aadhaar card correction | 2021 | अब चुटकियो में होगा

अभी तक हमें aadhaar card correction के लिए Aadhar senter में जाकर घंटों तक लाइन में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन अब हमें लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं है हम घर बैठे अपने mobile या computer से अपने Aadhar card में जिस भी तरह के सुधार करवाना है उसके लिए अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

How to update or correct Aadhaar details online and offline

अभी तक हमें Aadhar Card में किसी भी तरह के बदलाव करने के लिए Aadhar senter में जाकर घंटों तक लाइन में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन अब हमें लाइन में खड़ा होने की जरूरत नहीं है हम घर बैठे अपने mobile या computer से अपने Aadhar card में जिस भी तरह के सुधार करवाना है उसके लिए अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं।

 फिर जिस भी तारीख को आपने अपॉइंटमेंट बुक किया था उस तारीख को तय समय पर Aadhar senter जाकर आप अपना काम तुरंत ही करवा सकते हैं।

ये सुविधा बहुत पहले से है और बहुत लोग इसका लाभ उठा भी रहे हैं लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत से लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं।

Loading...

इस पोस्ट के अंत में Youtube video के जरिए आप सीख पाएंगे कि अपने aadhaar card में किसी भी तरह के बदलाव करने के लिए पहले से अपॉइंटमेंट को कैसे बुक करना है।

लेकिन कुछ बातें जो वीडियो में नहीं बताई गई थी उसको हम पोस्ट में जान लेते हैं।

Atal Pension Yojana apply कैसे करें

Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare – हिंदी में

Loading...

aadhaar card correction

video को देखकर जब आप अपॉइंटमेंट को बुक करते समय aadhaar senter को ढूंढने के लिए आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। पहला ऑप्शन में आप अपने एरिया में जो भी  aadhaar senter है उसका नाम डालकर सर्च करेंगे दूसरा ऑप्शन में पिन कोड डालकर सर्च करना होगा और तीसरा ऑप्शन में स्टेट डिस्टिक सब डिस्ट्रिक्ट और विलेज का नाम डालकर  aadhaar senter सर्च करना होगा।

आप इन तीनों में से कोई सा भी एक ऑप्शन को चुन के  aadhaar senter को सर्च कर पाएंगे। ध्यान रहे पिन कोड उसी एरिया का डालें जिस एरिया में  aadhaar senter हो नहीं तो फिर आपको वहां पर कोई डिटेल नहीं दिखेगा।

जब आप अपॉइंटमेंट बुक करने का प्रोसेस को आगे बढ़ाएंगे जैसे Youtube video में बताया गया है तो आपको अवेलेबल डेट दिखाएगा जिस दिन को समय उपलब्ध रहेगा वहां पर हरा निशान रहेगा और फिर आप वहां पर क्लिक करके बुक कर पाएंगे क्योंकि बहुत सारे अपॉइंटमेंट बुक होने के वजह से खाली नहीं होता है तो फिर आपको अगला दिन के लिए बुक करना पड़ेगा।

duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए

Loading...

Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online

aadhaar card correction

अपॉइंटमेंट बुक करते समय आपको एक फॉर्म भरना होगा mobile में ही। फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद download कर लेंगे, और फिर उसे कहीं दुकान पर या फिर आपके पास अगर खुद का प्रिंटर है तो प्रिंट निकलवा लेंगे फिर उसी फॉर्म को  aadhaar senter में जमा करना होगा।

अगर आपको अपने  aadhaar card में address चेंज करना है तो आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से ऑनलाइन खुद से  address को चेंज कर पाएंगे इसके लिए आपको aadhaar senter जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा, लेकिन aadhaar address change के अलावा और कोई सा भी करेक्शन के लिए आपको आधार सेंटर जाना ही होगा।लेकिन एड्रेस भी आप तब चेंज कर पाएंगे जब आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर हो और वो मोबाइल नंबर आपके पास हो।

तो अब नीचे दिए गए वीडियो को देखिए और आधार कार्ड में जिस भी बदलाव (aadhaar card correction) को करवाना है उसके लिए अपॉइंटमेंट बुक करिए। धन्यवाद

Leave a Comment