aadhaar face auth – चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें

क्या आप aadhaar face auth के बारे में जानते हैं हम यहां पर चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें का पूरा प्रोसेस जानेंगे यानी अब आप अपना चेहरा दिखा कर आधार कार्ड अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

aadhaar face auth क्या है face auth meaning in hindi

aadhaar face auth एक सर्विस है जो UIDAI के द्वारा चालू किया गया है आप इस सर्विस के जरिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में sakal dikhake aadhaar card download kare सिर्फ अपना चेहरा दिखा कर Aadhaar Card को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और यहां पर आपको आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर की कोई जरूरत नहीं है।

अभी तक हमें अपना आधार कार्ड मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ता था आधार डाउनलोड करते समय उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता था उसी को सबमिट कर के हम अपना आधार डाउनलोड कर पाते थे।

लेकिन face auth सर्विस के चालू हो जाने के बाद अब हमें आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर की जरूरत आधार डाउनलोड करते समय नहीं पड़ेगा, अब हम अपना शक्ल दिखा कर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं chehra dikhake aadhaar download kare

Loading...

ये भी पढ़े
Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online
aadhaar card correction | 2020 | अब चुटकियो में होगा

uidai face authentication aadhaar download

aadhaar face auth के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले विजिट करिए https://eaadhaar.uidai.gov.in/faadhaar/#/ यहां पर आपके मोबाइल स्क्रीन कुछ इस तरीके का दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

aadhaar face auth download
aadhaar face auth download

ये भी पढ़े
duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए
aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें

अब यहां पर आपको अपना आधार नंबर डालने के बाद नीचे दिखाए गए कैप्चा कोड को भरना है और फिर उसके नीचे face auth के ऊपर क्लिक करना है।

Loading...

ध्यान रहे कैप्चा में दिखाए गए कोड को सही से भरना है वो अगर शब्दो मैं है तो बड़ा है या छोटा या फिर अंक में भी हो सकता है अगर आप इसे सही से नहीं भरेंगे तो फिर प्रोसेस आगे नहीं बढ़ पाएगा।

face auth के ऊपर क्लिक करते हैं आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें ये बताया जाएगा कि आपका चेहरा कैमरा के सामने बिल्कुल क्लीन आना चाहिए। (नीचे चित्र देखिए)

चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें
चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें

अब आपको उस पॉपअप में नीचे OK के ऊपर क्लिक करना है ओके के ऊपर क्लिक करने के बाद थोड़ा सा आपको वेट करना होता है और फिर आपके सामने कैमरा ओपन हो जाता है।

अब आपको अपने मोबाइल को अपने चेहरे के सामने यानी मोबाइल में खुले हुए कैमरे मे अपने चेहरे को बीचो-बीच रखना है ताकि कैमरा आपके चेहरे को डिटेक्ट कर पावे। (नीचे चित्र देखिए)

Loading...
sakal dikhake aadhaar card download kare
sakal dikhake aadhaar card download kare

जैसे कैमरा आपके चेहरे को पहचान लेगा वैसे कैमरा बंद हो जाएगा और आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक सर्वे का पेज आ जाएगा। (नीचे चित्र देखिए)

face auth
face auth

अब इस सर्वे में आप से दो या तीन सवाल का जवाब पूछा जाएगा जवाब देने के लिए नीचे आपके सामने चार ऑप्शन रहेंगे इनमें से आपको जो भी सही ऑप्शन लगे उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है।

टिक मार्क करने के बाद नीचे verify and download के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आधार कार्ड आपके मोबाइल में PDF के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

लेकिन ये पीडीएफ पासवर्ड से लॉक रहेगा इसको ओपन करने के लिए आपको एक पासवर्ड डालना होगा और ये पासवर्ड रहेगा आपके नाम के शुरू के 4 बड़ा अक्षर एवं आप के डेट ऑफ बर्थ के साल।

उदाहरण के लिए आपका नाम है Rahul और आपका डेट ऑफ बर्थ है 1-1-1990 तो आपका पासवर्ड बनेगा RAHU1990 इस पासवर्ड में स्पेस नहीं देना है एक साथ मिलाके ही लिखना है।

