Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online

हम यहाँ पर सीखेंगे Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online आधार में ऐड्रेस चेंज करने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए, जो address आपके aadhar में डालना है उस address का प्रूफ भी आपके पास होना जरूरी होता है। आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए और वो मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद होना चाहिए।

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा घर बैठे कुछ ही समय में अप्लाई कर सकते हैं और अप्लाई करने के कुछ ही दिन बाद आपके आधार में एड्रेस चेंज होने के बाद आपका नया आधार आपके एड्रेस पर सेंड कर दिया जाता है।
 आज के इस पोस्ट में यूट्यूब वीडियो के जरिए हम aadhar में address update करना सीखेंगे। इसके लिए आप नीचे दिए वीडियो को ध्यान पूर्वक देखिए। आधार में एड्रेस अपडेट से जुड़ी लेख पढ़ने के लिए नीचे की तरफ स्क्रोल करिए।
 



Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online

aadhar card me address change kaise kare अगर आप किराए पर रहते हैं और aadhar card में किराए वाले मकान का address डालना चाहते हैं तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना चाहिए। address update करते समय उस रेंट एग्रीमेंट को ऐड्रेस प्रूफ के तौर पर अपलोड करेंगे।

aadhar card में address update करने के लिए आप अपने लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करेंगे, और उसमें सर्च करेंगे uidai.gov.in आपके सामने आधार का वेबसाइट ओपन हो जाएगा।

 थोड़ा सा नीचे की तरफ स्क्रोल करेंगे तो लिखा होगा update aadhar थोड़ा सा और नीचे आएंगे तो लिखा होगा update your address online तो आपको update your address online पर क्लिक करना है।

 तो एक न्यू पेज ओपन होगा और थोड़ा सा स्क्रोल कर के नीचे आएंगे तो लिखा होगा prosec to update address इसके ऊपर क्लिक करेंगे तो हमें अपना आधार अकाउंट में लोगिन करने का ऑप्शन आ जाएगा तो अपना आधार नंबर डालने के बाद कैप्चा डालेंगे।

 और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो हमारे आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को वहां पर डालने के बाद लॉगइन पर क्लिक करेंगे, तो हम अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

और हमारे वर्तमान में जो आधार में एड्रेस होगा वो ऊपर दिखाई देगा और नीचे एक फॉर्म मिलेगा एड्रेस भरने के लिए। तो जो भी हम नया एड्रेस उसमें बदलना चाहते हैं उस एड्रेस को उस फॉर्म में ऊपर से नीचे तक भर देंगे और फिर नीचे preview पर क्लिक करेंगे।

तो फिर से एक नया पेज ओपन हो जाएगा और आपने अभी-अभी जो एड्रेस डाले थे वो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में दिखेगा। तो फिर से आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।

सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपको अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करने का ऑप्शन मिलेगा तो अगर आपका खुद का मकान है तो आपके पास जो भी एड्रेस प्रूफ होगा उसे अपलोड करना होगा। अगर आप किराए पर रहते हैं तो फिर आप अपना रेंट एग्रीमेंट को अपलोड करेंगे।

अपलोड करने के बाद फिर से सबमिट पर क्लिक करेंगे और आप का एड्रेस चेंज करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा। और आपको एक CRN नंबर मिल जाएगा। उस नंबर को उसी साइड पर डालकर आप अपने आधार में एड्रेस चेंज करने का स्टेटस चेक कर पाएंगे। aadhar card address change online

10 से 15 दिन के अंदर आपके आधार में ऐड्रेस अपडेट कर दिया जाता है। फिर आप आधार कार्ड को दोबारा से डाउनलोड करेंगे तो आपके आधार में नया वाला एड्रेस आ जाएगा।

Loading...

Aadhaar Card Address Change Documents

आपको aadhaar card में address change करने के लिए निम्नलिखित में से कोई एक documents का आवश्यकता पड़ेगा।

  • passport
  • bank statement/passbook
  • post office account statement/passbook
  • ration card
  • voter ID card
  • driving licence
  • government photo ID card
  • electricity bill (3 महीने से ज्यादा पुराना ना हो)
  • water bill (3 महीने से ज्यादा पुराना ना हो)
  • telephone landline bill (3 महीने से ज्यादा पुराना ना हो)
  • property tax receipt (1 साल से ज्यादा पुराना ना हो)
  • credit card statement (3 महीने से ज्यादा पुराना ना हो)
  • insurance policy
  • nrega job card
  • ARMS licence
  • pensioner card

ऊपर दिए गए documents के List में से किसी भी एक document का इस्तेमाल आप अपने Aadhaar Card में online address change करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान रहे इनमें से आप जिस भी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल अपने आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने के लिए कर रहे हैं वह डॉक्यूमेंट आपके नए एड्रेस का होना चाहिए।

आप जो Address अपने Aadhaar Card में डालने जा रहे हैं वो एड्रेस आपका है या उस एड्रेस पर आप रह रहे हैं ये प्रूफ करने के लिए ही address proof document देना होता है।

Loading...

किराए पर रहते हैं Aadhaar में Address Change कैसे करें

जब आप किराए पर रहते हैं और उस किराए वाले Address को अपने Aadhaar में डलवाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट लिस्ट में से कोई भी डॉक्यूमेंट आपके पास नहीं होता है लेकिन उसमें से एक डोकोमेंट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं और वो है electricity bill.

अगर आपने किराए पर मकान लेते समय रेंट एग्रीमेंट नहीं बनवाया था तो अभी अपने आधार में उस एड्रेस को डालने के लिए आप अपने मकान मालिक से रेंट एग्रीमेंट के लिए बोल सकते हैं।

या उनसे बिजली बिल या इलेक्ट्रिसिटी बिल लेकर रेंट एग्रीमेंट बनाकर उसको पीडीएफ के रूप में अपने मोबाइल या कंप्यूटर में रख सकते हैं।

फिर आधार में Aadhaar में Address Change करने का प्रोसेस करते समय उसी पीडीएफ को अपलोड कर सकते हैं और किराए पर रहते हुए भी आप अपने आधार में लोकल ऐड्रेस आसानी से डलवा सकते हैं।

Loading...

अगर आप अपने मोबाइल में आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए यहां एक गाइड है। चेहरा देखकर आधार कार्ड डाउनलोड करें इस गाइड को देखकर आप अपने फेस के द्वारा आधार कार्ड को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे।

घर बैठे आधार कार्ड में एड्रेस के द्वारा आप नाम और मोबाइल नंबर भी ऑनलाइन प्रोसेस करके चेंज कर सकते हैं आधार में नाम चेंज करने के लिए यहां एक गाइड है Aadhar Card Me Name Change कैसे करें

हमें उम्मीद है आपने यह पोस्ट पढ़कर अपना आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने का प्रोसेस पूरा कर लिया होगा, इसके लिए हमने ऊपर वीडियो भी दिया हुआ है।

तो हमने यहाँ पर सीखा aadhar card me address change kaise kare online अगर आपका फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट करिये धन्यवाद

2 thoughts on “Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online”

Leave a Comment