Credit Card Close Kaise Kare सिर्फ 4 Steps में पुरा करें

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Credit Card Close Kaise Kare यानी Cancel Credit Card Online कैसे करें क्योंकि कई बार हमारे पास कई सारे बैंकों का क्रेडिट कार्ड हो जाता है और हम चाहते हैं कि उसमें से कुछ को बंद कर दें क्योंकि इनका सालाना चार्ज लगता रहता है चाहे आप इनका इस्तेमाल करें या नहीं और ये एक कारण हो सकता है क्रेडिट कार्ड क्लोज करने का।

वैसे Credit Card के जरिए हम अपना कई सारे काम को कर पाते हैं जैसे ऑनलाइन खरीदारी करना या ऑफलाइन खरीदारी रखना जरुरत पड़ने पर ATM Machine से पैसे निकालना या किसी सौंपा दुकान पर पेमेंट करना इत्यादि।

कई बार होस्टिंग खरीदते समय हमें क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है कई होस्टिंग को आप डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से खरीद पाते हैं लेकिन कुछ होस्टिंग प्रदाता ऐसे हैं जो क्रेडिट कार्ड या पेपल के जरिए ही पेमेंट लेते हैं और इस स्थिति में भी हमारे पास Credit Card का होना जरूरी हो जाता है।

Credit Card Close क्यु करें

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है और उसका कोई इस्तेमाल नहीं है तो आप चाहे तो उसे ऑनलाइन ही घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए उस Credit Card को Close कर सकते हैं इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

  1. सभी क्रेडिट कार्ड के लिए सालाना चार्ज देना पड़ता है।
  2. ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखके इस्तेमाल ना करने पर हमारा Civil Score डाउन हो सकता है।
  3. एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने पर कहीं खो जाने पर कोई भी उसका इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन कर सकता है।
  4. आवश्यकता से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने पर उनको मैनेज करना मुश्किल काम हो सकता है।
  5. आवश्यकता से अधिक Credit Card को Close कर देना ही बेहतर होता है आप चाहे तो फिर बाद में ले सकते हैं।

इस पोस्ट में हम अपना HDFC Credit Card Close करने के लिए Online एवं ऑफलाइन दोनों तरीका जानेंगे लेकिन सबसे पहले ऑनलाइन तरीका सीखें और फिर ऑफलाइन तरीका के लिए पोस्ट को नीचे के तरफ स्क्रॉल करें।

ये भी पढ़ें:- Income Tax Return फाइल कैसे करें

Credit Card Close Kaise Kare | Cancel Credit Card Online

हमारे पास भी कई सारे क्रेडिट कार्ड है इसलिए हम अपना HDFC Credit Card को Close यानी इसे बंद करेंगे क्योंकि अब इसका आवश्यकता हमारे पास नहीं रह गया है इसके लिए ऑनलाइन प्रोसेस नीचे देखें।

Step 1: HDFC Credit Card को बंद है या क्लोज करने के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस बैंक के ऑफिसियल पेज Credit Card Closure Request इसे ओपन करें।

Step 2: अब अपना एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट सबमिट करने हेतु “Click Here” के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

credit card close proceed

Step 3: अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर HDFC BANK का चैट बोट ओपन हो जाएगा इसका नाम EVA है।

Step 4: अब इस चैट बॉक्स में अपना वो मोबाइल नंबर टाइप करें जो आपके HDFC Credit Card के साथ में रजिस्टर है और फिर सेंड करें। (नीचे चित्र देखें)

credit card close online

Step 5: अब आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे यहां टाइप करने के बाद सेंड करें।

Step 6: अब आप अपने क्रेडिट कार्ड के लास्ट 4 अंक टाइप करके “Proceed” के बटन क्लिक करें।

Step 7: अब आप एक कारण चुने कि आप अपने क्रेडिट कार्ड को बंद क्यों कर आना चाहते हैं उदाहरण के लिए not interested या not using.

