BSNL Recharge कैसे करें BSNL Selfcare App से रिचार्ज करें

क्या आप बीएसएनएल यूजर हैं और आप BSNL Recharge कैसे करें का प्रोसेस सीखना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम मोबाइल से अपना बीएसएनएल सिम का रिचार्ज करना सीखेंगे।

अभी हाल ही में BSNL ने 4g सर्विस को चालू कर दिया है और बहुत से लोग दूसरे सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं या फिर बीएसएनल का नया सिम ले रहे हैं।

इस समय भारत में BSNL का Recharge Plan सबसे सस्ता है इसलिए यूजर्स की संख्या बहुत तेजी से यहां पर बढ़ रहा है लेकिन बहुत से लोगों को बीएसएनएल का रिचार्ज करने नहीं आता है और इतना सा काम के लिए उन्हें दुकान पर जाना पड़ता है।

लेकिन आप घर बैठे बीएसएनल के ऑफिशियल मोबाइल एप के द्वारा अपना बीएसएनएल सिम को आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं और इसी एप के अंदर Offer भी चेक कर सकते हैं। ये भी पढ़ें: Jio Phone में Richarge कैसे करें

BSNL Recharge कैसे करें मोबाइल एप के द्वारा

bsnl recharge कैसे करें
bsnl recharge कैसे करें

BSNL Recharge कैसे करें बहुत ही आसान होता है लेकिन कुछ लोगों को इसकी जानकारी ना होने के वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अपना BSNL Sim का Offer Check करने एवं सिम का रिचार्ज करने के लिए हमें सिर्फ 4 स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • 1. BSNL Selfcare को डाउनलोड करें।
  • 2. BSNL Selfcare में रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करें।
  • 3. अपना bsnl सिम का ऑफर इस एप में चेक करें।
  • 4. डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से रिचार्ज करने का प्रोसेस पूरा करें।

BSNL Selfcare को डाउनलोड करना

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर बीएसएनएल के ऑफिशियल एप BSNL Selfcare इस ऐप को डाउनलोड करें, ये एप नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

bsnl selfcare app
bsnl selfcare app

हमने BSNL Selfcare एप को डाउनलोड कर लिया है अब हम इस एप में अपना BSNL No का रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस करेंगे।

BSNL Selfcare में Registration करना

BSNL Selfcare में Registration करने के लिए आप अपने मोबाइल में इस एप को ओपन करें और ओपन होते ही ये एप आपके मोबाइल के फोन कॉल्स को एक्सेस करने के लिए परमिशन मांगेगा तो इसे अलाउ करने के लिए Allow के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

allow phone calls
allow phone calls

अब एक बार फिर से इस एप को आपके मोबाइल डिवाइस के लोकेशन को एक्सेस करने के लिए परमिशन दें इसके लिए Allow बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

allow location
allow location

अब तीसरा चरण में एक बार फिर से आप इस एप को अपने मोबाइल डिवाइस में फोटो मीडिया एवं फाइल्स को एक्सेस करने के लिए परमिशन दें इसके लिए Allow बटन दबाएं। (नीचे चित्र देखें)

allow photo media and files
allow photo media and files

अब आप इस एप का भाषा चुनें आप इस एप को किस भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं इंग्लिश या हिंदी दोनों में से किसी एक पर क्लिक करके सेलेक्ट करें और नीचे Next के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

choose language
choose language

अब आप इस एप में Login और रजिस्टर वाले पेज पर आ चुके हैं, अगर आपका अकाउंट पहले से इस एप में है तो फिर मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें और अगर आप पहली बार इस एप को डाउनलोड कर रहे हैं तो फिर यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे Register के लिंक पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

click register button
click register button

Register के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा।

अब इस फॉर्म में आप निम्नलिखित जानकारी भरें।

  • BSNL No
  • Full Name
  • Email ID
  • Password

फॉर्म को पूरी तरह से भरने के बाद नीचे Create Account के बटन पर क्लिक करें, ध्यान रहे पासवर्ड कम से कम 8 कैरेक्टर्स का होना चाहिए जिसमें नंबर्स एवं स्पेशल करैक्टर मिला होना चाहिए। (नीचे चित्र देखें)

fill the form and click on create account button
fill the form and click on create account button

उदाहरण के लिए आपका पासवर्ड इस प्रकार होना चाहिए- g123456H@ आप इसी पासवर्ड को कॉपी पेस्ट ना करें बल्कि अपने तरफ से एक मजबूत पासवर्ड बनाएं।

Create Account के बटन पर क्लिक करते ही आपके BSNL No पर एक 6 अंको का ओटीपी आएगा उसे यहां पर डालने के बाद नीचे Verify & Process के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

type otp and click Verify & Process button
type otp and click Verify & Process button

OTP Verify होते ही पर आपका अकाउंट BSNL Selfcare App पर सफलतापूर्वक बन के तैयार हो जाएगा और आपके मोबाइल के स्क्रीन पर Congratulations का एक मैसेज दिखने लगेगा अब आप Proceed के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

click proceed button
click proceed button

अब आपको ये एप और भी अपना बीएसएनल अकाउंट को एड करने के लिए बोलेगा अगर आपके पास और भी बीएसएनएल सिम है तो उसे भी इस अकाउंट में ऐड कर सकते हैं या फिर ऊपर दाहिने साइड में Skip के बटन पर क्लिक करें

