how to connect mobile to tv without cable

यहां पर हम जानेंगे कि हम अपने Mobile में चल रहे हर चीज को LED TV में कैसे चलाएं connect mobile to tv हिंदी में 2020

mobile ko tv se connect kaise kare

हम अपने Mobile को TV से Connect करके Mobile में जो भी चीजें चलाएंगे चाहे वो वीडियो हो या फिर मैसेज वो सब आपके TV में बड़े Screen पर दिखेगा और हम यही कोसिस करेंगे की कम सब्दो में और विस्तार से बताये। mobile ko tv se connect kaise karen

यहां पर हम जानेंगे कि हमारे मोबाइल में चल रहे यूट्यूब वीडियो Tiktok वीडियो फेसबुक वीडियो या फिर कोई और वीडियो या जो भी हम अपने मोबाइल में चलाएंगे वो हमारे एलईडी टीवी में चलेगा।

ये भी पढ़े:- android phone के स्क्रीन recording के लिए बेहतरीन ऐप

Loading...

अगर आप Youtube पर Video देखते हैं या फिर आप खुद एक Youtuber हैं और आप अपने Mobile में चल रहे Youtube Video को अपने LED TV में देखना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है। पूरा प्रोसेस जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़िए।

आपके Mobile में चल रहे Youtube Video को आपके LED TV में चलाने के लिए आपको सिर्फ 10 सेकंड का प्रोसेस करना होता है और आपका Mobile आपके TV से Connect हो जाता है।

फिर आप Mobile में जो कुछ भी करेंगे वो टीवी में चलेगा या तो Youtube का Video चलाइए या फिर कोई सा भी काम करिए वो सारा काम आपके Tv में होगा।

मोबाइल टीवी से कैसे कनेक्ट होता है?

connect mobile to tv – Mobile को TV से Connect करने के लिए हमें एक Device का मदद लेना होता है और इस Device का नाम है Anycast Device और ये Device हमें Amazon या Flipcart पर मिल जाता है।

Loading...

Anycast को पहले TV में लगाएंगे उसके बाद Anycast को वाई-फाई के जरिए Mobile से Connect करते हैं , और फिर हमारे Mobile में चल रही हर एक चीज हमारे TV में दिखता है।

मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करने का पूरा प्रोसेस क्या है?

सबसे पहले हम anycast को अपने LED TV के HDMI 1 port में लगायेंगे। और anycast से ही जुड़ा एक और प्लग होता है जो anycast को पावर देता है, उसे भी TV के पावर प्लग में लगा देंगे (नीचे चित्र no 1 देखिए)

connect mobile to tv
connect mobile to tv

अब anycast में एक छोटा सा बटन है (ऊपर चित्र नंबर 2 देखिए) उसे एक बार प्रेस करना है, प्रेस करते ही आपके टीवी का स्क्रीन कुछ इस तरीके से दिखने लगेगा (नीचे चित्र देखिए)

connect mobile to tv
connect mobile to tv

अब हमें अपने Mobile में कुछ सेटिंग्स करने हैं, अपने Mobile के सेटिंग में जाइए। सेटिंग्स में एक ऑप्शन दिखेगा connected device इसके ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र A देखिए)

Loading...
anycast dongle
anycast dongle

connected devices के ऊपर क्लिक करने के बाद दूसरा पेज आ जाएगा और यहां पर आपको connection preference पर क्लिक करना है (ऊपर चित्र B देखिए) तो फिर से पेज चेंज हो जाएगा और अब इस पेज में आपको एक ऑप्शन मिलेगा Cast का। (ऊपर चित्र C देखिए)

तो आपको Cast के ऊपर क्लिक करना है। तो आपके सामने Cast का पेज ओपन हो जाएगा ऊपर Cast लिखा होगा और नीचे लिखा होगा no nearby devicese were found (ऊपर चित्र D देखिए)

ये भी पढ़े:- नौकरी करते हुए ADVANCE PF निकालना सीखे

how to connect phone to tv wirelessly

अब आपको ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट पर क्लिक करना है तो आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप आएगा और उस पॉपअप में एक छोटा सा डब्बा होगा जिसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करना है (उपर चित्र E देखीये)

टिक मार्क करने के बाद आपके Mobile में वाईफाई को ऑन कर देना है। वाईफाई ऑन करने के बाद टीवी में लगा हुआ anycast के ऊपर एक छोटा सा बटन होता है उस बटन को एक बार प्रेस करना है ।

ये भी पढ़े:- एक घंटा काम करके कमाए हजारो रुपया मोबाइल से

anycast में लगा हुआ बटन को प्रेस करते ही आपके टीवी का Screen कुछ इस तरीके से दिखने लगेगा (नीचे चित्र देखिए)

anycast device
anycast device

TV में waiting for confirmation लिख कर आएगा और कुछ ही सेकंड में आपके Mobile TV से Connect हो जाएगा।

Loading...

पहले हम मोबाइल में चल रहे jio tv या फिर airtel tv को भी मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करके टीवी में देख पाते थे लेकिन अब इस सुविधा को इन सर्विस प्रोवाइडर ने ब्लॉक कर रखा है।

अभी आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करके और यूट्यूब में चल रहे सभी प्रोग्राम को अपने टीवी में काष्ट कर सकते हैं लेकिन जिओ एवं एयरटेल टीवी को नहीं कर सकते हैं।

वैसे अब यूट्यूब पर ही टीवी के सभी प्रोग्राम आ चुके हैं चाहे वो एक दिन बाद वीडियो के रूप में आता है या फिर लाइव होता है तो आप उन्हें अपने टीवी में देख सकते हैं मोबाइल को कनेक्ट करके।

Chrome Cast Se Mobile Ko Tv Se Connect Kaise Kare

जैसे मैंने आपको ऊपर anycast डिवाइस के बारे में बताया वैसे ही आप Chromecast device को भी यूज कर सकते हैं क्रोमकास्ट गूगल का प्रोडक्ट है।

काम दोनों का सेम है चीज एक ही है लेकिन Chromecast branded device है एवं एनीकास्ट साधारण, लेकिन दोनों का परफॉर्मेंस सेम है।

जहां तक प्राइज की बात करें तो क्रोमकास्ट महंगा होता है एवं एनीकास्ट सस्ता।

वहीं अगर लाइफ की बात करें तो जाहिर सी बात है क्रोमकास्ट ब्रांडेड है तो इसकी लाइफ भी ज्यादा ही होगी।

लेकिन एनीकास्ट भी जल्दी खराब नहीं होता है क्योंकि मैं इसे यूज कर चुका हूं।

कनेक्टिविटी का प्रॉब्लम थोड़ा बहुत anycast में देखने को मिल सकता है वहीं Chromecast में ये प्रॉब्लम नहीं है।

कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि जितना गुड़ डालेंगे उतना ही चाय मीठा होगा।

 इस विषय पर वीडियो देखने के लिए निचे दिए गए वीडियो को देखिए। इस वीडियो में प्रैक्टिकली करके दिखाया गया है की मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करें connect mobile to tv जिसे देख कर आप आसानी से अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे।

तो हमने यहां पर सीखा connect mobile to tv यानी Mobile Ko Tv Se Connect Kaise Kare अगर फिर भी आपको Mobile Ko Tv Se Connect करने में कोई दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट जरूर करें।

6 thoughts on “how to connect mobile to tv without cable”

  1. सर मेरे पास LG का नॉरमल led tv है जो स्मार्ट नहीं है। इसलिए मैं अपने मोबाइल फोन को tv से connect करने के लिए एक HDMI cable Amazon se order Kiya but mere pass vivo v19 ka phon hai ise kaise contact kare.

    Reply
    • विकास जी आप अपने फोन में पीछे विंडो में चेक करिए वहां पर Cast का ऑप्शन मिलेगा अगर Cast का ऑप्शन वहां पर नहीं है तो फिर अपने फोन के सेटिंग में जाकर चेक करिए कहीं ना कहीं यह ऑप्शन जरूर होगा

      ये सभी मोबाइल में होता है आप इस पोस्ट के लास्ट में वीडियो को देखिए उसमें बताया गया है कनेक्ट करने का तरीका

      Reply
  2. Sir,
    मेरे पास एल जी का नॉर्मल एलसीडी टीवी है, इसको एंड्रॉयड मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें, क्या एचडीएमआई पोर्ट के जरिए केवल द्वारा भी कनेक्ट के सकते है।।

    Reply
    • अगर आपके टीवी में एचडीएमआई पोर्ट है तो जो डिवाइस बताया गया है उसे मंगा लीजिए और कनेक्ट करने का प्रोसेस इसी पोस्ट में बताया गया है या फिर पोस्ट के लास्ट में आप वीडियो भी देख सकते हैं

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!