अब आप इस आधार कार्ड को कहीं भी यूज कर सकते हैं आप चाहे तो इसका प्रिंट निकलवा कर प्लास्टिक कवर करवा सकते हैं या फिर कहीं ऑनलाइन जरूरत पड़ने पर इसे अपलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़े
Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare – हिंदी में
Pan Card Kaise Banaye Online मोबाइल से दो मिनट में

face auth कब शुरू हुआ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने aadhaar face auth का ये सुविधा जुलाई 2019 में ही चालू कर दिया था।

Loading...

face auth इस सुविधा को चालू करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को सत्यापन करने में हो रही दिक्कतों को आसान करना था इसके जरिए लोग अपने आधार को आसानी से चेहरा दिखा कर सत्यापन कर रहे हैं।

अब लोग उंगली के निशान एवं आंखों की पुतलियों के अलावा कैमरे में चेहरा दिखा कर भी अपने आधार को सत्यापित कर पाएंगे।

UIDAI ने face auth इस नए फीचर का अनुमति दे दी है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चलने के बाद प्राधिकरण का ये ऐलान सामने आया था। इस सेवा के जरिये आप अपने मोबाइल में आधार कार्ड को डाउनलोड करने के साथ ही कही ऑनलाइन फॉर्म भरते समय भी यूज़ कर पाएंगे।

aadhaar face authentication not working

कई बार हमारे आसपास इंटरनेट धीमा होने के वजह से aadhaar face authentication not working का समस्या आता है यह प्रोसेस पूरा नहीं हो पाता है तो ऐसे में हमें कुछ देर बाद दोबारा से कोशिश करनी चाहिए।

कई बार कैमरा ओपन नहीं होता है एवं कई बार कैमरा ओपन होने के बाद फेस डिटेक्ट भी कर लेता है लेकिन इसके बाद भी प्रोसेस आगे नहीं बढ़ पाता है और ये सब दिक्कत नेट का धीमा एवं कभी-कभी वेबसाइट का धीमा पड़ जाने पर होता है।

इस प्रोसेस को शुरू करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके एरिया में इंटरनेट कनेक्शन सही ढंग से काम कर रहा है तो फिर इस प्रोसेस को आप जल्द ही पूरा कर लेते हैं बिना कोई रुकावट के।

तो हमने यहां पर aadhaar face auth के बारे में पूरी जानकारी लिया अगर आप इस जानकारी को वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखिए।

जिस तरीके से ऊपर लेख लिखकर इस प्रोसेस को समझाया गया है उसी तरीके से इस वीडियो में aadhaar face auth के जरिए आधार कार्ड को डाउनलोड करना सिखाया गया है तो नीचे दिए गए वीडियो को देखिए और अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल में डाउनलोड करना सीखिए।

हमें उम्मीद है ये जानकारी aadhaar face auth आपको काफी पसंद आया होगा एवं इस जानकारी sakal dikhake aadhaar card download kare के जरिए आप अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिए होंगे।

इस पोस्ट चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें से संबंधित अगर आपके पास किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करना ना भूलें हम उसकी समीक्षा करने के बाद आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

15 thoughts on “aadhaar face auth – चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें”

  1. Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

    Reply
  2. Can I just say what a comfort to uncover someone that genuinely knows what they are talking about over the internet.
    You certainly realize how to bring an issue to light and make it important.
    A lot more people need to check this out and understand this side of the story.

    I can’t believe you are not more popular because you certainly
    have the gift.

    Reply
  3. I know this web page provides quality based articles or reviews and extra material,
    is there any other website which gives these things
    in quality?

    Reply
  4. सर मेरी पत्नी श्रीमती शंकरिया मरावी का आधार कार्ड कहीं से डाउनलोड नहीं हो रहा है। कृपया निकालने के उपाय बताये।

    Reply
  5. Thank you for some other informative site.
    Where else may just I get that kind of info written in such a
    perfect means? I have a undertaking that I am simply now working on, and I’ve been on the
    glance out for such information.

    Reply
  6. Just wish to say your article is as amazing. The clarity in your post is simply
    excellent and i can assume you’re an expert on this
    subject. Well with your permission allow me to grab
    your feed to keep updated with forthcoming post. Thanks a million and please carry on the
    rewarding work.

    Reply

Leave a Comment