105+ Latest DO Follow Social Bookmarking Sites List 2022

अगर आप Blogging करते हैं तो यहां पर बताए गए Latest DO Follow Social Bookmarking Sites List आपके ब्लॉग को टॉप में रैंक कराने के लिए काफी हद तक मदद करेगा।

हम यहां पर हजारों के संख्या में नहीं बल्कि सिर्फ 100 Social Bookmarking Sites List देंगे और यहां से आपको हाई क्वालिटी का बैकलिंक मिलेगा जो आपके पेजरैंक को तेजी से बढायेगा।

आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर या किसी अन्य प्लेटफार्म पर आपको अपने ब्लॉग को Social Bookmarking Sites पर बुकमार्क जरूर करना चाहिए इससे आपको Do Follow Link मिलेगा।

और ये Do Follow Link आपके ब्लॉग के Pages को किसी भी सर्च इंजन में टॉप में लाने में सहयोग करेंगे।

वैसे तो High Quality का Link गेस्ट पोस्ट से मिला हुआ है लिंक को माना जाता है लेकिन सोशल बुकमार्किंग के द्वारा मिला हुआ लिंक की क्वालिटी भी अच्छी होती है लेकिन वो डू फॉलो में होना चाहिए।

ऐसा नहीं है कि नो फॉलो लिंक किसी काम के नहीं होते हैं लेकिन डू फॉलो और नो फॉलो लिंक का बैलेंस 70 और 30 का होना चाहिए।

यानी अगर आपने 70 लिंक डु फॉलो बनाया तो 30 लिंक नो फॉलो में बनाना होता है तभी हमारे साइट पर Backlinks का बैलेंस सही होता है।

Social Bookmarking Sites पर लाखों एवं करोड़ों में ट्रैफिक होता है और ऐसे साइट्स पर जब हम अपने ब्लॉग को बुकमार्क करते हैं तो यहां से लिंक जूस प्राप्त होने के साथ ही Blog Traffic का भी लाभ मिलता है।

बहुत से लोग सोशल बुकमार्किंग साइट से बहुत ज्यादा लिंक प्राप्त करने के लिए उत्तेजित हो जाते हैं और स्पैमिंग करने की शुरुआत कर देते हैं।

लेकिन ये गलत है और ऐसा ना करके हमें प्राकृतिक तरीके से लिंक बनाना चाहिए जिससे हमारा प्रोफाइल इन साइट्स पर लंबे समय तक बना रहे और इसका फायदा मिलता रहे।

इस पोस्ट में हम Latest DO Follow Social Bookmarking Sites List पर प्राकृतिक तरीके से लिंक बनाने का प्रक्रिया जानेंगे क्योंकि तभी हमारा मेहनत भी सफल होगा।

Social Bookmarking Sites क्या है?

Social Bookmarking के नाम से ही ये प्रतीत होता है कि यहां पर सामाजिक लोग जुड़े होते हैं।

Social यानी समाजिक और Bookmarking चिन्हित करना या अपने सामग्री को उस प्लेटफार्म पर रखना जिससे वहां पर उपलब्ध अन्य लोग आपके सामग्री को देख या पढ़ पाए।

एक सबसे बड़ा उदाहरण हम फेसबुक को ले सकते हैं फेसबुक एक सोशल प्लेटफॉर्म है और इस प्लेटफार्म पर जब आप अपना प्रोफाइल बनाते हैं तो उसी प्रोफाइल में अपने ब्लॉग के यूआरएल को डालते हैं।

प्रोफाइल में यूआरएल डालने के अलावा आप फेसबुक पर अपने पोस्ट के यूआरएल को भी शेयर करते हैं इसी को Social Bookmarking कहा जाता है।

Social Bookmarking के क्या लाभ है?

जब हम शुरुआती में अपना एक नया Blog या Website बनाते हैं तो उसे कोई नहीं जानता है।

इसलिए हमें अपना ब्लॉग को लोगों के बीच में ले जाने के लिए Social Bookmarking करना होता है।

जब सोशल प्लेटफॉर्म से हमारे साइट पर लोग आते हैं और उनको हमारे द्वारा लिखा गया पोस्ट पसंद आता है तो फिर गूगल के नजर में हमारे साइट की Authority बढ़ती है।

और फिर गूगल हमारे ब्लॉग पर धीरे-धीरे विश्वास करने लगता है फिर ऐसे में हमारा पोस्ट सर्च इंजन में अच्छा पोजीशन पर स्थान पाने लगता है।

हमें अपना ब्लॉग को हजारों या फिर लाखों लोगों के पास पहुंचाने का रास्ता सोशल बुकमार्किंग होता है।

और अगर सोशल बुकमार्किंग से मिला हुआ लिंक डु फॉलो में हो तो फिर इसे सोने पर सुहागा कह सकते हैं।

वैसे Do Follow Link के लिए Guest Post को महान माना गया है लेकिन नए ब्लॉग के लिए सोशल बुक मार्किंग ही अच्छा स्रोत होता है।

नए ब्लॉक के लिए बैकलिंक निर्माण करना उचित नहीं होता है लेकिन हम अपने नए ब्लॉग को ऊपर उठाने के लिए सोशल बुकमार्किंग का सहारा ले सकते हैं। ये भी पढ़ें: best hindi blogs

Social Bookmarking Sites पर अपना Blog कैसे सबमिट करें?

हमारा सोशल बुकमार्किंग करने का तरीका प्रकृतिक होना चाहिए अगर आप गलत तरीके से ये करेंगे तो इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा।

किसी भी Social Bookmarking Sites List पर जाने के बाद अपना प्रकृतिक प्रोफाइल बनाना होता है। प्रकृतिक का मतलब प्रोफाइल में पूरी तरह से सभी जानकारी डालना होता है।

कुछ लोग सोशल बुकमार्किंग साइट पर जाते हैं तो सिर्फ और सिर्फ अपना ब्लॉग पर फोकस करते हैं और ब्लॉग के लिंक डाल के भाग आते हैं।

लेकिन ध्यान रहे अगर आप अपने प्रोफाइल में आवश्यकता अनुसार जानकारी नहीं भरेंगे तो फिर आपका वो प्रोफाइल ज्यादा दिन तक उस प्लेटफार्म पर टिक नहीं पाएगा।

आपके प्रोफाइल को रिमूव कर दिया जाएगा और साथ ही साथ आपके ब्लॉग का लिंक को भी स्पैम लिस्ट में डाला जा सकता है।

किसी भी सोशल बुकमार्किंग साइट पर अपने ब्लॉग को सबमिट करने के लिए नीचे बताए गए नियमों को फॉलो करें।

  • 1. सबसे पहले सोशल बुकमार्किंग साइट को ओपन करें।
  • 2. अब यहां पर Sign in या Join के बटन पर क्लिक करके अपना खाता खोलना शुरू करें।
  • 3. प्रोफाइल बनाते समय सभी आवश्यक जानकारियां डालें।
  • 4. लिंक वाले सेक्शन में अपना ब्लॉग के होम पेज का लिंक ही सबमिट करें।
  • 5. एक चालू ईमेल और मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
  • 6. अगर ईमेल या मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन के लिए बोला जाता है तो वेरीफाई जरूर करें।
  • 7. अब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक को एक अच्छा डिस्क्रिप्शन के साथ उस प्लेटफार्म पर शेयर करना शुरू करें।

नोट: किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर एक ही लिंक को बार-बार ज्यादा संख्या में शेयर करना स्पैमिंग करने जैसा होता है ऐसे में वो प्लेटफार्म आपके प्रोफाइल को ब्लॉक कर सकता है।

Latest DO Follow Social Bookmarking Sites List 2022

नीचे हम आपको 2022 में सबसे ज्यादा पॉपुलर एवं High Authority Social Bookmarking Sites List दे रहे हैं और इन सभी प्लेटफार्म पर आप मेरा प्रोफाइल sushiltechvision के नाम से सर्च कर सकते हैं।

1. Quora.com

अगर आप अपने नए ब्लॉग को हजारों लोगों के सामने ले जाना चाहते हैं और अपने ब्लॉग पर लिखे गए हाई क्वालिटी की सामग्री को लोगों को दिखाना चाहते हैं तो फिर आपको Quora पर सक्रिय रहना होगा।

कोरा एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर लोग अपने सवालों का जवाब पाते हैं और अपना सवाल लोगों के सामने रखते हैं।

कोरा पर हमें No Follow Backlink मिलता है लेकिन इस लिंक की उपयोगिता कम ना आंके इससे हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं।

