Apane Naam Par Kitane SIM Hai Kaise Pata Kare

Apane Naam Par Kitane Sim Hai Kaise Pata Kare. अगर आपसे पूछा जाए कि आप के नाम पर कितने सिम है तो शायद आपके पास इस प्रश्न का उत्तर नहीं मिल पाएगा।

कई बार हम अपने नाम का Sim Card अपने दोस्तो या रिश्तेदारों में दे देते हैं और आगे चलकर भूल जाते हैं और इस तरह हमें पता नहीं होता है कि हमारे नाम पर कितने सिम चल रहे हैं।

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की Apane Naam Par Kitane Sim Hai Kaise Pata Kare और आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से सिर्फ एक क्लिक में यह पता कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं।

इतना ही नहीं आप अपने नाम पर चल रहे सभी सिम का ब्योरा जानने के साथ ही उन सभी सिम को जो आपके पास नहीं है दूसरे के पास में चल रहे हैं उनको बंद भी करा सकते हैं।

Loading...

जब आपको ये पता चल जाए कि आपके पास में इतने सिम है और बाकी के जो आपके नाम से सिम चल रहे हैं वो दूसरे के पास में है और आप उनको बंद कराना चाहते हैं तो इसे आप सिर्फ एक क्लिक में उन सभी सिम को बंद करा सकते हैं जो आपके पास में नहीं है।

Apane Naam Par Kitane Sim Hai Kaise Pata Kare

apane naam par kitane sim hai kaise pata kare
apane naam par kitane sim hai kaise pata kare

अभी हाल ही में department of telecommunications यानी दूरसंचार विभाग ने एक ऐसा पोर्टल लॉन्च किया है जिस पर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से विजिट करके सिर्फ एक क्लिक में ये पता कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने Sim चल रहे हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप के नाम पर 5 सिम चल रहे हैं जिसमें 2 सिम आपके पास है बाकी के 3 सिम किसी दूसरे के पास है और आप इन तीनों सिम को बंद कराना चाहते हैं तो इसी पोर्टल पर रिपोर्ट करके उन तीनों सिम को आप बंद भी करा सकते हैं।

अब हम आगे के पोस्ट में यह सीखेंगे की Apane Naam Par Kitane Sim Hai Kaise Pata Kare और साथ ही जिस सिम को बंद कराना है उसे बंद कराने के लिए रिपोर्ट करना भी जानेंगे।

Loading...

ये भी पढ़ें
जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले

जिओ से डाटा लोन कैसे ले

अपने नाम पर कितने सिम है कैसे पता करें?

आपके अपने नाम पर कितने सिम इस समय चल रहे हैं इसे पता करने के लिए आपको 4 स्टेप्स को फॉलो करने होंगे जैसे-

  • 1. नीचे दिए गए Tafcop Portal को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें।
  • 2. अब आप अपने नाम का कोई सा भी एक सिम नंबर यहां पर डालें।
  • 3. नंबर डालने के बाद नीचे Request OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • 4. अब अपने नाम पर चल रहे सभी सिम का लिस्ट आपके सामने दिखेगा।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में दूरसंचार विभाग के इस पोर्टल को ओपन करें Tafcop Portal और अब आप यहां पर आपके नाम पर चल रहे किसी एक SIM Number को दर्ज करने के बाद नीचे Request OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
apane naam par kitane sim hai kaise pata kare
Request OTP के बटन पर क्लिक करें

अब आपके उसी नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर दर्ज करने के बाद नीचे Validate OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

apane naam par kitane sim hai kaise pata kare
Validate OTP

अब आपके सामने आपके नाम पर चल रहे सभी SIM का ब्यौरा आपके सामने आ जाएगा आप इसमें से चेक करें कि कौन-कौन से सिम आपके पास में हैं और कौन से सिम आपके पास नहीं है।

जो SIM आपके पास है और उसे आप चलाना चाहते हैं उसको छोड़ दें बाकी जो सिम यहां पर दिखाया जा रहा है लेकिन आपके पास वो नहीं है और आप उसे बंद कराना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करके उसे सेलेक्ट करें।

SIM को सेलेक्ट करने के बाद सबसे ऊपर name of user के खाने में आप अपना नाम डालें और फिर जिस सिम को सेलेक्ट किए हैं उसके नीचे तीन ऑप्शन में बीच वाला दूसरा ऑप्शन Not Required को चुनें और फिर नीचे Report के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Not Required को चुनें और फिर नीचे Report के बटन पर क्लिक करें
Not Required को चुनें और फिर नीचे Report के बटन पर क्लिक करें

