CSC Dak Mitra Post Office Vle Registration कैसे करें

इस ट्यूटोरियल पोस्ट में हम सिखेंगे कि CSC Dak Mitra Post Office Vle Registration कैसे करें इसके लिए यहां पर 2022 में बताए गए Step By Step Letest Process को फॉलो करें।

अगर आप CSC Vle Center चलाते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी ये है कि अब आप India Post के Parcel Booking के सुविधा आप अपने सीएससी सेंटर से दे पाएंगे और अच्छा खासा अतिरिक्त कमीशन कमा पाएंगे।

CSC Dak Mitra Kya Hai?

देशभर में जितने भी CSC Center हैं वो अब डांक सेवाओं को भी लोगों के लिए उपलब्ध करा पाएंगे जैसे Speed Post Booking, Dak Parcel Booking इत्यादि।

अभी हाल ही में डांक विभाग में CSC को डांक सर्विस के साथ में जोड़ा गया है और अगर आप भी सीएससी सेंटर चलाते हैं तो फिर आपको CSC Dak Mitra Portal पर Registration करना है।

और रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप डांक के इस सर्विस को अपने सीएससी सेंटर से अपने कस्टमर को उपलब्ध करा पाएंगे और बदले में अच्छा खासा कमीशन जनरेट कर पाएंगे।

इस सुविधा को इसलिए शुरू किया गया है ताकि कोरियर एवं पार्सल सर्विसेज को बेहतर तरीके से लोगों को उपलब्ध कराया जा सके।

अगर आप CSC Dak Mitra Registration कर लेते हैं तो आप अपने सीएससी सेंटर से इंडियन पोस्ट पार्सल एवं स्पीड पोस्ट बुकिंग का काम लोगों को दे पाएंगे और आपकी कमाई पहले से भी बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें: Angel One App से पैसे कैसे कमाएं

CSC Dak Mitra Commission Chart

अगर आप Dak Mitra Portal के द्वारा अपना सीएससी सेंटर को डांट मित्र से जोड़ते हैं और अपने कस्टमर को इंडियन पोस्ट पार्सल एवं स्पीड पोस्ट बुकिंग सेवा को उपलब्ध कराते हैं तो इसमें आपको नीचे टेबल में दिए गए निम्नलिखित कमीशन प्राप्त होंगे।

Booking Ammountकुल कमीशन सीएससी चैनल के लिए (उम्र में)कुल कमीशन सीएससी चैनल के लिए (रुपये में)VLE कमीशन (सीएससी आयोग का 80% टीडीएस और जीएसटी को छोड़कर) (रुपये में)
200153022.8
400156045.6
600159068.4

CSC Dak Mitra Registration Process

अगर आप अपने CSC Center से अपने ग्राहकों के लिए Speed Post एवं Registered Parcel का सुविधा उपलब्ध कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको CSC Dak Mitra Portal पर अपने सीएससी आईडी के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना होगा।

CSC Dak Mitra Portal पर Registration का फुल प्रोसेस जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सीएससी डाक मित्र पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट https://dakmitra.csccloud.in/ को ओपन करें।

Step2 अब यहां पर CSC Dak Mitra Registration करने के लिए Continue With Connect के लाल बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

CSC Dak Mitra Registration form

Step3 अब आप अपना CSC ID और पासवर्ड डालने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरें और फिर नीचे Sign in के हरे बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

csc dak mitra login

Step4 अब आपके CSC Profile से संबंधित सभी जानकारी जैसे नाम, आईडी इत्यादि दिखेगा, अब आप Facility description में क्लिक करके आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस को चुने और फिर नीचे Proceed के लाल बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Facility description

Step5 Proceed के बटन पर क्लिक करते ही आपका CSC ID डाक मित्र के साथ में लिंक हो जाएगा।

और आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर DOP Code successfully linked with csc id का मैसेज आ जाएगा अब आप इसी मैसेज में Ok के बटन पर क्लिक करें।

औरों के के बटन पर क्लिक करते ही आप CSC Dak Mitra के होम पेज पर आ जाएंगे और यहां से आप अपने कस्टमर के लिए Speed Post एवं Registered Parcel का सेवाएं देकर कमीशन कमा सकते हैं।

CSC Dak Mitra Speed Post Parcel Booking Process

अब हम CSC Dak Mitra के पोर्टल से Speed Post Parcel को बुक करने का प्रोसेस जानेंगे इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में CSC Dak Mitra के पोर्टल को ओपन करें और फिर अपना सीएससी आईडी के द्वारा यहां पर लॉगिन करें।

Step2 अब आप CSC Dak Mitra के होम पेज पर बायें साइड में ऊपर से दूसरा ऑप्शन पर माउस करसल को ले जाएं और फिर Booking के लाल बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

dak mitra Parcel Booking Process

Step3 अब आपके सामने एक बड़ा सा फॉर्म ओपन हो जाएगा इस फॉर्म में निम्नलिखित जानकारी भरें।

  • भेजने एवं पाने वाले का नाम सहित पूरा एड्रेस टाइप करें।
  • अब भेजने वाले का मोबाइल नंबर टाइप करके ओटीपी के द्वारा वेरीफाइड करें।
  • अब नीचे Article Details पर क्लिक करके Speed Post या Registered Parcel में किसी एक को चुने।
  • अब नीचे अपने पार्सल का वजन टाइप करें और फिर उसका लंबाई एवं चौड़ाई और ऊंचाई टाइप करें।

