Blogging

blogging tips hindi 2021 ब्लॉगिंग में 11 जरूरी बातें

blogging tips hindi 2021 ब्लॉगिंग में 11 जरूरी बातें

अगर आप blogging शुरू करने जा रहे हैं तो ये successful blogging tips hindi 2021 की 11 बातें आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

अगर आप एक कामयाब blogger बनना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम एवं पूरी जिम्मेदारी के साथ में blogging के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा, एवं blogging के कुछ टिप्स की जानकारी रखनी होगी साथ ही Google के policy को ध्यान में रखते हुए ही आप लंबे समय के लिए blogging कर पाएंगे।

blogging आप फ्री में भी कर सकते हैं उसके लिए blogger, Tumblr, wordpress इत्यादि platform उपलब्ध है लेकिन अगर आपको लंबे समय के लिए blogging करना है और blogging को ही अपना carrier बनाना है, blogging से पैसा कमाना है तो फिर आपको wordpress के साथ में जाना होगा और कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

आप blogger पर भी blogging करके पैसे कमा सकते हैं लेकिन वहां पर आगे चलकर बहुत सारी दिक्कतें आने वाली है वैसे भी कई सालों से Google ने blogger का कोई नया update नहीं दिया तो इससे ऐसा लगता है कि आगे चलकर Google, blogger को बंद ही ना कर देवें।

वैसे आप blogger से शुरू करके आगे चलकर wordpress पर switch कर सकते हैं लेकिन इसमें भी बहुत सारी दिक्कतें आती है इसीलिए मैंने आपको शुरू से ही WordPress को चुनने का suggestion दिया था।

blogging tips hindi 2021 इन 11 बातों का रखें ध्यान

1 blogging कोई job नहीं है जो इस महीना लगे और अगला महीना सैलरी आने लगा, यहां पर हमें कुछ दिनों तक मेहनत करना होता है और सब्र रखना पड़ता है।

जब आप अपने नए blog पर post लिखना शुरू करते हैं तो आपका post पढ़ने वाला कोई नहीं होता है क्योंकि आपका blog बिल्कुल नया होता है।

तो आप लगातार छह महीना तक post लिखते रहते हैं मेहनत करते रहते हैं फिर आपके post Google में rank करना शुरू करता है और फिर traffic आना शुरू हो जाता है।

फिर आप AdSense के लिए apply करते हैं approval मिलता है और फिर आपकी earning चालू होती है।

कई बार कई लोगों को इस प्रक्रिया को पूरा करने में सालों लग जाते हैं ये आपके मेहनत के ऊपर depend करता है कि आप कितना जल्दी blogging में earning शुरू कर देते हैं।

कई बार महीनों तक मेहनत करने के बाद भी हमें AdSense का approval नहीं मिलता है इसीलिए मैंने कहा था कि पहले Google के policy को अच्छी तरह से समझीए ताकि आपके blogging के सफर में वो गलतियां ना होए जिससे AdSense की approval लेने में दिक्कत आए।

  • 2 फ्री वाला blogging platform नहीं चुनना चाहिए बल्कि थोड़ा पैसा लगा के एक अच्छा blogging platform चुनना चाहिए।

आप गूगल के ब्लॉगर पर भी फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन आपकी कमाई लंबा समय के लिए नहीं हो सकता है।

Blogger Google का product है वहां पर आपका control कुछ भी नहीं रहेगा आप की गलतियों के वजह से Google जब चाहेगा आपके blog को suspend कर सकता है और आपके महीनों या सालों का मेहनत बेकार हो सकता है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप wordpress को चुनते हैं तो यहां पर आप लंबे समय तक कमाई कर सकते हैं जब तक चाहे तब तक क्योंकि यहां पर hosting आपकी रहेगी और पूरी तरह से आपका control रहेगा।

WordPress आपको full control देता है आप जैसे चाहे वैसे अपने website को बना सकते हैं अगर आप एक पेशेवर blog बनाना चाहते हैं तो आपको आपके लिए wordpress ही बेहतर रहेगा।

blogging me career kaise banaye

  • 3 आपका blogging करने का उद्देश्य क्या है

blogging tips hindi सबसे पहले आप अपने blogging करने का उद्देश्य को समझीए आप blogging किस लिए करना चाहते हैं क्या आप blogging पैसा कमाने के लिए कर रहे हैं, या फिर आप अपने business को blogging के जरिए promote करना चाहते हैं।

 या फिर ये भी हो सकता है कि आप blogging के द्वारा अपने विशेष सूचनाओं के बारे में लोगों को बताना चाहते हैं, या फिर आपके द्वारा किया गया blogging आपके व्यक्तिगत विचार को प्रकट करेगा।

हमें blog शुरू करने से पहले ही इस तरीके के प्रश्नों का उत्तर ढूंढ लेना चाहिए कि हमारा blogging करने का उद्देश्य क्या है।

आप blogging full time के लिए करने जा रहे हैं या फिर part time, वैसे आप full time के लिए करिए या part time आपको 1 सप्ताह में कम से कम दो से 3 post डालना होगा अपने blog post को rank कराने के लिए।

हम चाहे किसी भी platform पर काम करे हमे continue रहना होता है उस जगह पर काम करना होता है तभी हम सफल हो पाते हैं।

blogging idea in hindi

  • 4 आप blogging किस विषय के बारे में करना चाहते हैं उसको पहले निश्चित करें। क्या आप दूसरों की देखा देखी विषय को चुन रहे हैं, blogging के क्षेत्र में दूसरे की देखा देखी करने वाले कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

हमें जिस भी विषय पर अच्छी तरीके से जानकारी हो उसी विषय को blogging में चुनना चाहिए तभी हम लंबे समय तक blogging कर पाते हैं।

blogging कोई चार दिन का खेल नहीं होता है यहां पर हमें लगातार महीनों और सालों तक post डालते रहने होते हैं तो इसके लिए हमें उस क्षेत्र में जानकारी अच्छी खासी होनी चाहिए।

अभी के समय में blogging में बहुत ज्यादा competition हो चला है तो आप का विषय अगर इन भीड़भाड़ से अलग है तो फिर आपके success होने का चांस ज्यादा हो जाता है।

यदि आप blogging से पैसा कमाना चाहते हैं अपने blog post को search engine में rank कराना चाहते हैं तो आप जिस भी विषय को चुन रहे हैं उसके बारे में research करिए क्या इस विषय को search किया जा रहा है।

हमें searchable विषय को blogging के लिए चुनना चाहिए जो देश और दुनिया में ज्यादा से ज्यादा search किया जा रहा हो तो ऐसे में हमे सफलता जल्दी मिलती है।

हमें अपने site पर आने वाले visitor का खासा ध्यान रखना होता है उनको क्या पसंद है वो क्या चाहते हैं उनके comments का उत्तर तसल्ली पूर्वक देना होता है और अगला post उसी के आधार पर लिखें तो बेहतर होता है।

blog तो हर कोई बना लेता है लेकिन वहां से earning generate करना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि हम दूसरे का देखा देखी blog बनाते हैं और हमें उस विषय पर अच्छी जानकारी भी नहीं होती है ऐसे में हम दूसरे के post की नकल करने की कोशिश करते हैं और फिर कुछ दिन में ही थक जाते हैं फिर अपना blog बंद कर देते हैं।

blogging kaise kare

  • 5 blogging शुरू करने के बाद quality content पर ज्यादा धान ध्यान दें पैसे के बारे में न सोचे, जब आप मेहनत करेंगे तो पैसे अपने आप आएगा।