Report के बटन पर क्लिक करते ही SIM बंद कराने का अनुरोध दूरसंचार विभाग वालों के पास दर्ज हो जाएगा और आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक छोटा सा पॉपअप आएगा जिसमें आपके इस रिपोर्ट के एप्लीकेशन का टिकट आईडी रहेगा।

आप इस टिकट आईडी को नोट कर के रख ले, क्योंकि इसी आईडी के द्वारा आप आगे चलकर इस एप्लीकेशन का स्टेटस को चेक कर पाएंगे और ये पता कर पाएंगे कि आपके द्वारा SIM बंद कराने का अनुरोध पूरा हुआ या अभी पेंडिंग में है। (नीचे चित्र देखें)

टिकट आईडी को नोट कर के रख ले
टिकट आईडी को नोट कर के रख ले

Sim बंद कराने का Status Check करना

जो SIM आपके पास नहीं है लेकिन आपके नाम पर चल रहा है उसे बंद कराने के लिए जब आप दूरसंचार विभाग के पोर्टल पर रिपोर्ट करें तो फिर एक-दो दिन बाद इसका स्टेटस को चेक करते रहें ये पता करने के लिए कि आपके द्वारा किया गया रिपोर्ट पूरा हुआ या अभी पेंडिंग में है।

Report Status Check करने के लिए आप दोबारा से दूरसंचार विभाग के Tafcop Portal पर विजिट करें इसका लिंक ऊपर दिया गया है।

Loading...

अब आप यहां पर फिर से एक बार अपने नाम पर चल रहे वही सिम नंबर को दर्ज करे जिस नंबर को आपने शुरुआती में डालकर ये चेक किया था कि आपके नाम पर कितना SIM चल रहे हैं और फिर आपने रिपोर्ट किया था।

और अब नीचे Request OTP के बटन पर क्लिक करें, और फिर आपके उसी नंबर पर आए हुए ओटीपी को डालने के बाद नीचे Validate के बटन पर क्लिक करें।

और अब आपके सामने आपके नाम पर चल रहे सभी SIM दिखाई देंगे लेकिन यहां पर हमें पिछली बार किया गया रिपोर्ट का स्टेटस चेक करना है इसलिए ऊपर ही टिकट आईडी डालें जो पिछली बार आपने कॉपी करके रखा था।

टिकट आईडी डालने के बाद Track/Cancel के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Track/Cancel के बटन पर क्लिक करें
Track/Cancel के बटन पर क्लिक करें

Track/Cancel के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा किया गया Report Status दिख जाएगा। क्योंकि हमने अभी-अभी ये रिपोर्ट किया था इसलिए यहां पर Pending दिखा रहा है।

आप चाहें तो दाहिने साइड में Cancel के बटन पर क्लिक करके इस रिपोर्ट को कैंसिल भी कर सकते हैं ऐसा करने से आपके द्वारा दर्ज किया गया Sim बंद कराने का रिपोर्ट खारीज हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

Report Status
Report Status

तो ऐसे कर के आप अपने नाम पर चल रहे सभी Sim का पता लगा भी सकते हैं और जो सिम बंद कराना चाहें उसे बन्द भी करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Jio Phone में Richarge कैसे करें

Internet Speed Test कैसे करें

और अंत में

हमें अपने नाम का SIM किसी भी अन्य लोगों को इस्तेमाल करने के लिए नहीं देना चाहिए क्योंकि अगर वो उस सिम के द्वारा कुछ इनलीगल काम करते हैं तो उसमें आप भी फंस सकते हैं।

इसलिए यहां पर बताए गए प्रोसेस के द्वारा ये चेक करें कि आप के नाम पर कितने SIM चल रहे हैं और जो सिम आपके पास नहीं है उसे बंद कराने के लिए तुरंत रिपोर्ट करें।

तो हमने यहां पर सीखा की Apane Naam Par Kitane Sim Hai Kaise Pata Kare साथ ही सिम को बंद कराने के लिए रिपोर्ट करने का प्रोसेस भी जाना।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला है अगर ऐसा है तो फिर नीचे कमेंट करके अपना प्रतिक्रिया हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment