Bitcoin क्या है बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

Bitcoin क्या है और बिटकॉइन में निवेश कैसे करें? क्या आप भी इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं क्या आप बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं और इसमें निवेश भी करना चाहते हैं तो यहां पर हम इसी सवालों के जवाब जानेंगे। क्या आप जानते हैं बिटकॉइन में निवेश करके आप अच्छा खासे पैसे कमा सकते हैं।

Bitcoin क्या है?

Bitcoin क्या है, Bitcoin virtual currency होता है या इसे हम डिजिटल मुद्रा भी बोल सकते हैं आप ये समझ लीजिए कि ये ऐसा करंसी है जिसे बैंक में जमा नहीं किया जा सकता है इसे हाथ से छुआ नहीं जा सकता है सिर्फ इंटरनेट पर मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से देखा जा सकता है एवं एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रांसफर किया जा सकता है।

जिस तरह से आप अपने करेंसी के द्वारा ऑनलाइन भुगतान करते हैं कहीं ट्रांसफर करते हैं और आप उस पैसे को बैंक से निकाल के हाथ में ले सकते हैं उसे छु सकते हैं वहीं दूसरी तरफ Bitcoin को आप ना हीं बैंक में जमा कर सकते हैं और ना हीं बाहर निकाल सकते हैं इसे सिर्फ इंटरनेट पर ही देख सकते हैं एवं ट्रांसफर करने के अलावा इसे आप अपने करंसी में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Bitcoin एक अंकीय प्रणाली से बनाई गई एक मुद्रा है यानी कि आपको इंटरनेट पर अंको के जैसे दिखते हैं और यह अंकीय पर्स में ही रखे जाते हैं इसकी शुरुआत 3 जनवरी 2009 से शुरू हुआ था, एवं पूरे विश्व भर में बिटकॉइन की संख्या लगभग एक करोड़ से भी अधिक है।

Loading...

बिटकॉइन एक वर्चुअल मुद्रा है यानी जैसे आप अपने पैसे को जेब में डालकर मार्केट में जाकर खरीदारी करते हैं वैसे आप बिटकॉइन से नहीं कर सकते हैं। बिटकॉइन सिर्फ इंटरनेट पर ही उपलब्ध है अगर आपके पास बिटकॉइन है तो आप उसे पहले अपने करंसी में कन्वर्ट करेंगे और फिर उस पैसे का इस्तेमाल कर पाएंगे। अब यहां तक हमने ये जान लिया कि Bitcoin क्या है अब हम इसका कीमत जानने की कोशिश करेंगे।

Bitcoin का मुल्य या कीमत क्या होता है?

बिटकॉइन का कीमत अलग-अलग स्थिति में अलग-अलग समय के अनुसार घटता या बढ़ता रहता है। बिटकॉइन का बहुत ज्यादा मांग होने पर इसका कीमत बढ़ जाता है, पूरे विश्व में करीब एक करोड़ के आसपास बिटकॉइन उपलब्ध है।

जब Bitcoin का मांग कम होने लगती है तो इसके कीमत में भी गिरावट होने लगता है लेकिन इसके विपरीत जब इसके मांग बढ़ने लगती है तो फिर बिटकॉइन के कीमत में बढ़ोतरी होने लगता है।

भारत में एक बिटकॉइन का कीमत अभी के समय में लगभग 24 लाख के आसपास है लेकिन जैसा कि हमने ऊपर बताया ये मूल्य समय के साथ घटता या बढ़ता रहता है।

Loading...

Bitcoin से खतरा

24 दिसंबर सन 2013 को भारतीय रिजर्व बैंक वर्चुअल मुद्रा जैसे बिटकॉइन इत्यादि के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि इन मुद्राओं की लेनदेन के लिए कोई आधिकारिक अनुमति नहीं दी गई है एवं बिटकॉइन जैसे वर्चुअल मुद्राओं की लेनदेन पर कई तरह के जोखिम हो सकते हैं।

आरबीआई के तरफ से Bitcoin पर रोक लगाई गई थी वैसे इसे हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने हटा दिया है। अगर आप भारत में बिटकॉइन का लेनदेन करना चाहते हैं तो इसके लिए वजीर इक्स नामक एक्सचेंज है, लेकिन ध्यान रहे 1 फरवरी 2017 एवं 5 दिसंबर 2017 को रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से इसके बारे में सावधानी बरतने की बात कही है।

इसके अलावा कई अर्थशास्त्रियों ने भी बिटकॉइन से होने वाले नुकसान के बारे में बातें बताई है, कईयों ने तो इसे पोंजी स्कीम घोषित कर दिया है।

ये भी पढ़ें
Best Earning Apps In India हिंदी में

Loading...