Step 8: अब एक चेतावनी दिखेगा आपसे पूछा जाएगा कि ये करने से आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा क्या आप ये करना चाहते हैं तो हां के लिए Yes दबाएं।

बस इतना करते ही आपका HDFC Bank Credit Card Close Kaise Kare का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपका रिक्वेस्ट जमा हो चुका है अब सात कार्य दिवस के अंदर आपका क्रेडिट कार्ड को बंद कर दिया जाएगा।

इसके अलावा आपके पास एक कॉल भी आ सकता है जिसमें आपसे पूछा जा सकता है कि क्या आप अपना क्रेडिट कार्ड को बंद कराना चाहते हैं तो आप अपना सहमति देंगे और फिर आप का क्रेडिट कार्ड बंद करने का लास्ट स्टेप्स भी पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:- Ration Card Ko Aadhaar Card Se Link कैसे करें

बकाया पूरा करने के बाद ही Close होगा Credit Card

अगर आपके Credit Card पर कुछ बकाया है यानी आपने कुछ खरीदारी या पेमेंट किया था और उसका भुगतान क्रेडिट कार्ड को नहीं किया था तो फिर आप अपने कार्ड को बंद नहीं करा सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने क्रेडिट कार्ड के सभी बकाया को पूरा करें और फिर ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके Credit Card Close करने का आवेदन जमा करें।

Cancel Credit Card Offline

अगर आप अपने कार्ड को ऑनलाइन बंद ना करके इस प्रक्रिया को ऑफलाइन करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एचडीएफसी के ऑफिसियल पेज Credit Card Closure Request को ओपन करें जिसका लिंक ऊपर दिया गया है।
  • अब Physical Form को डाउनलोड करने के लिए “Click Here” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके पास HDFC Credit Card को बंद करने के लिए एक फिजिकल फॉर्म आपके मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब इस फॉर्म में कुछ जानकारियां भरें जैसे क्रेडिट कार्ड का नंबर, क्रेडिट कार्ड पे आपका नाम नाम, कार्ड बंद करने का कारण, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद सबसे नीचे आप अपना सिग्नेचर करें और फिर इसी फॉर्म में सबसे नीचे दिए गए एड्रेस पर इस फॉर्म को पोस्ट कर दें।
  • फॉर्म को पोस्ट करने के सात कार्य दिवस के अंदर आपके क्रेडिट कार्ड को बंद कर दिया जाएगा।

जब आपका क्रेडिट कार्ड बंद हो जाए तो आपके मोबाइल नंबर या ईमेल पर कंफर्मेशन मैसेज भी आ सकता है और आप चाहें तो एचडीएफसी बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके भी अपने कार्ड बंद होने की जानकारी पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- PVC Voter ID Card Order Kaise Kare

Credit Card Close करने के फायदे

कई बार क्रेडिट कार्ड बंद करने के हमें कुछ फायदे भी मिलते हैं जैसे-

  • क्रेडिट कार्ड पर लग रहे सालाना शुल्क से बच जाते हैं।
  • बहुत ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से सिविल स्कोर डाउन होता है इससे बचत होती है।
  • ज्यादा क्रेडिट कार्ड और ज्यादा खरीदारी ऐसे में सेविंग नहीं हो पाती है तो सेविंग बढ़ाने का ये तरीका है क्रेडिट कार्ड को बंद करना।
  • ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने पर ये खो भी जाते हैं जिसका नुकसान भुगतने से हम बच जाते हैं।
  • इसलिए कई सारे क्रेडिट कार्ड को अपने पास रख कर उनका इस्तेमाल करने से अच्छा है कि एक से दो क्रेडिट कार्ड ही रखें और फायदे में रहे।

Credit Card Close करने का नुकसान

अगर क्रेडिट कार्ड बंद करने का कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है जैसे-

  • कुछ ऐसे खरीदारी हैं जो बिना क्रेडिट कार्ड के नहीं हो पाते हैं जैसे प्रीमियम होस्टिंग इत्यादि और उसका नुकसान हमें उठाना पड़ता है।
  • क्रेडिट कार्ड से खरीदारी या पेमेंट करना डेबिट कार्ड के मुकाबले आसान होता है।
  • जेब में पैसा ना होने पर भी हम क्रेडिट कार्ड से खरीदारी कर पाते हैं जिसके ना होने से इस लाभ से हम वंचित रह जाएंगे।
  • ऑनलाइन खरीदारी करते समय पेमेंट बड़ा होने पर EMI में कन्वर्ट करके महीने दर महीने आसानी से पैसे चुका सकते हैं लेकिन कार्ड ना होने पर इसका नुकसान हमें होता है।
  • ज्यादा जरूरी पड़ने पर हम क्रेडिट कार्ड से एटीएम मशीन के जरिए पैसे भी निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Pan Card Me Address Change

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने सीखा की Credit Card Close Kaise Kare इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रोसेस के बारे में जानकारी लिया और अगर आपके पास अनावश्यक कार्ड है जिसका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद करा देना ही बेहतर होता है।

अगर अभी भी आपके पास एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछे और इस ब्लॉग को अपने ब्राउज़र में बुकमार्क जरूर करें नए नए अपडेट के लिए साथ ही आप हमसे फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं ट्विटर पर भी जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment