adsense approval trick 2022 अब एक दिन में अप्रूवल मिलेगा

adsense approval trick 2022 अब एक दिन में अप्रूवल मिलेगा

क्या आप अपने blogger, wordpress या youtube channel के लिए AdSense का apply कई बार कर चुके हैं लेकिन approval नहीं मिला? तो यहां पर हम full guide के साथ Hindi में कुछ adsense approval trick के बारे में बात करेंगे जिसको फॉलो करके आपको सौ परसेंट adsense का approval मिलेगा।

Google Adsense Approval कैसे कराये, यहां पर हम सबसे पहले बात करेंगे अपने blog या website के लिए AdSense approval कैसे लें, नीचे कुछ स्टेप्स Hindi में बताए जा रहे हैं जिनको आप गौर से पढ़िए एवं उसे फॉलो करिए।

Write High-Quality Contents adsense tips and tricks 2022

High quality content का मतलब हुआ कि आप अपने article में जो भी चीजें लिख रहे हैं बता रहे हैं या सिखा रहे हैं वो स्पष्ट रूप से होना चाहिए ताकि पढ़ने वाले को समझ में आए कि यहां पर क्या बताया गया है।

जिस जानकारी के लिए आप का visitor आपके blog पर visit किया था उस जानकारी के लिए वो और किसी दूसरे site पर ना जाए बल्कि आपके blog को पढ़ने के बाद संतुष्ट हो जाए, इस तरीके का content आपको देना है।

आप भले ही कोई दूसरे site से article को देखकर अपना article लिखिए लेकिन अपने स्टाइल में लिखिए ताकि कॉपी पेस्ट ना लगे।

क्योंकि अगर आपका article किसी दूसरे के article से मिलता जुलता है तो फिर उसे गूगल कॉपी मानता है और ऐसे में आपको पेनाल्टी भी लग सकता है आपकी site पर ranking का बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

आपका एक article कम से कम 12 सौ word से 2000 word के बीच में हो छोटा article नहीं लिखना है।

500 word वाला article भी Google AdSense का approval पा लेता है लेकिन अगर आप बड़ा article लिखेंगे तो इसमें आप ही का फायदा होगा, एक बड़े article में ज्यादा से ज्यादा keyword डाल पाएंगे और फिर उसका Google में rank होने का चांस बढ़ जाता है।

Article बड़ा करने के चक्कर में अनाप-शनाप मत लिखिए topic से related बातें ही लिखिए।

AdSense approval के लिए ये जरूरी नहीं है कि आपका post Google के first page पर ही rank करें जीरो traffic वाले को भी AdSense का approval मिलता है।

लेकिन अगर आप अपने article को सही ढंग से लिखे हैं keyword research किए हैं और article rank कर रहा है तो फिर approval मिलने का चांस 95 percent हो जाता है।

ये पढ़े:- Blog Post Publish करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

External linking (fast approval tips for adsense)

External linking करिए लेकिन आप जिस भी website को link दे रहे हैं उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल करिए उस website का Da, Pa check करिए।

आप अपने दूसरे website या फिर दूसरे article का internal linking करिए पोस्ट लिखते समय, affiliate link मत दीजिए अपने साइट पर।

Sufficient Contents or Posts

AdSense approval trick के लिए कितना article होना चाहिए हमारे site पर ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है।

 लेकिन अगर आप 300 word के आसपास का एक article लिखते हैं तो आपको 30 से 35 article लिखना होता है AdSense apply के लिए।

और अगर आपके एक article में करीब 1000 से 1500 word है तो फिर आप 15 से 20 article में AdSense का approval ले सकते हैं ऐसा माना जाता है।


ये पढ़े:- google amp disable कैसे करे – WordPress से – हिंदी में

Illegal Content ना लिखें (how to get approval for adsense)

अगर आप अपने साइट पे adult content, gambling, hacking, casino or drug abuse content इत्यादि डाल रखे हैं तो फिर एडसंस अप्लाई करने के पहले इन्हे रिमूव करना होगा, क्योंकि गूगल इस तरीके का content को नापसंद करता है।

और आप इन कंटेनर को रिमूव किए बिना अप्लाई करते हैं तो आपके हाथ disapproval ही आएगा।

