Aadhaar Card में Date of Birth Change कैसे करें

कुछ दिन पहले तक हमें aadhaar card dob change करने के लिए आधार सेंटर में जाकर लंबे-लंबे लाइनों में खड़ा होना पड़ता था और तब जाकर डेट ऑफ बर्थ करेक्शन के लिए अप्लाई कर पाते थे।

लेकिन तभी UIDAI ने एक बड़ा अपडेट दिया और आज हम खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ, नेम, जेंडर एवं address को आसानी से चेंज कर सकते हैं।

aadhaar card dob change

इस पोस्ट में हम अपने आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि को चेंज करना सीखेंगे इसके लिए आपके पास एक एंड्राइड फोन या कंप्यूटर होना चाहिए और साथ ही आपके आधार में एक मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर होना चाहिए।

मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड होना इसलिए जरूरी है क्योंकि जब हम आधार के साइट पर लॉगिन करेंगे तो हमें अपना आधार नंबर डालकर सबमिट करना होगा और फिर उसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को यहां डालने के बाद ही हम UIDAI के साइट पर लॉग इन कर पाएंगे।

Loading...

aadhar card me date of birth change karne ke liye document

Aadhaar Card में name और date of birth चेंज करने के लिए हमें एक document भी अपलोड करना होगा तो इसके लिए आपके पास में पैन कार्ड होना जरूरी है अगर पैन कार्ड नहीं है तो फिर इसके अलावा आप passport, birth certificate, इत्यादि के साथ ही और भी बहुत सारे डॉक्यूमेंट देने का ऑप्शन होता है।

आपके पास जो भी डॉक्यूमेंट है उसको आप कहीं भी साइबर कैफे वाले के यहां या कंप्यूटर वाले के यहां ले जाकर स्कैन करा कर अपने मोबाइल या कंप्यूटर में रख लेंगे क्योंकि अप्लाई करते समय हमें इस डॉक्यूमेंट को वहां पर अपलोड करना होगा।

अगर आप के आस पास में कोई दुकान नहीं है तो आप चाहें तो अपने मोबाइल से ही अपने डॉक्यूमेंट का एक अच्छा सा फोटो कैप्चर करके उसे किसी एप्लीकेशन में ले जाकर क्रॉप करके भी रख सकते हैं आप इसे भी अपलोड कर सकते हैं।

ये सुनिश्चित कर लें कि आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है और वो मोबाइल नंबर आप ही के पास है और आपने अपने डॉक्यूमेंट को स्कैन करके या फोटो कैप्चर करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर में रख लिया है और अब हम aadhaar card dob change करने का प्रोसेस नीचे जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

Loading...

ये भी पढ़ें
Pan Card Kaise Banaye Online मोबाइल से दो मिनट में
Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare – हिंदी में

aadhaar card me date of birth change kaise kare

सबसे पहले आप Ssup uidai इस लिंक पर क्लिक करके यूआईडीएआई के ऑफिशियल पेज पर विजिट करिए यहां पर आपके मोबाइल या कंप्यूटर का स्क्रीन कुछ इस तरीके से दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

ssup uidai
ssup uidai

अब यहां पर आपको process to update Aadhar पर क्लिक करना है जैसे ऊपर दिखाए गए चित्र में मार्क किया गया है।

process to update Aadhar के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा स्क्रीन आ जाएगा अब यहां पर आपको उपर अपना आधार नंबर डालने के बाद नीचे कैप्चा कोड भरना है और फिर उसके नीचे send OTP के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
uidai login
uidai login

अगर आपको कैप्चा कोड नहीं दिख रहा है तो एक रिफ्रेश का बटन है उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो रिफ्रेश होकर कैप्चा कोड आपके सामने दिखने लगेगा जैसे ऊपर दिखाए गए चित्र में मार्क किया गया है।

ध्यान रहे कैप्चा कोड में जो बड़ा अक्षर है उसे बड़ा ही अक्षर डालना है और जो छोटा है उसे छोटा डालना है तभी आपका login यहा पर सफल हो पाएगा।

कैप्चा कोड डालने के बाद आप जैसे send OTP पर क्लिक करेंगे वैसे आप के आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर सबसे नीचे डालने के बाद Login के ऊपर क्लिक करना है। (ऊपर वाले चित्र को दोबारा देखें)

Login के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से एक दूसरा पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेगा पहला update demographic data और दूसरा update address via secret code तो आपको इसमें पहले वाला ऑप्शन update demographic data के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

update demographic data
update demographic data

update demographic data के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर अब आप को ये चुनना है कि आप क्या चेंज करना चाहते हैं। (नीचे चित्र देखें)

aadhaar dob change
aadhaar dob change

ये भी पढ़ें
aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें
duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए

अगर आप नाम और जन्मतिथि चेंज करना चाहते हैं तो इन दोनों के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करेंगे फिर नीचे Process के ऊपर क्लिक करेंगे। (ऊपर वाला चित्र फिर से देखें)

process के ऊपर क्लिक करते ही हमारे मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा और इस पॉपअप में नीचे के तरफ yes पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और एक बार फिर से नीचे process के ऊपर क्लिक करना है।

Loading...

