सिंचाई हेतु 2 HP DC Solar Water Pump Panel कंट्रोलर

अगर आप अपने खेतों की सिंचाई के लिए सोलर पंप के तलाश में है तो इस पोस्ट में 2 HP DC Solar Water Pump पैनल एवं सोलर कंट्रोलर की पूरी जानकारी एवं इसमें लगने वाला खर्चा के बारे में बताया जा रहा है।

डीजल से खेत की सिंचाई करने में बहुत ज्यादा खर्चा लग जाता है लेकिन अब सोलर का जमाना आ चुका है और बहुत से हमारे किसान भाई अब सोलर पैनल के द्वारा सोलर पंप से अपने खेतों की सिंचाई बहुत ही कम खर्च में कर रहे हैं।

2 HP DC Solar Pump इतना पानी दे देता है कि एक किसान अपने खेतों की सिंचाई सूरज के धूप में बिना डीजल खर्च किए ही आसानी से कर पाता है।

पिछले पोस्ट में हमने दो पंखा के लिए सोलर पैनल के बारे में जानकारी लिया था इस पोस्ट में हम सिंचाई हेतु 2 एचपी डीसी सोलर वाटर पंप, पैनल एवं कंट्रोलर के बारे में बात करेंगे।

2 HP DC Solar Water Pump

अगर आप अपने खेतों के सिंचाई सोलर पंप से करना चाहते हैं और आपको अपने आवश्यकता के अनुसार 2 HP DC Solar water Pump का जरूरत है तो इससे आप अपने खेतों की सिंचाई करने के साथ ही पानी पीने वाला टंकी भी भर पाएंगे।

2 HP DC Solar Pump नई तकनीक के द्वारा बनाया गया है और ये सूरज के रोशनी से चलता है इसके लिए हमें सोलर पैनल भी लगवाना होता है और उसी पैनल से ऊर्जा लेकर ये पंप बोरवेल से पानी खींचता है।

DC 2hp Controller

2 HP DC Solar Pump के लिए हमें एक DC 2hp Controller भी लेना होगा क्योंकि यही कंट्रोलर पैनल से आ रहे ऊर्जा को कंट्रोल कर के सोलर पंप को सप्लाई करेगा।

कुछ लोग बिना कंट्रोलर के ही सिर्फ सोलर पैनल के तार को सोलर पंप में जोर के चलाते हैं और चलता भी है लेकिन इसमें दिक्कत यह होती है कि सोलर पैनल से आ रहे ऊर्जा कम या ज्यादा होती है और इससे आपका वाटर पंप खराब भी हो सकता है।

Solar Panel

अब हमें तीन 300 वाट या 325 वाट के 6 पैनल लेना होगा और ये तीनों पैनल मिलाकर 1800 वाट हो जाएगा फिर इससे हमारा 2 एचपी डीसी सोलर पंप फुल स्पीड में पानी निकालेगा।

सोलर पैनल दो तरह के होते हैं एक मोनो क्रिस्टल पैनल और दूसरा पोली क्रिस्टल पैनल। मोनो पैनल सस्ते होते हैं ये एक 300 वाट का पैनल 8 से ₹10000 में मिल जाएंगे लेकिन पोली क्रिस्टल पैनल आपको 15000 से भी ज्यादा देना पड़ सकता है।

सोलर पैनल कहां से मंगाये?

300 या 325 वाट का सोलर पैनल लेने के लिए आप अपने नजदीकी सोलर डीलर से संपर्क करें और यदि आपके आसपास किसी भी कंपनी का कोई सोलर डीलर नहीं है तो फिर आप घर बैठे Amazon से ऑनलाइन बुक कर सकते हैं इसके लिए नीचे बटन दिया गया है।

सोलर पंप 2hp, Controller एवं पैनल का कनेक्शन

जब आप बाजार से सोलर पंप 2hp, Controller एवं पैनल मंगवा ले तो इन सब का कनेक्शन करने के लिए आगे के पोस्ट को फॉलो करें।

हमारे पास 6 पैनल है तो सबसे पहले हम इन 6 पैनल के तार को पॉजिटिव एवं नेगेटिव में आपस में जोड़ेंगे इसके लिए हम दो-दो पैनल का सीरीज बनाएंगे।

2 पैनल के पॉजिटिव एवं नेगेटिव तार को आपस में जोड़ें ऐसे करके आपके पास कुल 6 पैनल में तीन पॉजिटिव एवं तीन नेगेटिव तार हो जाएंगे अब तीन पॉजिटिव को आपस में जोड़ें और तीन नेगेटिव को आपस में जोड़ें अब आपके पास दो ही तार बन जाएंगे।