AdSense approval होने के बाद भी आप अपने site पर in legal content नहीं डाल सकते हैं नहीं तो फिर AdSense disable होने का खतरा बना रहता है।

Copy किया हुआ कुछ भी नहीं चलेगा चाहे वो image हो text हो या video हो, आप अपने post में image डालने के लिए या तो design कर सकते हैं खुद से, या फिर बहुत सारे ऐसे site है जो आपको फ्री में image उपलब्ध कराती है।

आप इन site से फ्री में image या video clip download करके अपने post में यूज कर सकते हैं।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैं pixabay या pexels से इमेज डाउनलोड करता हूं अपने पोस्ट use करने के लिए।

ये पढ़े:- Domain Authority Kaise Badhaye – प्रभावी एवं वैध तरीका

Other Ad Networks (adsense ka approval kaise le)

AdSense के ही तरह और भी बहुत सारे advertising network उपलब्ध है, अगर आपके site पर पहले से किसी दूसरे ad network का ad लगा है तो AdSense के लिए apply करने के पहले उन सारे ad को हटाना जरूरी है।

अगर आप दूसरे advertising network का ad लगाकर AdSense के लिए apply करते हैं तो आपका application reject हो जाएगा।

अगर आप अपने site पर custom theme का इस्तेमाल कर रहे हैं तो footer area में उस theme का बहुत सारे link होते हैं या फिर social sharing का बटन मे उसी theme developer का social media account का link होता है, जिसे आप को चेंज करना होता है।

कहने का मतलब है theme में जो भी social sharing button है उस पर click करने पर आप ही के social media account पर जाना चाहिए ना की theme developer के, Google AdSense का अप्रूवल लेने के लिए ये जरूरी होता है।

User Friendly Design करे

आपको अपनी site का design पर भी ध्यान देना है user-friendly और mobile friendly होना चाहिए। widgets और image जरूरत भर ही डालें क्योंकि इससे आपके site की loading speed पर प्रभाव पड़ता है आपकी site की loading speed fast होना चाहिए।

आप अपने site की loading speed को चेक कर सकते हैं इसके लिए Google में loading speed type करके search करेंगे तो बहुत सारे site दिखेगा उसमें से किसी भी site पर जाकर आप अपने site का URL डालकर चेक कर सकते हैं।

ये पढ़े:- Google AMP Kya Hai इसके फायदे और नुकसान

आप अपने ब्लॉग में Pages जरूर बनाएं ( AdSense )

blog में contact us, about us, disclaimer, privacy policy का pages बनाना जरूरी होता है AdSense approval के लिए, वैसे आपको बहुत सारे ऐसे भी blog मिल जाएंगे जो बिना इन pages का भी approval लिया, लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है।

इन pages से हमारे visitor को हमारे बारे में एवं हमारे site की policy के बारे में पता चलता है इसलिए भी इन pages का बनना जरूरी होता है।

इन pages को बनाने के लिए कहीं से भी कॉपी पेस्ट ना करें बल्कि खुद से लिखें, इसके लिए आप YouTube पर video देख सकते हैं।

कुछ ऐसे भी language हैं जिसे Google support नहीं करता है तो अगर आप उन language में blog बनाते हैं तो फिर आपको approval नहीं मिलेगा, AdSense approval के लिए कौन कौन सा language को Google support करता है उसकी लिस्ट देखने के लिए यहां click करें।

image कम डालें

आप अपने blog post में image कम से कम डालें या फिर एक ही डालें ज्यादा जरूरी हो तो दो डालें, approval मिलने के बाद आप ज्यादा से ज्यादा image डाल सकते हैं लेकिन ज्यादा image डालने से नुकसान आप ही का है loading speed पर प्रभाव पड़ेगा।

image को upload करने के पहले compress करके साइज छोटा से छोटा करें एवं उसका rename करके main keyboard डालें, अपलोड करते समय ALT tag में भी keyword को डालें।

इससे फायदा ये होता है कि आपका image भी Google मे rank करने लगता है और फिर उस image के द्वारा भी आपके blog पर traffic आता है।

