20 Best Free Chrome Extension For Blogger हिंदी में (2022)

इस पोस्ट में हम 13 Best Free Chrome Extension के बारे में बात करेंगे जो Blogger और Content Writer के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

Chrome Extension हमारे कई सारे कामों को बिल्कुल आसान कर देते हैं और इनके मदद से हम अपने Blogging या कंटेंट राइटिंग के यात्रा को काफी आसान कर पाते हैं।

हम अपने क्रोम ब्राउजर में 13 एक्सटेंशन को ऐड कर रखे हैं और ये 2022 में सबसे बेहतरीन एक्सटेंशन है जिन का चुनाव हमने बहुत रिसर्च के बाद किया है।

इन एक्सटेंशन का परफॉर्मेंस एवं उपयोगिता उच्च स्तर के होने के साथ ही हमने इनको अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड किया है और इस पोस्ट में इनके बारे में विस्तार से जानकारी लेंगे।

Chrome Extension क्या होता है?

Chrome Extension हमारे क्रोम Browser के साथ चलने वाला एक ऐसा टूल होता है जिसके मदद से हम अपने या किसी भी वेबसाइट के कई सारी जानकारियों को देख पाते हैं और अपना ब्लॉगिंग के यात्रा को आसान कर लेते हैं।

हम जिस भी Extension को अपने Chrome में ऐड करते हैं तो फिर उसका इस्तेमाल क्रोम ब्राउजर में हीं कर पाते हैं।

उदाहरण के लिए एक एक्सटेंशन इमेज डाउनलोड करने के काम आता है तो जब हम उसे अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करेंगे तो फिर किसी भी वेबसाइट को ओपन करने के बाद उस साइट के इमेज को डाउनलोड करने के उपयोग में उस एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

कई बार हम किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक एवं कीवर्ड को चेक करने के लिए भी chrome-extension का उपयोग करते हैं इसके लिए सिर्फ एक बार अपने क्रोम ब्राउजर में उस एक्सटेंशन को ऐड करना होता है और फिर वो काम करता रहता है।

तो ऐसे ही हम अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग तरह के 13 Best Free Chrome Extension के बारे में बात करेंगे। और इन्हें अपने क्रोम ब्राउजर में कैसे ऐड करना है इसके बारे में भी जानेंगे।

13 Best Free Chrome Extension For Blogger

अगर आप क्रोम ब्राउजर में ब्राउजिंग करते हैं तो यहां पर बताए गए Chrome Extension को अपने ब्राउज़र में ऐड करके आप अपने काम को और भी आसान करना चाहेंगे इसके लिए नीचे उन सभी एक्सटेंशन के बारे में देखें और इस्तेमाल करना शुरू करें।

1. Save To Pocket

Save To Pocket chrome-extension

Save To Pocket एक ऐसा chrome-extension है जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट या उसके पेज या वीडियो को अपने ब्राउज़र में सेव कर सकते हैं और उसे बाद में कभी भी देख सकते हैं।

जिस तरह से आप किसी वेबसाइट या उसके पेज को अपने क्रोम ब्राउज़र में बुकमार्क करते हैं वैसे ही किसी टैग या नाम से उस पेज या वीडियो को इस एक्सटेंशन के जरिए सेव करके बाद में कभी भी ओपन करके देख सकते हैं।

save to pocket preview

Save To Pocket को आप Chrome के अलावा Mozilla Firefox में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जानकारियों को सेव करने के लिए एक बेस्ट एक्सटेंशन है।

2. UberSuggest

UberSuggest Extension

जिस तरह से आप Similarweb Chrome Extension का इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक एवं अन्य डाटा को एनालिसिस करने के लिए इस्तेमाल करते हैं वैसे ही आप UberSuggest क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UberSuggest क्रोम एक्सटेंशन नील पटेल के द्वारा बनाया हुआ एक बेस्ट क्रोम एक्सटेंशन SEO Analysis के लिए है।

UberSuggest क्रोम एक्सटेंशन को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करने के बाद इसे पीन कर लें और फिर किसी भी Blog या उसके पेज को ओपन करने के बाद इस एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करते ही ये उस वेबसाइट का पूरा ओवरव्यू आपके सामने दिखा देगा।

किसी भी वेबसाइट पर महीने का कितना ट्रैफिक है और कितने Keyword पर वो पेज या वेबसाइट रैंक कर रहा है ये सभी जानकारी आपको UberSuggest एक्सटेंशन के द्वारा मिल जाता है।

