Digi Boxx क्या है Download कैसे करें

हम यहां पे जानेंगे कि Digi Boxx क्या है Download कैसे करें, इसका इस्तेमाल हम किन किन कामों के लिए कर सकते हैं एवं कैसे करें, साथ ही हम ये भी जानेंगे कि ये App या website कौन से देश का है एवं कितना सुरक्षित है।

Digi Boxx क्या है

Digi Boxx क्या है, Digi Boxx एक file storage एवं sharing platform है यानी आप इस पर अपने फाइल को सुरक्षित अपलोड कर सकते हैं और एक जगह से दूसरे जगह पर उसे स्थानांतरित या शेयर कर सकते हैं।

Digi Boxx एक क्लाउड सर्विस है अगर आपने गूगल ड्राइव को यूज किया होगा तो ठीक इसी तरह आप Digi Boxx को भी यूज कर सकते हैं, इसका एप्लीकेशन आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और आप चाहें तो ऑनलाइन इनके वेबसाइट पर भी अकाउंट बनाकर इस सर्विस को यूज कर सकते हैं।

अगर आप अपना फोटो वीडियो या डाक्यूमेंट्स को कहीं पर सुरक्षित करके रखना चाहते हैं तो Digi Boxx आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा, यहां पर आपके द्वारा अपलोड किया गया फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट सालों साल तक सुरक्षित रूप से परे रहेंगे और जब भी आपको अपने इन सामग्रियों की आवश्यकता होगी तो आप अपने उसी अकाउंट से किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में साइन इन करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

Loading...

जैसे आप अपने घर में अपने लाॅकर या सूटकेस में अपने रुपए पैसे या कपड़े या कोई डॉक्यूमेंट को रख के ताला लगा देते हैं ठीक वैसे ही Digi Boxx भी है आप इसमें अपना फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देंगे और ये पूरी तरह से सुरक्षित होता है इसे कोई भी नहीं देख पाएगा फिर इन डोकोमेंट या वीडियो को आप को जब भी जरूरत होगा तब आप Digi Boxx से अपने फोन या कंप्यूटर में वापस डाउनलोड कर सकते हैं।

फिलहाल Digi Boxx में हमें 20 जीबी तक का स्पेस फ्री में मिल रहा है यानी आप 20 जीबी तक के फोटो वीडियो या डॉक्यूमेंट को digiboxx storage में बिल्कुल फ्री में अपलोड कर पाएंगे।

अगर आप Digi Boxx के एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके नहीं रखना चाहते हैं तो फिर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र के जरिए डायरेक्ट इनके वेबसाइट पर जाकर वहां पर लॉगिन करके इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं, ये कोई जरूरी नहीं है कि इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में इनका एप्लीकेशन को ही डाउनलोड करके रखना है।

Digi Boxx एक डिजिटल डाटा स्टोर करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है, डिजिटल डाटा का मतलब हुआ कि वो सामग्री जिसे आप अपने मोबाइल कंप्यूटर या ब्राउज़र में देखते हैं या फिर रखते हैं जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट इत्यादि। तो यहां तक हमने ये जान लिया की Digi Boxx क्या है, अब हम जानेंगे Digi Boxx किस देश का कंपनी है।

Loading...

ये भी पढ़ें
Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare

pubg alternative: 5 फ्री गेम मोबाइल के लिए

Digi Boxx किस देश का कंपनी है?

digiboxx storage एक Indian cloud service है यानी ये कंपनी भारत की है और इसका सर्वर भारत में ही है, इस पर आप जो भी डाटा अपलोड करेंगे वो भारत में ही स्टोर होगा। जिस तरह से गूगल ड्राइव गूगल की कंपनी है वैसे ही डीजी बॉक्स भारत की कंपनी है।

Digi Boxx के मालिक कौन है? digiboxx owner

Digi Boxx को niti aayog ने लांच किया था, niti aayog भारत के सरकार द्वारा गठित किया गया एक संस्था है एवं इसका काम ये होता है कि वो केंद्र और राज्य स्तर पर सरकार को नीति के महत्त्वपूर्ण कार्यो से संबंधित तकनीकी परामर्श उपलब्ध कराना।

Loading...