ये पढ़े:- Blogger vs wordpress which is better – कौन बेहतर है

Google को paid traffic बिल्कुल भी पसंद नहीं है और आपके site पर paid traffic यानी खरीदा हुआ traffic आ रहा है ये Google तुरंत समझ जाता है और फिर आपको AdSense approval मिलना मुश्किल हो जाता है।

जो search से traffic आते हैं वो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है इससे आपके domain और page की authority चमत्कारी रूप से बढ़ता है और फिर approval भी तुरंत ही मिल जाता है।

आप अपने post को social media account पर share कर सकते हैं इससे आपकी site को थोड़ा बूस्ट मिल जाता है, इसके लिए आप अपने site पर social media sharing button भी लगा सकते हैं ताकि आपके visitor उस button के द्वारा आपके post को share कर पाए।

आप blogger पर हो या wordpress पर ध्यान रहे top level domain का इस्तेमाल करें, बहुत से लोग blogger पर blogger का ही blog post free domain use करते हैं।

और बहुत से लोगों को block post domain पर भी approval मिल जाता है लेकिन इसमें ज्यादा मेहनत भी लगता है और chances भी कम होता है। अगर आपको long time तक blogging करना है तो top level domain ही लीजिए।

ये पढ़े:- Blog पर Traffic कैसे लाये | 15 Working Methods

AdSense approval trick 2022

1 नए-नए topic पर post लिखना, article length 500 से 1500 word AdSense apply करने के लिए 20 article बहुत है।

2 contact us about us disclaimer privacy policy का pages बनाना।

3 organic traffic का चिंता छोड़कर सिर्फ quality content पर ध्यान देना, AdSense approval के लिए organic traffic जरूरी नहीं होता।

4 AdSense apply करने के बाद रोज post डालते रहना, copy pest नहीं करना।

5 अपनी। Site का design mobile-friendly एवं user-friendly करना।

apply करने से पहले एक बार Terms and Conditions जरूर पढ़ें।

तो यहां पर हमने AdSense approval trick के बारे में जानकारी प्राप्त किया ऊपर बताए हुए बातों को फॉलो करके आपको AdSense approval जरूर मिलेगा approval मिल जाने के बाद इस पोस्ट में नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

और यदि आपने अभी तक अपना blog ही नहीं बनाया है तो निचे दिए गए video को देख के अपना नया blog बना लीजिये

और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

52 thoughts on “adsense approval trick 2022 अब एक दिन में अप्रूवल मिलेगा”

  1. मैने भी भाई लगभग 6 महिने पहले ब्लॉग बनाया था और मैन अभी तक सिर्फ 9.पोस्ट ही पवलिश किये हैं और गूगल एनालेटिक खाता भी अभी पिछले 8 दिन पहले ही बनाया है क्या आप मेरा ब्लॉग देखकर बता सकते हैं कि मुझे अभी और क्या-क्या करना है। क्योंकि मुझे इसके बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नही हैं

    Reply
    • सीताराम जी मैंने आपके ब्लॉग को देखा सबसे पहले ब्लॉगपोस्टडांटcom को अप्रूवल जल्दी नहीं मिलता है
      दूसरी बात अगर अप्रूवल मिल भी जाता है तो गूगल में रैंक कराने में बहुत मुश्किल होता है तो इसे अच्छा है कि थोड़ा सा पैसा खर्च करके एक कस्टम डोमेन खरीद लीजिए
      दूसरी बात आप अपने ब्लॉग में हेल्थ से रिलेटेड पोस्ट डाले हैं मेरे ख्याल से हेल्थ वाले साइट पर शायद ऐडसेंस अप्रूवल नहीं देता है और अगर देता भी होगा तो उसकी पॉलिसी कुछ और होगी तो आप चाहें तो जितने भी आपके पोस्ट बीमारी के इलाज वाला या फिर बीमारी के उपचार वाला है उसको रिमूव कर दीजिए
      अगली बात आपने होम पेज पर जो मेनू का बटन बनाया है उसमें बहुत सारे ऑप्शन है जैसे होमपेज और कैटेगरी
      तो उसमें बहुत सारे बटन काम नहीं कर रहे हैं उसको या तो रिमूव करिए या फिर कैटेगरी के ऊपर रीडायरेक्ट करिए
      कहने का मतलब है कि जो भी बटन है उस पर क्लिक करने के बाद वह कहीं ना कहीं जाना चाहिए बिना फालतू के बटन नहीं होना चाहिए
      अगली बात आपका एक पोस्ट कम से कम 500 वर्ड से ऊपर होने चाहिए और 10 पोस्ट तो होने ही चाहिए फिर आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करिएगा
      और कोई सवाल हो तो कमेंट करिए धन्यवाद