3. Keyword Surfer

Keyword Surfer Extensions

Keyword Surfer किसी भी कीवर्ड के वॉल्यूम को बताता है जब आप इसे अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड कर लेते हैं और उस ब्राउज़र में किसी भी कीवर्ड को सर्च करते हैं तो ये एक्सटेंशन उस कीवर्ड के वॉल्यूम बता देता है यानी लोग उसे महीने या साल में कितनी बार सर्च कर रहे हैं।

अगर आप कोई फ्री में कीवर्ड रिसर्च टूल ढूंढ रहे हैं तो आपको Keyword Surfer Extension को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड कर लेना चाहिए क्योंकि ये एक्सटेंशन कीवर्ड के वॉल्यूम बताने के साथ ही और भी बहुत सारे आपके काम को आसान करता है।

फिलहाल Keyword Surfer आपको फ्री में अनलिमिटेड कीवर्ड के वॉल्यूम बताएगा और उस कीवर्ड से संबंधित अन्य कीवर्ड के भी वॉल्यूम के बारे में हमें पता चल जाता है इस एक्सटेंशन के द्वारा।

4. Grammarly

Grammarly Chrome Extension

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखते हैं या फिर दूसरों के ब्लॉग के लिए भी पोस्ट लिखते हैं तो Grammarly आपके पोस्ट को बेहतर बनाने में हमारा सहयोग करता है यानी जैसे स्पेलिंग मिस्टेक या लिखने का स्टाइल इत्यादि।

Grammarly Chrome Extension को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करने के बाद जब आप Google Docs में कोई पोस्ट लिखना शुरू करेंगे और स्पेलिंग मिस्टेक होने पर ये लाल रंग से टिक मार्क किया करेगा और फिर उस पर क्लिक करके सिर्फ एक क्लिक में उस वर्ड को आप सुधार पाएंगे।

Grammarly फ्री भी है और प्रो भी है लेकिन आप फ्री में ही इसके कई सारे महत्वपूर्ण सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे फिर आगे चलकर आपको ये बहुत ज्यादा उपयोगी लगे तो इसे खरीद सकते हैं।

5. Bitwarden – Free Password Manager

Bitwarden Free Password Manager

हमारे पास कई सारे अकाउंट होते हैं और सबका अलग अलग पासवर्ड होता है और उन्हें संभाल के रखना थोड़ा मुश्किल होता है तो इसके लिए आप Bitwarden Password Manager क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये Extension फ्री भी है और पेड भी है लेकिन आप फ्री में ही अपने पासवर्ड को इस एक्सटेंशन के द्वारा मैनेज कर सकते हैं। अगर आप इस एक्सटेंशन को खरीदते हैं तो फिर आप एक ही पासवर्ड के द्वारा अपने सभी अकाउंट्स को मैनेज कर पाएंगे।

Bitwarden Password Manager ओपन सोर्स है साथ ही सिक्योर भी है और इंक्रिप्टेड भी है इसलिए आप इसे अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. AdGuard AdBlocker

AdGuard AdBlocker

जब हम किसी वेबसाइट या उसके पेज को ओपन करते हैं तो बहुत सारा ऐड हमारे सामने दिखने लगते हैं जिसके वजह से उस पोस्ट को पढ़ना कठिन हो जाता है तो ऐसे में आप AdGuard AdBlocker Chrome Extension को अपने ब्राउज़र में ऐड कर सकते हैं।

AdGuard AdBlocker वेबसाइट पर आने वाले पॉपअप को ब्लॉक नहीं कर पाता है लेकिन ऐड को ब्लॉक कर देता है जिससे हमें उसको पोस्ट को पढ़ने में काफी सहूलियत मिलती है।

7. ColorPick Eyedropper

ColorPick Eyedropper

अगर आप किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं और उस पर कोई इमेज आपको पसंद आता है और आप वैसा ही इमेज डिजाइन करना चाहते हैं तो फिर ColorPick Eyedropper के मदद से उस इमेज में जितने भी कलर है उसका कोड हासिल कर सकते हैं।

जब आपको उस इमेज में कलर के कोड मिल जाएगा तो फिर आप वैसा ही इमेज कोरल ड्रॉ, फोटोशॉप या अन्य सॉफ्टवेयर में डिजाइन कर सकते हैं।