हमें शुरू के 2 से 3 महीना सिर्फ काम करना होता है keyword का भी ध्यान देना होता है तभी हमारा post rank करेगा और साथ ही ये भी ध्यान रखना होता है कि हम जो कुछ भी लिख रहे हैं उससे दूसरे को फायदा हो, पढ़ने वाला पूरी तरह से संतुष्ट हो जावे।

blogging शुरू करने के पहले अपने post की quality के बारे में research करिए, keyword research के साथ ही quality content भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता जिससे site पर आने वाले visitor आपके अगले post के इंतजार में रहते हैं।

इसीलिए content is king कहां गया है यानी content ही राजा होता है आप इसपे ध्यान ना देकर बहुत सारे post लिख के अपने site पर visitor तो ला पाएंगे लेकिन जो एक बार आपके site पर आएगा वो फिर दोबारा नहीं आना चाहेगा।

क्योंकि आपके visitor को आपके site पर quality content मिलता है तो वो आपके blog को subscribe भी करेंगे और आपके अगला post के इंतजार में भी रहेंगे।

लेकिन अगर आप अनाप-शनाप लिखते जाते हैं तो ऐसे में जो आएगा वो भी ज्यादा देर नहीं टिकेगा और फिर आपके साइट की bounce rate बढ़ने लगेगी जो कि आपके साइट की ranking पर बुरा प्रभाव डालेगा।

शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग

  • 6 blogging के लिए CSS और HTML का थोड़ा ज्ञान होना चाहिए अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो थोड़ा अभ्यास करें आगे चलकर आप का रास्ता आसान हो जाएगा।

वैसे तो फिलहाल blogging platform बहुत ज्यादा effective हो चले हैं अभी हम कोई सा भी theme को use करते हैं तो हमें coding की जरूरत नहीं पड़ती है बिना coding सीखे भी हम किसी भी theme को customise कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी coding का थोड़ा बहुत ज्ञान हमें होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी इसका जरूरत पर ही जाता है, अगर आप एक professional blogger बनना चाहते हैं तो CSS और html का basic knowledge ले लेना ही बेहतर होता है।

इससे फायदा ये होता है कि आप अपने blog को अपने अनुसार जैसे चाहे वैसे customise कर सकते हैं और अगर कोई error आता है तो आप खुद से ही उसे दुरुस्त कर पाएंगे किसी developer के पास जाने की नौबत नहीं आएगी।

अगर आप HTML और CSS को अच्छी तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आप दूसरे को भी सिखा पाएंगे अपने blog में post लिखकर।

hindi blog – blogging tips hindi 2021

  • 7 SEO यानी search engine optimization के बारे में जानकारी लें, आप अपने दोस्त साथी से सहायता लें या Google करें या फिर YouTube पर video देखें।

site पर organic traffic का होना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए SEO का knowledge आपको होना ही चाहिए।

वैसे तो आप social sharing एवं backlink के द्वारा भी traffic ला सकते हैं लेकिन organic traffic का होना हमारे site के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

SEO थोड़ा difficult जरूर होता है लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आप इसके मास्टर ही बन जाए इसके basic knowledge लेकर भी अपने site पर organic traffic generate कर सकते हैं।

Organic traffic हमारे site को आगे बढ़ाने में काफी मदद करता है इससे हमारी site की rich बढ़ जाती है एवं domain और page authority भी तेजी से बढ़ता है।

On page SEO मे keyword research की जानकारी होना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है post को search engine के बाहर rank कराने के लिए।

क्योंकि keyword research के बारे में जानकारी लिए बिना आप अपने post को rank नहीं करा पाएंगे, वैसे तो इसके लिए बहुत सारे free एवं ped tool है आप चाहे तो free tool का भी use कर सकते हैं और थोड़ा पैसा खर्च करना चाहे तो ped tool का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे मैं आपको यही suggest करूंगा कि आप शुरुआती में free tool का यूज़ करिए और सबसे अच्छा tool रहेगा Google keyword planner tool यहां पर आप free में unlimited keyword research कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Blog पर Traffic कैसे लाये | 15 Working Methods

