Amazon Kindle eBooks क्या है कैसे पढ़ें ?

क्या आप किताबें पढ़ना पसंद करते हैं तो हम यहां पर जानेंगे कि Amazon Kindle eBooks क्या है कैसे पढ़ें, किताब पढ़ने वाले शौकीन लोगों के लिए एमेजॉन इबुक रीडर एक वरदान साबित हो सकता है क्योंकि पढ़ते समय मोबाइल या लैपटॉप जैसी चमकीला स्क्रीन नहीं होती है बल्कि बिल्कुल किताब जैसा दिखता है और आप इसे घंटों तक पढ़ सकते हैं।

Amazon Kindle eBooks क्या है

Amazon Kindle eBooks अमेजॉन के द्वारा उपलब्ध कराया गया कई भाषाओं का किताब होता है जिसे आप अमेजॉन से खरीद के अपने लैपटॉप पीसी या मोबाइल में किंडल एप्लीकेशन के द्वारा लॉगिन करके पढ़ सकते हैं लेकिन लैपटॉप डेस्कटॉप या मोबाइल में स्किन चमकीला होने के वजह से हम ज्यादा देर तक पढ़ नहीं पाते हैं।

तो इन किताबों को आसानी से कागज के किताब के जैसे पढ़ने के लिए ही अमेजॉन ने इबुक रीडर नाम का डिवाइस लॉन्च किया है। आप इस डिवाइस के जरिए अमेजॉन से खरीदे गए किताबों का बंडल आसानी से पढ़ सकते हैं, यहां पर पढ़ते हुए आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप कागज के किताब पढ़ रहे हैं और आप इसे घंटों तक बिना किसी दिक्कत के पढ़ सकते हैं।

Amazon eBook Reader क्या है

e-reader अमेजॉन के द्वारा सन 2007 में विकसित किया गया एक इलेक्ट्रॉनिक किताब है जिसे आप साधारण आम किताबों के जैसे ब्लैक एंड वाइट स्किन पर आसानी से घंटों तक बिना किसी दिक्कत के पढ़ सकते हैं। इसे आप टैब भी कह सकते हैं क्योंकि ये टैब के ही तरह दिखता है।

Loading...

ये इलेक्ट्रॉनिक किताब अमेजॉन के ही द्वारा बेचा जाता है इस टैब रूपी किताब में आप कोई भी अन्य किताबें खरीद सकते हैं, डाउनलोड कर सकते हैं, ब्राउज़ कर सकते हैं ये सभी सुविधा इस इलेक्ट्रॉनिक किताब में उपलब्ध कराया गया है।

Amazon Kindle eBooks कैसे पढ़ें

Amazon Kindle eBooks पढ़ने के लिए आपके पास कुल 4 साधन उपलब्ध है पहला या तो आप अपने मोबाइल या टैब में पढ़ें, दूसरा या तो आप अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप में पढ़ें, तीसरा अमेजॉन के ही द्वारा उपलब्ध कराया गया क्लाउड रीडर पर पढ़ें या चौथा आप अमेजॉन के द्वारा बेचा जा रहा eBook Reader के द्वारा पढ़ें।

1 मोबाइल या टैब पर अमेजॉन किंडल इबुक कैसे पढ़ें

क्योंकि मोबाइल हमारे लिए एक डिफॉल्ट ऑप्शन है ये सब के पास उपलब्ध होता है, सबसे पहले आप किंडल ऐप को डाउनलोड करें अगर आपके पास एंड्रॉयड है तो प्ले स्टोर पर जाएं और अगर आपके पास आईफोन है तो एप स्टोर पर जाएं।

अपने एंड्राइड या आईफोन में Kindle App को डाउनलोड करने के बाद इस App को ओपन करें और उसी आईडी से लॉगिन करें जिससे आपने किंडल खरीदा था और फिर आप यहां पर उन सभी पुस्तकों को पढ़ सकते हैं आप चाहें तो इस ऐप में खरीदारी भी कर सकते हैं।

Loading...