ColorPick Eyedropper Extension को आप अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड करने के बाद वेब पर उपलब्ध किसी भी इमेज के कलर के कोड प्राप्त कर सकते हैं और वैसा ही डिजाइन आप खुद से कर सकते हैं।

अगर आप ColorPick Eyedropper को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड कर रखे हैं और किसी भी वेबसाइट पर किसी इमेज के कलर का कोड जानना है तो उस पीन किए हुए एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करके उस इमेज पर माउस करसल लेकर आएं और फिर उस कलर का कोड आपको दिख जाएगा जिसे आप कॉपी कर पाएंगे।

ColorPick Eyedropper view

8. Loom (Free Screen Recorder & Screen Capture)

Loom Free Screen Recorder & Screen Capture

Loom एक ऐसा chrome-extension है जो आपको फ्री में स्क्रीन कैप्चर करने का सुविधा देता है साथ ही वीडियो रिकॉर्ड करने का भी सुविधा देता है।

उदाहरण के लिए आप किसी वेबपेज को ओपन किए हैं और अपने क्लाइंट को उस पेज में कुछ और सुविधाएं ऐड करने के लिए बोलना चाहते हैं।

तो Loom Screen Recorder को ओपन करके वेब कैम कैमरा के साथ में उस पेज में जो भी ऐड करना है उसके बारे में आप वीडियो रिकॉर्ड करके उसका लिंक अपने क्लाइंट के पास शेयर कर सकते हैं।

जब आपका क्लाइंट उस लिंक पर जैसे ही क्लिक करेगा वैसे ही आप का रिकॉर्ड किया हुआ वीडियो उसके सामने चलने लगेगा। इस एक्सटेंशन को आप अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करके इन सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

9. MozBar

MozBar Chrome Extension

जब आप MozBar Chrome Extension को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड कर लेते हैं और फिर किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो फिर ऊपर इस एक्सटेंशन का एक लाइन बन जाता है जिसमें उस वेबसाइट का DA, (Domain Authority) PA (Page Authority) एवं Spam Score दिखाया करता है।

इसके अलावा आप किसी भी पेज में लिंक को भी चेक करके ये पता कर सकते हैं कि वो डु फॉलो लिंक है या नो फॉलो और ये सब सिर्फ एक क्लिक में होता है साथ ही यह तीनों सुविधाएं इस एक्सटेंशन में फ्री है।

10. WP Hive (WordPress Plugin Repo)

WP Hive WordPress Plugin Repo

हम अपने WordPress Blog में कई सारे प्लगइन इंस्टॉल करते हैं लेकिन हमें ये नहीं पता चलता है कि कौन सा प्लगइन हमारे ब्लॉग को धीमा कर रहा है और कौन सा प्लगइन अच्छा है।

WP Hive एक ऐसा chrome-extension है जो हमारे वर्डप्रेस ब्लॉग में इंस्टॉल सभी प्लगइन के परफॉर्मेंस एवं उसके अच्छाई और बुराई को बताता है और फिर हम गलत प्लगइन को निकाल कर अपने ब्लॉग के स्पीड को बनाए रखते हैं।

WP Hive एक्सटेंशन को जब आप अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर लेते हैं और फिर अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में कोई ऐसा प्लगइन इंस्टॉल कर लेते हैं जिसमें गलत तरीके से कोड किया गया होता है और वो हमारे साइट को धीमा करता है तो ऐसे में WP Hive एक्सटेंशन हमें सूचित करता है।

और फिर हम ये फैसला ले पाते हैं कि हमें उस प्लगइन को रखना है या अनइनस्टॉल करना है तो ऐसे करके WP Hive एक्सटेंशन के मदद से हम एक अच्छा प्लगइन का चुनाव कर पाते हैं।

11. Wappalyzer

Wappalyzer Extension

Wappalyzer Chrome Extension को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करने के बाद आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करें और फिर ऊपर पीन किए हुए Wappalyzer एक्सटेंशन के आइकन पर क्लिक करें और फिर आप उस वेबसाइट के निम्नलिखित जानकारी देख पाएंगे।

  • वो वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना है पीएचपी पर बना है या किसी अन्य प्लेटफार्म पर।
  • इस वेबसाइट में Widgets क्या इस्तेमाल हुआ है।
  • गूगल एनालिटिक्स में ऐड है या नहीं।
  • Font Scripts की जानकारी।
  • वेब सर्वर की जानकारी।
  • कैशिंग प्लगइन की जानकारी।
  • कौन सा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यूज किया गया है।
  • डेटाबेस का जानकारी।
  • टैग मैनेजर का इस्तेमाल हुआ है या नहीं
  • व्हाट्सएप लाइव चैट का इस्तेमाल है या नहीं।
  • उस वेबसाइट पर कौन सा थीम का इस्तेमाल हो रहा है इत्यादि।
Wappalyzer preview

