Copyright Free Images कहा से Download करें?

हम यहां पर जानेंगे कि copyright free images कहा से download करें एवं कॉपीराइट फ्री इमेजेज और वीडियो क्या होता है। YouTube, Blog या फिर किसी अन्य आवश्यकताओं के लिए कमर्शियल यूज में आने वाला beautiful images की पूरी जानकारी यहां पर दी गई है।

अगर आप का YouTube channel है या फिर आपने blog या website बना रखा हैं तो जाहिर सी बात है आप इनके लिए copyright free images download करते होंगे।

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग या वेबसाइट के लिए beautiful images का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये इस्तेमाल कमर्शियल यूज़ में आता है और इसके लिए आपको वैसे वेबसाइट से hd image डाउनलोड करना चाहिए जो फ्री हो और इसी के बारे में हम जानेंगे।

यानी कि आप अगर कोई भी copyright free images & video कमर्शियल यूज में लेते हैं तो वो इमेज फ्री होना चाहिए या फिर आप अगर कहीं से भी डाउनलोड करके और कमर्शियल यूज़ में इमेज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर उस इमेज का कॉपीराइट का अधिकार जिसके पास है वो आपको कॉपीराइट का क्लेम कर सकता है।

Loading...

कुछ वेबसाइट ऐसी है जहां से हम कमर्शियल यूज़ के लिए hd image फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर कुछ वेबसाइट ऐसे भी है जहां से हम इमेज खरीद सकते हैं।

अगर आप गूगल से या फिर कहीं और से बिना देखे समझे इमेज डाउनलोड करके कमर्शियल यूज मे ले रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

copyright free images और Videos क्या है?

अभी तक तो हम इस बात को समझ चुके हैं कि इंटरनेट से डाउनलोड की हुई इमेज एवं वीडियोज का कॉपीराइट का अधिकार किसी और के पास होता है।

और हम बिना उसके कॉपीराइट की जानकारी देखें pics डाउनलोड करके व्यवसायिक (commercial) रूप से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Loading...

अगर आप अपने मोबाइल या फिर अपने कैमरा से कोई भी फोटो क्लिक करते हैं तो उस फोटो का कॉपीराइट का अधिकार आपके पास होता है और आप इसे कमर्शियल यूज़ के लिए कहीं भी कर सकते हैं।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं हुआ कि पहले से बनाया हुआ फोटो को आप अपने मोबाइल से सूट कर ले और वो आपका हो गया दूसरी बात समझने वाली ये भी है कि आप किसी इंसान का फोटो उनके बिना अनुमति के क्लिक करके कमर्शियल यूज में नहीं ले सकते हैं।

कॉपीराइट फ्री इमेजेज एवं video के लिए लाइसेंस

copyright free image एवं video के लिए CCO नामक लाइसेंस होता है जो कॉपीराइट धारकों को अपने काम को जारी करने का अनुमति देता है।

वो हर एक तस्वीर जो CCO licence के तहत आता है उसे हम public domain images भी कहते हैं एवं public domain मे वो इमेज आती है जिनका कॉपीराइट का समय सीमा या तो खत्म हो गए होते हैं या फिर इनके उपयोग पर किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं होता है।

Loading...

एवं इस तरह के लाइसेंस बनाने वाली कंपनी creative commons (CC) नाम की एक अमेरिकी संस्था है, क्रिएटिव कॉमन नाम की यह अमेरिकी संस्था कई तरह के कॉपीराइट लाइसेंस बनाए हैं जिसे हम creative commons licence कहते हैं।

copyright free एवं royalty free image मे अंतर

copyright free images हम सभी के लिए Public Domain Images में फ्री में उपलब्ध होता है इसे हम किसी भी तरह से एडिट या फिर बिना एडिट किए कमर्शियल या नन कमर्शियल यूज में ले सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे इन्हे हम सिर्फ उपयोग में ले सकते हैं बेच नहीं सकते हां इनके कॉपीराइट का अधिकार किसी के भी पास नहीं होता है इसलिए हम इसे किसी भी तरह के यूज में ले सकते हैं।

royalty free images क्या होता है?

वहीं दूसरी तरफ royalty free image फ्री नहीं होते हैं इसे हमें खरीदना पड़ता है और वो भी उपयोग के हिसाब से इसके अधिकार बेचे या खरीदे जाते हैं।

royalty free image को खरीदने के बाद भी इसे एडिट नहीं कर सकते हैं और किसी और को बेच भी नहीं सकते हैं भले ही आप इसे खरीद ही क्यों न लिए हो, क्योंकि इनके कॉपीराइट का अधिकार फोटोग्राफर के पास सेव रहता है।

royalty free image हो आप कुछ website है जहां से आप खरीद सकते हैं जैसे Shutterstock आप शटरस्टॉक जैसे वेबसाइट से रॉयल्टी फ्री इमेज खरीद सकते हैं।

तो अगर हमें अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग वेबसाइट या फिर किसी अन्य कार्य में कमर्शियल यूज़ के लिए इमेज चाहिए तो फिर हमें copyright free images download करना होगा और हम यहां पर कुछ टॉप साइट के बारे में बताएंगे जहां से आप फ्री में pics डाउनलोड कर पाएंगे।

copyright free images और videos कहां से करें डाउनलोड

Loading...

बहुत से ऐसे साइट्स हैं जहां से आप कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कर सकते हैं और यहां तक की 4k video भी मुफ्त में डाउनलोड करके कमर्शियल यूज़ के लिए ले सकते हैं।

pixabay

pixabay एक ऐसा साइट्स है जहां से आप किसी भी तरह के इमेज एवं pixabay videos मुफ्त में डाउनलोड करके अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग वेबसाइट या किसी भी तरह के काम में कमर्शियल यूज़ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं pixabay से पिछले 3 साल से इमेज एवं pixabay videos अपने YouTube Channel एवं Blog के लिए Download करके इस्तेमाल करता हूं आप यहां से डाउनलोड किए हुए image को एडिट भी करके सकते हैं।

pixabay समय-समय पर अपडेट होती रहती है एवं यहां पर आपको लाखों की संख्या public domain image मिल जाएंगे। सिर्फ इमेज ही नहीं यहां आपको वेक्टर ग्राफिक्स आर्ट एवं वीडियो क्लिप भी मुफ्त में मिलेंगे।

लेकिन ध्यान रहे जब आप pixabay पर जाएंगे और कोई भी इमेज सर्च करेंगे तो सबसे ऊपर वाला लाइन शटरस्टॉक एवं दूसरे पेड वेबसाइट का pics रहता है आप उसके ऊपर क्लिक करेंगे तो उन साइट्स पर चले जाएंगे फिर वहां से आपको इमेज खरीदना होगा।

इसलिए pixabay पर कोई भी इमेज pixabay videos सर्च करें तो सबसे ऊपर वाला लाइन को छोड़ देवें एवं नीचे से डाउनलोड करें और डाउनलोड करते समय यह चेक करें कि वह इमेज pixabay पर ही हो।

पिक्साबे से छोटे-छोटे वीडियो क्लिप को डाउनलोड करके आप अपने ट्रेबल वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप जहां चाहे वहां कमर्शियल यूज़ के लिए ले सकते हैं।

आप pixabay का लाइसेंस एक बार जरूर पढ़ें क्योंकि कुछ निच ऐसे हैं जहां पर पिक्साबे अपना फोटो या वीडियो को अलाउ नहीं करता है।

Pexels

pexels भी pixabay के ही तरह हमें फ्री में hd image एवं वीडियो क्लिप डाउनलोड करने की अनुमति देता है मैं इन दोनों ही साइट्स से इमेज एवं वीडियो क्लिप्स कमर्शियल यूज़ के लिए इस्तेमाल करता हूं।

कुछ इमेज अगर आपको पिक्साबे से नहीं मिला तो आप पिक्सल्स पर जा सकते हैं एवं कुछ Copyright Free Images अगर आपको पिक्सल्स पर नहीं मिला तो आप पिक्साबे पे जा सकते हैं।

