Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen

क्या आपके एरिया में लाइट का प्रॉब्लम बहुत ज्यादा है तो हम यहां पर जानेंगे कि Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen क्योंकि बार-बार लाइट कटने की वजह से इस समस्या से हमें काफी परेशानी होती है।

Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen

वैसे तो बिना बिजली के mobile charge करने का बहुत सारे साधन है लेकिन इसमें सबसे बेस्ट तरीका है solar system के द्वारा, और हम यहां पर आपको सबसे छोटा पैक बताएंगे जो कि सस्ता भी है और आप इस सिस्टम से अपना मोबाइल चार्ज के साथ कुछ एलईडी बल्ब भी जला पाएंगे।

solar panel दो तरह के होते हैं एक mono panel और दूसरा poly panel और इनमें mono panel बेस्ट होता है और इस सोलर पैनल पैक में जो आपको पैनल मिलने वाला है वो mono पैनल ही है।

इस सोलर सिस्टम को खरीदने के लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी ऐप या फिर वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है आप डायरेक्ट Loom Solar के ऑफिशियल वेबसाइट से वर्तमान समय में ₹6990 में खरीद सकते हैं इसे खरीदने के लिए यहां देखें, मोबाइल चार्ज करने वाला सोलर पैनल

Loading...

सोलर सिस्टम के इस पैक में क्या-क्या मिलेगा

इस पैक में आपको एक solar panel 50 watts एवं solar charger controller 6 amps और साथ में एक solar battery 150 watt hour / 12ah, dc led batten 2 qty

solar panel में वायर लगा रहेगा जो आपके inverter तक आएगा और फिर इनवर्टर से battery तक, इस पैनल का हाइट 1.4 फीट एवं विथ 2.2 फीट रहेगा।

आप इसे जैसे बुक करेंगे वैसे दो से 3 या फिर 4 दिन के अंदर loom solar कंपनी की तरफ से आपके एड्रेस पर डिलीवरी मिल जाएगा।

Loading...

इस solar system को अपने छत के ऊपर कैसे लगाना है एवं सोलर के तार को इनवर्टर के साथ बैटरी में कैसे कनेक्ट करना है ये सभी जानकारी यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताई जाएगी और इसके अलावा mobile charge करने के अन्य साधन भी बताए जाएंगे।

ये भी पढ़े
My Jio App Se Recharge Kaise Kare
5G Kya Hai? भारत में आ रहा है-जानिए हर बात-हिंदी में

solar panel installation

solar panel installation के लिए सबसे पहले solar panel को अपने छत के ऊपर ऐसे जगह लगाएं जहां पर सुबह से शाम तक धूप रहता हो तभी यह बेहतर तरीके से बैटरी को चार्ज कर पाएगा।

अब solar charge controller और बैटरी को नीचे रूम के अंदर रखीए अब आपको इस पैक में एक तार का बंडल मिलेगा उस तार के एक छोर में दो तार निकले होंगे एवं दूसरे छोर में एक गोल सा प्लग रहेगा।

Loading...

अब पहला छोर जिसमें दो तार निकले हैं उसको सोलर के बैक साइड में एक सॉकेट लगा है उस सॉकेट का ढक्कन खोल कर दोनों तार को प्लस माइनस देखकर फिट करिए। (नीचे चित्र देखिए)

bina bijali ke mobile charge kaise karen

एवं दूसरा छोर को solar charge controller में लगाइए इस कंट्रोलर मे सोलर पैनल के तार को कहां लगाना है ये वहीं पर लिखा हुआ मिल जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

bina bijali ke mobile charge kaise karen

कंट्रोलर के 1 पॉइंट में तो आपने सोलर पैनल के तार को लगा दिया अब दूसरे पॉइंट में बैटरी के तार को लगाइए एवं पैक में आपको दो एलईडी बल्ब भी मिला है तो उन बल्ब के तार को solar charge controller के तीसरे एवं चौथे पॉइंट में लगाइए।

और फिर पांचवे पॉइंट में आप अपने mobile charge करने वाला डाटा केबल को लगाइए जो आपके चार्जर में लगा होता है।

 जब आप अपने मोबाइल को बिजली से चार्ज करते हैं तो चारजर को बोर्ड में लगाकर चार्ज करते हैं लेकिन सोलर से करने के लिए चार्जर में लगा हुआ डाटा केबल को निकालकर solar charge controller में लगाना होता है।

ये भी पढ़े
Jio Recharge Offer कैसे चेक करें-आज का ऑफर
Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2020

बिना बिजली के मोबाइल चार्ज करने का तरीका

तो इस तरह से इस सोलर पैनल के द्वारा आप अपने मोबाइल को चार्ज कर पाएंगे साथ ही दो बल्ब भी पूरा रात जला पाएंगे। और अब हम नीचे अपने mobile charge करने के लिए कुछ अन्य साधन के बारे में भी जान लेते हैं।

मोबाइल चार्ज करने के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करें

Loading...