तो Wappalyzer क्रोम एक्सटेंशन को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड कर के किसी भी वेबसाइट के बारे में इतनी सारी जानकारियां सिर्फ एक क्लिक में देख सकते हैं।

12. Tag Assistant Legacy

Tag Assistant Legacy by google

कई बार हम Google Analytics के कोड को अपने वेबसाइट में एक से ज्यादा बार डाल देते हैं और इसके वजह से गूगल एनालिटिक्स में गलत रिपोर्ट दिखता है।

फिर हम ये चेक नहीं कर पाते हैं कि हमने एनालिटिक्स के कोड को अपने वेबसाइट में कितनी बार डाला है तो ऐसे में Tag Assistant Legacy हमारा सहायता करता है ये चेक करने के लिए कि क्या हमने एक से ज्यादा बार कोड को डाला है।

जब आप अपने क्रोम ब्राउज़र में Tag Assistant Legacy एक्सटेंशन को ऐड करते हैं तो फिर अपने वेबसाइट को ओपन करके एक्सटेंशन के आइकन पर सिर्फ एक क्लिक करके ये चेक कर पाते हैं कि अपने एनालिटिक्स के कोड को एक बार डाला है या ज्यादा बार डाल दिया है और फिर उसे रिमूव कर पाते हैं।

Tag Assistant Legacy preview

Tag Assistant Legacy एक्सटेंशन गूगल के द्वारा बनाया हुआ ही एक्सटेंशन है और इसे आप अपने Chrome में ऐड करके इसके सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

13. Image Downloader

Image Downloader Extension

Image Downloader एक फ्री Extension है जिसके मदद से आप किसी भी वेबसाइट या पेज पर उपलब्ध एक या फिर एक से ज्यादा इमेज को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

कई बार हम किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो उस पर उपलब्ध इमेज हमें पसंद आता है और फिर उस इमेज पर राइट क्लिक करके इमेज को सेव करते हैं लेकिन Image Downloader एक्सटेंशन के मदद से आप उस वेबसाइट पर सभी उपलब्ध इमेज को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Image Downloader preview

14. Google Translate

Google Translate Extension

कई बार हम कोई ऐसा वेब पेज ओपन करते हैं जिस पर लिखा हुआ भाषा को समझ नहीं पाते हैं। तो अगर आप Google Translate Extension को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करके रखे हैं तो सिर्फ एक क्लिक में ही उस पेज को आप अपने भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

Google Translate Extension preview

इसके अलावा आप चाहें तो सिर्फ कुछ पैराग्राफ को कॉपी करके इस एक्सटेंशन में पेस्ट करके भी अपने भाषा में अनुवाद कर सकते हैं। और ये एक्सटेंशन भी गूगल के द्वारा ही बनाया हुआ है और बिल्कुल फ्री है।

15. SEO quake

SEO quake Chrome Extension

अगर आप एक Blogger तो SEO quake Chrome Extension आपको बहुत ज्यादा हेल्प कर सकता है। ये एक पावरफुल SEO Tool है।

अगर आप SEO quake Extension को अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर रखे हैं तो इसकी निम्नलिखित सेवाएं को आप फ्री में ले सकते हैं।

  • गूगल, बिंग और याहू में पेज इंडेक्स को देखना
  • किसी साइट पर कितने बैकलिंक्स है उसका पता लगाना
  • एलेक्जां रैंक का पता लगाना
  • वेबसाइट पर Social statistics जैसे फेसबुक, पिंटरेस्ट, टि्वटर या लिंकडइन के बारे में पता लगाना
  • वेब पेज पर चल रहे विज्ञापन के बारे में पता लगाना

इसके अलावा आप किसी वेबपेज के ट्रैफिक और Backlinks एवं और बहुत सारे डिटेल्स के रिपोर्ट को आप SEO quake Extension के सहायता से देख सकते हैं।

16. Hunter

Hunter Extension

कई बार हम किसी बड़े वेबसाइट पर जाते हैं और वहां पर ऑथर का ईमेल, फाउंडर का ईमेल, सपोर्ट के लिए कौन सा ईमेल है और इंक्वायरी के लिए क्या ईमेल है ये सब ढूंढना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है।

