Bhim App Se Paise Kaise Kamaye | bhim app kya hai

क्या आप जानना चाहते हैं कि Bhim App Se Paise Kaise Kamaye तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है आप यहां पर इस एप्लीकेशन के द्वारा पैसे ट्रांसफर करना टीवी या मोबाइल रिचार्ज करना एवं इसके साथ ही इससे पैसे कमाने की जानकारी प्राप्त करेंगे।

Bhim App Kya Hai

सबसे पहले हम ये जान लेते हैं कि आखिर ये भीम ऐप है क्या और ये किस देश का है एवं इसे कब बनाया गया था फिर इस ऐप को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना एवं पैसे कमाना सीखेंगे।

जैसे कि आपको पता है ही आज के समय में online money transfer करने के लिए एवं अपना टीवी या मोबाइल रिचार्ज करने के लिए मार्केट में बहुत सारे एप्लीकेशन है लेकिन हमें इनमें से उन एप्लीकेशन को चुनना चाहिए जो सुरक्षित हो।

तो online transaction में सुरक्षा के दृष्टि से आप Bhim App को नंबर वन पर रख सकते हैं क्योंकि ये भारत सरकार के द्वारा संचालित किया जाने वाला ऐप है और ये पूरी तरह से सुरक्षित है।

Bhim App से आप बहुत सारे काम सुरक्षित रूप से कर सकते हैं ये एक मोबाइल एप्लीकेशन है आप अपने मोबाइल में इसे डाउनलोड करके और यूज कर सकते हैं।

Bhim App किस देश का है

Bhim App पूरी तरह से भारतीय ऐप है इसे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी लॉन्च किए थे इस app का पूरा नाम Bharat interface for money है।

Bhim App को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर 2016 को भीमराव अंबेडकर के जयंती के शुभ अवसर पर शुरू किए थे। इस ऐप को चलाना इतना आसान है कि इसे एक छोटा व्यवहारी सब्जी वाला भी आसानी से इसके द्वारा ट्रांजैक्शन कर सकता है।

अगर आपको अपने bank balance check करना हो या फिर अपने ही एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना हो या किसी दोस्त के अकाउंट में अपने अकाउंट से पैसे भेजना हो तो आप इस ऐप को अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल करके ये सभी ट्रांजैक्शन सिर्फ कुछ ही सेकंड में आसानी से कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें
Paytm से पैसे कैसे कमाए – पढ़िए हिंदी में
Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Bhim App Se Paise Kaise Kamaye

अब हम Bhim App को download करना एवं इसमें नया अकाउंट बनाना और अपने बैंक को ऐड करना सीखेंगे उसके बाद हम जानेंगे की bhim app se paise kaise kamaye लेकिन इसके लिए आपके बैंक में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है वो आपके उसी फोन में होना चाहिए जिसमें आप इस एप्लीकेशन को चलाना चाहते हैं।

Bhim App Download कैसे करें

इस एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक Bhim App पर क्लिक करिए क्लिक करते ही आप प्ले स्टोर पर चले जाएंगे और वहां से इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे पहली बार ओपन करेंगे तो आपको इस ऐप के लिए लैंग्वेज चुनने के लिए बोला जाएगा आप जिस भी भाषा में इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं उस भाषा के ऊपर क्लिक करके नीचे next पर क्लिक करेंगे।

Next पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे स्क्रीन पर आ जाएंगे और फिर यहां भी फिर से नीचे दाहिने साइड में नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आपके फोन कॉल्स को एक्सेस करने के लिए यह एप अनुमति मांगेगा आप इसे अनुमति देंगे।

फोन कॉल की अनुमति देने के बाद ये एप्लीकेशन आपके लोकेशन एक्सेस करने की अनुमति मांगेगा फिर इसे भी अनुमति देने के बाद यह एप आपके मोबाइल से मैसेज प्राप्त करने का अनुमति मांगेगा।

मैसेज की अनुमति देने के बाद आपके मोबाइल में जो भी सिम है वो दिखाया जाएगा अगर आप डबल सिम मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें जो भी सिम मोबाइल नंबर आपके बैंक में रजिस्टर है उसके ऊपर क्लिक करेंगे। (निचे चित्र देखें)

bhim app

जो आपके बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर है आप उसी सिम के ऊपर क्लिक करेंगे और क्लिक करते हैं ये वेरीफाइड करेगा और चेक करेगा कि क्या यह नंबर आपके किसी भी बैंक में रजिस्टर है।

