Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2021

Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2021

यहाँ पर हम सीखेंगे की अपने no का call details kaise nikale हम आपको इंडिया के टॉप तीन टेलकॉम कंपनी Reliane Jio, Airtel और Vodafone का कॉल डिटेल्स निकलना बताएँगे hindi मे।

और यहां पर आपको legal method बताया जाएगा जिससे आप अपने prepaid एवं postpaid दोनों SIM की call details आसानी से निकाल सके. आप incoming, outgoing calls के साथ-साथ SMS history भी प्राप्त कर सकेंगे.

आपने देखा होगा पुलिस वाले को जरूरत पड़ने पर किसी के भी number का call details और mobile track करती है. इसके लिए वो SIM provider company की सहायता लेते हैं. लेकिन आप कैसे आप घर बैठे अपने call history की details निकाल सकते हैं चले जान लेते हैं.

ये भी पढ़े:- पुराना फोन बेचते वक्त ये गलती कभी न करें

Loading...

Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए | Jio Offer 2021 – HINDI

Phone Number Call Details हमे क्यों चाहिए?

call details kaise nikale

कई बार हमारे call logs में कुछ ऐसे भी number होते हैं जिसका हमें जरूरत होता है लेकिन हमने उसे save नहीं किया होता है. यदि किसी कारण से हमारा phone switches off यानी बंद हो जाता है, या फिर, phone reset कर देते हैं या फिर हम SIM निकाल देते हैं तो हमारे phone call history delete हो जाती है.

लेकिन ये सब details आपके SIM provider के पास होती है और कुछ provider इस details को आपके साथ साझा भी करते है. और यदि आपका कोई और भी problem होता है तो आपको police complain करनी होती है.

call detail nikale निकालने की प्रक्रिया को CDR यानी Call Detail Record कहा जाता है. यह आपके Bank statement की। ही तरह होते हैं, जहां पर आप अपने call history, SMS, data usage, current bill के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं.

Loading...

पहले call history जानने के लिए Telecom operator से संपर्क करना पड़ता था. लेकिन जब से mobile recharge, connection online हुआ है तब से हमे यह feature मिला है.

ये भी पढ़े:- how to connect mobile to tv without cable हिंदी में

ये भी पढ़ें
Jio 4G Internet Speed कैसे बढ़ाएं

kisi dusre ki call details

यहां पर हमें mobile की call details निकालने की बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि; website के जरिए, customer care से कांटेक्ट करके, USSD code के जरिए.

Loading...

पहले India में mobile operator के official website पे जाके अपना mobile number register करने के बाद वहां से call history निकाल सकते थे, लेकिन अभी के समय में कई telecom providers ने इस service को बंद कर दिया है.

तो चलिए जानते हैं कै आप Vodafone, Airtel और Jio call detail कैसे निकाल पाएंगे हैं.

Jio Call Details Kaise Nikale

अगर आप जिओ सिम चलाते हैं Jio user हैं तो आपके number की साभी details MyJio App पर मिल जाएगा यहां से आप phone call की details भी देख सकते हैं और इसका PDF भी आसानी से download कर सकते हैं

Step 1- My Jio App को install करिये

Step 2- अगर आप app मे jio number के साथ log in नहीं है तो इसे अपने jio no से log in करें.

Step 3- अब इस एप्लीकेशन में होम पेज में ही ऊपर सर्च बॉक्स दिखेगा और उसमें लिखा रहेगा my jio search तो आपको इसी सर्च बॉक्स में क्लिक करके टाइप करना है my statement (नीचे चित्र देखिए)

कॉल डिटेल्स
कॉल डिटेल्स

सर्च बॉक्स में my statement टाइप करते ही नीचे my statement का बॉक्स दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

my statmant
my statmant

अब आप my statement के बॉक्स पर क्लिक करें और फिर आपके सामने स्टेटमेंट निकालने का पेज ओपन हो जाएगा।

Loading...
data details
data details

अब यहां पर आप एक बार में 30 दिन का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और फिर 6 बार में 180 दिन तक का स्टेटमेंट को आप निकाल सकते हैं।

स्टेटमेंट निकालने के लिए सबसे पहले आप ऊपर डेट सिलेक्ट करेंगे यानी आपको कितने तारीख से कितने तारीख तक का call details, data details और sms का स्टेटमेंट चाहिए।