लेकिन अगर आप Hunter Chrome Extension को अपने क्रोम ब्राउजर में ऐड करके रखे हैं तो किसी भी वेबसाइट पर जितने भी अलग-अलग तरह के ईमेल दिए गए हैं उन सब को आप सिर्फ एक क्लिक में देख सकते हैं।

जब आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं तो उस पर कई सारे ईमेल दिए होते हैं उदाहरण के लिए सपोर्ट के लिए अलग ईमेल किसी व्यक्ति से बात करने के लिए अलग ईमेल तो Hunter Extension आपको एक ही जगह उस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी ईमेल को दिखा देता है और फिर आप उसका इस्तेमाल कर पाते हैं।

17. Keywords Everywhere

Keywords Everywhere

अगर आप एक ब्लॉगर तो आपको Keyword Research Tool का आवश्यकता जरूर होता होगा। Keywords Everywhere एक ऐसा chrome-extension है जिसके जरिए आप Short Keyword से लेकर Long कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Keywords Everywhere एक्सटेंशन के जरिए आपके किवर्ड का सर्च वॉल्यूम सीपीसी और कंपटीशन की जानकारी भी मिल जाती है।

इस एक्सटेंशन के जरिए आप गूगल, यूट्यूब, इंस्टाग्राम एवं अमेजॉन जैसे प्लेटफॉर्म के लिए भी कीवर्ड का चुनाव कर सकते हैं।

18. Check My Links

Check My Links Chrome Extension

हमारे वेबसाइट पर कई सारे Broken Link होते हैं बड़ी वेबसाइट होने के वजह से हम एक एक पोस्ट को खोल कर जांच नहीं कर पाते हैं।

जब आप Check My Links Chrome Extension को अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड किए होते हैं और फिर अपने वेबसाइट को ओपन करते हैं तो आपके साइट में जितने भी ब्रोकेन लिंक होते हैं उन सब को आप देख पाते हैं।

फिर आप उन सभी ब्रोकेन लिंक को कॉपी करके अपने वेबसाइट से हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन में सभी ब्रोकन लिंक लाल कलर में और वर्किंग लिंक हरे कलर में दिखते हैं।

19. BuzzSumo

BuzzSumo Extension

अगर आप किसी वेबपेज के लिए ये देखना चाहते हैं कि उसे सोशल मीडिया पर कितना बार शेयर किया गया है और सोशल मीडिया इंगेजमेंट क्या है तो आपके लिए BuzzSumo Chrome Extension सबसे बेस्ट है।

आप BuzzSumo Extension के जरिए बैकलिंक्स का नंबर एवं सबसे ज्यादा शेयर किए गए सामग्री का पता लगा सकते हैं इसके अलावा आप इसके जरिए फेसबुक पिंटरेस्ट और ट्विटर पर अपने सामग्री को शेयर भी कर सकते हैं।

20. Keepa

Keepa Amazon Price Tracker

अगर आप अमेजॉन का एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हैं और आप अपने ब्लॉग पर अमेजॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो Keepa Chrome Extension आपके लिए सबसे अच्छा टूल रहेगा।

जब आप Keepa Extension को अपने क्रोम ब्राउज़र में ऐड कर देते हैं तो फिर आप इसके जरिए अमेजॉन के प्रोडक्ट का नया मूल्य देख सकते हैं।

इसके अलावा इस एक्सटेंशन में आप अलर्ट सेट करके प्रोडक्ट के मूल्यों में गिरावट एवं और उछाल होने पर नोटिफिकेशन पा सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है यहां पर बताए गए 20 Best Free Chrome Extension उन सभी Blogger के लिए ब्लॉगिंग के यात्रा को आसान बना देंगे और उनके काफी सारा समय को बचाएंगे।

वैसे तो हजारों के संख्या में क्रोम एक्सटेंशन उपलब्ध है लेकिन हमने यहां पर सबसे ज्यादा ब्लॉगर्स के लिए काम आने वाला कुछ बेहतरीन chrome-extension का चुनाव किया है।

अगर आपके पास कुछ और बेहतरीन क्रोम एक्सटेंशन है जिसके बारे में इस पोस्ट में नहीं बताया गया है तो हमें कमेंट में लिखकर बताएं हमें खुशी होगी।

Leave a Comment