अगर वो मोबाइल नंबर आपके बैंक में रजिस्टर होगा तो ये उसे डिटेक्ट कर लेगा और उस पर एक ओटीपी भेजेगा और उस ओटीपी को ये एप्लीकेशन स्वयं ही रिसीव कर लेगा क्योंकि आपने मैसेज रिसीव करने का एक्सेस इसे दे रखा है।

ध्यान रहे आपके उस मोबाइल नंबर पर बैलेंस होना चाहिए क्योंकि मैसेज के लिए कुछ पैसे कटते हैं अगर बैलेंस नहीं होगा तो फिर ओटीपी वेरीफिकेशन फेल हो जाएगा फिर आपको उस नंबर को रिचार्ज करके दोबारा से ट्राई करना होगा।

जैसे ओटीपी वेरीफिकेशन सक्सेसफुल होगा वैसे आपसे Bhim app एक पासकोड दर्ज करने के लिए बोलेगा, 4 अंकों का पासकोड को आप यहां पर दो बार दर्ज करेंगे और फिर कीबोर्ड में ही नीचे दाहिने साइड में सही का चिन्ह पर क्लिक करेंगे। (निचे चित्र देखें)

bhim app rejistration

ये भी पढ़ें
Google Se Paise Kaise Kamaye | 5 बेस्ट तरीका
Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2020 में 5 बेस्ट तरीका हिंदी में

जब भी आप इस ऐप को ओपन किया करेंगे तब ये चार अंकों का पासकोड डालकर आप को सत्यापित करना होगा जब आप इस पासकोड को डाल के नीचे सही का निशान का क्लिक करेंगे तो फिर आपको अपना बैंक चुनने के लिए एक लिस्ट आएगा।

इस लिस्ट में भारत में मौजूद सभी बैंक के नाम होंगे आपका बैंक जो भी होगा आप उसको चुनेंगे जैसे आप अपने बैंक के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे आप एक-दूसरे स्क्रीन पर आ जाएंगे और यहां पर आपके बैंक का अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दिखेगा।

आप फिर से अपने बैंक के ऊपर क्लिक करेंगे क्लिक करते ही आपसे यूपीआई पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा अगर आप इसे सेट करना चाहते हैं तो okay के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर अपने कार्ड का डिटेल्स डालकर यूपीआई ऐड्रेस बना लेंगे।

अब आपका Bhim App यहां पर पूरी तरह से ट्रांजैक्शन करने के लिए तैयार हो चुका है अब हम जानेंगे कि इस एप से money transfer या bill pay या tv या mobile recharge कैसे करें।

Bhim App se Paise Kaise Bheje

जैसे आप Bhim App को ओपन किया करेंगे वैसे दाहिने साइड बीच में आपको दो ऑप्शन मिलेगा एक send और दूसरा scan तो अब इसमें आप scan के ऑप्शन पर क्लिक किया करेंगे तो यहां पर एक कैमरा खुलेगा और आप किसी दूसरे भीम ऐप के QR कोड को स्कैन करके पैसे भेज पाएंगे।

क्यूआर कोड के माध्यम से आप जिस भी दूसरे Bhim App में पैसे भेजेंगे तो उस ऐप में जो भी डिफ़ॉल्ट रूप से अकाउंट सेट होगा उसी अकाउंट में पैसा चला जाएगा।

और जब आप दूसरा ऑप्शन send के ऊपर क्लिक करेंगे पैसे ट्रांसफर करने के लिए तो आप एक दूसरे स्क्रीन पर आ जाएंगे अब यहां पर आप AC+IFSC पर क्लिक करेंगे और आपके सामने भारत में मौजूद सभी बैंकों का लिस्ट आ जाएगा आपको जिस बैंक में पैसा भेजना है उसके ऊपर क्लिक करेंगे।

क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म आ जाएगा इस फॉर्म में सबसे ऊपर आपको जिस बैंक में पैसे भेजना है उस बैंक का आईएफएससी कोड डालेंगे फिर उसके नीचे उस बैंक अकाउंट होल्डर का नाम और फिर उसके नीचे अकाउंट नंबर और फिर उसके नीचे दोबारा से उसी अकाउंट नंबर को डालेंगे।