ऊपर डेट फ्लर्ट करने के बाद स्टेटमेंट के लिए नीचे आपको तीन ऑप्शन मिलेगा पहला view statement, दूसरा Email statement एवं तीसरा Download statement

view statement यानी इस स्टेटमेंट को सिलेक्ट कर के नीचे सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आप माय जिओ ऐप में ही call details स्टेटमेंट को देख पाएंगे।

और अगर आप Email statement के ऊपर टिक मार्क करके नीचे सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप खुलेगा और उसमें ईमेल डालने के लिए कहा जाएगा।

 आप जिस भी ईमेल पर कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट चाहते हैं उस ईमेल को डालकर नीचे सबमिट के ऊपर क्लिक करेंगे, और फिर आपके उसी ईमेल पर स्टेटमेंट का पीडीएफ फाइल सेंड हो जाएगा।

फिर आप अपना उस ईमेल को ओपन करके कॉल डिटेल्स स्टेटमेंट के पीडीएफ फाइल अटैचमेंट को डाउनलोड करके पूरा डिटेल्स को देख पाएंगे।

अगर आप Download statement के ऊपर टिक मार्क करके नीचे सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपके फोन या कंप्यूटर में ही कॉल डिटेल का स्टेटमेंट PDF file के रूप में डाउनलोड हो के सेव हो जाएगा।

और फिर आप उसे कहीं भी शेयर कर सकते हैं या फिर उसका प्रिंट निकलवा सकते हैं इस पीडीएफ में आपके कॉल डिटेल्स की पूरी जानकारी रहेगी।

यहां पर हम तीसरा ऑप्शन View Statement पर टिक मार्क करके नीचे Submit के बटन पर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

View Statement पर टिक मार्क करके नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें
View Statement पर टिक मार्क करके नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके मोबाइल नंबर का बिल ओपन हो जाएगा अब यहां पर कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट देखने के लिए ऊपर usage charges के ऑप्शन पर क्लिक करें,और फिर नीचे Voice के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

usage charges के ऑप्शन पर क्लिक करें
usage charges के ऑप्शन पर क्लिक करें

Voice के ऑप्शन पर क्लिक करते ही नीचे कुछ और ऑप्शन आ जाएगा अब इसमें नीचे to know more about voice usage के नीचे Click Here का बटन है इस बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Click Here का बटन पर क्लिक करें
Click Here का बटन पर क्लिक करें

Click Here के बटन पर क्लिक करते ही आपने Call Details के लिए जितने भी दिन का तारीख चुना था उतना दिन का कॉल डिटेल आपके सामने दिखने लगेगा।

तो ऐसे करके हम jio number का कॉल डिटेल्स को my jio app के माध्यम से निकाल सकते हैं अब हम call details kaise nikale का अगला भाग में एयरटेल का कॉल डिटेल्स को निकालना सीखेंगे।

ये भी पढ़े:- ये भी पढ़े:- PayPal Account Banaana Seekhe – हिंदी में जानकारी

Airtel Call Details कैसे निकाले

कुछ समय पहले Airtel CDR facility को support करता था, Airtel के official websites से आप अपने number को register करके वहां से call details, sms details इत्यादि हासिल कर पाते थे. लेकिन अब कुछ समय से company ने इस service को बंद कर दिया है.

SMS के द्वारा कॉल डिटेल के लिए नीचे बताए गए फॉर्मेट के अनुसार टेक्स्ट मैसेज सेंड करिए

EPREBILL<space>Month<space>Email Id & Send to 121

Month मे First 3 letters ही डालना होता है, जैसे  (APRIL- APR, JANUARY- JAN)

Ex: EPREBILL MAR EMail

Send the SMS to 121 (Charges Free, May charge for incoming calls)

मैसेज भेजने के बाद आपके email पर statement का PDF आ जाएगा जो कि password-protected रहेगा और इसका password आपको Text message के जरिए मिलेगा.

ये भी पढे:- Jio Recharge Offer कैसे चेक करें-आज का ऑफर

Vodafone Call Details Kaise Nikale

Vodafone भी कुछ महीनों से CDR (Call Details Record) service बंद कर दिया है. पहले आप Vodafone की website पे number register करके call history निकाल लेते थे, लेकिन अब ये संभव नहीं रहा.

