Bluehost Best Web Hosting – जानिए क्या है खास

अगर आप वेब होस्टिंग लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए bluehost best web hosting हो सकता है इसके अलावा web hosting hostinger, hostgator, siteground ये सभी होस्टिंग कंपनी इस समय टॉप में चल रहे हैं और इनकी जानकारी नीचे हम hindi में लेंगे।

निचे चार बड़ी होस्टिंग कंपनियों का लिस्ट है जिन्हे लाखों नहीं बल्कि करोंड़ो लोग यूज करते है और मैं भी इन्हे यूज करता हु इन्ही के बारे में हम निचे जानकारी लेंगे।

  1. Hostinger
  2. Bluehost
  3. Hostgator
  4. Siteground

कई बार हम सस्ते होस्टिंग के चक्कर में गलत चुनाव कर लेते हैं, लेकिन ध्यान रहे ज्यादा पैसे का फर्क नहीं होता है सस्ता और अच्छा में।

कहने का मतलब ये कतइ नहीं है कि आप बहुत सारा पैसा लगा देंगे तो आपको best web hosting मिल जाएगा एक अच्छा वेब होस्टिंग का चुनाव उसके अच्छा प्रदर्शन को देखकर किया जाता है ना कि पैसा को देखकर।

Loading...

और अच्छा web hosting वो होता है जिसका परफॉर्मेंस भी अच्छा हो और सिक्योरिटी के मामले में भी वो खरा उतरे, कई बार हमारा बना बनाया वेबसाइट हैक हो जाता है क्योंकि वेब होस्टिंग कंपनी ने सिक्योरिटी का कुछ खास इंतजाम नहीं किया था।

लोडिंग स्पीड भी बहुत मायने रखता है हम अपना blog का loading speed को सुधारने के लिए कई तरह के प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं और अन्य कई तरह के अलग-अलग तरीके अपनाते हैं।

लेकिन आपके site का loading speed सिर्फ plugin install करने से नहीं सुधरता है बल्कि इसके लिए आपका web hosting भी इसमें बहुत बड़ा भूमिका निभाता है।

ये भी पढ़ें
Domain Name Kaise Beche एवं अपना डोमेन का कीमत जानें हिंदी में
High Quality Backlinks कैसे बनाएं?

Loading...
यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

bluehost best web hosting

हम नीचे कुछ best web hosting के बारे में जानेंगे जिनका परफॉरमेंस बेस्ट है और मैं खुद भी इनको करीब पिछले 3 साल से यूज कर रहा हूं सिक्योरिटी से लेकर परफॉर्मेंस तक सब कुछ यहां आपको बेस्ट मिलने वाला है।

Hostinger best web hosting

best web hosting Hindi के लिस्ट में सबसे ऊपर और पहला नाम hostinger आता है क्योंकि ये आपको 99. 9% का uptime की गारंटी देता है।

होस्टिंगर के सरवर एशिया अमेरिका और यूरोप में स्थित है और ध्यान देने वाली बात ये है कि इसके सभी सरवर 1000 mbps कनेक्शन लाइंस से कनेक्टेड है और इसी वजह से इसका परफॉर्मेंस बेस्ट है।

अगर आप अपना ब्लॉग नया बना रहे हैं तो इसका बेसिक प्लान जो ₹79 से शुरू होता है ले सकते हैं, जब आपके साइट पर महीने का दस हजार विजिटर आने लगेंगे फिर आप बड़ा वाला प्लान पर स्विच कर सकते हैं।

Loading...

आपको इस प्लान में 10GB SSD Space, FTP access file transfer करने के लिए, एक ईमेल अकाउंट, 100 GB bandwidth, सप्ताह में एक बार बैकअप, एवं साथ ही पूरा सप्ताह चौबीसों घंटे कस्टमर का सपोर्ट ये सब सुविधाएं मिलती है।

और अगर आप किसी अन्य होस्टिंग पर हैं और आपके साइट पर महीने का 5 से 10000 तक विजिट आ रहा है तो फिर आप इनका बड़ा वाला प्लान ले सकते हैं।

bluehost

इस समय मेरा site bluehost के होस्टिंग पर ही होस्ट है क्योंकि ब्लूहोस्ट का परफॉर्मेंस बेस्ट होने के साथ ही इसके प्राइस भी कम होते हैं, इसलिए हम इसे bluehost best web hosting कहते है ब्लूहोस्ट समय-समय पर डिस्काउंट कूपन भी जारी करते रहता है तो आप इनका फायदा ले सकते हैं।

wordpress.org के recommend list में ब्लूहोस्ट का नाम है यानी वर्डप्रेस भी ब्लूहोस्ट को recommend करता है और वर्डप्रेस उन्हीं होस्टिंग कंपनियों को सजेस्ट करता है जिनका परफॉर्मेंस बेस्ट होता है।

ब्लूहोस्ट के होस्टिंग पर इस समय कइ मिलियन वेबसाइट होस्ट हैं इसकी सिक्योरिटी भी तगड़ा है इसलिए भी इसे हम bluehost best web hosting बोल सकते हैं।

bluehost.com और bluehost.in ये दोनों अलग-अलग कंपनी है अगर आप डॉट कॉम यानी यूएस का लेते हैं तो यहां पर आपको कस्टमर सपोर्ट के लिए आईएसडी कॉल पैक लेना पड़ेगा।

और आपको कस्टमर से इंग्लिश में बात करना होगा क्योंकि हिंदी की सुविधा नहीं है इसके अलावा आप चैट सपोर्ट भी ले सकते हैं इनका कस्टमर सपोर्ट 24 घंटे सातों दिन होता है।

वहीं अगर आप bluehost.in यानी इंडिया का लेते हैं तो फिर आप कस्टमर में कॉल करके हिंदी में सपोर्ट ले सकते हैं इसके अलावा चैट सपोर्ट भी उपलब्ध है।

Loading...