अब इन दोनों तार को कंट्रोलर के इनपुट में जोड़ें और फिर कंट्रोलर से आउटपुट तार को 2hp सोलर पंप में जोड़ दें।

2 hp dc solar pump controller connection
2 hp dc solar pump controller connection

नोट: सोलर के नंगे तार को हाथ से ना छुएं इसके लिए पलाश का इस्तेमाल करें क्योंकि हाथ से छूने पर आपको करंट लग सकता है।

ध्यान दें: ये सुनिश्चित करें कि आपने कनेक्शन करने के पहले ही सोलर पंप को बोरवेल से कनेक्ट कर दिया था और जब आप कनेक्शन करेंगे और सूर्य का धूप पैनल पर लगेगा तो सोलर पंप घूमना चालू हो जाएगा।

अब जैसे ही सोलर पंप घूमना शुरू हो जाये वैसे ही आप पंप में एक बाल्टी पानी डालें और जब आप पानी डालेंगे तो पंप बोरवेल से पानी खींचना शुरू कर देगा।

2 HP DC Solar Water Pump का प्रकार

2 एचपी सोलर पंप कई प्रकार में आ रहा है इसमें एसी भी है और डिसी भी है यानी कि हर कस्टमर के लिए उसके आवश्यकता अनुसार अलग-अलग तरह के सोलर पंप उपलब्ध है।

सबमर्सिबल सोलर वाटर पंप 2 प्रकार के हैं

  • 1. DC Submersible Pump
  • 2. AC Submersible Pump

दूसरी तरह का पंप है सरफेस सोलर वाटर पंप इसमें भी एसी और डीसी दो तरह के है।

  • 1. AC Sarface Pump
  • 2. DC Sarface Pump

हमने इस पोस्ट में डीसी सोलर पंप के अनुसार पैनल और इनवर्टर के बारे में बताया है।

2 एचपी डीसी सोलर पंप का उपयोग कहां होता है

2 एचपी डीसी सोलर पंप का उपयोग धरती के अंदर से यानी बोरवेल से पानी निकालने के काम में किया जाता है इससे आप सिंचाई भी कर सकते हैं और पीने के लिए टंकी को भरने के काम में भी ला सकते हैं।

2 एचपी डीसी सोलर पंप में 300 वाट के 6 पैनल लगाने पर ढाई इंच के पाइप में फुल प्रेशर के साथ पानी निकलता है जिससे आप अपने खेत के सिंचाई को आसानी से कर सकते हैं।

2 एचपी सोलर पंप पर सब्सिडी कितना मिलता है?

ये आपके राज्य और स्थान के ऊपर निर्भर करता है इसके लिए सरकार के तरफ से 30 परसेंट से लेकर 70 परसेंट तक का सब्सिडी मिलता है, पहाड़ी इलाकों में यह सब्सिडी 90 परसेंट तक होता है।

सरकार पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सोलर पर सब्सिडी देती है लेकिन सब्सिडी का रेट अलग अलग राज्य एवं एरिया के ऊपर निर्भर करता है।

2 HP सोलर पंप को सब्सिडी पर कैसे खरीदें?

सब्सिडी पर 2 एचपी सोलर पंप खरीदने के लिए आप अपने राज्य के नोडल एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में खोलें।

अब इस साइट पर आवेदन पोर्टल को ओपन करें एवं आधार और जमीन का कागजात जमा करने के बाद एप्लीकेंट के रूप में रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा करें।

दस्तावेज सबमिट करने के बाद 2hp सोलर पंप पर सब्सिडी पाने के लिए योग्यता की जांच करें।

अब आप टेंडर पोर्टल और सोलर पंप के लिए एप्लीकेशन के चार्ज का पेमेंट करें।

अब आपके मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी के द्वारा इंस्टॉलेशन कंपनी को चुने।

सभी प्रोसेस पूरा होने के बाद उस इंस्टॉलेशन कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव आप से संपर्क करेगा।

निष्कर्ष

डीजल से सिंचाई करने के बजाय सोलर वाटर पंप से सिंचाई करें इससे आपके पैसे का भी बचत होगा और पर्यावरण का भी नुकसान नहीं होगा।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको 2hp सोलर वाटर पंप के बारे में सभी जानकारी मिल गई है हमने यहां पर सोलर पैनल और कंट्रोलर के बारे में भी जानकारी दिया है।

अगर अभी भी आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमारे साथ शेयर करें हम उचित समय पर आपके कमेंट का रिप्लाई करेंगे।

Leave a Comment