Aadhaar Card Me Mobile Number Kaise Jode IPPB New Portal

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की IPPB Portal से Aadhaar Card Me Mobile Number Kaise Jode और वो भी घर बैठे ऑनलाइन क्योंकि बहुत से लोगों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक ना होने के वजह से कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अभी हाल ही में IPPB यानी India Post Payment Bank ने एक नया पोर्टल लांच किया है जिसके जरिए आप घर बैठे ही आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने से लेकर बैंकिंग सेवाओं का सुविधा उठा सकते हैं।

इसके लिए आप सिर्फ IPPB के पोर्टल पर जाकर किसी भी सेवाओं के लिए रिक्वेस्ट करेंगे और फिर डाकिया आपके घर पर आकर उन सेवाओं को उपलब्ध कराएगा।

उदाहरण के लिए अगर आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना है या अपडेट करना है तो आप IPPB के पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के लिए एक रिक्वेस्ट डालेंगे। और फिर कुछ ही दिन में डाकिया आपके द्वारा दिए गए एड्रेस पर विजिट करेगा और फिर बायोमेट्रिक के द्वारा आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को बदल देगा।

इसके लिए आप से ₹50 का चार्ज लिया जाएगा क्योंकि जब आप आधार सेंटर पर जाते हैं अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने तो भी ₹50 का चार्ज लगता है। ये भी पढ़ें: Aadhaar Card से पैसे कैसे निकाले

IPPB Portal से Aadhaar Card Me Mobile Number Kaise Jode

aadhaar card mobile number link ippb portal

इस पोस्ट aadhaar card mobile number link में हम जानेंगे कि IPPB पोर्टल के माध्यम से अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के लिए रिक्वेस्ट कैसे करें इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1: सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में IPPB ServiceRequest के पोर्टल पर विजिट करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म दिखेगा जिसमें निम्नलिखित जानकारी डालें।

  • आप के आधार कार्ड में दिया गया नाम।
  • आप अपना वो Address डालें जिसे एड्रेस पर डाकिया को बुलाना चाहते हैं।
  • आप अपना एरिया का पिन कोड डालें।
  • ईमेल और मोबाइल नंबर डालें।
  • Select Service पर क्लिक करके IPPB Aadhaar Services को चुने।
  • Select पर क्लिक करके UIDAI Mobile/E-Mail To Aadhaar Linking/Update को चुने। (नीचे चित्र देखें)
uidai mobile email aadhaar linking update

Step2: फॉर्म भर लेने के बाद सबसे नीचे Request OTP के बटन पर क्लिक करें जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है।

Step3:अब इस फॉर्म में जो मोबाइल नंबर दिया था उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर डालने के बाद Confirm Service Request के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

aadhaar mobile link confirm

Step4: Confirm Service Request के बटन पर क्लिक करते ही इसी बटन के नीचे एक मैसेज लिख कर आएगा request submitted successfully यानी आपका रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक सबमिट हो चुका है।

और यहीं पर इस रिक्वेस्ट के लिए आपको एक 7 अंकों का Ref No मिल जाएगा अब आप इसी Ref नंबर के मदद से इस एप्लीकेशन का स्टेटस को चेक कर पाएंगे। (नीचे चित्र देखें)

request ref no aadhaar link mobile no

अब आपके एड्रेस पर भारतीय डाक के तरफ से एक डाकिया आएगा और आप के आधार कार्ड में बायोमेट्रिक के जरिए मोबाइल नंबर को चेंज करेगा और फिर इसके लिए आप से ₹50 का चार्ज लेगा। ये भी पढ़ें: Pan Aadhaar Linking Status कैसे चेक करें

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करें ऑफलाइन

ऑफलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए अपने साथ में आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र लेकर आधार सेंटर जाएं। वहां पर आपसे एक फॉर्म भरवाया जाएगा और फिर बायोमेट्रिक के जरिए आपका नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर दिया जाएगा।

आप चाहें तो अपने आधार में मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए पहले से एक अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं इससे होगा ये कि आपका काम जल्दी से जल्दी हो जाएगा।

हो सकता है कि आपके तरह अन्य लोग भी पहले से अपने आधार में मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करके गए हो तो आपको उन लोगों के लाइन में खड़ा होना पड़ सकता है।

aadhaar card mobile number link Status Check करना

जब आप IPPB के पोर्टल पर अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए रिक्वेस्ट डालते हैं और कुछ दिन निकल जाने के बाद भी आपके एड्रेस पर डाकिया नहीं आता है तो आप इस रिक्वेस्ट के लिए स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए ऊपर दिए गए IPPB ServiceRequest के पोर्टल पर एक बार फिर से विजिट करें और फिर ऊपर click to track your request के लिंक पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

click to track your request aadhaar linking

अब आप अपना 7 अंकों का Request Ref No डालें और फिर दाहिने साइड में Fetch के बटन पर क्लिक करें, अब नीचे स्टेटस दिख जाएगा।

IPPB के नए पोर्टल पर मिलने वाली सुविधाएं

IPPB के नए पोर्टल पर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के साथ 5 साल के नीचे के बच्चों के नए आधार कार्ड बनाने की सुविधा भी है और इसके साथ ही कई सारी बैंकिंग सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है जिसका लिस्ट नीचे देखें।

  • नया बैंक खाता खोलना
  • बैंक में पैसे जमा करना एवं निकालने की सुविधा
  • पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा
  • मोबाइल या डीटीएच रिचार्ज एवं बिल का भुगतान करना
  • बैंक खाते से संबंधित अन्य सेवाएं
  • EPFO संबंधित सेवाएं
  • बैंक बैलेंस पूछताछ
  • बैंक मिनी स्टेटमेंट
  • बीमा का सेवा
  • म्यूच्यूअल फंड्स
  • वित्तीय सेवाएं
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलना या अपडेट करना
  • 5 साल के नीचे के बच्चों के लिए नया आधार कार्ड बनाने का सुविधा
  • जीवन प्रमाण पत्र बनाने का सुविधा
  • डाकघर उत्पादों का भुगतान इत्यादि

IPPB के नए पोर्टल पर आप ऊपर दिए गए सभी सुविधाओं का लाभ घर बैठे ले सकते हैं। जैसे ही आप किसी भी सुविधा के लिए रिक्वेस्ट करेंगे वैसे कुछ ही दिन में आपके एड्रेस पर डाकिया आएगा और उस सुविधा को प्रदान करेगा। ये भी पढ़ें: Aadhaar Card में Date of Birth Change कैसे करें

आधार में मोबाइल नंबर बदलने के लिए कितना चार्ज लगता है?

अगर आप IPPB के इस नए पोर्टल पर अपना आधार में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए रिक्वेस्ट डालते हैं और जब डाकिया आपके एड्रेस पर आता है तो आप के आधार में मोबाइल नंबर को बदलने के बाद आप से ₹50 का चार्ज लेता है

क्योंकि जब आप आधार सेंटर पर अपना आधार में मोबाइल नंबर बदलने के लिए जाते हैं तो वहां भी ₹50 का ही चार्ज लगता है।

हमें उम्मीद है आपने इस पोस्ट aadhaar card mobile number link को पढ़कर अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए रिक्वेस्ट सबमिट कर दिया होगा, अब आप कुछ दिन का इंतजार करें जल्द ही डांकिया आपके एड्रेस पर विजिट करेगा।

Leave a Comment