challan se kaise bache challan

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

challan se kaise bache


challan se kaise bache
 हमारी गाड़ी का चालान कई बार सिर्फ इसलिए कट जाता है क्योंकि हम अपने गाड़ी के RC या फिर
driving licence अपने पास रखना भूल जाते हैं।
 
अगर यह समस्या आपके साथ में भी है तो आपके समस्या का समाधान आज हो जाने वाला है। क्योंकि Election Commission of India ने एक application लॉन्च किया है digi locker जिसमें आप अपने ड्राइवरी लाइसेंस या फिर गाड़ी की RC या फिर किसी भी तरह के document को रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने mobile application को ओपन करके पुलिस को दिखा सकते हैं।

Digi Locker एक सरकारी डिजिटल लॉकर है और इसमें आपको कुछ स्पेस फ्री में मिलते हैं और आप इसमें किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट या अपनी गाड़ी से जुड़ी कागजात को अपलोड कर सकते हैं।

Digi Locker सरकारी लॉकर है इसलिए इसका वैल्यू काफी ज्यादा है इसलिए अगर आप अपने गाड़ी के कागजात डीजी लॉकर में रखे हैं और आपको कहीं पर पुलिस पकड़ती है तो आप अपने मोबाइल में डीजी लॉकर को ओपन करके उन कागजात को दिखा सकते हैं और वो मान्य भी होता है।

Challan Se Kaise Bache इसके लिए आप डीजी लॉकर ऐप में अपने गाड़ी के कागजात को अपलोड करके चालान से बच सकते हैं, क्योंकि ऐसे में आपको अपने गाड़ी के कागजात अपने साथ में रखने का झंझट खत्म हो जाता है।

इस पोस्ट में हम सीखेंगे कि डीजी लॉकर का इस्तेमाल गाड़ियों के चालान से बचने के लिए कैसे करें, इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कैसे करें एवं इसमें अकाउंट में कैसे बनाएं और फिर अपने गाड़ियों के कागजात के साथ अपने सभी डॉक्यूमेंट इसमें अपलोड कैसे करें।

चालान से कैसे बचे

डीजी लॉकर में अपलोड किए गए सभी डाक्यूमेंट्स ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के तरह माने जाते हैं क्योंकि ये प्लेटफार्म भारत सरकार के द्वारा बनाया हुआ है।

गाड़ी चलाते हुए ट्रैफिक पुलिस के रोकने पर आप अपने डीजी लॉकर में इशु किया गया गाड़ी के कागजात एवं ड्राइवरी लाइसेंस दिखा सकते हैं और वो मान्य भी होता है, और इस तरह से आप अपनी गाड़ी के चालान होने से बच पाएंगे।

DigiLocker में आप अपने सारे के सारे डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं आप अगर कभी ऑनलाइन कोई फॉर्म भर रहे हैं तो वहां पर आप से डॉक्यूमेंट मांगा जाता है पीडीएफ के रूप में। तो आप उस Document को डिजी लॉकर से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड भी कर सकते हैं और उस साइड पर अपलोड कर सकते हैं। तो इससे आपको काफी सुविधा मिल जाती है। ये भी पढ़े:- नौकरी करते हुए PF ADVANCE निकालना सीखे

 डीजी लॉकर एक सरकारी एप्लीकेशन है इसलिए यहां पर आपको किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट अपलोड करने से कोई दिक्कत नहीं होने वाला है। अगर आपके मोबाइल में ही आपके सारे डॉक्यूमेंट रहेंगे तो आप चालान से भी बच जाएंगे या फिर कहीं भी किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट का जरूरत पड़ता है तो आप वहां पर अपने मोबाइल से ही दिखा सकते हैं या फिर जरूरत करने पड़ने पर दे भी सकते हैं।

challan se kaise bache आपके मोबाइल अगर खो जाता है तो आप दूसरे मोबाइल या फिर लैपटॉप या डेस्कटॉप में आप उसी आईडी से साइन इन करेंगे डिजी लॉकर में जिस आईडी से आप पहले मोबाइल में अकाउंट बनाए थे तो आप के जितने भी डोकोमेंट वहां पर अपलोड किए थे वो सारे डॉक्यूमेंट आपके नया मोबाइल में आ जाएगा या फिर किसी भी लैपटॉप या डेस्कटॉप में साइन करके वापस पा सकते हैं।

Leave a Comment