Anganwadi Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye New Trick 2022

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की Anganwadi Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye क्योंकि सरकार के तरफ से आंगनबाड़ी में लगे कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिया गया है लेकिन उसमें आप बाहर से कोई एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं।

आंगनबाड़ी फोन में WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, एवं YouTube इत्यादि एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है।

इस फोन में पहले से ही चार-पांच एप्लीकेशन प्रीइंस्टॉल होता है उसके अलावा आप बाहर किसी भी स्रोत से कोई ऐप इंस्टॉल नहीं कर पाते हैं।

अगर आप आंगनबाड़ी फोन में प्ले स्टोर को ओपन करेंगे तो उसमें इस फोन में इंस्टॉल एप्लीकेशन ही दिखेंगे और कोई एप्लीकेशन को आप नहीं देख पाएंगे।

यहां तक कि आंगनबाड़ी फोन में कोई ब्राउज़र भी नहीं होता है जिसके जरिए आप कोई सोशल प्लेटफॉर्म को ब्राउज कर पाए।

लेकिन इस पोस्ट को पढ़कर आप ये सीख पाएंगे कि Anganwadi Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye तो इसके लिए यहां पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें। ये भी पढ़ें: Instagram Reels Video Download Kaise Kare.

Anganwadi Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye

anganwadi phone me whatsapp kaise chalaye
anganwadi phone me whatsapp kaise chalaye

Anganwadi Phone Me WhatsApp या कोई अन्य एप्लीकेशन को चलाने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करते जाएं।

Step1: सबसे पहले आप Anganwadi Phone के Settings को ओपन करें।

Step2: अब बिल्कुल नीचे की तरफ आ जाए और About Phone पर क्लिक करें।

Step3: अब थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करें और legal information पर क्लिक करें।

Step4: अब Google Legal के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step5: अब आप अपना भाषा चुनें इसके लिए हिंदी इंग्लिश या किसी अन्य भाषा के ऊपर क्लिक करें।

Step6:अब ऊपर दाहिने साइड में चार कोना टैब के ऊपर क्लिक करें और फिर नीचे गूगल के आइकन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

anganwadi phone google browser

अब आपके सामने गूगल ब्राउज़र ओपन हो जाएगा अब आप इस ब्राउज़र में फेसबुक ओपन करने के लिए facebook.com टाइप करें और फिर सर्च करें।

और फिर अपना फेसबुक लॉगइन डीटेल्स डालके लॉगइन कर लें, ठीक ऐसे ही इंस्टाग्राम चलाने के लिए Instagram.com टाइप करके सर्च करें।

और फिर अपना इंस्टाग्राम आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें, तो ऐसे करके आप इस ब्राउजर के जरिए कोई भी सोशल प्लेटफॉर्म को ओपन करके उसे आसानी से चला सकते हैं। ये भी पढ़ें: Koo App क्या है

आंगनबाड़ी फोन में YouTube कैसे चलाएं

जैसे आपने अपने आंगनबाड़ी फोन के गूगल ब्राउज़र में फेसबुक एवं इंस्टाग्राम के वेबसाइट को ओपन करके उसमें लॉगिन करके चलाया था वैसे ही आप यहां पर youtube.com टाइप करके और यूट्यूब को भी चला पाएंगे।

यूट्यूब को चलाने के लिए लॉगिन करने की जरूरत नहीं होगा लेकिन आप चाहें तो लॉगिन करके अपना यूट्यूब चैनल को भी आंगनबाड़ी फोन के द्वारा ही मैनेज कर सकते हैं।

Anganwadi Phone WhatsApp कैसे चलेगा

जैसे आप अपने आंगनबाड़ी फोन के ब्राउजर में फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म को इस ब्राउज़र के मदद से चला रहे थे वैसे व्हाट्सएप को चलाने के लिए आपको इस ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में करना होगा।

इसके लिए ब्राउज़र के ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट पर क्लिक करें और फिर नीचे Desktop site के सामने छोटे डब्बे पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

anganwadi phone google browser desktop site

अब आपके आंगनबाड़ी फोन के ब्राउजर डेस्कटॉप मोड़ में हो गया है अब यहां पर सर्च बॉक्स में टाइप करें WhatsApp web और फिर इसे सर्च करें और नीचे व्हाट्सएप के वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन करें। (नीचे चित्र देखें)

open whatsapp web on anganwadi phone

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर व्हाट्सएप वेब ओपन हो जाएगा और यहां पर एक बारकोड दिखेगा। (निचे चित्र देखें)

scan barcode on phone

अब आप अपने दूसरे मोबाइल में व्हाट्सएप को ओपन करके सेटिंग्स पर जाकर लिंक डिवाइस पर क्लिक करके आंगनबाड़ी फोन में दिया गया बार कोड को स्कैन करें।

स्कैन करते ही आपके पुराने फोन के व्हाट्सएप आंगनबाड़ी वाले फोन में ओपन हो जाएगा और आप इसे चला पाएंगे। ये भी पढ़ें: Patanjali Samridhi Card क्या है

और अंत में

तो हमने यहां पर Anganwadi Phone में WhatsApp से लेकर YouTube, Instagram एवं Twitter जैसे सोशल प्लेटफॉर्म को चलाने का तरीका सिखा।

अगर आपके पास आंगनबाड़ी फोन से संबंधित कोई सवाल अभी भी रह गया है तो नीचे कमेंट करें और हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Comment