आप अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए अपना लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं कई सारे ऐसे मॉडल है लैपटॉप के जिसमें आप अपने mobile charger का डाटा केबल को निकालकर लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट में लगाकर और मोबाइल को चार्ज कर पाएंगे।

और कई सारे अलग-अलग मॉडल है जिसमें जब आप अपने mobile charger के डाटा केबल को लैपटॉप में इंसर्ट करेंगे तो आप को चुनना होगा charge the phone का ऑप्शन।

डाटा केबल को लैपटॉप में लगाते ही आपके लैपटॉप स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा फाइल शेयरिंग के लिए आपको इसे कैंसिल करना होगा और आपके मोबाइल लैपटॉप के द्वारा चार्ज होने लगेगा।

mobile charge करने के लिए पावर बैंक का इस्तेमाल करें

वैसे तो अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर बहुत सारे पावर बैंक कंपनियों का लिस्ट आपको मिल जाएगा और बहुत सस्ते सस्ते में भी मिलेगा लेकिन ये सिर्फ कुछ ही दिन के मेहमान होते हैं।

आप एक अच्छा ब्रांडेड कंपनी का पावर बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं ये थोड़ा महंगा जरूर मिलेगा लेकिन लंबे समय तक चलता है क्योंकि सस्ता वाला पावर बैंक 1 से 2 महीना ही ठीक से चलता है।

आप किसी ब्रांडेड कंपनी के बीस हजार mah का पावर बैंक लेते हैं तो आपके मोबाइल का बैटरी कितने हजार mah है उस हिसाब से ये आपके बैटरी को चार्ज करेगा।

उदाहरण के लिए आपका फोन का बैटरी पांच हजार mah है और पावर बैंक बीस हजार mah है तो ये पावर बैंक एक बार फुल चार्ज होने के बाद आपके मोबाइल को चार बार फुल चार्ज करेगा।

mobile charge करने के लिए कार की बैटरी का इस्तेमाल करें

लगभग सभी कार यूजर्स अपने कार में एक खास तरह का mobile charger होता है जिसमें कई तरह के पीने लगे होते हैं उसका इस्तेमाल करते हैं।

आपका मोबाइल चाहे किसी भी ब्रांड का हो उसमें चार्जिंग सॉकेट पतला पीने वाला हो मोटा वाला हो या चौड़ा वाला हो इस mobile charger में हर तरह के पिन होते हैं तो आप इस चार्जर के मदद से आप अपने किसी भी तरह के mobile charge कर पाएंगे।

आज के समय में लगभग सभी कार में mobile charger लगाने का ऑप्शन होता है आप इन चार्जर को मार्केट से खरीद सकते हैं।

हमारे फोन की बैटरी को अनावश्यक खर्च से बचाएं

ऊपर बताए गए तरीकों से अलग-अलग साधन के द्वारा आप अपने मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं इसके साथ ही हमें अपना मोबाइल का पावर बचत के तरफ भी ध्यान देना होता है।

हमारे मोबाइल में कई सारे एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जो हमारे यूज में तो नहीं आते हैं लेकिन वो बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं और हमारे फोन का बैटरी को चट कर जाते हैं।

आप अपने फोन के सेटिंग में जाकर पावर बचत मोड पर क्लिक करके आपके फोन की बैटरी को अनावश्यक खर्च होने से रोक सकते हैं।

या फिर आपके फोन में जो एप्लीकेशन आपके यूज़ में नहीं आ रहा है उसे या तो अनइनस्टॉल करिए या फिर सेटिंग में जाकर उसके बैकग्राउंड डाटा को बंद करिए।

आप अपने फोन के सेटिंग में जाकर स्क्रीन लाइट को कम करके भी पावर बचत कर सकते हैं इसके साथ ही वाईफाई एवं इंटरनेट कनेक्शन को जरूरत पड़ने पर ही ऑन करिए।

हमारे फोन में लोकेशन हमेशा चालू रहता है और ये बहुत ज्यादा बैटरी खाता है आप इसे भी ऑफ कर सकते हैं एवं जरूरत पड़ने पर ऑन कर सकते हैं।

mobile charge जल्दी कैसे करें

फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए चार्ज करते समय आप अपने फोन की लोकेशन वाईफाई एवं इंटरनेट कनेक्शन को बंद कर सकते हैं इससे आपका फोन जल्दी चार्ज होगा।

और इससे भी जल्दी चार्ज करने के लिए आप अपने फोन को फ्लाइट मोड में डाल सकते हैं या फिर स्विच ऑफ करके चार्ज कर सकते हैं तो इससे कई गुना ज्यादा तेजी से आपके फोन बैटरी चार्ज होता है।

या फिर आप अपने मोबाइल को तेजी से चार्ज करने के लिए क्विक चार्जर का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन आपका मोबाइल भी इस mobile charger को सपोर्ट करने वाला होना चाहिए।

आपका मोबाइल क्विक चार्जर को सपोर्ट करता है या नहीं इस जानकारी के लिए आपका मोबाइल जिस भी ब्रांड का है उनके कस्टमर केयर में कॉल करके मॉडल नंबर या कुछ अन्य जानकारी बता कर पता कर सकते हैं।

हमें यही कोशिश करना चाहिए कि हमारा मोबाइल ज्यादा से ज्यादा गर्म जगहों पर ना रहे क्योंकि ज्यादा गर्मी के वजह से भी हमारे फोन का बैटरी डिस्चार्ज होता है।

Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen

तो हमने यहां पर जाना Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen मोबाइल को चार्ज करने के साधन जुटाने के साथ ही मोबाइल में अनावश्यक बैटरी खर्च के तरफ भी ध्यान देना उतना ही जरूरी होता है।

आप अपने मोबाइल में बिना मतलब में खर्च हो रहे बैटरी को रोक के 50 परसेंट तक का बैटरी का बचत कर सकते हैं और मोबाइल को जल्दी जल्दी चार्ज करने के झंझट से भी बच सकते हैं।

हम हमेशा यही कोशिश करते हैं कि हमारे विजिटर्स को जो भी जानकारी मिले वो जानकारी पूरी हो संपूर्ण जानकारी हो, और आपको इस जानकारी के लिए कहीं और ना जाना पड़े।

अगर आप इस पोस्ट Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर आइए।

3 thoughts on “Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen”

Leave a Comment