आप चाहे तो Vodafone app में login करने के बाद वहां से सिर्फ 5 दिनों की call details, SMS और data usage को देख पाएंगे. अभी मैं आपको एक paid method बताने जा रहा हूं जिससे आप customer care से संपर्क करके call details निकाल पाएंगे हैं.

आपको अपने वोडाफोन नंबर से एक मैसेज भेजना है

BILL<space>Month & Send to 144

Month मे  First 3 letters डालना है, जैसे (APRIL- APR, JANUARY- JAN)

EX: BILL MAR

Send the SMS to 144 (Charges 50 Rs)

मैसेज भेजने के कुछ ही समय बाद आपको Customer care से call आएगी. फिरवो आपसे कुछ question पूछेंगे और आपको question का valid answer बताना होगा क्योंकि आपको call details चाहिए और आपको incoming या फिर outgoing call की details चाहिए वो भी बताना है तभी आपको वो details मिलेंगे.

Warning: आप Play Store से कभी भी third party app के जरिए call details जानने की कोशिश कभी ना करें. पहले तो ये आपको सही data provide नहीं करेंगे दूसरा इससे आपके privacy का भी loss हो सकता है.

जब आप कोई भी third party application install करते हैं तो वो आपके administrator access मांगता है और फिर आप उसे allow कर देते हैं वो आप ही के call log के details को fetch करके आपको result show करेगा. तो अगर आपने कोई number को delete कर दिया हो तो ऐसे में ये आपको उसकी details नहीं दे सकता है.

उम्मीद है call details kaise nikale की जानकारी आपके समझ में आ गई होगी अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कॉमेंट जरूर करिए। धन्यवाद

110 thoughts on “Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2021”

    • इसके लिए आप कस्टमर केयर में बात करिए ये एक सर्विस होती है जो फ्री होती है कस्टमर वाले इसे एक्टिवेट कर देंगे फिर आपका फोन स्विच ऑफ रहेगा और उस समय कोई कॉल करता है तो जैसे आप फोन को चालू करेंगे वैसे एक टेक्स्ट मैसेज आ जाया करेगा

      Reply
  1. As you have mentioned we can get incoming, outgoing and SMS details by the way you had tell us.. but Airtel do not send any incoming call details…

    Reply
  2. sir ji jio ki incoming call ki jankari nhi deta h my jio app
    Incoming call ki detail kese pta kre sir ji plz help me

    Reply
  3. jio no. or kisi ki id par ha bar bar phone aatay ha ab switch off ha no. location or call datial chahia kese pata chelega plese help me

    Reply
  4. Call detail hi Bill to h kya call recording bhi save hoti h provider service center walo k pas plz request h ye information jrur de

    Reply
  5. Call detail hi Bill to h kya call recording bhi save hoti h provider service center walo k pas plz request h ye information jrur de

    Reply
    • हां बिल्कुल सेव होती है रिकॉर्डिंग लेकिन आप उनसे मांगेंगे तो वो नहीं देंगे जब कोई घटना या दुर्घटना होता है तो पुलिस उनसे किसी भी कॉल का रिकॉर्डिंग ले सकते है

      Reply
  6. Sir,airtel me incoming & missed call ki information chaiye to kaise nikale.
    Kya call recording bhi mil skti h

    Reply
    • आप my jio app के मदद से अपने jio no की जानकारी निकाल सकते है, पोस्ट में प्रोसेस बताया गया है।

      Reply
  7. Incoming call deatial kese nikale jio app se sirf outgoing call show hho rha h kisi ka call aya ho or uska number nikalna ho to kaose nikale

    Reply
  8. I have been browsing online more than 4 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all webmasters
    and bloggers made good content as you did, the net
    will be a lot more useful than ever before.

    Reply
  9. Voice recording nikalni h ek vishesh tarikh pe ki gyi call ki…kaise niklegi jbki auto recording toh off tha..plz help me

    Reply
  10. Welcome to Airtel. Make a Selection and reply to this message with your option number. For e.g. to get My Airtel My Offer, send 2 in your reply.
    1-Select Language
    2-My Airtel My Offer
    3-Balance and Validity
    4-Easy recharge Denomination
    5-Value Added Services
    6-For DND
    7-To get your Fixed line and Broadband Menu

    Reply

Leave a Comment