ब्लॉगिंग क्या है in hindi

  • 8 सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें।

नए blogger को social media sharing बहुत जरूरी होता है और इस समय social media platform जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि किसी भी product का प्रचार करने में या फिर ये कहें कि लाखों लोगों तक पहुंचाने में अहम रोल अदा कर रहा है।

Social media के जरिए हम अपने site को हजारों या लाखों लोगों तक पहुंचाते हैं और ऐसे में अगर आप अपने site का design और seo सही ढंग से किए हैं तो फिर आपका site लगातार कुछ दिन के बाद Google में rank करने लगता है।

नए blogger को social media का importance समझना चाहिए आप WhatsApp group join कर सकते हैं Facebook page बनाकर वहां पर follower बढ़ा सकते हैं।

 ध्यान रहे Facebook पर अपना page पर share करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अगर आप दूसरे के page में ज्यादा share करते हैं तो कुछ लोगों के रिपोर्ट करने पर Facebook आपके domain को block कर देगा।

अगर एक बार Facebook आपके domain को block करता है तो फिर इसे unblock करवा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आप अपने एक ही post को कई बार promote कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत नहीं है इससे लोग आपके site के बारे में धीरे-धीरे जानने लगेंगे।

और अगर आप quality content डालते हैं तो फिर लोग आपके site को search करके भी ढूंढने की कोशिश करेंगे इससे आपकी site की organic traffic धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी।

blogging me copyright kya hai

  • 9 copyright की policy को जाने copy ना करें

अगर आप दूसरे के content को copy करके अपने blog में डालने वाले हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि Google आज के समय में बहुत smart हो चुका है और आपके एक-एक गतिविधि को जान लेता है।

Copyright के नियमों का उल्लंघन करने पर Google आपके site को search से बाहर कर देगा और फिर आप के blog post कभी search में आएगा ही नहीं।

आप ये सोचकर हैरान रहेंगे कि आपका blog search में क्यों नहीं आ रहा है या फिर traffic कम क्यों हो रहा है लेकिन ये Google के तरफ से आपके site को penalise किया गया होता है, दूसरे के content को चोरी करने के जुर्म में।

साथ ही कोई दूसरा blogger आपके content को चोरी ना करें इसके लिए आप privacy policy, term condition, comment policy इत्यादि का pages अपने blog पर बना सकते हैं।

आप अपने content को चोरी होने से कैसे बचाएं, अगर कोई आपके content की चोरी करता है तो इसका पता कैसे लगाएं इन सब बातों की जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

आप blogger से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में research करिए, जानकारी इकट्ठा करिए, जितना ज्यादा से ज्यादा इस क्षेत्र में आपको जानकारी होती जाएगी उतना आपको सफलता मिलती जाएगी।

यहां पर wordpress के द्वारा बताया हुआ तरीकों को पढ़कर आप अपने content के चोरी होने से बचा सकते हैं।


blogging me डिजाइन

  • 10 आप अपने blog को अच्छी तरह से design करें।

सभी लोग अच्छी चीजें देखना ही पसंद करते हैं आप अपने site की design आकर्षक करें जो देखने में अच्छा लगे।

blog को simple ही रखें लेकिन ऐसे design करें ताकि visitor आपके blog में आने के बाद गुम ना हो जाए, ज्यादा लाल पीला कलर ना भरे।

हमारा blog user-friendly और readable होना चाहिए नहीं तो first impression ही last impression वाला कहावत में बदल जाएगा हमारा blog

Background white रखिए एवं text black, फिर आप text को अपने अनुसार चुन सकते हैं जिससे पढ़ने में आसानी हो। Text को इतना छोटा भी ना रखिए कि जूम करके पढ़ना पड़े।

अपने blog को mobile friendly बनाएं क्योंकि अभी के समय में साठ से सत्तर percent visitor browsing के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं।