और अबकी बार Process के ऊपर क्लिक करने पर हम फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां ऊपर हमारा आधार कार्ड में पहले वाला नाम दिखेगा और नीचे हमें अपना नया नाम डालना है।

नया नाम इंग्लिश में टाइप करने के बाद दाहिने साइड में हम उसी नाम को हिंदी में टाइप करेंगे और फिर नीचे हमें इस नाम को प्रूफ करने के लिए एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।

डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए थोड़ा सा नीचे के तरफ आएंगे तो मोटे हेडिंग में लिखा रहेगा upload valid document और उसके नीचे select के ऊपर क्लिक करेंगे तो डाक्यूमेंट्स का एक बड़ा लिस्ट आ जाएगा आप उस में से कोई सा भी एक डाक्यूमेंट्स को चुन सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपको पैन कार्ड यहां पर देना है तो पैन कार्ड के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर नीचे upload document के ऊपर क्लिक करेंगे तो ये आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्टोरेज में ले जाएगा।

आप जहां भी अपने पैन कार्ड को स्कैन करके या फिर फोटो कैप्चर करके रखे हैं उसको सेलेक्ट करके यहां अपलोड करेंगे और फिर नीचे next के ऊपर क्लिक करेंगे।

next के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक बार फिर से नया पेज आ जाएगा और अब हमें हमारा आधार कार्ड में जो पहले से date of birth रहेगा वो दिखाई देगा और नीचे हमें अपना नया डेट ऑफ बर्थ टाइप करना है।

date of birth चुनने के बाद हमें इसके लिए भी एक document upload करना होगा उसके लिए नीचे select पर क्लिक करेंगे और जो भी डॉक्यूमेंट देना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करके नीचे upload document के ऊपर क्लिक करेंगे।

upload document के ऊपर क्लिक करने के बाद आपका डॉक्यूमेंट यहां पर अपलोड हो जाएगा और अब हमें नीचे एक बार फिर से process के ऊपर क्लिक करना है।

और अब आपके सामने आपके दोनों डॉक्यूमेंट के प्रीव्यू दिखेगा बाये साइड में आपका name और date of birth और दाहिने साइड में दोनों डॉक्यूमेंट दिखेंगे, अब आपको यहां पर नीचे एक बार फिर से कैप्चा कोड को भरना है और नीचे send OTP के ऊपर क्लिक करना है।

send OTP के ऊपर क्लिक करते ही आप के आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक बार फिर से ओटीपी आएगा उसको नीचे के तरफ डालने के बाद एक छोटा सा डब्बा मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और फिर उसके नीचे make payment के ऊपर क्लिक करना है।

क्योंकि हमें इस correction के लिए UIDAI को ₹50 पे करना होगा, जैसे हम make payment के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे ये पेमेंट वाले पेज पर आपको रीडायरेक्ट कर देगा।

अब यहां पर आपको ₹50 पेमेंट करने के लिए कई तरह के साधन मिलेंगे आप चाहे तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं और आप चाहे तो नेट बैंकिंग के द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप अपना डेबिट कार्ड के द्वारा पेमेंट करना चाहते हैं तो Card के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आप अपना डेबिट कार्ड के कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, सीवीवी नंबर एवं कार्ड होल्डर नेम डालने के बाद नीचे Process के उपर क्लिक करेंगे।

process प्रोसेस के ऊपर क्लिक करते ही आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर डालकर submit के ऊपर क्लिक करना है और इतना करते हैं आपका पेमेंट सक्सेसफुल पेड हो जाएगा।

पेमेंट सक्सेसफुल होते ही आप के आधार कार्ड में नाम एवं डेट ऑफ बर्थ चेंज करने का एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगा और अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर आपके द्वारा अप्लाई किए गए इस एप्लीकेशन का एक reference number मिल जाएगा।

ये अप्लाई करने के एक हफ्ता से लेकर 25 दिन के अंदर आपका नाम और डेट ऑफ बर्थ चेंज कर दिया जाएगा फिर डाक के द्वारा आपके एड्रेस पर आपका नया आधार सेंड कर दिया जाएगा आप इसी रिफरेंस नंबर से अपना अप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

आपके आधार में नाम और डेट ऑफ बर्थ चेंज हो जाने के बाद आप अपना नया आधार कार्ड को अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हैं, इसके लिए यहाँ एक गाइड है। aadhaar face auth – चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें

Check Aadhaar Status

अप्लाई करने के बाद आप बीच-बीच में अपने एप्लीकेशन का स्टेटस को चेक करते रहेंगे इसके लिए जैसे आपने इस फॉर्म को अप्लाई करने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके UIDAI के साइट पर आए थे ठीक वैसे ही आपको फिर से आना है।

