Best Web Browser For PC हिंदी में

हम यहां पर Best Web Browser For PC यानी आपके कंप्यूटर के लिए 6 बेस्ट और फास्ट एवं साथ ही सुरक्षित वेब ब्राउजर के बारे में बताने जा रहे हैं, और इन ब्राउज़र को दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है आप इन ब्राउजर को windows, macOS, Linux एवं Android इत्यादि operating system में भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

Best Web Browser For PC

कई बार हमारे कंप्यूटर में एक से ज्यादा browser रखने की जरूरत पड़ता है भारत में संयुक्त परिवार होने के वजह से एक ही कंप्यूटर में कई सदस्यों के अकाउंट हो सकते हैं जिसके वजह से अलग-अलग ब्राउज़र रखने की आवश्यकता पड़ती है।

उदाहरण के लिए अगर आप Blogger हैं या YouTuber हैं और आपके घर में अन्य सदस्य भी यही काम करते हैं तो हो सकता है कि कई सदस्यों के Adsense Account हो और एक ही कंप्यूटर से सबको मैनेज किया जा रहा हो।

तो ऐसी स्थिति में एक browser में हम एक ही ऐडसेंस अकाउंट को ओपन कर सकते हैं ऐसे में हमें अपना कंप्यूटर में अलग-अलग एडसेंस अकाउंट चलाने के लिए कई ब्राउज़र रखने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि एक ही ब्राउज़र में एक से ज्यादा ऐडसेंस अकाउंट को हम नहीं चला सकते हैं।

Loading...

इसके अलावा आप के भाई बहन या घर के अन्य सदस्य आप ही के कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो अलग-अलग अकाउंट मैनेज करने के लिए हम अलग-अलग ब्राउज़र रखते हैं ताकि कोई एक दूसरे के अकाउंट में हस्तक्षेप ना करें, और इस स्थिति में एक ही कंप्यूटर में कई ब्राउज़र रखे जाते हैं।

अब सवाल यह है कि वैसे तो ब्राउज़र बहुत सारे हैं लेकिन उनमें से हम कौन से ब्राउज़र का चुनाव करें जो चलने में तेज भी हो और सुरक्षित भी हो तो हम यहां पर आपको Best Web Browser For PC यानी आपके कंप्यूटर के लिए 6 सबसे तेज और सुरक्षित ब्राउज़र के बारे में बताएंगे, जिसे हम काफी सालों से खुद भी इस्तेमाल करते हैं।

1 Chrome Browser in hindi

हमने Best Web Browser For PC या मोबाइल के लिए क्रोम ब्राउजर को रखा है क्योंकि Chrome Browser गूगल का ब्राउज़र है और पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस ब्राउजर का इस्तेमाल कंप्यूटर एंड्राइड एवं आईओएस के साथ ही लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किया जाता है।

अगर इसकी सुरक्षा का बात करें तो आप गूगल के बारे में तो अच्छी तरीके से जानते हैं इसका कोई सा भी ऐप या सॉफ्टवेयर पूरी तरह से सुरक्षित होता है और तेज भी चलता है।

Loading...

Chrome Browser को मोबाइल से लेकर कंप्यूटर तक लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है हम खुद भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कई सालों से इस ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Chrome Browser बहुत ही Lightweight है और इस वजह से यह काफी फास्ट है इसके लगभग सभी सेटिंग्स बहुत ही सिंपल हैं जिसे कोई भी अपने हिसाब से सेट कर सकता है। गूगल ने इस ब्राउज़र को सन 2009 में बनाया था और ये बहुत जल्दी ही काफी पॉपुलर हो गया।

ये भी पढ़ें
Website Blog का Loading Speed कैसे बढ़ाएं

Google Chrome Browser की Security

Chrome Browser एक सुरक्षित वेब ब्राउज़र है आप इस ब्राउज़र के मदद से किसी भी ट्रस्टेड साइट को ऑनलाइन पेमेंट सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

Loading...