Skip के बटन पर क्लिक करते ही आप इस एप के होम पेज में आ जाएंगे और यहां पर आपके अपना बीएसएनल सिम का पूरा डिटेल्स दिखेगा जैसे आपके सिम पर कौन सा रिचार्ज है, वॉइस बैलेंस कितने हैं एवं SMS बैलेंस कितने हैं और डाटा बैलेंस कितना बचा है, आपके सिम के रिचार्ज की वैलिडिटी क्या है इत्यादि। (नीचे चित्र देखें)

bsnl salfcare account created
bsnl salfcare account created

BSNL Recharge Kaise Kare

अब आप इस एप के होम पेज पर ही Recharge Now के बटन पर क्लिक करके अपना बीएसएनएल सिम के रिचार्ज कर सकते हैं और Offers के बटन पर क्लिक करके अपने सिम पर चल रहे ऑफर्स को भी चेक कर सकते हैं जैसे ऊपर चित्र में टिक मार्क करके दिखाया गया है।

अपना BSNL Sim का Recharge करने के लिए Recharge Now के रेड बटन पर क्लिक करें और फिर आप रिचार्ज वाले पेज पर आ जाएंगे।

अब आपके इस एप में रजिस्टर बीएसएनएल सिम दिखेगा अब नीचे अमाउंट डालें या फिर Browse Plan पर क्लिक करके आप अपने सिम पर चल रहे रिचार्ज प्लान को देखें या फिर नीचे Recommended Packs में दिखाए जा रहे प्लान में से किसी एक को चुने। (नीचे चित्र देखें)

choose bsnl plan
choose bsnl plan

हम यहां पर Recommended Packs में दिखाए जा रहे ₹97 का प्लान को चुनेंगे जिसमें ₹97 में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल मिल रहा है साथ ही 2GB डाटा प्रतिदिन 18 दिन के लिए मिलेगा।

इसके लिए ₹97 वाला बॉक्स पर आप जैसे क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक पॉप अप आएगा और इस प्लान में आपको क्या-क्या मिल रहा है उसकी जानकारी दिखेगी अब नीचे Continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

shee bsnl plans and click Continue button
shee bsnl plans and click Continue button

Continue के बटन पर क्लिक करते ही आप पेमेंट वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां से आप ₹97 का पेमेंट credit card, debit cards, netbanking, cash cards/wallets या UPI इनमें से कोई सा भी एक माध्यम को चुन सकते हैं हम यहां पर डेबिट कार्ड के द्वारा ₹97 का पेमेंट करेंगे इसके लिए Debit Card के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

click debit card
click debit card

अब आपका डेबिट कार्ड कौन से बैंक का है इसे चुनने के लिए all visa Mastercard debit card इस ऑप्शन के ऊपर क्लिक करें इससे आप अपने किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड के द्वारा ₹97 का पेमेंट कर सकते हैं। (नीचे चित्र देखें)

click all visa Mastercard debit card
click all visa Mastercard debit card

अब आप अपने डेबिट कार्ड का डिटेल्स डालें जैसे डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी मंथ, एक्सपायरी ईयर, सीवीवी नंबर एवं कार्ड होल्डर नेम और फिर नीचे कार्ड होल्डर के नाम और फिर सबसे नीचे Pay Now के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

enter card details and click pay now button
enter card details and click pay now button

जैसे ही आप अपना कार्ड के डिटेल्स डाल कर Pay Now के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप उसी बैंक के वेबसाइट पर आ जाएंगे अब यहां पर आप अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर आया हुआ ओटीपी को डालें और फिर नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

enter otp and click submit button
enter otp and click submit button

ओटीपी सबमिट होते ही आपके बैंक से ₹97 कट जाएगा और आपका BSNL Sim का Recharge सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा अब आप अपने इस रिचार्ज को BSNL Selfcare App के होम पेज में ही देख सकते हैं।

तो देखा आपने कितना आसान है BSNL Selfcare App के द्वारा BSNL Sim का Recharge करना।

अब हम BSNL Selfcare App के द्वारा अपना बीएसएनएल सिम के आकर्षक ऑफर को चेक करना सीखेंगे। ये भी पढ़ें: Jio 4G Internet Speed कैसे बढ़ाएं

BSNL Offers कैसे चेक करें।

BSNL Offers चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल में BSNL Selfcare App को ओपन करें और होम पेज में ही नीचे Offers के टैब पर क्लिक करें अब आपके सामने आपके बीएसएनएल सिम के सभी ऑफर देखेंगे।

अब आप इनमें से किसी भी ऑफर्स को चुनने के लिए उसके ऊपर क्लिक करें और फिर जैसे ऊपर रिचार्ज करने का प्रोसेस बताया गया है वैसे करके अपने सिम को रिचार्ज कर सकते हैं। ये भी पढ़ें: Jio FiberNet कैसे लगाएं

BSNL Postpaid Bill Pay करना

BSNL Selfcare App के द्वारा आप बीएसएनएल प्रीपेड सिम के साथ ही बीएसएनएल पोस्टपेड सिम के बिल को भी पे कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने मोबाइल में BSNL Selfcare App को ओपन करें और फिर नीचे Pay Bill के टैब पर क्लिक करें और फिर अपना बीएसएनएल पोस्टपेड नंबर डालने के बाद Quick Pay के बटन पर क्लिक करें।

अब पेमेंट करने के लिए कोई भी एक माध्यम चुने और फिर बैंक ओटीपी वेरीफाइड करके पेमेंट को सफलतापूर्वक पे करें। ये भी पढ़ें: Jio Tower Installation Apply

और अंत में

इस पोस्ट BSNL Recharge कैसे करें में हमने सीखा BSNL Selfcare App के द्वारा अपना बीएसएनल सिम का रिचार्ज करना, ऑफर चेक करना एवं बिल पे करना, हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल बाकी रह गया है तो नीचे कमेंट करके हमारे साथ साझा करें हम आपके सवालों को देखने के बाद उसका रिप्लाई अवश्य करेंगे।

Leave a Comment