और अगर आपका blog mobile-friendly नहीं है तो फिर आपके site पर सिर्फ बचा हुआ 30 percent ही desktop version से ट्रैफिक आ पाएगा और जो बड़ा भाग मोबाइल से आने वाला है वह आप गवा देंगे।

successful blogging tips hindi

  • 11 धैर्य रखना भी जरूरी है

blogging हो या फिर कोई और platform हो या फिर कोई सा भी business हो उसको बड़ा होने में टाइम लगता है, नया-नया में आप चाहे कितना भी मेहनत कर ले लेकिन वो अपना टाइम से ही परिणाम देगा।

आपको अपना blog पर काम करते जाना है इमानदारी से, quality content देना है और साथ ही मन में यह भी ठान लेना है कि पीछे नहीं हटना है सफलता जरूर मिलेगी।

बहुत से blogger तो अपना blog इसलिए बंद कर देते हैं क्योंकि वो यह सोच कर आते हैं blog बनाएंगे post डालेंगे और पैसा आने लगेगा लेकिन blogging के दुनिया में ऐसा होता नहीं है, यहां पर जी तोड़ मेहनत करने के साथ ही धैर्य रखना भी बहुत जरूरी होता है।

साथ ही नीचे बताए गए कुछ टिप्स को जरूर follow करें अगर आप blogging शुरू करने जा रहे हैं।

1 blogging के लिए एक top level का domain लें साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आपका domain किसी और से मिलता-जुलता ना हो क्योंकि आपको अपना अलग ब्रांड बनाना है दूसरे से नकल नहीं करना है।

2 hosting खरीदते समय सस्ता के चक्कर में ना पड़े अच्छा hosting ले जिससे कि आपकी site की loading speed fast हो क्योंकि आप एक professional blogger बनने जा रहे हैं।

बहुत से लोग hosting का affiliate marketing करते हैं जब उनके द्वारा share किया हुआ लिंक से आप hosting खरीदते हैं तो उनको कमीशन मिलता है।

तो ऐसे में कुछ लोग कमीशन कमाने के चक्कर में आपको गलत hosting का भी सुझाव दे सकते हैं, ऐसे लोगों से बचे। और शुरू में 1 साल के लिए ही hosting register कराएं।

3 आपको एक premium theme लेना चाहिए वैसे तो wordpress या blogger के लिए बहुत सारे free theme भी मिल जाते हैं लेकिन आपके site की अच्छा performance के लिए premium theme ही सही रहता है क्योंकि free theme के वजह से आपके site की loading speed पर भी असर पड़ता है।

4 आपको अपने site की security के लिए अलग-अलग तरह से उपाय करने चाहिए जैसे बहुत सारे plugin आते हैं या फिर आप अपने site को cloudflayer से भी connect कर सकते हैं और security को मजबूत कर सकते हैं साथ ही जब भी नया post डालिए तो backup बना लिया करिए।

5 आप Cache plugin का इस्तेमाल करके अपनी site की loading speed बढ़ा सकते हैं आपके site पर जो भी cache data रहेगा उसको यह plugin साफ कर दिया करेगा।

plugin उतना ही इस्तेमाल करिए जितना काम के हो अनाप-शनाप बहुत ज्यादा plugin का इस्तेमाल करने से site की loading speed धिमा होता है।

अगर आपने अभी तक अपना blog ही नहीं बनाया है तो निचे दिए गए video को देख के अपना नया blog बना लीजिये

blogging tips hindi

अगर आप अपने ब्लॉग पे कुछ आर्टिकल लिख चुके है तो निचे दिए गए वीडियो को देख के high authrity site से high quality backlinks बनाइये क्योकि SEO frendly आर्टिकल लिखने के साथ ही high quality backlinks भी बनाना उतना ही जरुरी है।

तो यहां पर हमने successful blogging tips hindi 2021 का कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझा उम्मीद है जानकारी आपको समझ आई होगी एवं अच्छा लगा होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करिए। धन्यवाद

View Comments

  • I like the helpful info you provide in your articles.

    I will bookmark your weblog and check again here regularly.

    I am quite certain I will learn many new stuff right here!
    Good luck for the next!

