Bijli Bill Download Kaise Kare | उत्तर प्रदेश बिहार मध्यप्रदेश महाराष्ट्र

bijli bill download kaise kare यानी हम यहां अपने electricity bill को डाउनलोड करना सीखेंगे, ताकि हम इसे कहीं भी एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर सकें।

कई बार हमें सरकारी या प्राइवेट काम में एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत होती है एवं वहां पर एड्रेस प्रूफ के रूप में देने के लिए कई सारे document का लिस्ट होता है जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइवरी लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल इत्यादि।

तो इस स्थिति में अगर आपके पास अन्य कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप वहां पर अपना electricity bill दे सकते हैं क्योंकि बिजली बिल भी एड्रेस प्रूफ होता है।

लेकिन डॉक्यूमेंट के रूप में बिजली बिल नया वाला होना चाहिए यानी लास्ट 3 महिना पुराना अगर आप का बिजली बिल 3 महीना से भी ज्यादा पुराना है तो वो मान्य नहीं होता है।

Loading...

bijli bill download kaise kare

electricity bill को या तो हम बिजली विभाग में जाकर प्रिंट करा कर ला सकते हैं या फिर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि आपके पास जो बिजली बिल बिजली वाला देकर जाता है वो सिर्फ बिजली बिल का स्लिप होता है उसमें एड्रेस पूरी तरह से नहीं होता है।

तो यहां पर हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर में बिजली बिल को पीडीएफ PDF के रूप में डाउनलोड करेंगे ताकि इसे कहीं भी address proof के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

download bihar bijli bill

यहां पर हम सबसे पहले बिहार के बिजली बिल को डाउनलोड करना सीखेंगे, इसके लिए बिहार बिजली विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट http://bsphcl.bih.nic.in/ इसके ऊपर क्लिक करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करिए।

वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन में कुछ इस तरीके का इंटरफ़ेस दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

Loading...

अब यहां पर दाहिने साइड में आप अपना लोकेशन चुनेंगे उदाहरण के लिए आप north bihar में है या south bihar में।

अगर आप नॉर्थ बिहार में हैं तो नॉर्थ बिहार के ऊपर क्लिक करिए और यदि साउथ बिहार में हैं तो फिर साउथ बिहार के ऊपर क्लिक करिए।

क्लिक करते ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दूसरा पेज आ जाएगा अब यहां पर नीचे की तरफ एक ऑप्शन मिलेगा “विद्युत विपत्र राशि देखने एवं भुगतान करने हेतु क्लिक करें” आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा पेज आ जाएगा और ये नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा अब यहां पर आपको अपना उपभोक्ता संख्या डालने के बाद दाहिने साइड में सबमिट के ऊपर क्लिक करना है।

Loading...

जब आपको बिजली वाला बिजली बिल का स्लिप देकर जाता है तो उसी स्लीप में उपभोक्ता संख्या होता है जब आप उपभोक्ता संख्या डालकर सबमिट के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और नया पेज आ जाएगा जो नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा।

अब इस पेज में आपका electricity bill का सभी डिटेल्स दिख जाएंगे जैसे CA No, Customer Name, Bill Month, Due date इत्यादि।

अब आपको इसी डिटेल्स के नीचे दाहिने साइड में दो ऑप्शन मिलेगा पहला Pay Bill और दूसरा View Bill यहां पर आपको View Bill के ऊपर क्लिक करना है।

View Bill के ऊपर क्लिक करते ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर में बिजली बिल पीडीएफ PDF के रूप में डाउनलोड हो जाएगा फिर आप इस बिल को कहीं भी एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

वही आप पहला ऑप्शन Pay Bill के ऊपर क्लिक करके आप अपने बिजली बिल का बकाया को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

UP Bijli Bill Download Kaise Kare

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपको यूपी बिजली विभाग के वेबसाइट से अपना बिजली बिल डाउनलोड करना है तो इसके लिए आपको विजिट करना है https://uppcl.mpower.in/wss/QuickBillPay.htm

इस साइट पर आने के बाद आप अपना अकाउंट नंबर डालकर कैप्चा कोड को भरेंगे और फिर सबमिट पर क्लिक करेंगे और आपके सामने आप का बिजली बिल का पूरा डिटेल्स आ जाएगा।

यहां पर भी आप अपने डिटेल्स के नीचे दाहिने साइड में व्यू बिजली बिल के ऊपर क्लिक करके अपने बिजली बिल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में PDF के रूप में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

Loading...

मध्यप्रदेश में mponline के जरिए बिजली बिल डाउनलोड करें

अगर आप मध्य प्रदेश से हैं तो आप mponline वेबसाइट के जरिए अपना बिजली बिल को देख सकते हैं डाउनलोड कर सकते हैं एवं बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

mponline मध्य प्रदेश सरकार के तरफ से बनाया गया एक पोर्टल है यहां पर आप और भी बहुत सारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

mponline से अपना बिजली बिल डाउनलोड करने के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे यहां पर “बिजली बिल जमा करें” ऑप्शन पर जाने के बाद अपना बिजली बिल का कुछ जानकारी डालकर सबमिट करेंगे।

और फिर आपके सामने आपका बिजली बिल से जुड़ी सभी जानकारी दिखाई देगा आप यहां पर अपना बिजली बिल को डाउनलोड करने के साथ ही mponline पर bill pay भी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश के निवासी को अपना बिजली बिल डाउनलोड या पिक करने के लिए mpcz portal का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में निचे बताया जायेगा।

महाराष्ट्र में mahadiscom website के द्वारा बिजली बिल डाउनलोड करें

mseb bill payment online

महाराष्ट्र में mahadiscom website के द्वारा हमें बिजली बिल जमा करना बिजली बिल पे करना एवं चेक करने की सुविधा मिलता है।

इस वेबसाइट पर अपना बिजली बिल डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउजर में mahadiscom टाइप करके सर्च करेंगे।

नीचे बहुत सारे रिजल्ट आएंगे आपको उनमें से ViewPay Bill के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते ही mahavitaran का पोर्टल ओपन हो जाएगा।

अब यहां पर आपको सबसे ऊपर ग्राहक क्रमांक या कस्टमर आईडी संख्या डालना है फिर नीचे बिलिंग नंबर डालेंगे और फिर उसके नीचे कैप्चा खुद को भरने के बाद सबसे नीचे सबमिट के ऊपर क्लिक करना है।

अब आप दूसरे स्क्रीन पर आ जाएंगे और यहां पर आप का बिजली बिल का सभी डिटेल्स दिखेगा इसी डिटेल्स के नीचे एक छोटा सा लोगो दिखेगा उसी लोगो के ऊपर क्लिक करना है।

अब आपके सामने आपका बिजली बिल आ जाएगा इस बिजली बिल को डाउनलोड करने के लिए ऊपर एक ऑप्शन मिलेगा view print तो आपको view print पर क्लिक करके इस बिल को डाउनलोड कर लेना है।

मध्यप्रदेश में mpcz के पोर्टल से बिजली बिल डाउनलोड करें

अगर आप मध्य प्रदेश में रहते हैं और अपना बिजली बिल को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे mpcz और इसे सर्च करेंगे।

आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आएगा अब इनमें आपको madhya kshe vitaran के ऊपर क्लिक करना है और आपके screen पे mpcz का पोर्टल ओपन हो जाएगा।

इस पोर्टल पर सबसे ऊपर लिखा रहेगा madhya pradesh madhya kshetra vidyut vitaran company ltd. ये पोर्टल सिर्फ मध्यप्रदेश निवासियों के लिए होता है।

अब यहां से आपको अपना बिजली बिल डाउनलोड करने के लिए नीचे दाहिने साइड में एक ऑप्शन मिलेगा view pay bill आपको इसी पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको account id को सेलेक्ट करके नीचे IVRS no डालना है और यह जानकारी आपके बिजली बिल या बिजली बिल स्लिप पर मिल जाएगी जो आपको बिजली वाला दे जाता है।

अब आपको तीसरे कॉलम में क्लिक करके bill desk payment के ऊपर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना है और फिर नीचे सबमिट के ऊपर क्लिक करते ही एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा।

अब इस पेज पर आप अपने बिजली बिल भर भी सकते हैं एवं बिजली बिल को डाउनलोड भी कर सकते हैं डाउनलोड करने के लिए नीचे एक PDF का आइकन दिखेगा।

आप इसी पीडीएफ के आइकन पर क्लिक करेंगे और आपके मोबाइल या कंप्यूटर में आपका बिजली बिल का पीडीएफ डाउनलोड हो के शेव हो जाएगा।

Bijli Bill कंपनियों की सूची कैसे निकाले

आप किसी भी राज्य का बिजली विभाग के website पर जाने के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में अपना राज्य का नाम टाइप करने के बाद बीना स्पेस दिए pcl टाइप करके सर्च करेंगे।

उदाहरण के लिए यूपी का बिजली विभाग वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र में टाइप करेंगे uppcl और सर्च करेंगे ठीक ऐसे ही आप किसी भी राज्य के बिजली विभाग के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप बिजली विभाग के ऑफिशियल एप्लीकेशन अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल करके आप अपना बिजली बिल पे कर सकते हैं या फिर किसी भी तरह के जानकारी को चेक कर सकते हैं।

बिजली बिल एड्रेस प्रूफ के रूप में हमें बहुत काम आता है कई बार हमारे पास कोई और डॉक्यूमेंट एड्रेस प्रूफ के रूप में नहीं होता है तो उस समय हम अपने बिजली बिल का इस्तेमाल कर पाते हैं।

बिजली बिल के राशि ऑनलाइन चेक करने के बाद आप बिजली बिल को घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से भर सकते हैं इससे आपका समय का भी बचत हो जाता है एवं आप समय से बिजली बिल को जमा कर पाते हैं।

अगर आप ये प्रोसेस bijli bill download kaise kare वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखिए एवं अपना बिजली बिल अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड करिए।

Bihar Bijli Bill Download Kaise Kare

तो यहां पर हमने सीखा Bihar Bijli Bill Download Kaise Kare और साथ ही UP Bijli Bill Download Kaise Kare उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी यूज़फुल रहेगा।

हमारा कोशिश यही रहता है कि आपको अपने सवालों का सटीक जवाब मिले एवं कहीं और ना जाना पड़े इसलिए हम पूरा रिसर्च के साथ आपके सामने आपके सवालों का जवाब रखते हैं।

अगर इसके अलावा भी इस पोस्ट से संबंधित आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करिए हम उसकी समीक्षा करने के साथ ही रिप्लाई करेंगे।

Leave a Comment