सबसे पहले आप कोरा पर अपना प्रोफाइल बनाएं और फिर अपने ब्लॉग के बारे में लिखते हुए अपना ब्लॉग का लिंक Anchor text पर डालें।

अब अपना पोस्ट से संबंधीत सवाल ढूंढे और उसका जवाब अच्छी तरह से लिखें और फिर उसी जवाब में आप अपने पोस्ट का लिंक दे सकते हैं।

2. indibloghub

indibloghub एक ब्लॉग कम्युनिटी है और यहां पर हिंदी एवं इंग्लिश ब्लॉगर्स का भरमार है।

इस प्लेटफार्म पर आप अपना प्रोफाइल बनाते समय प्रोफाइल में अपने ब्लॉग के होम पेज का यूआरएल डालें।

और फिर जब भी आप कोई पोस्ट लिखें तो उस पोस्ट से संबंधित एक और 300 से लेकर 500 शब्दों का पोस्ट लिख लें और उसे indibloghub पर अपने पोस्ट के url के साथ पोस्ट कर दिया करें।

3. Slashdot.org

Slashdot एक url Submission Site है इस साइट पर आप अपना प्रोफाइल बनाएं और फिर Submit के हरे बटन पर क्लिक करके अपना पोस्ट के टाइटल डालें और फिर एक अच्छा सा डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद सबसे नीचे अपना पोस्ट का यूआरएल पेस्ट करें और फिर सबमिट करें।

ऐसे करके जब भी आप नया पोस्ट अपने साइड के पब्लिक करें तो उस पोस्ट के यूआरएल Slashdot पर एक टाइटल और डिस्क्रिप्शन के साथ पब्लिश कर दिया करें।

4. Mastodon.social

Mastodon.social एक सोशल प्लेटफॉर्म है इसमें आपको एक Profile Backlink मिलेगा एवं हर बार आप अपने पोस्ट के url एक डिस्क्रिप्शन के साथ शेयर कर पाएंगे।

इसके लिए आप Mastodon पर एक प्रोफाइल बनाएं और फिर what’s on your mind के डब्बे में एक डिस्क्रिप्शन लिखें और लास्ट में अपने पोस्ट का यूआरएल पेस्ट करके Toot के हरे बटन पर क्लिक करके पब्लिश कर दें।

5. Reddit.com

Reddit एक Link Submission Site है और यहां पर कई मिलियंस में ट्राफिक आता है। इस साइट पर प्रोफाइल बनाने के बाद आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

ध्यान रहे Reddit पर बिल्कुल भी स्पैमिंग ना करें क्योंकि ये आपके पोस्ट करने पर रोक लगा देगा और फिर आप कई दिनों तक इस साइट पर अपना पोस्ट पब्लिश नहीं कर पाएंगे।

6. Facebook

फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म है और यहां पर करोड़ों लोग रोज अपना प्रतिक्रिया शेयर करते हैं एवं दूसरों के द्वारा शेयर किया गया सामग्री को पढ़ते हैं।

फेसबुक पर प्रोफाइल बनाने के लिए आप अपना मोबाइल और ईमेल का इस्तेमाल करें साथ ही प्रोफाइल में अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल का लिंक डालें।

ईमेल और मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन पूरा करें और प्रोफाइल को अच्छी तरह से भरे।

फिर जब भी आप अपना ब्लॉग पर कोई नया पोस्ट लिखें तो एक अच्छा सा डिस्क्रिप्शन के साथ उसके यूआरएल को फेसबुक पर शेयर किया करें।

7. Twitter

पेज रैंक को बढ़ाने के लिए ट्विटर एक अच्छा सोशल प्लेटफॉर्म है इस पर आप अपना प्रकृतिक प्रोफाइल बनाएं।

अपने ट्विटर प्रोफाइल में अपना ब्लॉग के होम पेज का लिंक डालें एवं ट्विटर पर आप अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित अन्य लोगों को फॉलो कर सकते हैं और अपने पोस्ट को एक शानदार डिस्क्रिप्शन के साथ ट्वीट करना शुरू करें।

8. Linkedin

फेसबुक के ही तरह Linkedin भी एक बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म है यहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाते समय अपने ब्लॉग के होम पेज का लिंक डालें।