  • मगर जिनके पास पैसे नहीं है वो कैसे डोमेन और होस्टिंग खरीद पाएगा मान लिया जाये किसी तरह डोमेन और हेस्टिंग खरीद कर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना भी लिया तो फिर यही बात खत्म नही होती उसे अपनी आर्टीकल रैंक कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च टूल का भी खरीदना आवश्यक हो जाता है मतलब साफ़ साफ़ है जिनके पास पैसे नहीं है वो ब्लागर पर ही ब्लॉग बनाये तो अच्छा है जब कुछ कमाने लगेगा तो अलग से प्रोफेशनल ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना कर लाईफटाईम ले जा सकता है तब तक फ्री मे काफी नालेज भी हो जाएगा चुटकियों मे आर्टीकल रैंक करा सकने मे सफल रहेगा

  • भाई मैं भी blog करना चाहता हूँ? लेकिन मुझे आर्चछा सा Nicse नहीं मिल रहा है तो आप कुछ मदद कर सकते है sir

    • नीच ढूंढ के वेबसाइट नहीं बनाया जाता है आप अपने अंदर देखिए आपको किस विषय पर ज्यादा जानकारी है या फिर जानकारी नहीं भी है तो उस विषय में आपका इंटरेस्ट अच्छा होना चाहिए तभी आप उसी विषय से संबंधित अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख पाएंगे
      बाकी आगे आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत होगा तो हम सहायता जरुर करेंगे

  • Amazing information for beginner its very useful for everyone who want learn blogging.

  • Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

  • आपकी दी गई जानकारी तो काफी महत्वपूर्ण हैं,किंतु आप हिंदी ब्लॉग के संदर्भ में सामग्री प्रस्तुत कर रहे हैं तो कमज़कम हिंदी की भाषाई शुद्धता और वर्तनी दोष पर तो ध्यान दें ! यह पक्ष आपकी प्रस्तुति के स्तरीय होने में बड़ी बाधा है। कृपया किसी हिंदी भाषा विशेषज्ञ की सेवाएं लें। धन्यवाद।

  • Thanks for sharing this valuable and informative piece of content. I learnt many things from your post Today. Keep rocking like this!

  • Bahut hi achha article hai...

    But, mujhe ek error a raha hai ...Meri website ka meta description maine set kiya hai lekin google mai post ka description show kr raha hai
    Matlab .... Pure webpage ka jo description rahata hai na vo show nahi kr raha please reply ...??

    • आपने मेटा डिस्क्रिप्शन कब डाला था?
      अगर आपने मेटा डिस्क्रिप्शन डाल दिया है तो उसे सर्च इंजन में आने में कुछ दिन का समय लग सकता है तब तक जो डिस्क्रिप्शन पहले दिखाया करता था वही दिखेगा आप कुछ दिन का वेट करें फिर चेक करें

Leave a Comment

Recent Posts

कंप्यूटर क्या है, इसकी उपयोगिता एवं विशेषताएँ (Explained)

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की कंप्यूटर क्या है, इसका परिभाषा क्या होता है एवं… Read More

Google Photos क्या है? Delete Photos को वापस कैसे लाये

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की Google Photos क्या है एवं यहां पर अपलोड किए… Read More

Apane Naam Par Kitane SIM Hai Kaise Pata Kare

Apane Naam Par Kitane Sim Hai Kaise Pata Kare. अगर आपसे पूछा जाए कि आप… Read More

Health Card Kaise Banaye – Digital Health ID

अभी हाल ही में भारत सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत Digital Health… Read More

Dussehra Kaise Manaya Jata Hai Dussehra Festival in hindi

हमारे पाठक हमसे पूछते हैं कि Dussehra Kaise Manaya Jata Hai कुछ ही दिन में… Read More

2021 Me Ram Navami Kab Hai – Ram Navami का महत्व

2021 Me Ram Navami Kab Hai भारत में हिंदू धर्म में रामनवमी का पर्व चैत्र… Read More