Step4 फार्म पूरी तरह से भर जाने के बाद नीचे दाहिने साइड में Calculate Tariff के लाल बटन पर क्लिक करें।

Step5 अब आपके सामने आपके पार्सल का चार्जेस एवं जीएसटी दिखाया जाएगा अब नीचे दाहिने साइड में Pay के लाल बटन पर क्लिक करें।

Step6 अब आप CSC के Wallet पेज पर आ चुके हैं अब यहां पर आप अपना CSC ID एवं पासवर्ड डालकर Validate के बटन पर क्लिक करें।

Step7 और अब एक बार फिर से Pay के बटन पर क्लिक करें और फिर आपका पेमेंट सक्सेसफुल पूरा हो जाएगा।

अब आपके सामने आपका पेमेंट स्लिप दिखेगा और CSC Dak Mitra Speed Post Parcel Booking का काम पूरा हो जाएगा।

Dak Mitra Parcel Booking Ke Bad Kya Karna Hai?

अब बहुत से लोगों का सवाल ये है कि Parcel Booking Ke Bad Kya Karna Hai क्योंकि आपने अपने कस्टमर का पार्सल का बुकिंग तो कर दिया लेकिन अब इस पार्सल को डाकघर तक कैसे पहुंचाया जाए।

क्या बुक किए गए पार्सल को खुद ही डाकघर में ले जाकर जमा करना है या कोई डाकिया आपके CSC Center में इस पार्सल को लेने के लिए आएगा।

तो इस प्रश्न का उचित जवाब ये है कि अभी फिलहाल आप अपने कस्टमर का जो भी पार्सल की बुकिंग करेंगे उस पार्सल को खुद ही आपको डाकघर में ले जाकर जमा करना होगा।

फिर आने वाले समय में डाक प्रशासन अपना डाकिया आपके सीएससी सेंटर पर भेजना शुरू करेगा लेकिन अभी इसकी व्यवस्था नहीं है इसलिए आप जो भी पार्सल की बुकिंग करेंगे उस पार्सल को आपको खुद ही डाकघर में जमा करना होगा।

आप जिस दिन अपने कस्टमर के पार्सल की बुकिंग करेंगे उसी दिन आपको उस डाकघर में ले जाना होगा जिस डाकघर को आपने रजिस्ट्रेशन करते समय चुना था।

कहा ये जा रहा है कि आने वाले समय में आप अपने सीएससी सेंटर से जैसे ही अपने कस्टमर के लिए पार्सल की बुकिंग करेंगे वैसे ही ये मैसेज डाकघर में जाएगा और फिर वो अपना डाकिया आपके सीएससी सेंटर पर उस पार्सल को लेने के लिए भेज दिया करेंगे।

ये भी पढ़ें: Demat Account Kaise Khole

Parcel Booking History Check करना

आप CSC Dak Mitra Speed Post Parcel Booking के सभी हिस्ट्री को डैशबोर्ड से चेक कर सकते हैं, इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में CSC Dak Mitra के डैशबोर्ड को ओपन करें।

Step2 अब Booking के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ऊपर Booking History पर क्लिक करें।

Step3 अब आपने CSC Dak Mitra में जितने भी बुकिंग किया हुआ है उसका लिस्ट दिख जाएगा।

Dak Mitra Parcel Tracking Process

आपने जितने भी सीएससी डांक मित्र पर पार्सल बुक किया है उसको Track करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1 अपने सिस्टम में CSC Dak Mitra के डैशबोर्ड को ओपन करें।

Step2 अब होम पेज में ही बाएं साइड में ऊपर से तीसरा नंबर taking के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3 अब आर्टिकल नंबर डालें और फिर नीचे Track के बटन पर क्लिक करें।

Step4 अब आपके सामने आपका पार्सल का वर्तमान Status दिख जाएगा और आप ये पता कर पाएंगे कि आपका पार्सल डिलीवर हुआ है या रास्ते में हैं।

लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब

Q. पार्सल बुकिंग कर लिया अब इसे डाकघर तक कैसे पहुंचाएं?

फिलहाल जो भी Vle अपने सीएससी सेंटर से अपने कस्टमर के लिए पार्सल की बुकिंग कर रहे हैं वो खुद ही इंडिया पोस्ट के ऑफिस में ले जाकर जमा कर रहे हैं।

आने वाले समय में डाक प्रशासन अपना डाकिया Vle के सीएससी सेंटर पर भेजना शुरू करेगा फिर आपको खुद ही डाकघर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Q. CSC Dak Mitra Service Kya Hai?

CSC Dak Mitra Service भारतीय डाक के द्वारा शुरू किया गया एक ऐसा सेवा है जिसे आप अपने CSC Center से जोड़कर स्पीड पोस्ट भेजने की सेवाएं लोगों को दे सकते हैं और कमीशन कमा सकते हैं।

Q. CSC India Post Service कब तक शुरू होगा?

CSC India Post Service को शुरू किया जा चुका है और इसमें रजिस्ट्रेशन का फुल प्रोसेस ऊपर पोस्ट में स्क्रीनशॉट के साथ बताया गया है।

और अंत में

तो हमने यहां पर CSC Dak Mitra Registration का फुल प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप सीख लिया है आप अपने सीएससी सेंटर को डाक मित्र से जोड़कर अतिरिक्त आय कमा सकते हैं।

सीएससी सेंटर या जन सेवा केंद्र को डाक मित्र से जोड़ने का इस ट्यूटोरियल पोस्ट के लिए अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

2 thoughts on “CSC Dak Mitra Post Office Vle Registration कैसे करें”

Leave a Comment