इन दोनों ही वेबसाइट पर इन्हीं के उपयोगकर्ता अपलोड करते हैं एवं कुछ कॉपीराइट फ्री वेबसाइट से भी इन पर इमेज एवं वीडियो क्लिप आते हैं।

सिर्फ ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए ही नहीं बल्कि आप पोस्टकार्ड, निमंत्रण पत्रिका, एल्बम एवं किताबें इत्यादि में भी images hd उपयोग कर सकते हैं, एवं आप इन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हैं।

इनके अलावा भी और भी बहुत सारे साइट्स आपको मिल जाएंगे जहां से आप फ्री में hd photo एवं वीडियो क्लिप डाउनलोड कर लेंगे लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि उनका लाइसेंस आप जरूर पढ़ें।

क्योंकि कई बार कुछ साइट्स फ्री में इमेज देती तो है लेकिन उनके लाइसेंस में कुछ और ही लिखा होता है जैसे आप उन्हें प्रिंट में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं या फिर कहीं भी इस्तेमाल करने पर उनको क्रेडिट देना पड़ता है।

pixabay और pexels पर ऐसी कोई बात नहीं है आप यहां से hd image एवं वीडियो क्लिप डाउनलोड करके बिना कोई क्रेडिट दिए इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि मैं यहां से पिछले 3 साल से अपने साइट्स पर इमेज एवं वीडियो क्लिप इस्तेमाल करते आ रहा हूं।

ये भी पढ़े
google amp disable कैसे करे – WordPress से – हिंदी में
कॉपीराइट पंजीकरण ऑनलाइन | step by step | हिंदी में

कुल मिलाकर अगर इन दो वेबसाइट के अलावा आप कहीं और से इमेज डाउनलोड करना चाहते हैं तो उनका लाइसेंस CCO licence होना चाहिए और ये आप जरूर चेक करें।

तो अगर आप यूट्यूब चैनल चलाते हैं ब्लॉग वेबसाइट है या फिर अन्य कहीं इंटरनेट पर काम करते हैं और आपको beautiful pictures एवं video clips चाहिए तो आपके लिए सबसे बेहतरीन यही दो साइट्स हैं pixabay एवं pexels.

आप किसी भी इमेज एडिटर सॉफ्टवेयर में यहां से डाउनलोड की हुई इमेजेस को एडिट करके डिजाइन किए हुए इमेज में सेट कर सकते हैं या फिर आप यहां से डाउनलोड किया हुआ इमेज पूरा का पूरा अपने काम में ले सकते हैं।

जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया इन साइट्स पर जाएंगे तो सबसे ऊपर वाला लाइन या फिर नीचे भी कहीं-कहीं स्पॉन्सर्ड इमेज भी मिलेंगे जिनको आपको पहचानना है एवं उनसे बचना है।

हमारी कोशिश हमेशा यही होती है कि यहां पर आप जिस भी जानकारी के लिए आए हैं वो जानकारी आपके समझ में अच्छी तरीके से आनी चाहिए और इसी हिसाब से हम अपने आर्टिकल लिखते हैं।

ये भी पढ़े
Domain Name Kaise Beche एवं अपना डोमेन का कीमत जानें हिंदी में
High Quality Backlinks कैसे बनाएं?

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Copyright Free Images Hindi को पढ़ने के बाद आपके लिए फ्री इमेजेस एवं वीडियो क्लिप्स के लिए बेहतरीन साइड मिल चुका है।

अगर आपको इस पोस्ट Copyright Free Images Hindi से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करना ना भूले हम उसकी समीक्षा करने के बाद रिप्लाई जरूर करेंगे।

3 thoughts on “Copyright Free Images कहा से Download करें?”

  1. Thank you for the good writeup. It in fact was a amusement account it.
    Look advanced to more added agreeable from you! By the way,
    how can we communicate?

    Reply

Leave a Comment