Google Task Mate App से पैसे कैसे कमाएं

Bitcoin में निवेश क्यु करें?

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बिटकॉइन का मांग तेजी से बढ रहा है इस समय बिटकॉइन खरीदने के लिए लोगों में होड़ सी मची हुई है, क्योंकि इसका मूल्य तेजी के साथ बढ़ रहा है और इसलिए लोग ये सोचकर खरीद रहे हैं कि आज वो जिस कीमत पर इसे खरीद रहे हैं आने वाले समय में कई गुना ज्यादा बढ़ा हुआ कीमत में बेचकर मुनाफा कमा पाएंगे।

Bitcoin का कारोबार करने के लिए बस आपको बिटकॉइन खरीद के रख लेना है और आने वाले समय में जब इसका कीमत और ज्यादा बढ़ जाए तब आप इसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आने वाले समय में इसका कीमत और बढ़ेगा ही हो सकता है कि घट भी जाए तो इसमें आपका नुकसान भी हो सकता है।

यदि आप आज Bitcoin में निवेश करते हैं यानी बिटकॉइन खरीद के रखते हैं और आने वाले समय में जब इसका मूल्य बढ़ जाए तब आप इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Bitcoin खरीदने के लिए Document

अगर आप बिटकॉइन को खरीदने एवं बेचने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना चाहिए, तभी आप अपने बिटकॉइन खाता को वेरीफाइड कर पाएंगे। और उन documents का लिस्ट इस प्रकार है।

  • 1 Aadhaar Card
  • 2 Voter ID Card
  • 3 Pan Card
  • 4 Bank Account

अगर आपके पास ऊपर बताए गए चारों डॉक्यूमेंट उपलब्ध है तो आप बिटकॉइन में खाता बनाकर इसे खरीद एवं बेच के मुनाफा कमा सकते हैं। अब हम Bitcoin क्या है एवं इसमें डॉक्यूमेंट क्या-क्या लगते हैं ये सब जानकारी जानने के बाद बिटकॉइन में निवेश करने का प्रोसेस जानेंगे।

भारत में Bitcoin में निवेश कैसे करें?

Bitcoin में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Bitcoin Account होना जरूरी है इसके लिए भारत में बहुत सारे Apps एवं Website उपलब्ध है जिसके जरिए आप अपना बिटकॉइन खाता चालू कर सकते हैं।

कुछ मशहूर एप्स जैसे Zebpay, CoinSwitch है जिसमें आप अपना अकाउंट बना सकते हैं इसके लिए आप इनमें से कोई सा भी एक ऐप को डाउनलोड करके इसमें रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करना होता है।

Loading...

Bitcoin Wallet कैसे बनाये?

आप Zebpay या CoinSwitch में से कोई सा भी ऐप को डाउनलोड करके इसे ओपन करें, अपना मोबाइल नंबर डालकर आए हुए ओटीपी को सबमिट करें एवं मोबाइल नंबर को वेरीफाइड करें और फिर एक 4 अंक का सिक्योरिटी पिन बनाएं।

सिक्योरिटी पिन सेट कर लेने के बाद आपको ईमेल एड्रेस को यहां पर वेरीफाइड करना होता है इसके लिए verified email address पर क्लिक करें, और फिर आपके मोबाइल में जितने भी गूगल अकाउंट एक्टिव होंगे वो सभी ईमेल दिखाई देंगे आप उसमें से जिस भी ईमेल से लॉगिन करना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं।