ये भी पढ़ें
Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare हिंदी में जाने

pubg alternative: 5 फ्री गेम मोबाइल के लिए

2 Laptop या Desktop पर Kindle eBooks कैसे पढ़ें kindle for pc

अगर आपके पास लैपटॉप किया डेक्सटॉप है तो इसके लिए किंडल एप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें, आप यहां से android या IOS या kindle for pc या मैक के लिए इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड होने के बाद आप अपने उसी आईडी का इस्तेमाल करें यहां पर लॉगइन करने के लिए जिससे आपने बुक्स की खरीदारी की थी और फिर अपने खरीदी हुई किताब को आसानी से पढ़ सकते हैं।

Loading...

3 क्लाउड रीडर पर किंडल इबुक्स कैसे पढ़े

क्लाउड रीडर अमेजॉन के ही द्वारा उपलब्ध कराया गया है इस पर इ बुक को पढ़ना बहुत ही आसान एवं तेज है, क्लाउड रीडर के लिए यहां क्लिक करें, अगर आप अपने ब्राउज़र में उसी आईडी से साइन इन कर रखे हैं जिससे आपने अमेजॉन किंडल बुक्स खरीदा था तो फिर आपके सामने आपका बुक आ जाएगा और आप इसे आसानी से पढ़ पाएंगे।

4 Kindle eBook Reader

यहां पर सबसे आसान होगा अमेजॉन के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे Kindle eBook Reader जो टैब जैसा दिखता है इसे खरीदे, और इसमें पढ़ें क्योंकि इस डिवाइस में मोबाइल या डेस्कटॉप के तरीके चमकीला स्क्रीन नहीं होता है आप इसमें घंटों तक बिना किसी दिक्कत के पढ़ सकते हैं।

जैसे आप छपी हुई किताबें या अखबार पढ़ते हैं ठीक उसी तरह से eBook Reader डिवाइस में आप पढ़ पाएंगे जैसे आप अपने किताब में पन्ना पलटते हैं वैसे ही इस डिवाइस में भी आपको एहसास होगा। आंखों पर कोई जोर नहीं और घंटो तक लगातार पर लेंगे।

इस डिवाइस में आप जैसे ही अपने उसी आईडी से लॉगिन करेंगे जिससे आपने अमेजॉन किंडल इबुक को खरीदा था तो आपके सामने किताबों का संग्रह आ जाएगा, और आप चाहें तो इसमें और भी अलग से e-book को डाल सकते हैं।

तो इन 4 तरीकों से आप अमेजॉन किंडल इबुक को पढ़ सकते हैं जिसमें लास्ट वाला तरीका इबुक रीडर सबसे बेस्ट होता है, आप अपने बजट के अनुसार इनके अलग-अलग मॉडल को खरीद सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Chingari App क्या है Download कैसे करें

how to withdraw money from atm without debit card

Amazon eBook Reader कैसे खरिदें

Amazon eBook Reader को आप अमेजॉन से ही खरीद सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कम से कम 8GB स्टोरेज वाला ही इबुक रीडर खरीदें क्योंकि इससे कम स्टोरेज वाला में मेमोरी बार-बार भरने का शिकायत हो सकता है।

Loading...
Amazon Kindle eBooks के फायदे

अगर आपने अमेजॉन के प्राइम मेंबरशिप ले रखा है तो बहुत से ऐसे किताबे आपको फ्री में मिल जाएगी अगर आप प्राइम रीडिंग के अंतर्गत पढ़ रहे हैं। हिंदी भाषा में किताबें सीमित है लेकिन अगर आप अंग्रेजी भाषा में पढ़ रहे हैं तो फिर अनगिनत किताबें आप यहां पर मेंबरशिप के अंतर्गत फ्री में पढ सकते हैं।

अगर आप अमेजॉन अनलिमिटेड सब्सक्रिप्शन लिया हुआ है जो इस समय करीब ₹169 प्रति माह होता है तो इसके अंतर्गत आप कोई भी किताबें लेकर पढ़ सकते हैं और फिर उसे वापस करके दूसरी किताबें ले सकते हैं ये बिल्कुल एक लाइब्रेरी जैसा होता है।

तो हमने यहां पर जाना Amazon Kindle eBooks क्या है, एवं Amazon eBook Reader कैसे खरिदें हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आप के सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

क्या आपके पास अभी भी कोई सवाल है या आप अपना सुझाव हमें देना चाहते हैं तो इस पोस्ट Amazon Kindle eBooks क्या है से संबंधित हर तरह के सवाल या सुझाव नीचे कमेंट करके हमारे साथ जरूर साझा करें।

Leave a Comment