Atal Pension Yojana apply कैसे करें

Atal Pension Yojana apply कैसे करें

यहां पर हम जानेंगे Atal Pension Yojana apply कैसे करें, एवं atal pension Yojana status check कैसे करें, एवं इस योजना के बारे में भी जानेंगे क्या है फायदा क्या है नुकसान।

atal pension yojana kya hai

अटल पेंशन योजना भारत सरकार के तरफ से गरीब और कामगारों के लिए सौगात के रूप में है।

ये योजना भारत सरकार का महत्वाकांक्षी स्कीम है, इस योजना को अभी तक करीब एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

इस योजना में आप हिस्सा लेते हैं तो 60 साल के उम्र के बाद 1000 से 5000 तक का पेंशन मिलता रहेगा। इस योजना के लिए आप ऑफलाइन बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Loading...

अटल पेंशन योजना का परिचयatal pension yojana in hindi

अटल पेंशन योजना के द्वारा गरीब मजदूर एवं कामगारों को 60 वर्ष की उम्र पूरा होने के बाद हर महीने 1000 से 5000 तक का पेंशन देना होता है।

जब हमारी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक हो जाती है तो हम कहीं नौकरी करने के लायक नहीं रह जाते हैं इसी बात को ध्यान में रखकर इस योजना को तैयार किया गया है।

 ताकि उम्र ज्यादा होने पर हमें पेंशन के रूप में कुछ राशि मिलती रहे और हम आत्म सम्मान के साथ आगे की जिंदगी जी सकें।

ये भी पढ़े:- Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare – हिंदी में

Loading...

किसके लिए है अटल पेंशन योजना – अटल पेंशन योजना (APY)

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपका उम्र 18 से 40 वर्ष के अंदर होना चाहिए, अगर आपका उम्र 18 से कम है या फिर 40 वर्ष से ज्यादा हो चुका है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

दस्तावेजों की बात करें तो अटल पेंशन योजना के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और आपके अकाउंट के साथ में आपका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।

जब आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करेंगे तो इसके प्रीमियम का पैसा आपके अकाउंट से अपने आप ही कट जाएगा और हर महीना अपने आप कटता रहेगा।

ये भी पढ़े:- aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें

Loading...

अटल पेंशन योजना के तहत कितना प्रीमियम देना होगा

अटल पेंशन योजना का प्रीमियम आप ₹42 से ₹210 तक का करवा सकते हैं। यानी अगर आप 18 साल के हैं और ₹1000 का पेंशन पाना चाहते हैं तो ₹42 का प्रीमियम चालू कर सकते हैं।

और अगर आप 18 साल के हैं और 5000 का पेंशन पाना चाहते हैं तो ₹210 का प्रीमियम करवा सकते हैं।

 ये राशि आपकी उम्र के हिसाब से लगता है अगर आप 18 साल से ज्यादा हो चुके हैं और तब इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो फिर महीने का राशि उसी हिसाब से बढ़ जाएगा।

अटल पेंशन योजना के तहत कितनी मिलेगी पेंशन

इस योजना में पेंशन की राशि 1000 से 5000 तक का है आप चाहे तो 1000 वाला प्रीमियम भर सकते हैं और चाहे तो 5000 का।

आपने जो भी प्रीमियम चुना था उसके लिए 60 साल के उम्र तक आपके अकाउंट से प्रीमियम का पैसा कटता रहेगा फिर 60 साल पूरा होने के बाद आपको पेंशन के राशि मिलने लगेगा।

और फिर आप को आजीवन अटल पेंशन योजना का पैसा पेंशन के रूप में मिलता रहेगा।

लाभार्थी के मृत्यु होने पर वो पैसा लाभार्थी के पत्नी को मिलता है, पति-पत्नी दोनों के ही मृत्यु होने पर बच्चों को सारा कॉर्पस मिल जाएगा।

यानी कि बच्चों को कुल मिलाकर 850000 का मुश्त राशि मिलेगी।

Loading...

अटल पेंशन योजना की राशि निवेश में लगाएगी सरकार – atal pension yojana benefits

इस योजना का सबसे अच्छा और खास बात ये है कि इसमें मिलने वाली राशि को सरकार निवेश में लगाएगी, और निवेश में लगाए हुए पैसे का मिलने वाला रिटर्न से भी लाभार्थी को हिस्सा मिलेगा।

यानी अगर आप ने ₹5000 का प्रीमियम भरा था तो आपको 5000 का पेंशन के रूप में तो मिलेगा ही साथ ही निवेश में लगाए गए पैसे का रिटर्न से भी हिस्सा ₹5000 में जुड़ के आया करेगा।

ये भी पढ़े:- EPF KYC UPDATE कैसे करे – चार स्टेप में पूरा करें KYC

Atal Pension Yojana offline apply kaise kare

Atal Pension Yojana offline apply बहुत आसान है, इसके लिए आपका अकाउंट जिस भी बैंक में है उस बैंक में जाएंगे, वहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा उस फॉर्म को अच्छा तरीके से भर देना है, आप वहां के कर्मचारियों से भी सहयोग ले सकते हैं।

आप चाहे तो इस फोन को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए नीचे स्टेटस चेक करने का लिंक दिया गया है उस पर क्लिक करेंगे तू स्टेटस चेक करने वाला पेज पर ही click here for APY form पे क्लिक करके form को डाउनलोड कर पाएंगे।

डाउनलोड करने के बाद उसे प्रिंट करा लेंगे और फिर उसे अच्छी तरीके से भरने के बाद बैंक में जाकर जमा कर देंगे।

फॉर्म भर के जमा करेंगे तो आपको एक रसीद मिलेगा उस रसीद में अप्लाई करने का तारीख और अप्लाई करने का नंबर रहेगा अप्लाई करने के कुछ घंटे के बाद आपके उसी अकाउंट से प्रीमियम का पैसा स्वतः कट जाएगा।

और फिर हर महीना आपके अकाउंट से प्रीमियम का पैसा अपने आप कटता रहेगा इसके लिए आपके अकाउंट में उतना बैलेंस होना चाहिए।

atal pension Yojana check status

आप इसका स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं बैंक में आपको जो भी रसीद मिला था उसमें PRAN No होता है उस नंबर को डालकर स्टेटस चेक किया जाता है।

status check करने के लिए atal pension Yojana check status इस लिंक पर जाना है यहां पर अगर आपके पास PRAN No है तो “click to search with pran” इस ऑप्शन पर क्लिक करके pran no डालना है नीचे bank account number और फिर data of birth डालके कैप्चा भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है। 

अगर आपके पास pran नंबर नहीं है तो click to search without pran पे क्लिक करके अपना नाम, bank account number और date of birth डालने के बाद कैप्चा डालकर सबमिट पर क्लिक करना है तो स्टेटस आपके सामने आ जाएगा।

तो यहां पर हमने सीखा atal pension yojana apply कैसे करें, status check कैसे करें, अगर इस पोस्ट से जुरी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment