Cibil Score Kaise Check Kare Free – हिंदी में

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की Free में Credit या Cibil Score Kaise Check Kare क्योंकि जब भी हमें क्रेडिट कार्ड लेना होता है या किसी भी तरह के लोन लेने होते हैं तो सबसे पहले हमारा Cibil Score चेक किया जाता है और ये हमारा क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर बनता है।

जब हमारा Cibil Score ठीक-ठाक होता है तभी हमें Credit Card या किसी भी तरह के लोन मिल पाता है। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Cibil Score क्या है Kaise Check Kare और ये घटता और बढता कैसे हैं।

Cibil Score चेक करने के लिए हम दो वेबसाइट का सहारा लेंगे पहला Paisabazaar और दूसरा CIBIL के ही ऑफिशियल साइट पर।

Cibil Score Kya Hai?

Cibil Score या Credit Score एक संख्या होता है और इसे 300 से लेकर के 900 तक के बीच में देखा जाता है ये किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट के योग्यता को दर्शाता है।

Loading...

आप अपने बैंक अकाउंट में महीने का कितना ट्रांजैक्शन करते हैं लोन समय पर चुकाते हैं या नहीं या क्रेडिट कार्ड से खरीदी हुई पैसे को समय से पे करते हैं या नहीं इसी बात पर आप का Credit Score को निर्धारित किया जाता है।

अगर आप अपने लोन के पैसे को समय से चुकाते आए हैं और क्रेडिट कार्ड से खरीदी हुई खरीदारी का पैसा या EMI को समय से देते आए हैं तो फिर आपका Cibil या Credit Score ऊपर के तरफ बढ़ता है।

लेकिन वही अगर आप किसी भी तरह के लोन लेते हैं और समय से पैसे नहीं चुकाते हैं या क्रेडिट कार्ड से की हुई खरीदारी का पैसा या EMI समय से जमा नहीं करते हैं तो फिर आप का Credit या Cibil Score डाउन हो जाता है।

और फिर आपको आगे के तरफ कोई क्रेडिट कार्ड या लोन लेने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है। बैंक वाले भी ऐसे लोगों को लोन देना नहीं चाहते हैं जिनका Cibil Score डाउन होता है।

Loading...

Cibil Score कहां चेक करें?

Cibil Score चेक करने के लिए हमें CIBIL के ही ऑफिशियल साइट पर जाना चाहिए लेकिन यहां पर आप फ्री में सिर्फ साल में एक बार अपना सिबिल स्कोर चेक कर पाएंगे।

अगर आप अपना सिबिल स्कोर हर महीने या हर हफ्ते या रोज चेक करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको इनका सब्सक्रिप्शन लेना होता है जो कि 1 महीने के लिए 550 रुपए का सब्सक्रिप्शन होता है।

इसके अलावा आप Paisabazaar.com पर भी अपना Cibil Score Check कर सकते हैं और यहां पर आप लाइफ टाइम फ्री में चेक करते रहेंगे यहां पर कोई भी पैसा नहीं लगता है।

लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि Paisabazaar वाले हमारा Cibil Score तो फ्री में चेक करके देते हैं लेकिन हमारे पर्सनल जानकारी जैसे फोन नंबर या ईमेल दूसरे कंपनियों के साथ शेयर कर देते हैं।

Loading...

इस पोस्ट में हम CIBIL के ऑफिशियल साइट पर अपना सिविल स्कोर को फ्रि में चेक करना बताएंगे और साथ ही पैसा बाजार पर भी फ्री में अपना सिबिल स्कोर चेक करना सीखेंगे।

Cibil Score Kaise Check Kare Paisabazaar पर

Paisabazaar पर Cibil Score चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पैसा बाजार के ऑफिशियल साइट https://creditreport.paisabazaar.com/credit-report/apply इस लिंक को ओपन करें, और आपके सामने एक फॉर्म दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

Paisabazaar पर Cibil Score चेक

इस फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करें।

  • Gender
  • Full Name
  • Date of Birth
  • Pan
  • Pin Code
  • Mobile Number
  • Email Address

यहां पर आप जैसे अपना मोबाइल नंबर डालेंगे वैसे आपके मोबाइल के स्क्रीन पर एक छोटा सा पॉपअप आएगा और उस मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को डालकर उस नंबर को वेरीफाइड करना होगा और फिर नीचे ईमेल डालेंगे।

ऊपर बताए गए सभी जानकारी डालने के बाद सबसे नीचे एक छोटा सा डब्बा होगा उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें जैसे ऊपर चित्र में दर्शाया गया है और फिर सबसे नीचे Get Your Credit Score के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक दूसरा पेज आ जाएगा यहां पर Occupation चुने यानी आप Salaries पाते हैं या self employed professional हैं या self employed business है इस तीनों में से आप अपना Occupation को चुने।

अगर आप Salari पाते हैं तो फिर नीचे Employer Name डालें और फिर Monthly Income डालें और फिर सबसे नीचे View Report के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

View cibil Report

अब आप थोड़ा देर इंतजार करें क्योंकि आपके Credit या Cibil Score को Fetc करने में थोड़ा समय लगता है और फिर थोड़ी ही देर में आपके मोबाइल स्क्रीन के ऊपर आपका Credit या Cibil Score दिख जाएगा।

Loading...

