75 Crore Surya Namaskar Registration कैसे करें

स्वामी रामदेव जी और गीता परिवार के नेतृत्व में 75 crore surya namaskar registration पतंजलि में दिनांक 1 जनवरी से 20 फरवरी 2022 के पहले करके आप भी विश्व कीर्तिमान में शामिल हों।

75 crore surya namaskar क्या है?

भारत के स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं और इसी के उपलक्ष में योग गुरु स्वामी रामदेव जी पूरे देश को रोगों से दूर करने के लिए 75 crore surya namaskar अभियान चालू किए हैं और इसमें आप भी registration करके भाग ले सकते हैं।

सूर्य नमस्कार एक योग या ये कहे कि व्यायाम होता है हो सकता है आप भी सुबह-सुबह योगा और व्यायाम करते होंगे।

सूर्य नमस्कार करके आप कई सारे रोगों से बच सकते हैं एवं अपने फिटनेस को बनाए रख सकते हैं और सूर्य नमस्कार कोई जटिल योगा नहीं है आप इसे सिर्फ कुछ ही देर अभ्यास करके सीख सकते हैं।

Loading...

भारत स्वाभिमान के सभी कार्यकर्ता स्वामी रामदेव जी के 75 करोड़ सूर्य नमस्कार अभियान को पूरा करने में लग चुके हैं। आप भी इस अभियान 75 crore surya namaskar registration करके रोज 13 सूर्य नमस्कार करके इस साइट पर एंट्री दर्ज करेंगे और फिर 22 तारीख को आपको इस अभियान के तरफ से एक सर्टिफिकेट मिलेगा।

सूर्य नमस्कार के क्या फायदे हैं?

सूर्य चंद्र धरती हवा एवं गगन यह पांचों तत्व हमें ऊर्जा देने के काम करते हैं लेकिन इसमें ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत सूर्य होता है।

और जब आप सूर्य भगवान के अभिमुख होकर सूर्य नमस्कार के 12 कड़ियों को पूरा करते हैं तो आप का शरीर ऊर्जा से भर जाता है।

आप रोज सुबह सूर्य नमस्कार करके कई सारे रोगों से बच सकते हैं एवं अपने फिटनेस को बनाए रख सकते हैं साथ ही आप लगातार सूर्य नमस्कार एवं अन्य योग क्रियाएं करके अपने आप को एक बलवान व्यक्ति बना सकते हैं।

Loading...

Registration के लिए क्या-क्या चाहिए?

आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए और एक व्हाट्सएप नंबर और एक ईमेल फिर आप इसके जरिए इस साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करके इस महा अभियान का हिस्सा बन सकते हैं।

इसके अलावा आप को सूर्य नमस्कार करने आना चाहिए ये 12 कड़ी में पूरा होता है आप इस योगा को इसी साइट पर दिए गए वीडियो को देखकर कर सकते हैं या फिर यूट्यूब पर स्वामी रामदेव जी का वीडियो को भी देखकर सूर्य नमस्कार करना सीख सकते हैं।

जब आप इस साइट पर एक बार रजिस्ट्रेशन कर लेंगे तो फिर आप अपने घर पर 13 बार सूर्य नमस्कार करेंगे और फिर इस साईट पर आकर उस तारीख का एंट्री दर्ज करेंगे और फिर ऐसे ही अगले 22 फरवरी तक सूर्य नमस्कार कर करके एंट्री दर्ज करते रहना है।

75 crore surya namaskar registration कैसे करें

75 crore surya namaskar registration kaise kare
75 crore surya namaskar registration kaise kare

75 crore surya namaskar registration करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Loading...

Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में 75suryanamaskar.com इस साइट को ओपन करें।

Step 2. अब थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और इंडिविजुअल रजिस्ट्रेशन के लिए individual registration इस बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

individual registration
individual registration

Step 3. अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा इस फॉर्म में निम्नलिखित चिजें भरे- full name, age, gender, country, state, city, WhatsApp number, email address, password और फिर सबसे नीचे Register के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

75 crore surya namaskar form
75 crore surya namaskar form

Step 4. अब अपना WhatsApp number वेरीफाइड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

verify WhatsApp number
verify WhatsApp number

Step 5. दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप अपने व्हाट्सएप पर चले जाएंगे और आपके सामने एक 6 अंक का कोड दिखेगा इसे व्हाट्सएप पर सेंड करें, और इतना करते ही आपका व्हाट्सएप वेरीफाइड हो जाएगा।

अब इतना प्रोसेस करते ही आप 75 crore surya namaskar registration का प्रोसेस पूरा कर चुके हैं अब आप रोज सुबह 13 सूर्य नमस्कार करें और फिर इस साइट पर आकर उस तारीख का एंट्री दर्ज किया करें।

आगे से जब भी आप इस साइट पर आए तो रजिस्टर करते समय आपने जो भी मोबाइल नंबर और पासवर्ड डाला था उसे डालकर Login किया करें और फिर एंट्री दर्ज किया करें।

Registration करने का दूसरा तरीका

75 Crore Surya Namaskar Registration दूसरा और सबसे आसान तरीका ये है कि आप यहां पर अपना गूगल अकाउंट के जरिए लॉगिन करें और फिर आपको यहां पर किसी भी तरह का कोई फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा।

Loading...

इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में 75 Crore SuryaNamaskar इस लिंक को ओपन करें, और फिर Google के आइकन G+ पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

75 Crore Surya Namaskar Registration
75 Crore Surya Namaskar Registration

अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर में जितने भी गूगल अकाउंट एक्टिव होंगे उसका ईमेल दिखेगा और आप जिस भी ईमेल के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उस इमेल पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

click email account
click email account

ई-मेल के ऊपर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और ये साइट आपके गूगल अकाउंट से आपका नाम एवं अन्य जानकारी रजिस्टर कर लेगा और आप instruction for use इस पेज पर आ जाएंगे अब आप ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

instruction for use
instruction for use

ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करते ही बाएं साइड से कुछ ऑप्शन निकल आएगा अब आप इन ऑप्शन में yoga calendar इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

yoga calendar
yoga calendar

yoga calendar के ऊपर क्लिक करने के बाद आज का तारिख चुनें और फिर नीचे Day 1 के सामने छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर सबसे नीचे Update Calendar के बटन पर क्लिक कर दें। (ऊपर चित्र का दूसरा भाग देखें)

Update Calendar
Update Calendar

तो ऐसे आप रोज इस साइट को ओपन करके G+ के आइकन पर क्लिक करके लॉगिन करके Day 2 और फिर Day 3 और फिर ऐसे करके Day 21 तक हाजिरी लगाते रहे।

ध्यान रहे सुबह के समय आप 13 सूर्य नमस्कार करने के बाद ही इस साईट पर आकर अपना हाजिरी लगाया करें।

Profile Update करना

क्योंकि हम यहां पर google के द्वारा Login किये है इसलिए हमें अपना प्रोफाइल अपडेट कर के कुछ और जानकारी देना होगा इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • 1. सबसे पहले आप ऊपर दिए गए 75 Crore Surya Namaskar के लिंक के द्वारा वेबसाइट पर विजिट करें।
  • 2. अब ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैश पर क्लिक करके Profile इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • 3. अब आपका प्रोफाइल ओपन हो जाएगा यहां पर आपका नाम पहले से ही दिखेगा, नीचे निम्नलिखित चीजें टाइप करें- Email, City, State, Contrary, WhatsApp Number अब आप सबसे नीचे Update के बटन पर क्लिक करें।

Certificate पाने के लिए आपको अपना प्रोफाइल में ऊपर बताए गए सभी जानकारी डालना आवश्यक है और इस सर्टिफिकेट को आप 21 फरवरी या फिर उसके बाद डाउनलोड कर पाएंगे।

सूर्य नमस्कार वाला वीडियो कहां अपलोड करें?

आप चाहे तो सूर्य नमस्कार करते समय वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और एक फोटो भी क्लिक कर सकते हैं और उस वीडियो और फोटो को अपने फेसबुक, ट्विटर या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर नीचे दिए गए 3 हैशटैग में से किसी एक को लगाकर अपलोड कर सकते हैं।

  • #750millionsuryanamaskar
  • #75करोड़सूर्यनमस्कार
  • #75करोडसूर्यनमस्कार

और आप चाहें तो इन वीडियो को सीधे 75 Crore Surya Namaskar के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर भी अपलोड कर सकते हैं इससे होगा ये कि आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो से और दूसरे लोगों को प्रेरणा मिलेगा।

75 करोड़ सूर्य नमस्कार अभियान में कौन-कौन शामिल है?

योग गुरु स्वामी रामदेव जी के द्वारा शुरू किया गया 75 करोड़ सूर्य नमस्कार अभियान में गीता परिवार, संघ परिवार, विद्या भारती, ग्रिणा भारती, गायत्री परिवार, वसुंधेव कुटुंबकम, हार्टफुलनेस के दादी जी से लेकर के पूरा पतंजलि परिवार एवं पूरा विश्व परिवार इस अभियान में शामिल है।

नोट

अगर आप सूर्य नमस्कार करना नहीं जानते हैं तो फिर इसे सीखने के लिए 75 Crore Surya Namaskar के ऑफिशियल साइट पर जाएं जिसका लिंक ऊपर है और अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है आप किसी भी तरह के बीमारी से ग्रस्त हैं तो सूर्य नमस्कार करने से पहले अपने डॉक्टर से सुझाव जरूर ले लें।

ये भी पढ़ें
Patanjali Samridhi Card क्या है

Koo App क्या है

और अंत में

आप सब इस महाअभियान में जरूर भाग लें और सूर्य नमस्कार करके अपने आप को स्वस्थ रखें क्योंकि इस अभियान का मेन उद्देश्य यही है कि भारत सहित पूरा विश्व सूर्य नमस्कार एवं अन्य योगा करना सीखें और अनावश्यक दवाइयों पर पैसा ना खर्च करके योगा के द्वारा अपने आप को फिट रखें।

6 thoughts on “75 Crore Surya Namaskar Registration कैसे करें”

  1. 16 जनवरी 2022 से नियमित सूर्य नमस्कार करता हूं। सभी मानव को सूर्य नमस्कार यज्ञ में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहा हूं।
    राम बिलास शान्डिल्य
    पर्यावरण संरक्षण, दक्षिण बिहार

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!