और फिर नीचे verify के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आप दूसरे स्क्रीन पर आ जाएंगे अब यहां पर आप पैसा डालेंगे आपको उस अकाउंट में कितना पैसा भेजना है और फिर नीचे verify के ऊपर क्लिक करेंगे।

Verify के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने सभी डिटेल्स दिखाया जाएगा आप कितना पैसा भेज रहे हैं एवं कौन सा अकाउंट में भेज रहे हैं फिर आप कंफर्म के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आपसे यूपीआई पिन डालने के लिए कहा जाएगा।

जैसे आप यूपीआई पिन डालकर सबमिट करेंगे वैसे आपका पैसा उस अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अब हम जानेंगे कि Bhim App से रिचार्ज एवं bill pay कैसे करें।

Bhim App Se Bill Pay Kaise Kare

Bhim App Se Bill Pay Kaise Kare इसके लिए आप जैसे भीम ऐप को ओपन किया करेंगे वैसे होम पेज पर ही एक ऑप्शन मिलेगा pay bill इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर ऊपर BILLERS पर क्लिक करना है।

BILLERS पर क्लिक करते ही एक बहुत बड़ा लिस्ट आ जाएगा जिसमें broadband postpaid, cable TV, DTH, education fees, electricity, fastag, gas, health insurance, hospital समेत और भी बहुत सारे बिल पे करने के लिए ऑप्शन मिलेंगे।

अब आप यहां पर जिस भी सेवा का बिल पे करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करेंगे चुनेंगे और फिर बिल पे करेंगे पैसे आपके Bhim App में डिफ़ॉल्ट रूप से सेट बैंक अकाउंट से कट जाएगा।

Bhim App में आप कोई भी ट्रांजैक्शन करेंगे तो आपको यूपीआई पिन डालना पड़ेगा इसलिए यूपीआई पिन जनरेट करने के लिए आप अपने कार्ड डिटेल यहां पर डालकर बना लें।

ध्यान रहे यूपीआई पिन अलग होता है और जो आपने इस एप्लीकेशन में रजिस्टर्ड करते समय 4 अंक का पासकोड बनाया था वो अलग होता है। वो पासकोड जब आप इस ऐप को ओपन किया करेंगे तब देना पड़ेगा और यूपीआई पिन ट्रांजैक्शन करते समय देना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें
Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2020 का वैध एवं कारगर तरीका
Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए

Bhim App में एक से ज्यादा Bank Account कैसे Add करें

जब आप Bhim App को ओपन किया करेंगे तो होमपेज में ही ऊपर आपके डिफॉल्ट बैंक अकाउंट दिखा करेगा अब इसमें और भी दूसरे बैंक अकाउंट एड करने के लिए ऊपर अपने उसी अकाउंट के ऊपर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपने जितने भी बैंक अकाउंट यहां पर ऐड कर रखे हैं वो सभी दिखाई देगा और नीचे दाहिने साइड में एक प्लस का चिन्ह मिलेगा इसी प्लस के चिन्ह पर क्लिक करना है।

प्लस के चीन पर क्लिक करते ही आपके सामने भारत में उपलब्ध सभी बैंक के नाम लिखेंगे आप यहां पर जो भी दूसरा बैंक अकाउंट को ऐड करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करेंगे।

ध्यान रहे आपके इस बैंक अकाउंट में भी वही मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए तो फिर आपके सामने उसने बैंक अकाउंट का डिटेल दिखेगा आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे और फिर कंफर्म करेंगे।

कंफर्म करते ही आपका वो बैंक अकाउंट भीम Bhim App में add हो जाएगा अब आप चाहे तो भीम ऐप में एड अपने उन सभी बैंक अकाउंट में एक दूसरे में पैसा भेज सकते हैं।

Bhim App में QR Code Share कैसे करें

आप अपने Bhim App के QR Code को कहीं भी शेयर कर सकते हैं आपको अगर कहीं से पैसा मंगाना है तो उस व्यक्ति के पास व्हाट्सएप या मेल के द्वारा आप अपना क्यूआर कोड भेजेंगे और वो व्यक्ति आपके क्यूआर कोड को स्कैन करके आपके भीम ऐप में डिफ़ॉल्ट रूप से सेट बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर पाएगा।

