1 hp सबमर्सिबल के लिए सोलर पैनल इनवर्टर बैटरी

इस पोस्ट में हम 2022 में 1 hp सबमर्सिबल मोटर चलाने के लिए कितना सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी लगेगा एवं इसका क्या खर्च आएगा इन सभी बातों की जानकारी लेंगे।

ग्रामीण एरिया में घर में पानी की आपूर्ति के लिए 1hp सबमर्सिबल मोटर लगाया जाता है क्योंकि ग्रामीण एरिया में पानी का लेवल ज्यादा नीचे नहीं होता है इसलिए एक एचपी सबमर्सिबल मोटर आसानी से घरों में पानी की आपूर्ति पुरा कर देता है।

सबमर्सिबल मोटर चलाने के लिए सोलर पैनल के साथ ही इनवर्टर एवं बैटरी की भी आवश्यकता होती है और इसमें खर्चा कुछ ज्यादा ही आता है लेकिन एक बार खर्च कर लेने के बाद कई सालो तक हम सोलर से अपना मोटर को चला पाते हैं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि 1hp सबमर्सिबल मोटर जो की घरों में पानी की आपूर्ति को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसे लगाने के लिए कितना सोलर पैनल कौन सा इनवर्टर और कितना बैटरी लगाएं तो चलिए शुरू करते हैं।

1 hp सबमर्सिबल मोटर के लिए सोलर पैनल

1hp सबमर्सिबल मोटर 730 वाट का होता है तो आप इसके लिए 800 वाट का पैनल लगा सकते हैं लेकिन हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आप कम से कम 1000 वाट यानी 1 किलो वाट सोलर पैनल लगाए तो बेहतर होगा।

हमारे पास जितने वाट का उपकरण होता है उतना ही वाट का पैनल उसे चला लेता है लेकिन हम अपने उपकरण से ज्यादा वाट का पैनल रखते हैं ताकि कभी कभी धूप कम होने पर भी उपकरण चलता रहे।

इसीलिए हमने एक एचपी सबमर्सिबल मोटर यानी 730 वाट के मोटर के लिए 1000 वाट पैनल लगाने का सुझाव दिया है लेकिन अगर आपके घर में और भी उपकरण है जैसे टीवी या पंखा तो आप और ज्यादा पैनल लगवा सकते हैं उदाहरण के लिए 1.5 किलो वाट या 2 किलो वाट।

1 एचपी सबमर्सिबल के लिए इनवर्टर

1hp सबमर्सिबल मोटर को चलाने के लिए 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगता है और 1 किलो वाट सोलर पैनल को कंट्रोल करने के लिए लोग 1500va यानी 1 किलो वाट का इनवर्टर लगवाते हैं।

लेकिन सबमर्सिबल चलाने के लिए आपको ढाई किलो वाट का इनवर्टर लगवाना होगा क्योंकि सबमर्सिबल स्टार्ट होते समय बहुत ज्यादा पावर खींचता है।

वैसे आप 1 किलो वाट सोलर सिस्टम के साथ में 1500va का इनवर्टर भी लगा सकते हैं लेकिन इससे आपका एक एचपी सबमर्सिबल पंप स्टार्ट नहीं हो पाएगा इसलिए आप 2200va का इनवर्टर लगवायें।

क्योंकि सबमर्सिबल पंप स्टार्ट हो जाने के बाद 730 वाट का ही उर्जा लेता रहेगा लेकिन स्टार्ट होने के समय एक से 2 सेकंड तक ये करीब 2000 वाट का उर्जा खींचता है।

सबमर्सिबल मोटर 780 watt तक का होता है लेकिन जब ये चालू होता है तो दो से 3 गुना वाट ज्यादा लेकर स्टार्ट होता है यानी करीब 2000 वाट का उर्जा इस मोटर को स्टार्ट करने के लिए चाहिए होता है।

तो अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि इतना वाट तो पैनल भी नहीं है फिर ये स्टार्ट कैसे हो पाएगा।

