Aadhar Card Me Name Change कैसे करें

क्या आप जानना चाहते हैं कि Aadhar Card Me Name Change कैसे करें क्योंकि अभी तक हमें आधार कार्ड नाम चेंज ऑनलाइन बदलाव के लिए सुविधा नहीं था लेकिन अभी UIDAI ने ये सुविधा हमें दे दिया है और अब हम घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से आधार कार्ड में नाम में बदलाव कर सकते हैं।

हम आपको यहां पर आधार कार्ड में नाम बदलने का 2021 का सबसे नया एवं आसान तरीका बताने जा रहे हैं जो अभी हाल ही में यूआईडीएआई ने लांच किया है और इस प्रोसेस को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में करके कुछ ही मिनट में अपने नाम में बदलाव करने के लिए अप्लाई कर पाएंगे, और फिर आप Aadhaar Card Mobile Me Download कर पाएंगे।

अप्लाई करने के एक हफ्ते या 15 दिन के अंदर ही यूआईडीएआई के तरफ से आपका नया आधार कार्ड आपके उसी एड्रेस पर सेंड कर दिया जाएगा और आपके नया आधार कार्ड में वही वाला नया नाम रहेगा जो आपने नाम चेंज करने के लिए अप्लाई किया था।

aadhar card me name change documents hindi

ऑनलाइन aadhar card me name change करते समय आप आधार कार्ड में जो भी नया नाम रखना चाहते हैं उसी नये नाम का एक आईडी प्रूफ आपको अपलोड करना होगा।

Loading...

उदाहरण के लिए अभी आपका आधार कार्ड में नाम है “रमेश” और आप इसे बदल के “सुरेश” रखना चाहते हैं तो आपके पास एक आईडी प्रूफ सुरेश नाम का होना चाहिए, ताकि जब आप ऑनलाइन अपना नाम रमेश से सुरेश करेंगे तो आप उस सुरेश नाम के आईडी प्रूफ को वहां पर अपलोड करेंगे।

अगर आप अपने नाम में सिर्फ कोई मंत्रा बदल रहे हैं जैसे आप रमेश से रुमेश कर रहे हैं तो भी आपके पास एक रुमेश नाम का आईडी प्रूफ होना चाहिए। अब इस आईडी प्रूफ में आप कौन-कौन सा प्रूफ दे सकते हैं उसका लिस्ट नीचे है।

  • 1 Passport
  • 2 Pan Card
  • 3 Ration/PDS Photo Card
  • 4 Voter Card
  • 5 Driving Licence
  • 6 Nrega Job Card
  • 7 ARMS Card
  • 8 Photo Bank ATM Card
  • 9 Photo Credit Card
  • 10 Pensioner Photo Card

इसके अलावा और भी कुछ डाक्यूमेंट्स होते हैं लेकिन मैंने यहां पर वो डाक्यूमेंट्स बता दिया जो लगभग सभी के पास होते हैं। आप इन डाक्यूमेंट्स के मदद से अपने नाम में सुधार या फिर पूरा नाम ही बदल सकते हैं लेकिन ध्यान रहे जो भी आप नया नाम रखने जा रहे हैं उसी नए नाम से इनमें से कोई एक डाक्यूमेंट्स होना चाहिए।

नोट

Loading...

ओनलाइन aadhar card me name change करने के लिए आपको सिर्फ दो बार ही मंजूरी मिलती है यानी आप खुद से ऑनलाइन अपने नाम में दो बार बदलाव कर सकते हैं। अगर आपने ऑनलाइन अपने नाम में दो बार बदलाव कर चुके हैं और इसके बाद भी आप अपने नाम में बदलाव करना चाहते हैं तो तीसरी बार आपको आधार सेंटर ही जाना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें
Aadhaar Card में Date of Birth Change कैसे करें

आधार कार्ड में नाम चेंज करने का शुल्क

जब हम आधार कार्ड में नाम चेंज करने के लिए अप्लाई करते हैं डॉक्यूमेंट भी अपलोड कर देते हैं उसके बाद लास्ट में हमें ₹50 का शुल्क पे करना होता है यह शुल्क आपके नया आधार कार्ड का छपाई एवं डिलीवरी के लिए होता है।

पेमेंट करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग इनमें से कोई सा भी सुविधा को चुन सकते हैं, तो अब हम सीधे चलते हैं अपने Aadhar Card Me Name Change करने का पूरा प्रोसेस नीचे स्टेप बाय स्टेप जानेंगे।

Loading...

आधार कार्ड नाम चेंज ऑनलाइन

आधार कार्ड नाम चेंज ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले आप इस लिंक UIDAI पर क्लिक करके यूआईडीएआई के साइट पर विजिट करें, विजिट करने के बाद नीचे के तरफ आपको एक ऑप्शन मिलेगा update demographic data online इसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

update demographic data online
update demographic data online

update demographic data online के ऊपर क्लिक करते ही एक नया टाइम ओपन हो जाएगा अब यहां पर proced to update Aadhar के हरा बटन पर क्लिक करें, और फिर आपके सामने एक नया Page आ जाएगा अब यहां पर Aadhar Number में आप अपना 12 हमको का आधार नंबर डालें।

आधार नंबर डालने के बाद नीचे captcha verification मैं दिए गए कैप्चा कोड को भरने के बाद नीचे Send OTP के हड़े बटन पर क्लिक करें, और क्लिक करते ही आप के आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा।

अब आप थोड़ा नीचे के तरफ आएंगे और Enter OTP वाले बॉक्स में ओटीपी को टाइप करें एवं नीचे Login के ऊपर क्लिक करें, और क्लिक करते ही आप इस साइट पर लॉगिन हो जाएंगे और आपके सामने दो हरा बटन दिखेगा पहला update demographic data और दूसरा update address via secret code तो आपको ऊपर वाला हरा बटन update demographic data के ऊपर क्लिक करना है।

update demographic data के ऊपर क्लिक करते ही आपके पास एक टेबल दिखाई देगा जिसमें language, gender, adress, email, name date of birth बदलने के लिए क्लिक करके टिक मार्क करना है। नीचे चित्र देखें

aadhaar me name change
aadhaar me name change

अब क्योंकि हमें यहां पर अपने नाम में बदलाव करना है तो इसके लिए आप Name के ऊपर क्लिक करें वो सेलेक्ट हो जाएगा और फिर नीचे Proceed के हरे बटन पर क्लिक करें, और आपके सामने एक पॉपअप आएगा अब इस पॉपअप में नीचे की तरफ yes I am aware of this के पहले छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Proceed के ऊपर क्लिक करें।

Proceed के ऊपर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपका पहले वाला नाम दिखेगा अब आप नीचे enter the details में अपना नया नाम इंग्लिश में टाइप करें, आप जैसे अपना नया नाम इंग्लिश में टाइप करेंगे वैसे दाहिने साइड में वही नाम हिंदी में अपने आप कन्वर्ट हो जाएगा।

अगर हिंदी वाला नाम में कुछ गड़बड़ी दिख रहा है तो आप उसे एडिट करके सुधार सकते हैं। अब आप नीचे upload valid document के नीचे select के ऊपर क्लिक करें और क्लिक करते ही उन सभी डाक्यूमेंट्स का लिस्ट आपके सामने आ जाएगा।

Loading...

अब आप इस लिस्ट से जो भी डॉक्यूमेंट को यहां पर अपलोड करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करें, उदाहरण के लिए अगर आप पैन कार्ड देना चाहते हैं तो Pan Card के ऊपर क्लिक करें, और फिर नीचे upload document के हरे बटन पर क्लिक करें।

upload document के ऊपर क्लिक करते ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए आपके सभी फाइल्स  दिखेंगे अब आपने अपना पैन कार्ड का फोटो क्लिक करके जहां भी रखा होगा उसको यहां पर चुने और उसे अपलोड करें।

ध्यान रहे आप अपने डॉक्यूमेंट का फोटो अच्छा तरीका से क्लिक करके रखे रहें तभी आप यहां पर अपलोड डॉक्यूमेंट के ऊपर क्लिक करेंगे तो उसे सिलेक्ट करके अपलोड कर पाएंगे।

डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने के बाद नीचे Preview के हरे बटन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपके द्वारा अपलोड किया गया डॉक्यूमेंट का प्रीव्यू दाहिने साइड में दिखेगा, और ऊपर आप जो नया नाम रखना चाहते हैं वो दिखाई देगा अब नीचे के तरफ दिए गए कैप्चा कोड को भरें, और फिर नीचे Send OTP के हरे बटन पर क्लिक करें।

send OTP के ऊपर क्लिक करते ही आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक बार फिर से ओटीपी आएगा उस ओटीपी को नीचे enter otp में डालने के बाद नीचे एक छोटा सा डब्बा है उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर सबसे नीचे Make Payment के हरे बटन पर क्लिक करें।

Make Payment पर क्लिक करते ही आप पेमेंट करने वाले पेज पर आ जाएंगे अब आप यहां पर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग को चुन के ₹50 का पेमेंट करेंगे, जैसे कि हमने ऊपर बताया था ये ₹50 का पेमेंट यूआईडीएआई आपके नया कार्ड का प्रोसेस के लिए लेता है।

अगर आप डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं तो ऊपर दाहिने साइड में Card credit/debit के ऊपर क्लिक करें और फिर अपना कार्ड के card number, expiry date, CVV number और उस कार्ड पर आपका क्या नाम है ये सब जानकारी डालने के बाद नीचे Proceed के हरे बटन के ऊपर क्लिक करें।

Proceed के ऊपर क्लिक करते ही आप बैंक वाले पेज पर आ जाएंगे अब आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर डालने के बाद नीचे Submit के ऊपर क्लिक करें।

Submit के ऊपर क्लिक करते ही आपका पेमेंट हो जाएगा और आपके सामने transaction successful का मैसेज भी आ जाएगा, अब यहीं पर नीचे के तरफ transaction status, URN number, invoice number, payment date and time और amount ये सभी जानकारी आपके सामने दिखेगी।

अब आपके एड्रेस पर एक हफ्ते से 15 दिन या फिर ज्यादा से ज्यादा 25 दिन के अंदर आपका नया आधार कार्ड सेंड कर दिया जाएगा, और आप चाहें तो बीच-बीच में इस एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें

Aadhar Status Check कैसे करें

आपने जो अभी-अभी अपना Aadhar Card Me Name Change करने के लिए यूआईडीएआई पे अप्लाई किया है उस एप्लीकेशन का स्टेटस आप बीच-बीच में चेक करके ये पता कर पाएंगे कि आपका एप्लीकेशन कहां तक पहुंचा है, ये प्रोसेस पूरा हुआ या फिर रिजेक्ट हुआ ये जानकारी Aadhar Status Check करके पता लगा पाएंगे।

इसके लिए आप फिर से UIDAI के साइट पर विजिट करें आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके विजिट कर सकते हैं अब यहां पर शुरुआती में आपने update demographic data online पर क्लिक किया था लेकिन अभी आप check online demographic update status के ऊपर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया टैब ओपन हो जाएगा अब यहां पर सबसे ऊपर अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें और फिर नीचे URN number डालने के बाद नीचे कैप्चा कोड को भरें और फिर उसके नीचे Send OTP के हरा बटन पर क्लिक करें।

अब आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को enter OTP वाले सेक्शन में डालें और फिर नीचे Check Status के ऊपर क्लिक करें, अब आपके सामने आपका एप्लीकेशन का स्टेटस दिख जाएगा।

अगर आपका एप्लीकेशन अभी प्रोसेस में रहेगा तो यहां पर your Aadhaar update requests is being process का मैसेज लिख कर आएगा। आप कुछ दिन के अंतराल पर ऐसे करके अपने एप्लीकेशन का स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

अगर आपने Status Check करते समय ये पाया कि आपका एप्लीकेशन सेटल हो चुका है और आधार कार्ड आपके एड्रेस पर भेज दिया गया है तो इसके बाद आप चाहें तो अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए यहां एक गाइड है। आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने मोबाइल में ही आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

और अगर आपको किसी भी वजह से आधार सेंटर जाना ही पड़ रहा है तो आप चाहें तो पहले से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, इससे फायदा ये होगा कि आपको वहां पर जाकर इंतजार नहीं करना होगा अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए यहां एक गाइड है।

तो ऐसे करके आप अपने aadhar card me name change के अलावा gender date of birth एवं adress को घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से चेंज या बदलाव कर सकते हैं।

और अगर आप खुद से ऑनलाइन अपने नाम में दो बार बदलाव कर चुके हैं तो अब आप तीसरी या चौथी बार नाम में बदलाव खुद से नहीं कर पाएंगे इसके लिए आपको आधार सेंटर ही जाना पड़ेगा क्योंकि फिलहाल यही यूआईडीएआई का नियम है।

ये भी पढ़ें
Aadhar Card Me Address Change Kaise Kare Online

और अंत में

कोई भी online form भरते समय वहां पर दिए गए निर्देशों का पालन करें एवं सही जानकारी ही डालें, अगर आप कोइ document upload कर रहे हैं तो उसे या तो स्कैन करवा कर अपलोड करें या फिर किसी अच्छा कैमरा वाला मोबाइल से अच्छा फोटो क्लिक करें ताकि वो स्पष्ट दिखे तो ऐसे में आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट नहीं होता है।

एप्लीकेशन रिजेक्ट होने का कारण दिए गए डाक्यूमेंट्स का साफ सुथरा न दिखना एवं जानकारियों में कमी होना होता है इसलिए आपका एप्लीकेशन एक ही बार में सेटल हो जाए इसके लिए सही जानकारी डालें।

तो हमने यहां पर aadhar card me name change करने का फुल प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप सीखा, और साथ ही इस में लगने वाले documents के बारे में भी जानकारी लिया।

अगर आपने इस पोस्ट को पढ़कर aadhar card me name change करने के लिए एप्लीकेशन अप्लाई कर दिया है तो हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं और यदी इसके अलावा अभी भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी हमें जरूर लिखें, हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

Leave a Comment