इसके लिए जब आप अपने Bhim App को ओपन किया करेंगे तो होम पेज में ही नीचे एक profile का ऑप्शन दिखेगा आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

प्रोफाइल के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक क्यूआर कोड का चित्र आ जाएगा और इसी के नीचे share button पर क्लिक करके आप इसे शेयर कर सकते हैं या फिर download QR के ऊपर क्लिक करके अपने मोबाइल में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

Bhim App Se Paise Kaise Kamaye

जब आप भीम ऐप को अपने मोबाइल में पहली बार इंस्टॉल करते हैं और इसमें अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स ऐड करके पहला ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको ₹51 का welcome gift मिल जाता है।

इस welcome gift को देखने के लिए जब आप अपने भीम ऐप को ओपन करेंगे तो होमपेज में ही ऊपर दाहिने साइड में एक छोटा सा आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आप का कैशबैक वहीं पर दिख जाएगा।

Bhim App को Share करके पैसे कमायें

इस ऐप को जब हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी लांच किए थे तो उन्होंने कहा था कि आप इसे अपने दोस्त रिश्तेदारों में शेयर करिए अपने रेफरल लिंक के द्वारा और आपको प्रति शेयर में ₹10 मिला करेंगे।

लेकिन सिर्फ शेयर करने का पैसा नहीं मिलता है बल्कि आप जिन को शेयर करते हैं वो इसे डाउनलोड एवं इंस्टॉल करके इसमें अपना बैंक अकाउंट एड करते हैं एवं पहला ट्रांजैक्शन करते हैं तब आपको ₹10 का कैशबैक के रूप में मिलता है।

कोई भी एप्लीकेशन जब नया होता है तो शुरुआती में रेफरल लिंक देता है यानी जब आप उसे शेयर करके दूसरे से डाउनलोड करवाते हैं तो आपको पैसे मिलते हैं लेकिन जब वो एप्लीकेशन पुराना हो जाता है मार्केट में अपना पैर जमा लेता है तो फिर बाद में वो कैशबैक देना बंद कर देता है।

भीम ऐप के साथ में भी ऐसा हो सकता है हो सकता है आने वाले समय में इसका रेफरल लिंक बंद हो जाए और शेयर करने का पैसा ना मिले। वैसे आप जब इसे पहली बार अपने फोन में डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको कैशबैक के रूप में कुछ पैसे मिलते हैं।

इस ऐप में समय-समय पर कोई ना कोई ऑफर आता रहता है जब आप बिल पे या कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके साथ में आपको कुछ ना कुछ कैशबैक मिलता है।

सबसे बड़ी बात ये है कि ये एप भारतीय ऐप है और सरकार के द्वारा संचालित किया जा रहा है इसलिए यहां पर हमें सिक्योरिटी को लेकर कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं है इस ऐप में हमारा सभी डिटेल्स पूर्ण रूप से सुरक्षित है।

तो आइए हम सभी मिलकर पूरी तरह से सिक्योर Bhim App का इस्तेमाल करें और मोदी जी के कैशलेस भारत वाला अभियान को आगे बढ़ाएं।

और अंत में

वैसे तो पैसे का लेन देन मोबाइल रिचार्ज टीवी रिचार्ज बिल पे इत्यादि ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर सैकरो एप्लीकेशन मिल जाएंगे लेकिन इनका कोई भरोसा नहीं होता है यहां पर हमारा डाटा लीक हो सकता है एवं कुछ ही मिनट में हमारे बैंक में जमा पैसे गायब हो सकते हैं।

हमें कोई भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल उसकी गुणवत्ता को अच्छी तरह से जांच परख कर ही करना चाहिए क्योंकि वो हमारे फोन में होते हैं और हमारे फोन में हम से जुड़ी लगभग सभी जानकारियां उपलब्ध होती है।

तो हमने यहां पर सीखा Bhim App Se Paise Kaise Kamaye इस ऐप को डाउनलोड करना एवं नया अकाउंट बनाना और बैंक अकाउंट ऐड करके ट्रांजैक्शन करने की प्रक्रिया को भी जाना।

आपको यह पोस्ट Bhim App Se Paise Kaise Kamaye कैसा लगा एवं इस पोस्ट से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट में जरूर शेयर करें। धन्यवाद

1 thought on “Bhim App Se Paise Kaise Kamaye | bhim app kya hai”

Leave a Comment