तो इसका जवाब ये है कि मोटर को स्टार्ट करते समय 2000 watt तक का उर्जा को मेंटेन करने के लिए आपका इनवर्टर 1000 वाट पैनल से लेगा और बाकी के बैटरी से लेकर मोटर को स्टार्ट कर देता है।

यानी सोलर पैनल के साथ इनवर्टर और फिर साथ में बैटरी भी लगाना जरूरी होता है आपके 1hp सबमर्सिबल पंप को चलाने के लिए।

बैटरी कितना लगाएं

2200va इनवर्टर के साथ में आपको 150ah 12 वोल्ट का दो बैटरी लगाना होगा और इतना से आप दिनभर अपना 1hp सबमर्सिबल पंप को चलाने के साथ ही रात में भी कुछ उपकरण को बैटरी बैकअप से चला पाएंगे।

1 hp DC Submersible Pump

अगर आप 1 hp DC Submersible Pump लगवाते हैं तो इसके लिए 1 Set कंट्रोलर लगवाना होता है क्योंकि ये सोलर पैनल से आ रहे ऊर्जा को कंट्रोल कर के सबमर्सिबल पंप को देता है ताकि कम ज्यादा हो रहे ऊर्जा मोटर को खराब न कर दे।

और 1 hp DC Submersible Pump के लिए भी कम से कम 1000 वाट या 1 किलो वाट सोलर पैनल इंस्टॉल करवाना होगा। वैसे ये पंप भी स्टार्ट होने के समय करीब 1500 से 2000 वाट ऊर्जा 1 से 2 सेकंड के लिए लेता है जिसे कंट्रोलर पूरा कर देता है।

अगर आप सिर्फ 1 किलो वाट सोलर पैनल से 1 hp DC Submersible Pump को चलाना चाहेंगे तो नहीं चल पाएगा क्योंकि पंप स्टार्ट होते समय एक से 2 सेकंड के लिए करीब 15 से 2000 वाट ऊर्जा की जरूरत होगी।

और आपके पास सिर्फ 1 किलो वाट का पैनल है इसलिए पंप स्टार्ट नहीं हो पाएगा इसलिए हमें कम से कम 2 किलो वाट का इनवर्टर या कंट्रोलर लगाना होता है और यही पंप के स्टार्टिंग टाइम में एक्स्ट्रा उर्जा को पूरा करता है।

1 hp DC Submersible Pump ज्यादा से ज्यादा 30 मीटर गहराई से पानी निकाल सकता है लेकिन वही अगर आप AC सबमर्सिबल पंप लेते हैं तो वो 40 मीटर तक के गहराई से पानी निकाल पायेगा।

250 Watt का चार पैनल लगाए

1 hp DC Submersible Pump के लिए हमें 1 किलो वाट सोलर पैनल लगाना होता है लेकिन आपको ढाई ढाई सौ वाट का 4 पैनल लेना है और उसे सीरीज में जोड़ना है तो इससे एंपियर भी ज्यादा नहीं हो पाएगा और ओवरकरेंट भी नहीं होगा।

अगर आप 280 वाट या 300 वाट का पैनल लगाते हैं तो इसमें एम्पियर ज्यादा हो सकता है और ओवरकरंट भी हो सकता है।

कंट्रोलर लगाना क्यों जरुरी है?

कंट्रोलर सोलर पैनल से आ रहे ऊर्जा को कंट्रोल करके सबमर्सिबल पंप को देता है अगर आप कंट्रोलर नहीं लगाएंगे तो फिर कभी धूप कम और ज्यादा होता है तो इससे कम ज्यादा उर्जा आपके सबमर्सिबल पंप को खराब कर सकता है।

डीसी सबमर्सिबल पंप को चलाने के लिए सिर्फ कंट्रोलर की आवश्यकता होती है इसमें आपको 1 किलो वाट का पैनल और एक कंट्रोलर लेने की जरूरत पड़ता है।

एक दिन में सबमर्सिबल पंप कितना पानी देता है?