सबसे अच्छी बात यह है कि इस ब्राउज़र में एक प्राइवेट ब्राउज़र भी हमें मिलता है जिसे हम Incognito Windows के नाम से जानते हैं। और इस विंडो को इस्तेमाल करने के लिए क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट पर क्लिक करके तीसरे नंबर पर new Incognito windows पर क्लिक करना होता है और ये विंडो ओपन हो जाती है।

Chrome के Incognito windows इतना सुरक्षित होता है कि आप इस विंडो में कुछ भी चीजें सर्च करते हैं तो वह कहीं भी सेव नहीं होता है अगर आप किसी और के कंप्यूटर में अपना कोई सा भी अकाउंट को लॉगइन करना चाहते हैं तो आप Incognito windows मे हीं लॉगिन करें।

Incognito windows में पासवर्ड भी सेव नहीं होता है आप जैसे इस विंडो को क्लोज करेंगे वैसे आपने जो भी सर्च किया था या फिर लॉगिन किए थे वो सभी डिटेल्स अपने आप समाप्त हो जाएगा, अगर आपने Incognito windows में कोई अकाउंट को लॉगइन किया था तो इस विंडो को बंद करते ही वो अटोमैटिक लॉग आउट हो जाएगा और आपका कोई भी डिटेल्स यहां पर सेव नहीं होगा।

ये भी पढ़ें
Free में Blog Promotion कैसे करे

2 Mozilla Firefox Browser in hindi

हमने दुसरा Best Web Browser For PC या मोबाइल के लिए Mozilla Firefox Browser को रखा है क्योंकि गूगल क्रोम ब्राउजर के बाद इसी का नंबर आता है आप इस ब्राउज़र को लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में तेज एवं सुरक्षित रूप से चला सकते हैं।

वैसे सर्वे के आधार पर Chrome और Firefox का रेटिंग देखा जाए तो Mozilla Firefox को 10 रेटिंग मिला हुआ है वहीं पर क्रोम ब्राउज़र को 9.8 रेटिंग ही प्राप्त हुआ है।

Mozilla Firefox को The Mozilla Foundation एवं Mozilla Corporation के द्वारा डेवलप किया गया था और तब से ये ब्राउज़र बहुत ही तेजी से पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गया, आप अपने पीसी या मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र के साथ मोज़िला फायरफॉक्स को भी रख सकते हैं।

स्पीड एवं सुरक्षा के मामले में Mozilla Firefox Browser क्रोम ब्राउजर के बाद सबसे तेज ब्राउजर है, ये ब्राउज़र सुरक्षित भी है और चलने में भी फास्ट है इस ब्राउज़र का इस्तेमाल हम अपने मोबाइल एवं पीसी दोनों ही जगह करते हैं क्योंकि ये ब्राउज़र लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

Loading...

लगभग सभी developer का पसंदीदा ब्राउज़र Mozilla Firefox Web Browser है क्योंकि ये ब्राउज़र cache files को बहुत ज्यादा store नहीं करता है जिसके वजह से ये फास्ट होता है।

3 Opera Web Browser in hindi

हमने तीसरा Best Web Browser For PC या मोबाइल के लिए Opera Web Browser को चुना है क्योंकि क्रोम एवं फायरफॉक्स के बाद इसी ब्राउज़र का नंबर आता है क्योंकि ये ब्राउज़र भी तेज एवं सुरक्षित होता है।

Opera Browser में downloading speed भी काफी तेज होता है, जब आप इस ब्राउज़र को ओपन किया करेंगे तो बाये साइड में messenger WhatsApp Instagram इत्यादि सोशल प्लेटफॉर्म के आइकन दिखेंगे और आप उस बटन पर क्लिक करके अपने ब्राउज़र के किसी भी सामग्री को शेयर कर पाते हैं।

आप इस ब्राउज़र में बायें साइड में व्हाट्सएप के आइकन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में उपलब्ध व्हाट्सएप से स्कैन करके मोबाइल के व्हाट्सएप को अपने पीसी के ब्राउजर में आसानी से चला पाएंगे ऐसे ही आप इंस्टाग्राम को भी यूज़ कर पाएंगे।

Opera Browser में ऊपर दाहिने साइड में एक बैटरी का आइकन दिखता है जो आपके पीसी में बैटरी कितना है वो दर्शाता है, आप इसके ऊपर क्लिक करके battery saver को ऑन कर सकते हैं इससे आपके पीसी में बैटरी का अच्छा खासा बचत होता है जिससे आप ज्यादा से ज्यादा ब्राउजिंग कर पाते हैं।