CIBIL पर Cibil Score कैसे चेक करें?

CIBIL के ऑफिशियल साइट पर आप एक साल में सिर्फ एक बार फ्री में सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में CIBIL इस साइट को ओपन करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म दिखेगा इस फॉर्म में email डालें और फिर नीचे एक नया पासवर्ड बनाएं और फिर नीचे पहला नाम, अंतिम नाम डालें और फिर उसके नीचे एक आईडी चुने उदाहरण के लिए पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड इत्यादि।

आप यहां पर जो भी आईडी चुनेंगे उस आईडी का नंबर नीचे एंटर करें और फिर अपना जन्म तिथि डालने के बाद पिन कोड डालें और फिर सबसे नीचे मोबाइल नंबर डालें।

अब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर चुका है अब सबसे नीचे Accept And Continue के बटन पर क्लिक करें।

अब इसी पेज पर आपको नीचे के तरफ अपना एड्रेस जेंडर चुने और सबसे नीचे फिर से एक बार accept and continue के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपका Cibil Score दिख जाएगा ध्यान रहे इस साइट पर आप साल में सिर्फ एक बार अपना सिविल स्कोर को चेक कर पाएंगे अगर आप ज्यादा बार चेक करना चाहते हैं तो फिर इनका मंथली, क्वार्टरली या ईयरली सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Cibil Score कौन बनाता है?

CIBIL का Full Form है Credit Information Bureau India Limited यानी ये एक ऐसी एजेंसी है जो आपके साख को क्रेडिट रेटिंग तय करती है।

Cibil Score के जरिए वित्तीय बाजारों को अधिक पारदर्शी बनाया जा सका है। बहुत से ऐसे लोग जो लोन लेकर एक समय पर चुकाते नहीं हैं उन लोगों का ये एजेंसी पहचान करती है और उनका क्रेडिट को डाउन कर देती है।

जब आप किसी बैंक में लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए जाते हैं तो वो सबसे पहले आप का Cibil या Credit Score चेक करते हैं और इसके जरिए ये पता लगाने की कोशिश करते हैं कि आपका पिछला लोन एवं क्रेडिट कार्ड का हिसाब किताब कैसा है क्या आप समय से लोन का चुकता करते हैं।

आप खुद से भी अपना सिविल या क्रेडिट स्कोर को चेक कर सकते हैं और ये पता कर सकते हैं कि क्या आप लोन या क्रेडिट कार्ड लेने के लिए एलिजिबल हैं।

Cibil Score कैसे बढ़ाएं?

आप जो भी लोन लेते हैं उदाहरण के लिए होम लोन, पर्सनल लोन, गोल्ड लोन या इसके अलावा और भी बहुत तरह के लोन होते हैं इन सभी लोन को समय से चुकता करते रहें तो आपका Cibil Score अपने आप बढ़ने लगेगा।

अगर आप कोई बाइक या कार लोन पर लेते हैं तो उसका EMI हर महीना आपको पे करना होता है लेकिन कई लोग बीच-बीच में कई बार पे नहीं कर पाते हैं तो इस स्थिति में आप को लेट फाइन भी देना होता है और आपका Cibil Score भी डाउन होता है।

जब आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो उससे किए हुए खरीदारी का पैसा अगला महीना पे करना होता है या कई बार लोग उस पैसे को ईएमआई में कन्वर्ट करा लेते हैं और महीने दर महीने पे करते हैं।

आप इस EMI के पैसे को बिना बाउंस किए हुए हर महीना समय से पे करते जाते हैं तो आप का Credit Score अपने आप बढ़ने लगता है।

कुल मिलाकर कहने का तात्पर्य ये है कि बैंक या फाइनेंस कंपनियों से लिया गया लोन को समय से चुकाते रहे फिर आप का Cibil Score या Credit Score डाउन नहीं होगा बल्कि धीरे-धीरे ऊपर के तरफ बढ़ता जाएगा।

Cibil Score कितना होना चाहिए?

अगर आपका Cibil Score 700 या इससे ऊपर है तो आपको क्रेडिट कार्ड या लोन लेने में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है क्योंकि इस स्कोर को अच्छा माना जाता है।

लेकिन अगर आपका Cibil Score 700 से नीचे है उदाहरण के लिए 500 या 600 या 650 हो तो फिर आपको सभी बैंक लोन नहीं देंगे और ना ही एक अच्छा बैंक का क्रेडिट कार्ड मिलेगा।

ये भी पढ़ें
Google Photos क्या है

Instagram Reels Video Download Kaise Kare

Gadi Number Se Malik Ka Naam

Koo App क्या है Twitter जैसा दुसरा एप

और अंत में

हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आप अपना Cibil Score सिविल के ही ऑफिशियल साइट पर चेक करें किसी भी थर्ड पार्टी पर अपना इंफॉर्मेशन ना डालें।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Cibil Score Kaise Check Kare को पढ़कर आप भी अपना Cibil Score Check कर लिए होंगे अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!