Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare (Explained)

इस एपिसोड में हम सीखेंगे की Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare तो अगर आपका आधार कार्ड में लगा हुआ फोटो धुंधला हो चुका है या बहुत पुराना हो गया है तो इसे बदल लेना है बेहतर होता है।

लगभग सभी सरकारी या कई सारे प्राइवेट कामों में हमारा आधार कार्ड को आईडी प्रूफ या एड्रेस प्रूफ के रूप में देना होता है लेकिन अगर उस में लगा हुआ फोटो धुंधला हो चुका है या फट गया है तो फिर उसे हम कहीं भी इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

हम घर बैठे Online अपने आधार कार्ड में Language, Name Change, Date Of Birth, Gender एवं Address Change करने के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन उसमें लगा हुआ फोटो को चेंज करने के लिए खुद से आवेदन नहीं कर सकते हैं।

लेकिन हम अपने आधार कार्ड में लगा हुआ फोटो को बदलने के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर में अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Loading...

उदाहरण के लिए अगर आप अपने नजदीकी आधार सेंटर में किसी तारीख को अपॉइंटमेंट बुक करते हैं तो आप उसी तारीख को अपना डॉक्यूमेंट लेकर उस सेंटर में जाएंगे और बिना लाइन में लगे ही अपॉइंटमेंट लेटर दिखाकर आप अपने आधार में लगे हुए फोटो को आसानी से चेंज करवा सकते हैं।

अगर आप बिना अपॉइंटमेंट बुक किए ही आधार सेंटर पर जाते हैं तो फिर आपको लंबी लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ सकता है और कई घंटे इंतजार करना पड़ सकता है।

इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि अपने आधार में Photo Change करने के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर का किसी भी डेट के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें।

Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare

Aadhar Card Me Photo Kaise Change Kare इसके लिए हमें अपना नजदीकी आधार सेंटर के लिए एक अपॉइंटमेंट बुक करना होगा और फिर उस अपॉइंटमेंट पर्ची को लेकर उस डेट को उस सेंटर पर जाना होगा और फिर वो पर्ची दिखाकर हम तुरंत ही अपने आधार में फोटो को चेंज करा पाएंगे।

Loading...

आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए Appointment Book करना

Aadhar Card Me Photo Change करने के लिए UIDAI के द्वारा चलाया जा रहा है सेवा केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करने हेतु सबसे पहले आप UIDAI Appointment इस साइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें।

अब आप अपना लोकेशन चुने उदाहरण के लिए Bihar, Delhi या कोई अन्य राज्य, और फिर नीचे Process To Book Appointment के हरे बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Process To Book Appointment

Process To Book Appointment के बटन पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में एक नया टैब ओपन हो जाएगा।

अब यहां पे Aadhaar Update के बटन पर क्लिक करके सेलेक्ट करें और फिर नीचे एक मोबाइल नंबर डालें और उसके नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरें और फिर सबसे नीचे Generate OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
aadhaar Generate OTP

अब आपने जो मोबाइल नंबर डाला था उसके ऊपर एक ओटीपी आया है उस ओटीपी को यहां पर डालें और फिर नीचे Verify OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

aadhaar Verify OTP

अब आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा अब यहां पर आप अपना आधार नंबर डालें और नीचे अपने आधार पर लिखा हुआ नाम को टाइप करें।

और फिर दाहिने साइड में application verification type में Document को चुने और फिर नीचे राज्य और उसके नीचे सिटी और फिर सबसे नीचे आधार सेवा केंद्र चुने, और फिर बिल्कुल नीचे दाहिने साइड में Next के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

aadhaar sewa kendra

अब आप अपने आधार में क्या बदलाव करवाना चाहते हैं उसे चुने जैसे name, Gender, New Mobile number, Email id, Address, date of birth या फोटो।

तो क्योंकि हम यहां पर आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने वाले हैं इसलिए biometric (photo/Kris/fingerprint) के पास डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Next के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

aadhaar biometric

अब आपको डेट चुनना है आपको कौन से तारीख में आपके पास समय है उस डेट को चुने और फिर दाहिने साइड में टाइम चुने उस डेट में जितने भी टाइम को अवेलेबल होगा उस हरे डब्बे पर क्लिक करें।

उदाहरण के लिए मैंने 10 तारीख को 10:10 से 10:30 का टाइम चुना है अब हम नीचे दाहिने साइड में एक बार फिर से Next के बटन पर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

तारीख चुने

Next के बटन पर क्लिक करते ही हम लास्ट स्टेप्स में आ जाएंगे अब यहां पर हमारे द्वारा दर्ज किया गया सभी जानकारी दिखेगा अब आप नीचे दाहिने साइड में Submit के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
application submit

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप आएगा और इसमें बताया जाएगा कि क्या आपके द्वारा दर्ज किया गया जानकारी सही है क्योंकि आप फिर इसे एडिट नहीं कर पाएंगे तो अगर आप ने सभी जानकारी सही डाला है तो फिर Ok के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

application submit ok

Ok के बटन पर क्लिक करते हि आप पेमेंट वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको ₹100 का पेमेंट करना होगा इसके लिए दो ऑप्शन है Online या Payu आप इसमे से किसी एक को चुने, और फिर नीचे Make Payment के बटन पर क्लिक करें।

आप जैसे ही ₹100 का पेमेंट करेंगे वैसे ही आपका अपॉइंटमेंट Aadhar Card Me Photo Change करने के लिए बुक हो जाएगा और आपको एक स्लिप मिल जाएगी आप इस स्लिप को डाउनलोड करके अपने पास रख ले।

आपने जिस तारीख और जितना समय को अपॉइंटमेंट बुक किया था उस तारीख को आधार सेंटर पर जाएं और वो स्लिप दिखाएं और फिर आपको लाइन में नहीं लगना पड़ेगा बल्कि आपका काम तुरंत ही हो जाएगा।

नोट

आप जिस काम के लिए अपॉइंटमेंट बुक करेंगे आधार सेंटर पर उस पर्ची को दिखाने पर वही काम हो पाएगा उदाहरण के लिए आपने Aadhar Card Me Photo Change करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया था तो सिर्फ फोटो को ही चेंज किया जाएगा।

बाकी के काम के लिए आपको लाइन में लगना होगा या फिर से अपॉइंटमेंट बुक करना होगा।

Aadhaar Card Me Photo Change Document

जब आप अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आधार सेंटर पर जाएं तो अपना आधार कार्ड लेकर जाएं इसके अलावा फोटो चेंज करने के लिए आपसे कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं मांगा जाएगा बायोमेट्रिक के आधार पर आपका फोटो चेंज किया जाएगा।

आधार सेंटर पर फोटो बदलने का क्या प्रोसेस होता है?

जब आप अपने आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए Online Appointment Book कर लेते हैं तो फिर तय तारीख को अपॉइंटमेंट स्लिप लेकर आधार सेंटर पर जाते हैं और वहां पर आपके आधार में फोटो बदलने के लिए 5 स्टेप्स को पूरा किया जाता है।

  • 1. आपसे करेक्शन अपडेट फॉर्म भरवाया जाता है।
  • 2. फिर आपसे बायोमेट्रिक डिटेल्स लिया जाता है।
  • 3. फिर आपका एक लाइव फोटो क्लिक किया जाता है।
  • 4. फिर आप से ₹50 का शुल्क लिया जाता है इसमें टैक्स भी शामिल होते हैं।
  • 5. सब हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दिया जाता है जिसमें Enrolment ID होता है।

फिर आगे चलकर आप इसी एक्नॉलेजमेंट स्लिप में दिए गए Enrolment ID के द्वारा आप स्टेटस चेक कर पाते हैं कि आपका एप्लीकेशन कहां तक पहुंचा, फोटो बदलने का आवेदन पूरा हुआ या फिर रिजेक्ट हुआ।

Aadhaar Update Status कैसे चेक करें?

आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए सभी प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिलता है फिर आप दो-चार दिन या एक हफ्ते बाद यूआईडीएआई के साइट पर जाकर एक्नॉलेजमेंट स्लिप में दिए गए Enrolment ID के द्वारा Aadhaar Update Status को चेक कर पाएंगे।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस साइट को ओपन करें https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar

और फिर एक्नॉलेजमेंट स्लिप में मौजूद 14 अंकों का Enrolment ID डालें। और उसी स्लिप में दिया गया डेट एवं टाइम डालें और फिर नीचे कैप्चा कोड भरने के बाद सबसे नीचे Check Status के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपके आधार में फोटो बदलवाने के लिए किया गया एप्लीकेशन आवेदन का स्टेटस दिख जाएगा।

जब आप देखे कि आप के आधार कार्ड में फोटो बदलने का आवेदन पूरा हो गया है तो आप इसे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड भी कर सकते हैं इसके लिए यहां एक गाइड है। Aadhaar Card Download Kaise Kare.

Aadhaar Card से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

Question. क्या आधार कार्ड में फोटो बदला जा सकता है?

Answer. हां आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को करके अपने आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Question. मैं अपने आधार में कितनी बार फोटो बदल सकता हूं?

Answer. जब आपके आधार में फोटो बदले हुए 90 दिन हो जाएं तो फिर आप इसे दोबारा से बदलवा सकते हैं।

Question. क्या आधार कार्ड में फोटो को चेंज करना जरूरी होता है?

Answer. जब आप के आधार में लगा हुआ फोटो पूराना हो जाए, धुंधला हो जाए तो हमें इस फोटो को चेंज करवा लेना चाहिए।

Question. क्या आधार में फोटो चेंज करने के लिए अतिरिक्त डॉक्यूमेंट लगते हैं?

Answer. नहीं ये बायोमेट्रिक होता है आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर आधार सेंटर पर जाना होता है।

Question. क्या आधार में लगा हुआ फोटो को ऑनलाइन घर बैठे बदला जा सकता है?

Answer. आप आधार कार्ड में अपने फोटो को ऑनलाइन नहीं बदल सकते हैं इसके लिए आपको आधार सेंटर जाना ही होगा।

Question. क्या आधार में फोटो बदलने के लिए अपॉइंटमेंट लेने पर शुल्क लगता है?

Answer. जी हां अगर आप आधार में फोटो बदलने के लिए अपॉइंटमेंट ले रहे हैं तो अभी के समय में ₹100 का शुल्क जमा करना होता है।

ये भी पढ़ें
Health Card Kaise Banaye

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें

नया Ration Card Online Apply

Aadhaar Card से पैसे कैसे निकाले

और अंत में

हमें उम्मीद है आपने ऊपर बताए गए प्रोसेस को करके अपने Aadhar Card Me Photo Change करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर लिया होगा अब आप तय समय पर अपना आधार कार्ड लेकर आधार सेंटर में जाएं और अपना फोटो चेंज करवाएं।

अगर आपके पास आधार कार्ड से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और अपना प्रतिक्रिया जरुर दें।

Leave a Comment