      Reply
    • आपका आर्टिकल बहूत अच्छा था में भी ब्लॉग बनाना चाहता हु लेकिन इसके बारे में मुझे बहुत जानकारी नही टेक्निकल बिल्कुल नही हु क्या करूँ कुछ सुझाव दे

      Reply
      • अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं लंबे समय तक के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और इससे पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको WordPress पर ब्लॉग बनाने का सुझाव दूंगा शुरुआती में आप शेयर होस्टिंग ले लीजिए किसी अच्छे होस्टिंग कंपनी से जैसे bluehost, sitegraund इत्यादि
        गोडैडी से डोमेन नेम ले लीजिए और वेबसाइट बनाने का पूरा प्रोसेस जानने के लिए आप यूट्यूब पर कोई वीडियो सर्च कर लीजिए
        hosting के बारे में अधिक जानकारी के लिए इसी ब्लॉग पर अन्य पोस्ट को आप पढ़ सकते हैं

        Reply
  2. Thanks for your information about the google AdSense approval tips and tricks. This gonna surely help new budding bloggers in this industry. You are putting great effort. Keep up your this pace of learning and displaying through this blog. Your readers may also love to read about the different Google Adsense Alternatives present and blogs can be monetized in various ways.

    Reply
  3. Sir mene aap ki blogger ki sari ki sari videos dekhi h an tk ki aap ke YouTube PR. Sir please ek baar mere blog ko dekh kr btaye ki muje es me or kya kya krna chahiye AdSense approved Krane ke liye. Sir mene pheli baar hi blog bnaya h es liye muje blog ke baare me kuchh jyada pta h bhi. Please sir help kr do . sir mene aap ko Instagram , gmail PR bhi contact kiya h please sir help me.

    Reply
    • आपके ब्लॉग पर मैंने दो नया वाला आर्टिकल चेक किया वो दोनों आर्टिकल 300 वर्ड से कम है।
      गूगल के अनुसार 300 वर्ष से कम का आर्टिकल अधूरा जानकारी माना जाता है तो ऐसे में आपको ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल सकता है
      सबसे पहले आपको अपना एक आर्टिकल 300 या फिर इससे ज्यादा वर्ड का लिखना होगा अगर आप 500 या फिर 1000 वार्ड का लिखते हैं तो और भी अच्छा है जितना ज्यादा बडा़ आर्टिकल रहेगा उतना ज्यादा सर्च इंजन में रैंक करने की संभावना बढ़ जाता है।
      दूसरी बात कांपी पेस्ट बिल्कुल भी नहीं चलेगा चाहे वो लिखा हुआ वर्ड हो या इमेज हो।
      आप अपने आर्टिकल को एडिट करके उसमें और वर्ड जोड़िए कब से कम 300 वर्ड का तो बनाइए ही।
      इतना सुधार करने के बाद आप फिर से मेरे से कांटेक्ट करिए फिर मैं आगे की कमी को चेक करके बताऊंगा।

      Reply
  4. Sir me adsense ke liye try kar rha hu lekin mene apni site bnate hi Adsense ke liye try kar diya tha so rejet ho gya kya ab mera Adsense approval ho skta hai

    Reply
  5. Sir please ek bar mere blog pe visit kijiye aur aur kya kya karna padega Google Adsense ke liye bata kijiye….