लिंकडइन पर अपना पोस्ट शेयर करते समय एक अच्छा डिस्क्रिप्शन लिखे एवं हैशटैग का इस्तेमाल करें।

9. Pinterest

Pinterest पर करीब पौने 2 मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता सक्रिय हैं एवं यहां पर 70 से 80 परसेंट महिलाएं हैं।

पिंटरेस्ट पर भी आप अपना प्रोफाइल बनाते समय प्रोफाइल में अपने ब्लॉग के लिंक डाल सकते हैं।

प्रोफाइल बनाने के बाद जब भी आप अपना पोस्ट को पिंटरेस्ट पर शेयर करें तो एक अच्छा फीचर इमेज डिजाइन किया करें इसका साइज 1000/1500px होता है इसके लिए आप Canva का इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. Tumblr

Tumblr एक सोशल प्लेटफॉर्म है यहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं साथ ही यहां पर प्रोफाइल बनाते समय प्रोफाइल में भी आप अपने ब्लॉग के लिंक को ऐड कर सकते हैं।

11. Keen.com

Keen का पूरा नाम staykeen है और ये एक सोशल प्लेटफॉर्म है। आप यहां पर प्रोफाइल बनाने के बाद हर बार अपना पोस्ट का एक Keen बनाया करें।

Keen बनाने के लिए प्लस के चीन पर क्लिक किया करें और New Keen पर क्लिक करके अपना पोस्ट से संबंधित एक टाइटल डालें और फिर अपना पोस्ट का यूआरएल डालकर केन बना दें।

अब आपके द्वारा बनाया हुआ Keen इस प्लेटफार्म पर हजारों लोगों के सामने जाएगा और फिर वो उस केन के ऊपर क्लिक करके आपके साइट पर जाकर आपके पोस्ट को पढ़ा करेंगे।

12. Webtalk.co

Webtalk.co एक Social Bookmarking Sites है या आप इसे सोशल प्लेटफॉर्म भी बोल सकते हैं।

Webtalk पर अपना प्रोफाइल बनाते समय अपने ब्लॉग के url डालें और फिर अपने साइट पर नया पोस्ट पब्लिश करने के साथ Webtalk पे भी उस पोस्ट के url को डिस्क्रिप्शन के साथ पब्लिश कर दिया करें।

13. Vk.com

Vk पर प्रोफाइल बनाते समय आपको एक प्रोफाइल बैकलिंक मिल जाता है क्योंकि ये भी एक सोशल प्लेटफॉर्म है।

Vk पर प्रोफाइल बनाने के बाद आप what’s new के डब्बे में क्लिक करके अपना ब्लॉग पोस्ट के Link को डिस्क्रिप्शन के साथ पब्लिश कर सकते हैं।

14. Gab.com

Gab एक हाई अथॉरिटी सोशल प्लेटफॉर्म है यहां पर अपना ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने के लिए सबसे पहले आप अपना प्रोफाइल बनाएं।

प्रोफाइल बना लेने के बाद what’s on your mind के डब्बे में अपना नया पोस्ट के url को डिस्क्रिप्शन के साथ शेयर करें।

15. MySpace.com

MySpace के बारे में आपने सुना ही होगा ये प्लेटफार्म Social Bookmarking के लिए बेस्ट है।

इस प्लेटफार्म पर प्रोफाइल क्रिएट करने के बाद what’s the latest के डब्बे में डिस्क्रिप्शन के साथ अपने पोस्ट के यूआरएल को शेयर किया करें।

16. Dribble.com

अगर आप अपना ब्लॉक पर ग्राफिक डिजाइन से संबंधित बातें बताते हैं तो Dribble एक best Social Bookmarking Sites है।

17. GetPocket.com

Pocket एक Social Bookmarking प्लेटफार्म है यहां पर आप अपना प्रोफाइल में अपने ब्लॉग के लिंक डाल के अकाउंट बनाएं और फिर अपने नए ब्लॉग पोस्ट को शेयर करना शुरू करें।

18. Folkd.com

Social Bookmarking के लिए Folkd का उपयोग करें इसके लिए इस प्लेटफार्म पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर ब्लॉग पोस्ट को साझा करना शुरू करें।

19. Delicious

अगर आप अपना डोमेन का अथॉरिटी एवं पेज की अथॉरिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो Delicious पर अकाउंट बनाकर अपने पोस्ट को बुकमार्क करना शुरू करें।