अब यहां पर आपने aadhaar card dob change करने के लिए process to update Aadhar पर क्लिक किए थे लेकिन अभी स्टेटस चेक करने के लिए उसी के नीचे check update status के ऊपर क्लिक करना है।

check update status के ऊपर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको ऊपर अपना आधार नंबर एवं उसके नीचे रिफरेंस नंबर और फिर उसके नीचे कैप्चा भरने के बाद सबसे नीचे send OTP के ऊपर क्लिक करना है।

send OTP के ऊपर क्लिक करते ही आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को सबसे नीचे टाइप करने के बाद उसके नीचे check status के ऊपर क्लिक करना है।

check status के ऊपर क्लिक करते ही आपका Aadhaar status आपके सामने दिख जाएगा कि अभी वो प्रोसेस में है या फिर कंप्लीट हो चुका है या फिर रिजेक्ट हो गया।

जब स्टेटस में आपका application कंपलीट दिखाने लगे तब आप अपने मोबाइल में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करेंगे तो उस आधार कार्ड में नया वाला डेट ऑफ बर्थ और नाम दिखाई देगा।

ध्यान देने वाली बात

ऊपर बताए गए प्रोसेस को आपको जल्दी जल्दी करना होता है अगर आप प्रोसेस करने में ज्यादा टाइम लगाते हैं तो सेशन एक्सपायर्ड दिखाता है और फिर आपको पुनः दोबारा प्रोसेस करना पड़ता है।

इसलिए जब आधार कार्ड में किसी भी तरह का बदलाव करने के लिए आप प्रोसेस शुरू करें तो फिर लगातार उसे करते जाएं बीच में रुके नहीं नहीं तो आपको दूसरा या तीसरी बार परेशान होना पड़ सकता है।

Aadhaar Card में नाम कितनी बार change करा सकते हैं?

आप अपने पूरे लाइफ में ऑनलाइन Aadhaar Card में नाम को सिर्फ तीन बार बदलाव करवा सकते हैं और ये जानकारी जब आप नेम चेंज करने के लिए प्रोसेस करेंगे तो आधार के ही साइट पर आपको दिख जाएगा।

aadhaar card dob change कितनी बार करा सकते हैं?

आप अपनी पूरी लाइफ में सिर्फ एक बार online aadhaar card dob change कर सकते हैं और अगर एक बार से ज्यादा आपको डेट ऑफ बर्थ चेंज कराने की जरूरत पड़ती है तो फिर आपको आधार सेंटर में जाना होता है।

फिर आधार सेंटर वाले ही तय करेंगे कि आपका दोबारा डेट ऑफ बर्थ चेंज होगा या नहीं और ये जानकारी भी UIDAI के साइट पर ही आपको देखने को मिल जाएगा।

aadhar card me date of birth change karne ke liye document

aadhaar card dob change करने के लिए आपको कई सारे डॉक्यूमेंट देने का ऑप्शन मिलता है जिसमें से आप किसी भी एक document को दे सकते हैं और हम इन सभी डाक्यूमेंट्स का लिस्ट नीचे दे रहे हैं।

  1. SSLC book/certificate
  2. passport
  3. birth certificate
  4. certificate of date of birth issued by group a gazetted officer on leatherhead
  5. PAN card
  6. marksheet issued by any Government board or university
  7. government photo ID card/photo identity card issued by PSU containing DoB
  8. Central state pension payment order
  9. Central government health service scheme photo card or EX-servicemen contributory health scheme photo card
aadhar card me name change karne ke liye documents

अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम बदलवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना होता है इन डाक्यूमेंट्स का लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं आप इनमें से कोई सा भी एक डॉक्यूमेंट को चुन सकते हैं।

  1. passport
  2. PAN card
  3. ration/PDS photo card
  4. voter ID card
  5. drivery licence
  6. government photo ID card/service photo identity card issued by PSU
  7. nrega job card
  8. photo ID issued by recognised educational institution
  9. ARMS LICENCE
  10. photo Bank ATM card
  11. photo credit card
  12. pensioner photo card
  13. freedom fighter photo card
  14. kissan photo passbook
  15. CGHS / ECHS photo card
  16. certificate of identify having photo issued by gazetted officer or tahsildar on leatherhead
  17. marriage certificate with photograph
  18. gazette notification
  19. legal name change certificate

तो हमने यहां पर aadhaar card dob change करना एवं aadhar card name change करने का पूरा प्रोसेस जाना है साथ ही इस में लगने वाले डॉक्यूमेंट के बारे में भी जानकारी लिया।

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट aadhaar card dob change से संबंधित कोई सवाल रह गया है या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर आए हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी। धन्यवाद

3 thoughts on “Aadhaar Card में Date of Birth Change कैसे करें”

Leave a Comment