4 Microsoft Edge in hindi

Microsoft Edge एक ऐसा ब्राउज़र है जो सेम टू सेम गूगल क्रोम ब्राउजर के तरह दिखता है इसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने विंडो के साथ में डिफ़ॉल्ट रूप से रखा है, अगर आप विंडो टेन अपने पीसी में इंस्टॉल करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट एज उसके साथ में डिफ़ॉल्ट रूप से आपको देखने को मिलेगा।

पहले Microsoft का ब्राउज़र internet explorer हुआ करता था लेकिन अब इसके जगह पर माइक्रोसॉफ्ट ने Microsoft Edge को डेवलप किया है वैसे internet explorer को भी आप यूज कर सकते हैं।

Microsoft Edge काफी फास्ट एवं सुरक्षित है इसीलिए हमने इसे Best Web Browser For PC या मोबाइल के लिए इस लिस्ट में रखा है। आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में ही इस ब्राउज़र को चला सकते हैं।

5 Vivaldi Browser in hindi

Vivaldi Browser एक पावरफुल ब्राउज़र है ये फास्ट भी है और सुरक्षित भी, इस का नया वर्जन 3.6 आ चुका है आप इस ब्राउज़र को window 64bit windows 32bit macOS 64 एवं 32bit, Linux के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको कई सारे ब्राउज़र अपने पीसी में रखने की आवश्यकता है तो आप अपने ब्राउज़र के साथ Vivaldi Browser को भी डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं, और इसीलिए हमने इस ब्राउज़र को भी Best Web Browser For PC या मोबाइल के लिस्ट में रखा है।

ये भी पढ़ें
SEO Friendly Blog कैसे लिखें

6 Brave Browser in hindi

Brave Browser मुझे इसलिए भी पसंद आता है क्योंकि ये हमारे द्वारा किए गए ब्राउजिंग के एक्टिविटी को ट्रैक नहीं करता है और साथ ही ब्राउजिंग हिस्ट्री को भी सेव नहीं करता है।

अगर आपको एक ब्राउज़र से काम नहीं चल रहा है तो आप गूगल क्रोम के साथ इस ब्राउजर को भी इंस्टॉल कर सकते हैं Brave Browser तेज चलने के साथ ही सुरक्षित भी है ये ब्राउज़र दुनिया में टॉप 5 में अपना नाम लिखवा चुका है।

Brave Browser में बहुत सारे कुछ ऐसे फीचर है जो आपको अन्य ब्राउज़र में देखने को नहीं मिलेंगे। ये ब्राउज़र Google Chrome के ही समान पेज लोडिंग एवं डाउनलोडिंग में तेज है, एवं इसकी सिक्योरिटी भी काफी मजबूत है।

Brave Browser काम एनफोकस आपके द्वारा किए जा रहे ब्राउजिंग में सिक्योरिटी का ध्यान रखना होता है। इस ब्राउज़र में https everywhere का ऑप्शन होता है जिसे अगर आप ऑन करके रखते हैं और आप किसी असुरक्षित वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो ये उसकी जांच करके और आपको उस साइट पर ना जाने का सलाह देता है।

और अंत में

ऊपर बताए गए सभी ब्राउज़र को मैं अपने पीसी में इंस्टॉल कर रखा हूं और इसे यूज करता हूं। अगर आपके घर में एक ही कंप्यूटर में सभी सदस्य अपना अकाउंट चलाते हैं या फिर अलग-अलग एडसेंस अकाउंट अलग-अलग सदस्यों का है तो आप इन सभी ब्राउजर को इंस्टॉल कर के अलग-अलग ब्राउज़र में अपना-अपना ऐडसेंस अकाउंट को चला सकते हैं।

ब्राउज़र चाहे कोई सा भी हो उसे समय से अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि अपडेट करने से उस ब्राउज़र की सिक्योरिटी और मजबूत होती है। कंपनी वाले समय-समय पर उसमें कमियों को देखकर उसको सुधारते हैं और फिर उस सुधारी हुई चीज को अपडेट के रूप में भेजते हैं जिन्हें हमें तुरंत ही इंस्टॉल कर लेना चाहिए।

तो हमने यहां पर 6 Best Web Browser For PC के बारे में जाना आप इन ब्राउजर को अपने मोबाइल में भी प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Best Web Browser For PC को पढ़कर ब्राउज़र की खोज में आपके सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा, अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव रह गया है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर पहुंचे।

Leave a Comment