मैंने bluehost.com से होस्टिंग लिया था ये कंपनी एक बहुत बड़ी एवं पुरानी है इसकी तरफ से सिक्योरिटी का बढ़िया इंतजाम है और परफॉर्मेंस भी काफी अच्छा है।

अगर आप एक नया ब्लॉग शुरू करने वाले हैं तो मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप इनका बेसिक प्लान लेंवे वो सस्ता भी होगा और आगे चलकर जब आपके साइट पर 5 से 10000 विजिट मंथली होने लगेगा फिर आप इनका बड़ा वाला प्लान पर स्विच कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
best hindi blogs – भारत में 25 Top हिंदी Blogger के लिस्ट आपको पता होना चाहिए
7 जरुरी WordPress Plugin जो सभी Blogger यूज करते हैं

Hostgator

bluehost best web hosting के जैसा ही Hostgator का hosting भी पूरी दुनिया में लोग यूज़ करते हैं ये बहुत पुरानी एवं बड़ी कंपनी है एवं इसका परफॉर्मेंस बेस्ट है इसके साथ ही सिक्योरिटी का भी इन्होंने तगरा इंतजाम किया है।

अगर आप एक beginner है नया blog स्टार्ट करने जा रहे हैं तो आप इनका shared hosting plan ले सकते हैं जब आपके साइट पर आगे चलकर विजिटर की संख्या महीने का एक से पांच हजार हो जाए तो फिर आप इनके बड़ा प्लान पर स्विच कर सकते हैं।

होस्टगेटर हमें लगभग सभी तरह के प्लान उपलब्ध कराते हैं आप अपने आवश्यकता के अनुसार इनके प्लान को चुन सकते हैं। इनके shared hosting plan में 1 website, 1 email, 100 GB bandwidth, free SSL certificate, 1× allocated resources मिलता है।

Siteground

siteground hosting पूरे विश्व में लोकप्रियता प्राप्त किया है क्योंकि ये best web hosting के लिए विख्यात है ये थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन अगर आपका बजट का कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप इस hosting company से hosting ले सकते हैं।

इस होस्टिंग को पूरे विश्व में करोड़ों लोग यूज़ करते हैं अगर आप एक beginner है यानी new blog start कर रहे हैं तो आप इनका startup plan ले सकते हैं जो कि करीब $6.99 प्रति महीना के लिए मिल जाएगा, लेकिन ध्यान रहे ये मूल्य समय के साथ कम ज्यादा होते रहते है।

आगे चलकर आपके साइट पर विजिटर की संख्या बढ़ते ही आप इनका बड़ा प्लान में स्विच कर सकते हैं, ये shared hosting के अलावा cloud hosting, wordpress managed hosting भी मुहैया कराते हैं।

wordpress siteground को high recommend करता है और वर्डप्रेस जिस भी होस्टिंग कंपनी को सजेस्ट कर रहा है इसके मतलब की उस कंपनी में दम है।

siteground hosting company 2004 में पूरे विश्व में लॉन्च हुई थी और तेजी से growth करने के साथ आज करोड़ों लोगों के जरूरत बन गई है।

siteground मे customer support 24×7 मिलता है लेकिन आपको इंग्लिश में ही सपोर्ट मिलेगा चाहे वो कॉल के द्वारा हो या चैट के द्वारा, लेकिन आपके सवालों का जवाब मिनटों में मिल जाता है।

इन्होंने सिक्योरिटी के मामले में जबरदस्त काम किया है आपके साइट की सिक्योरिटी सिर्फ प्लगइन इंस्टॉल करने से नहीं होता है बल्कि होस्टिंग वालों के तरफ से भी सिक्योरिटी अच्छी होनी चाहिए।

ऊपर बताए गए सभी hosting company best है आप इनमें से कोई सा भी यूज कर सकते हैं लेकिन अगर आप शुरुआती के ब्लागर हैं अभी अभी ब्लॉग स्टार्ट कर रहे हैं तो आप इनका बेसिक प्लान हीं लें।

फिर आगे चलकर आपके साइट पर जैसे-जैसे विजिटर संख्या बढ़ती जाएगी वैसे आप इनका बड़ा वाला प्लान में स्विच करते जाए। कोई सा भी कंपनी का बेसिक प्लान महीने का 5000 विजिटर को आराम से संभाल लेता है।

तो हमने यहा पे bluehost best web hosting के साथ ही hostinger, hostgator एवं siteground के बारे में जानकारी लिया हमारा यही कोशिश होता है कि आपको जो यहां पर जानकारी दी जा रही है उसके बारे में कोई कंफ्यूजन ना हो।

अगर इस पोस्ट bluehost best web hosting Hindi से संबंधित आपके पास कोई सवाल या सुझाव है ऊपर बताए गए जानकारी के बारे में आप कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर जाए।

Leave a Comment