Zebpay KYC

ईमेल एड्रेस वेरीफाइड हो जाने के बाद अब आपको इस ऐप में KYC पूरा करना होता है इसके लिए update kyc पर क्लिक करें, अपना देश चुनें नीचे कंटिन्यू पर क्लिक करें, और आईडी प्रूफ एड्रेस प्रूफ एवं डिक्लेरेशन देने के लिए नीचे फिर से कंटिन्यू पर क्लिक करें।

आप आईडी प्रूफ में पैन कार्ड दे सकते हैं एवं एड्रेस प्रूफ में आधार कार्ड इन दोनों डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद डिक्लेरेशन में source of fund मे personal savings को चुन सकते हैं इसके बाद occupation में यानी आप काम क्या करते हैं तो आप अपने अनुसार कोई सा भी ऑप्शन को चुन सकते हैं।

occupation चुनने के बाद नीचे कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे और आपका केवाईसी पेंडिंग में चला जाएगा, ये जल्दी ही अप्रूव हो जाता है।

kyc पूरा हो जाने के बाद आप इस ऐप में अपना बैंक अकाउंट ऐड कर सकते हैं जिसमें आप डिपाजिट भी कर पाएंगे और उसी अकाउंट में पैसे भी ले पाएंगे।

जब आपका wallet Zebpay में कंप्लीट हो जाता है यानी केवाईसी पूरा हो जाता है और आप बैंक अकाउंट को ऐड कर लेते हैं तब आप यहां पर Bitcoin को खरीद सकते हैं एवं बेच भी सकते हैं।

Bitcoin खरीदने के लिए आपने Zebpay app में जो बैंक अकाउंट ऐड किया था उसी अकाउंट से पैसे कटेंगे और जब आप बिटकॉइन को बेचेंगे तो उसी अकाउंट में आपके पैसे आ जाया करेंगे।

Bitcoin कैसे खरिदें

Bitcoin क्या है– जब भी आपको Bitcoin खरीदना होगा तो आप Zebpay wallet में पैसे ऐड करेंगे और फिर उसी पैसे से बिटकॉइन खरीद पाएंगे। इस ऐप के डैशबोर्ड में ही दिख जाया करेगा कि आपने कितना बिटकॉइन खरीदा हुआ है और उसका वैल्यू इस समय कितना चल रहा है।

Bitcoin खरीदने एवं बेचने के लिए Zebpay app में अकाउंट बनाने का फुल प्रोसेस और साथ ही अपना अकाउंट का केवाईसी करने एवं बैंक अकाउंट ऐड करने का सभी प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

ये भी पढ़ें
Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाएं

Bhim App Se Paise Kaise Kamaye

और अंत में

बिटकॉइन के जरिए बहुत से लोग कुछ ही दिन में लाखों रुपए कमा भी लेते हैं और बहुत से लोग गवां भी देते हैं। जब आप बिटकॉइन को खरीदते हैं तो आने वाले समय में उसकी वैल्यू क्या रहेगी इसी के ऊपर आपका कमाई होता है, ये एक जुआ के तरीके है।

हम आपको यही सलाह देंगे कि आप काम ऐसा करिए जिसमें मेहनत तो हो लेकिन वो काम सुरक्षित हो और लंबे समय तक के लिए हो, तो ऐसे काम में मेहनत के अनुसार हमारी उन्नति होती है।

हमने यहां पर Bitcoin के फायदे एवं नुकसान के बारे में जाना और साथ ही बिटकॉइन खरीदने के लिए Zebpay app में wallet बनाने एवं उसका केवाईसी करने का प्रक्रिया भी सीखा।

तो हमने यहां से सीखा Bitcoin क्या है एवं बिटकॉइन में निवेश कैसे करें, हमें उम्मीद है ऊपर बताई गई प्रक्रिया को आप अच्छी तरह से समझ लिए होंगे और अगर इस प्रक्रिया में आपको कोई कमी दिख रही है तो फिर ऊपर दिए गए वीडियो को देखकर आप उस कमी को पूरा कर सकते हैं।

और अगर इसके बाद भी आपके पास इस पोस्ट Bitcoin क्या है बिटकॉइन में निवेश कैसे करें से संबंधित कोई सवाल अभी रह गया है या फिर आप हमसे कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

3 thoughts on “Bitcoin क्या है बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?”

Leave a Comment