Digi Boxx भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी आगे बढ़ा रहा है क्योंकि अभी तक हम विदेशी कंपनियों द्वारा बनाया हुआ क्लाउड स्टोरेज पर अपना डाटा अपलोड करते थे लेकिन अब हम स्वदेशी कंपनी Digi Boxx पर ही अपने सभी डाटा को सुरक्षित स्टोर कर पाएंगे।

Digi Boxx Mobile Application का साइज अभी फिलहाल 8.85 MB है लेकिन समय के साथ इसमें नए अपडेट आते रहेंगे और फिर इसका साइज में भी बढ़ोतरी हो सकता है, अभी तक मोबाइल ऐप डिजिबॉक्स को 10 हजार से ज्यादा लोगों ने अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर चुके हैं।

अभी तक हमने जाना Digi Boxx क्या है, एवं ये किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है अब चलिए हम ये जान लेते हैं कि इसे किस तारीख को लाॅच कीया गया था

Digi Boxx Lounch Date

Digi Boxx को 16 अक्टूबर 2020 में रिलीज किया गया था, एवं इसे Liqvd Asia के द्वारा ऑफर किया गया था। इस एप्लीकेशन को आपके मोबाइल फोन में कैमरा, मेमोरी एवं इसके साथ ही कुछ और जानकारियां को एक्सेस करने की अनुमति देना पड़ सकता है।

Digi Boxx को पिछले महीने यानी 22 दिसंबर 2020 को लॉन्च किया गया, इस डिजिटल फाइल स्टोरेज प्लेटफॉर्म को इंडिविजुअल के साथ ही बिजनेस के लिए भी यूज किया जा सकता है।

जैसे आप अपने डिजिटल डाटा जैसे फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट को वनड्राइव जैसे विदेशी कंपनियों के प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं वैसे ही आप इस स्वदेशी प्लेटफार्म को यूज कर सकते हैं एवं आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा दे सकते हैं। digi boxx lounching date के बाद अब हम इसकी सुरक्षा के बारे में जानेंगे।

Digi Boxx कितना सुरक्षित है?

Digi Boxx एक भारतीय कंपनी है और इसे भारत के ही सरवर पर होस्ट किया गया है, लंबे समय से विदेशी एप्लीकेशन की सुरक्षा पर सवाल उठते आयें हैं इसी को देखते हुए नीति आयोग ने इस एप्लीकेशन को भारत के सरोवर पर होस्ट किया है जिससे ये पूरी तरह से सुरक्षित है।

Digi Boxx का इस्तेमाल कैसे करें?

जैसे कि हमने ऊपर बताया आप अपने mobile में प्ले स्टोर या एप स्टोर से Digi Boxx को download करके यहां पर एक अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर आप डायरेक्ट अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में digi boxx को ओपन करके भी इस सर्विस का फायदा ले सकते हैं। और अब Digi Boxx क्या है के इस पोस्ट में इस ऐप को डाउनलोड करना सीखेंगे।

Loading...

ये भी पढ़ें
Fau-g Game क्या है Download कैसे करें?

Elyments App क्या है कैसे Download करें

digiboxx niti aayog app download कैसे करें?

यहां पर हम Digi Boxx Mobile Application को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इसमें अकाउंट बनाना एवं इसे यूज करना सीखेंगे आप इस ऐप में बनाए गए अकाउंट को कहीं भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में भी लॉगिन करके उस अकाउंट में अपलोड किए गए सामग्री का एक्सेस कर पाएंगे, digiboxx storage में आपको सिर्फ एक बार ही अकाउंट बनाना होता है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Digi Boxx इस पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड करें, या फिर आप डायरेक्ट अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर इस नाम को टाइप करके सर्च करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ये आपको प्ले स्टोर पर नीचे दिखाई जाए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

digi boxx क्या है
digi boxx क्या है

Digi Boxx पर New Account कैसे बनाएं?

Digi Boxx को Download करने के बाद इसे ओपन करें, ओपन करते ही ये आपसे कुछ परमीशंस मांगेगा इसे अनुमति दें और फिर नीचे Get Started पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

get started
get started

Get started पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर अगर आपका अकाउंट Digi Boxx पर पहले से है तो आप अपना user name एवं password डालकर sign in करेंगे, लेकिन अगर आप नए हैं आपका अकाउंट इस प्लेटफार्म पर नहीं है तो फिर नीचे create an account के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

create an account
create an account

create an account पर क्लिक करते ही आप इनके साइन अप वाले पेज पर आ जाएंगे, अब यहां पर आपको कई तरह के अलग-अलग plans दिखाए जाएंगे लेकिन फिलहाल हमें इसे फ्री में ही यूज करना है क्योंकि फ्री में ही हमें यहां पर 20 जीबी डाटा स्टोरेज करने को मिलेगा।