    Reply
  6. Sir please ek bar mere blog pe visit kijiye aur aur kya kya karna padega Google Adsense ke liye bata kijiye….
    @investrupaya.blogspot.com

    Reply
    • मैंने आपके साइट को चेक किया आपको हाई क्वालिटी का डु फॉलो बैकलिंक बनाने की जरूरत है आप कॉमेंट बाइक लिंग एवं प्रोफाइल बैंक लिंक मुफ्त में बना सकते हैं इसके लिए मेरा दूसरा वाला पोस्ट को पढ़िए उसमें बैकलिंक बनाने का तरीका बताया गया है आपको उस पोस्ट में चार वीडियो मिलेगा एक वीडियो में तीन हाई अथॉरिटी साइट से बैंक लिंक बनाना बताया गया है एवं साथ ही आप अपना एक पोस्ट कम से कम दो हजार वर्ड के लिखिए अच्छा तरीके से कीवर्ड रिसर्च के साथ आपके साइट एवं पेज जरूर रैंक करेगा

      Reply
  7. Hello Sushil actually Maine apke kafi blog article check kiya mujhe phuchna h ki i also wanna start blogging but in Hindi can u pls guide me ki jaise aapke blog Mai hinglish use h wo kar sakte h not exact Hindi aur traffic kaise aata h kyuki bana to lenge par traffic kahan de Ayega because aap to YouTuber bhi h Instagram par bhi acchi following h pls guide

    Reply
    • आपका सवाल मुझे अच्छी तरह से समझ में नहीं आया क्योंकि आप इंग्लिश और हिंग्लिश दोनों लैंग्वेज में लिखी है जहां तक मैं समझ पाया हूं आप पूछना चाहती हैं कि हिंदी ब्लॉगिंग कैसे करें और इस पर ट्रैफिक कैसे लाएं।

      तो यह एक बड़ा विषय है जिसे मैं कमेंट में लिख कर आपको नहीं समझा सकता इस विषय पर आर्टिकल इसी ब्लॉग पर है आप उसे पढ़ सकती हैं रही बात ट्रैफिक की तो जितना ट्रैफिक इंग्लिश ब्लॉग में होता है उतना ही हिंदी ब्लॉग में भी आएगा बस आपको अपना हिन्दी आर्टिकल लिखने का कुछ अलग तरीका होना चाहिए।
      ब्लॉगिंग हिंदी में भी करते हुए की वर्ड इंग्लिश में रखना चाहिए
      अगर आप नया हिंदी ब्लॉगिंग चालू करना चाहती हैं तो चालू करिए लेकिन शुरुआती के दो-तीन महीने तक आपको सिर्फ काम करते रहना है ट्रैफिक की चिंता छोड़ दीजिए।
      हर तीसरे चौथे दिन आर्टिकल डालते जाइए आपका आर्टिकल ऐसा होना चाहिए जिसको अगर कोई पढे तो उसके समझ में आए
      आप ब्लॉगिंग ब्लॉगर पर स्टार्ट कर सकते हैं मेरे चैनल पर इस विषय पर वीडियो है उस वीडियो में ब्लॉग बनाने से लेकर मोबाइल फ्रेंडली टेंप्लेट इंस्टॉल करना एवं कस्टमाइज करना सभी चीजें बताया गया है आप उन सभी वीडियो को देख कर ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं
      लेकिन अगर आपके पास कुछ बजट है जैसे कि लगभग 5 से ₹6000 तो फिर आप ब्लॉगिंग वर्डप्रेस पर चालू करिए धन्यवाद

      Reply
  8. Like!! I blog frequently and I really thank you for your content. The article has truly peaked my interest.

    Reply
  9. aapka blog me kafi kuch information mila hai. lekin sayad muje lagta hai ki isme se maximum chijo ko mai apne site par implement kiya hu. lekin koi result nahi dekhne ko mil raha hai. aap please ek bar mere site ko visit kare jisse muje pata chal sake ki kaha mujse galti ho rahi hai.
    thanks for good information about seo and other things.

    Reply
  10. Your style is unique in comparison to other people
    I have read stuff from. Thanks for posting when you’ve got
    the opportunity, Guess I will just book mark this web site.

    Reply
  11. We’re a group of volunteers and starting a new scheme in our community.
    Your website offered us with valuable information to work on. You’ve done a formidable job and our entire community will be
    thankful to you.

    Reply
  12. Hello! I’m at work surfing around your blog from
    my new iphone 3gs! Just wanted to say I love reading your blog and
    look forward to all your posts! Carry on the outstanding work!

    Reply
  13. Its like you read my mind! You appear to know so
    much about this, like you wrote the book in it or something.
    I think that you can do with some pics to drive the message home a bit, but
    instead of that, this is wonderful blog. A great read.
    I’ll certainly be back.

    Reply
  14. Hello Sir mene apne blog me bahut mehnat kari hai aur 20+ blog bhi likhe hai custom domain bhi liya hai jaruri pages bhi banaye hai fir mere blog ko adsense ka approval kyu nahi mil raha hai please mujhe reason bataiye taki me sudhar kar saku

    Reply
    • मैंने आपका एक पोस्ट को चेक किया man on mars जब मैं इस पोस्ट के लास्ट में गया तो देखा आपने बहुत सारा टैग डाल रखे हैं ये सीधा सीधा स्पैमिंग है, एक पोस्ट के लिए चार से पांच टैग बहुत होते हैं, और इसलिए मैंने आपके साइट का यूआरएल को कमेंट सेक्शन से रिमूव कर दिया।
      आप ऐसे स्पैमिंग करेंगे तो आपको एडसेंस तो क्या किसी भी एड नेटवर्क का अप्रूवल नहीं मिलेगा।

      Reply
  15. Hello sir maine apne blog me sub kr liya h 1 year ho gya h pr fir bhe adsense approval ni mil rha h mera content bhe new h mai stories, articles, likhti hu. Mere ko ek mail bhe aye the adsense ki taraf se activation ka fir bhe ni mila approval likha aata h we are still working on setting you up. ap ek baar check kr liye plzz

    Reply
    • आपका साइट ही ओपन नहीं हो रहा है 404 का एरर दिखा रहा है आप अपने साइट में गड़बड़ियों को ठीक करिए।
      ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद आपका साइट अच्छी तरीके से चालू होना चाहिए तभी अप्रूवल मिलता है

      Reply
  16. Sir ,
    Mene blog bana kar kuch post bhi dal rakhe hai or adsense k ley apply bhi kar diya kafi din ho gy reply nahi mila to kya adsense apply karne k bad or approval milne ke bich ka jo time h usme me apne post ko update kar ke Affiliate links dal sakta hu??

    Pls ek bar mera blog bhi review kare aur btaye ..

    Reply
    • मैंने आपके वेबसाइट को चेक किया आपने हेडर में कैटेगरी का बटन लगा रखा है जैसे story, poem, article इत्यादि, लेकिन वो कोई भी बटन काम नहीं कर रहे हैं उस पर क्लिक करने पर उस कैटेगरी को ओपन हो जाना चाहिए लेकिन क्लिक करने के बाद भी होम पेज में ही रहता है।
      आपके साइट पर सभी तरह के बटन अच्छी तरह से काम करना चाहिए यहां तक कि सोशल मीडिया प्रोफाइल लिंक का आइकन भी सही तरह से काम करना चाहिए।
      इसके अलावा आपका पोस्ट पैराग्राफ में बाटीये 2 से 3 लाइन एक पैराग्राफ में होना चाहिए आपने एक ही पैराग्राफ में पूरा पोस्ट लिख डाला है
      इसके अलावा पोस्ट खत्म होने पर नीचे बहुत सारा खाली जगह दिखता है ऐसा लग रहा है आपने कोई एचटीएमएल कोड डाला है और वो कोड सही तरह से काम नहीं कर रहा है जिसके वजह से ये दिक्कत आ रहा है आप अपने साइट को किसी अच्छे डेवलपर को दिखाइए।
      ऐडसेंस का अप्रूवल के लिए इन सभी चीजों को सही तरीके से काम करना जरूरी होता है।

      Reply
  17. Sir mujhe adesens ka approval nhi mil raha 2 bar reject ho gya 1 bar netive add se bhi kya aap bata skte hai mere blog par kya kami hai meri website thepawan.in ke name hai pls reply jaroor dena

    Reply
    • आप कुछ दिन के अंतराल पर दोबारा तिबारा अप्रूवल के लिए अप्लाई करते रहिए
      कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी अप्रूवल नहीं मिलता है लेकिन लगातार चार पांच बार अप्लाई करने पर अप्रूवल मिल जाता है।

      Reply
  18. Pretty nice post. I just stumbled upon your blog and wanted
    to say that I have really loved surfing around your blog posts.
    In any case I’ll be subscribing in your rss feed and I hope you write once more soon!

    Reply

Leave a Comment