कॉपीराइट पंजीकरण ऑनलाइन | step by step | हिंदी में

क्या आप copyright registration online करना जानते है, यहां पर हम जानेंगे भारत में कॉपीराइट कानून क्या है, online या offline आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है एवं नियम उल्लंघन में सजा का क्या प्रावधान है।

भारत में कॉपीराइट कानून क्या है

क्या आप जानते हैं आप जो भी फोटो अपने कैमरे से क्लिक करते हैं या फिर किसी सॉफ्टवेयर में डिजाइन करते हैं उस पर आपका अपना पूरा अधिकार होता है।

जब आप अपनी फोटो के कॉपीराइट का अधिकार क्लेम करके ले लेते हैं, तो फिर उस फोटो को कोई भी और आपके मर्जी के बिना यूज़ नहीं कर सकता है।

अगर फिर भी कोई आपके फोटो को कहीं से डाउनलोड करके और यूज कर लेता है तो फिर आप उसके खिलाफ कंप्लेंट कर सकते हैं।

कॉपीराइट अधिनियम की धारा 25 के अनुसार भारत में आप अपने फोटो को डिजाइन करने या फिर कैमरा से क्लिक करने के तारीख से 7 साल की अवधि तक आपके फोटो का कॉपीराइट सुरक्षा प्रदान की जाती है।

यानी कि आप अपना फोटो जिस दिन डिजाइन की है या फिर कैमरे से क्लिक की है उस दिन से लेकर 60 साल तक आपके फोटो को कोई और आपके मर्जी के बिना यूज़ नहीं कर सकता है।

लेकिन ये तभी होगा जब आप अपने फोटो के लिए क्लेम करके कॉपीराइट का अधिकार ले चुके हैं।

ये भी पढ़े:- Atal Pension Yojana apply कैसे करें

copyright registration online

आपके फोटो की गुणवत्ता का कोई मायने नहीं है भले ही कितना भी बेकार से बेकार आपका फोटो हो चाहे जैसे भी हो अगर वह आपका है आप खुद से क्लिक किए हैं या फिर डिजाइन किए हैं और उसका कॉपीराइट का अधिकार ले चुके हैं तो फिर वो 60 साल के लिए आपका ही रहेगा।

भारत में कॉपीराइट संरक्षण की अवधि 7 साल की होती है वहीं अमेरिका या अन्य यूरोपीय संघ में इसकी अवधि 70 साल की होती है।

कॉपीराइट प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या है

copyright registration online प्राप्त करने की प्रक्रिया करने के लिए भारतीय कॉपीराइट कार्यालय की वेबसाइट पर जाके फॉर्म भरना होता है।

Image source copyright office

इस साइट के ओपन होते हैं यहां पर सबसे पहले आपको यूजरनेम पासवर्ड डालने के बाद कैप्चा डालकर सबमिट करना होता है, और अगर आप न्यू यूजर हैं तो फिर new user registration पर क्लिक करके अपना कुछ जानकारी डालकर रजिस्टर करना होगा।

रजिस्ट्रेशन में क्या भरना होगा

रजिस्ट्रेशन कर आते समय आपको अपना पर्सनल डिटेल यानी नाम पता राष्ट्रीयता के बारे में बताना होता है, आप जिस काम के लिए कॉपीराइट का आवेदन कर रहे हैं वो आपका अपना है या फिर आप उसका प्रतिनिधि है ये भी घोषित करना होता है।

एवं उस काम का संक्षिप्त विवरण भी भरना होगा फॉर्म में साथ ही उसका एक हेडिंग देना होगा और अगर आप किसी वेबसाइट का कॉपीराइट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उस वेबसाइट का यूआरएल देना होगा आपकी वेबसाइट कौन सी भाषा में है वो भी भरना होता है।

copyright registration online फॉर्म भरने के बाद आपको कुछ संलग्न भी अपलोड करना होगा जिसका विवरण नीचे है

  • अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • काम की 3 प्रतियां (यानी कि अगर आप किसी इमेज के लिए कॉपीराइट का आवेदन कर रहे हैं तो उस इमेज का तीन प्रति)
  • प्रकाशक से अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • प्रकाशक का नाम पता नागरिकता
  • इसके साथ ही आपको ₹50 से लेकर ₹600 तक का फीस देना होता है।

ये भी पढ़े:- Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare – हिंदी में

कॉपीराइट पंजीकरण करने के बाद क्या होगा

आपको कॉपीराइट पंजीकरण कर लेने के बाद एक महीना तक इंतजार करना होता है।

एक महीना तक हमें इसलिए इंतजार करना पड़ता है क्योंकि आपके द्वारा दिए गए इमेज या फोटो के लिए कोई और अब जैकसन फाइल तो नहीं कर रहा है।

क्योंकि विभाग यह देखना चाहता है कि आप कहीं दूसरे का फोटो के लिए कॉपीराइट पंजीकरण तो नहीं करवा रहे हैं, अगर वह दूसरे का फोटो होगा तो फिर वह ऑब्जेक्शन फाइल करेगा।