1 hp DC Submersible Pump 1 दिन में 6000 लीटर से लेकर 38000 लीटर तक पानी दे सकता है ये आपके पैनल के ऊर्जा के ऊपर निर्भर करता है और धरती में पानी के गहराई के ऊपर भी निर्भर होता है।

अगर आपके क्षेत्र में सुबह से शाम तक कंटिन्यू अच्छा धूप निकलता है तो फिर सोलर पैनल उसी हिसाब से आपके सबमर्सिबल को ऊर्जा देगा और फिर पानी ज्यादा से ज्यादा निकल पाएगा।

सोलर मोटर लें या इलेक्ट्रिक मोटर

अगर आप सोलर पैनल से अपने मोटर को चलाना चाहते हैं तो फिर सोलर मोटर ही खरीदें क्योंकि अगर आप इलेक्ट्रिक मोटर लाए हैं और उसे सोलर से चलाएंगे तो फिर आपको एक्स्ट्रा पैनल लगाना पड़ेगा और वो सुबह देर से चालू हो पाएगा और शाम को जल्दी बंद हो जाएगा।

लेकिन अगर आप इलेक्ट्रिक से अपने मोटर को चलाना चाहते हैं तो फिर इलेक्ट्रिक मोटर ही खरीदें। आजकल हाइब्रिट मोटर आ रहा है जिसे आप सोलर से भी चला पाएंगे और इलेक्ट्रिक से भी।

अगर आप सोलर मोटर मंगाए हैं और उसे सोलर पैनल से चला रहे हैं तो फिर सुबह 7 बजे हल्का धूप होने पर भी आपका मोटर पानी देना शुरू कर देगा और शाम को हल्का धूप हो जाने पर भी पानी देता रहेगा।

लेकिन इलेक्ट्रिक मोटर को सोलर पैनल से चलाने पर तेज धूप में ही पानी दे पाएगा हल्का धूप होने पर वह पानी देना बंद कर देगा।

1 HP मोटर के लिए कितना पैनल लगाएं?

आपको एक फार्मूला हमेशा याद रखना है 1 एचपी मोटर के लिए 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाना है वैसे ही 2 HP Solar Water Pump के लिए 2 किलो वाट सोलर पैनल लगाना है आप इससे ज्यादा लगा सकते हैं लेकिन कम ना लगाएं।

1 किलो वाट सोलर पैनल में 1000 वाट सोलर पैनल होता है वैसे ही 2 किलो वाट सोलर पैनल में 2000 वाट सोलर पैनल होता है।

इस पोस्ट में हमने एक एचपी मोटर के लिए 1 किलो वाट सोलर पैनल लगाने का सुझाव दिया है आप चाहें तो डेढ़ किलो वाट भी एक एचपी मोटर के लिए लगा सकते हैं।

अगर आप इलेक्ट्रिक मोटर को सोलर पैनल से चलाना चाहते हैं तो फिर आपको हमेशा एक बात याद रखना है कि पैनल में 20 परसेंट की बढ़ोतरी करना है क्योंकि एक एचपी इलेक्ट्रिक मोटर को 1 किलो वाट सोलर पैनल कम पड़ जाएगा।

निष्कर्ष

सोलर सबमर्सिबल या सोलर मोटर से जमीन से पानी निकालने का सबसे अच्छा तरीका है इसमें सिर्फ एक बार खर्चा लगता है और फिर अगले पांच से 15 साल के लिए फ्री में हम पानी निकाल पाते हैं।

अगर आप भी बिजली बचाने की सोच रहे हैं तो सोलर सबमर्सिबल अपने घर में या खेतों की सिंचाई के लिए इस्तेमाल करें और पर्यावरण को बचाने में सहयोग करें।

और 1 hp सबमर्सिबल मोटर के लिए सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी के बारे में और जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें हम आपके सवालों के जवाब देंगे।

Leave a Comment