इस प्लेटफार्म को फ्री में यूज करने के लिए आप for free user पर क्लिक करें और फिर नीचे join now पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

join now
join now

join now पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे, अब यहां पर आप अपना एक user name डालें और फिर नीचे create digispace पर क्लिक करें, ध्यान रहे वो यूजरनेम इस प्लेटफार्म पर पहले से ना हो, अगर आपके द्वारा डाला गया यूजरनेम यहां एक्सेप्ट नहीं हो रहा है तो फिर उस में कुछ बदलाव करें क्योंकि वो नाम अगर पहले कोई रख रखा है तो फिर आप उस नाम को नहीं ले पाएंगे।

create digispace पर क्लिक करते ही आप फिर से एक नया पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा और इस फॉर्म को आप को भरना है, ऊपर Full name फिर email id फिर mobile no फिर address ये सभी जानकारी भर लेने के बाद नीचे एक छोटा सा डब्बा मिलेगा इनके टर्म कंडीशन एवं प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें।

जैसे आप छोटा बॉक्स पर क्लिक करके टिक मार्क करेंगे वैसे आपके द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर भरें, और फिर नीचे confirm details पर क्लिक करें।

confirm details पर क्लिक करते ही आपके द्वारा दिया गया जानकारी दोबारा से आपको दिखाया जाएगा आप उसे अच्छी तरह से चेक करें और फिर नीचे complete registration पर क्लिक कर दें।

complete registration पर क्लिक करते ही हो सकता है आपके सामने payment failed का मैसेज दिखाई देवें, लेकिन आप इस ऐप को एग्जिट कर देवें और पूरी तरह से बंद कर दें, फिर आप अपना ईमेल चेक करें। आपने रजिस्ट्रेशन करते समय जो ईमेल दिया था उसी ईमेल पर आपका digi boxx user name एवं password सेंड किया गया है।

ई-मेल से यूजरनेम और पासवर्ड लेने के बाद आप दोबारा डिजिबॉक्स ऐप को ओपन करें ये वैसा ही ओपन होगा जैसे आपने इसे शुरू में डाउनलोड करने के बाद ओपन किया था, और फिर नीचे Get Started पर क्लिक करें, फिर यूजरनेम, इमेल और पासवर्ड डालके Login कर लें, अब आपका Digi Boxx इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

ये भी पढ़ें
Chingari App क्या है Download कैसे करें

best screen recorder for android

Digi Boxx को कहीं से भी एक्सेस करें

जब आप एक बार digiboxx storage पर अपना अकाउंट बना लेंगे तो जो यूजर नेम और पासवर्ड आपको ईमेल पर भेजा जाएगा उसी यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा आप इस प्लेटफार्म को कहीं से भी एक्सेस कर पाएंगे। तो चलिए अब Digi Boxx क्या है के इस सीरीज में कंप्यूटर में डिजिबॉक्स को चलाना सीख लेते हैं।

PC में Digi Boxx कैसे चलाएं

आप अपने कंप्यूटर में ब्राउज़र को ओपन करें फिर इसमें टाइप करें https://app.digiboxx.com/ ये URL आपके ईमेल पर भी भेजा जाता है इस URL को टाइप करने के बाद सर्च करें और फिर ऊपर दाहिने साइड में login के ऊपर क्लिक करके यूजरनेम, इमेल, पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

और अंत में

ऑनलाइन डाटा स्टोरेज के नाम पर मार्केट में आपको थोक के भाव में एप्लीकेशन या वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले इनकी विश्वसनीयता की जांच अच्छी तरह से जरूर कर लिया करें, वरना आपके मोबाइल के सभी डाटा लिक हो सकते हैं या चोरी हो सकते हैं जिसके वजह से आपका भारी नुकसान हो सकता है।

प्ले स्टोर से गूगल हर महीने कई सारे ऐप को रिमूव करता रहता है जिनके अंदर कुछ भारी कमी होती है, और ये यूजर के डाटा को किसी न किसी रूप में चुरा रहे होते हैं लेकिन सिर्फ गूगल के ही भरोसे ना रहकर प्ले स्टोर पर आने वाले एप्स की भी अच्छी तरह से जांच करके पता लगाएं कि क्या ये एप हमारे मोबाइल में डाउनलोड करने लायक है या नहीं।

विदेशी कंपनियों के एप्लीकेशन को यूज ना करके आप देसी कंपनियों के एप्लीकेशन को यूज करके मोदी जी का अभियान “आत्मनिर्भर भारत” को आगे बढ़ाने में सहयोग कर सकते हैं, एवं देसी कंपनी के ऐप को यूज करने में आपको अपना प्राइवेसी का भी कोई खतरा नहीं होता है यहां पर आपका डाटा सुरक्षित रहता है।

तो हमने यहां पर जाना Digi Boxx क्या है Download कैसे करें, साथ ही इस प्लेटफार्म को मोबाइल से लेकर कंप्यूटर तक में एक्सेस करने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी लिया।

अगर आपको इस ऐप के बारे में और जानकारी चाहिए या फिर आप इस पोस्ट Digi Boxx क्या है Download कैसे करें, से संबंधित कोई सवाल या सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पधारें।

Leave a Comment