अगर इन 1 महीने के दौरान कोई ऑब्जेक्शन फाइल नहीं करता है तो परीक्षक के द्वारा आपके द्वारा किए गए आवेदन की जांच की जाती है, और फोटो को पंजीकरण करने के लिए उप पंजीयक के पास भेज दिया जाता है।

लेकिन अगर आपके द्वारा दिए गए इमेज या फोटो के खिलाफ कोई अब जैक्सन आता है तो रजिस्ट्रार दोनों पक्षों को पत्र भेजकर उनकी बातों को सुनता है उसके बाद निर्णय लेता है कि आपके द्वारा किए गए आवेदन को स्वीकार करना है या रद्द करना है।

अगर आपके द्वारा किए गए आवेदन स्वीकार किए जाते हैं तो कार्यालय की तरफ से आपको एक स्वीकृति पत्र भेजा जाता है, अगर आवेदन स्वीकार नहीं किए जाते हैं तो फिर कार्यालय के ही तरफ से एक और स्वीकृति पत्र आपको मिल जाता है।

ऑफ़लाइन कॉपीराइट पंजीकरण कैसे करे

अगर आप ऑफलाइन अपने फोटो का कॉपीराइट का अधिकार लेना चाहते हैं तो यही प्रक्रिया कॉपीराइट कार्यालय में जाकर फॉर्म जमा कर सकते हैं।

कॉपीराइट कार्यालय का ऑफिस दिल्ली में द्वारका में है यहां पर आप भौतिक तौर पर भी जमा कर सकते हैं या स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से भी भेजा जा सकता है।

ये भी पढ़े:- aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें

कॉपीराइट का उल्लंघन कब माना जाता है

आपके द्वारा बनाया हुआ कोई भी कंटेंट जैसे लेखन गाना फिल्म डिजाइन कला इत्यादि पर आपका पूरा कानूनी अधिकार होता हैअगर आप इन सब चीजों के लिए कॉपीराइट का अधिकार ले चुके हैं।

अगर आपके द्वारा बनाया हुआ कंटेंट कोई पर्सनल इस्तेमाल के लिए लेता है तो जायज है लेकिन अगर वह उस कॉन्टेंट का प्रचार प्रसार करता है या बेचता है आपके मर्जी के बिना तो फिर यह कानून का उल्लंघन है।

कॉपीराइट एक्ट में दोषी को क्या सजा है

अगर कोई कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन करता है और दोषी पाए जाने पर एक साल तक की सजा एवं आर्थिक जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

कॉपीराइट का अधिकार वाला व्यक्ति डैमेज क्लेम कर सकता है यानी कि जिसने कॉपीराइट का उल्लंघन करके कोई कंटेंट का इस्तेमाल जितना भी पैसे कमाने में किया है उतना पैसे का डैमेज क्लेम होता है।

तो हमने यहाँ पर सीखा copyright registration online कैसे करे, भारत में कॉपीराइट कानून क्या है, एवं नियम का उल्लंघन में सजा क्या है। अगर फिरभी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट करे

9 thoughts on “कॉपीराइट पंजीकरण ऑनलाइन | step by step | हिंदी में”

    • पहले आप ISBN नंबर ले लीजिए इसके लिए आप ऑनलाइन इनके वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं, फिर कॉपीराइट का अधिकार पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लीजिएगा
      ISBN number आपके बुक के पहचान के लिए होता है और कॉपीराइट आपके बुक पर आपका अधिकार साबित करता है।
      ध्यान रहे ये दोनों आवेदन आप तभी कर सकती हैं जब आप के बुक में लिखा गया आप ही का कंटेंट हो कही से कॉपी पेस्ट किया गया ना हो।

      Reply
  1. Im 12th students hu.me aapko batana chahta hu ke aap 12th ke exam cancel karo ya nahi karo,par hum students jo corona ke pechle saal jo gav gaye the aur unhe 12th ka board ka form fill up karne ko nahi mila tha plz hame me pass kare ya form bharne ke liye dede plz sir. Thank you

    Reply
  2. मैंने अगर कोई वीडियो बनाया है तो मुझे पहले उसका कॉपीराइट कराना पड़ेगा, फिर उस वीडियो का कॉपीराइट कराने के कितने दिनों बाद मैं उस वीडियो को सोशल मीडिया या किसी साइट पर अपलोड कर सकता हूं! जैसा कि आपने बताया कि हमें उसका रजिस्ट्रेशन कराने के बाद 1 महीने तक का इंतजार करना पड़ता है तो आपके कहने का मतलब रजिस्ट्रेशन कराने के बाद कभी भी उस वीडियो को अपलोड कर सकते हैं या फिर 1 महीने का इंतजार करना पड़ेगा

    Reply
  3. क्या हम पेंटिंग पर ISBN ले सकते । इसके बाद कापीराइट करवाना होगा क्या।

    Reply
  4. श्री मन महोदय योगी आदित्यनाथ जी
    में कमल प्रजापति जिला फ़िरोज़ाबाद से में आप से बात करना चाहते है
    समस्या हैं जी

    Reply
  5. मैंअपनी रचना, डिजाइन को सुरक्षित रखने के लिये काॅपीराइट करबाना चाहती हुँ।
    कैसे करे. वेवसाइट का नाम चाहिए!

    Reply

Leave a Comment