20. Diigo.com DA 89

Diigo का डोमेन की अथॉरिटी 89 है इसलिए इसे एक हाई अथॉरिटी प्लेटफार्म माना जाता है। यहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाएं और फिर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करना शुरू करें।

Dofollow Social Bookmarking / Sharing Sites 2022

अब हम आपको कुछ ऐसे वेबसाइट का लिस्ट दे रहे हैं जहां पर आप अपना प्रोफाइल बनाकर अपने प्रोफाइल में एक पावरफुल Do Follow Backlink पा सकते हैं।

1. Dead.net | DA 69

Dead पर प्रोफाइल बनाते समय अपने ब्लॉग के लिंक को वेबसाइट वाले सेक्शन में डालें ये लिंक Do Follow में होता है।

इससे आपके साइट की अथॉरिटी बढ़ेगी और फिर आप चाहें तो इस प्लेटफार्म पर सक्रिय रहकर सामग्री भी शेयर कर सकते हैं।

2. Deviantart | DA 90

Deviantart पर प्रोफाइल बनाते समय आप अपने ब्लॉग के लिंक डालते हैं तो वो Do Follow में होता है। जिससे आपकी साइट की अथॉरिटी बढ़ती है।

3. Clubcooee | DA 53

Clubcooee पर प्रोफाइल में दिया गया लिंक नो फॉलो में होता है लेकिन जब आप यहां पर प्रोफाइल बनाकर कोई मैसेज पोस्ट करते हैं तो उसी मैसेज में आप अपने पोस्ट के लिंक डाल सकते हैं और वो लिंक Do Follow में होता है।

4. intensedebate | DA 81

अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एक Do Follow Profile Backlink के तलाश में हैं तो आप intensedebate पर साइन अप करके अपना प्रोफाइल बनाएं।

और प्रोफाइल के वेबसाइट वाले सेक्शन में अपना ब्लॉग के होम पेज का लिंक डालें ये लिंक डु फॉलो में होगा।

5. forums holdemmanager | DA 46

forums holdemmanager के प्रोफाइल में डाला गया लिंक डुफॉलो होता है यहां पर प्रोफाइल बनाते समय जरूरत पड़े तो ई-मेल का वेरिफिकेशन करें।

6. rohitab | DA 56

Do Follow Profile Backlink के लिए rohitab पर प्रोफाइल बनाएं और वेबसाइट वाले सेक्शन में अपने ब्लॉग का लिंक डालें यहां से आपको एक डु फॉलो प्रोफाइल बैकलिंक मिल जाएगा।

7. turnkeylinux | DA 74

turnkeylinux पर प्रोफाइल में डु फॉलो लिंक बनता है लेकिन अपने प्रोफाइल को पूरी तरह से प्रकृतिक बनाएं और सोशल मीडिया प्रोफाइल का लिंक भी देवें।

8. redbubble | DA 86

redbubble पर प्रोफाइल बनाते समय अबाउट सेक्शन में अपने बारे में लिखें और फिर लास्ट में आप अपने ब्लॉग के लिंक को डाल सकते हैं ये लिंक Do Follow में होता है।

9. canvas instructure | DA 84

canvas instructure पर आप अपना प्रोफाइल बनाएं और फिर अबाउट में एक से दो पैराग्राफ अपने बारे में लिखने के बाद लास्ट में अपने ब्लॉग का लिंक को फिट करें।

अबाउट सेक्शन में दिया गया लिंक Do Follow होता है इससे आपके साइट की अथॉरिटी बढ़ेगी।

10. mifare.net | DA 51

mifare एक हाई अथॉरिटी साइट है यहां आप अपना प्रोफाइल बनाने के बाद अपने ब्लॉग का लिंक डालकर सबमिट करें इससे आपको एक प्रोफाइल डुफॉलो बैकलिंक मिलेगा।

High Quality Social Bookmarking / Sharing Sites

अब हम आपको कुछ हाई क्वालिटी के वेबसाइट जहां पर आप बुक मार्किंग कर सकते हैं ऐसे लिस्ट देने जा रहा हूं ये आपके ब्लॉग के Domain Authority को तेजी से ऊपर के तरफ ले जाएंगे।

Sr. NoHigh Quality Social Bookmarking SitesDomain Authority (DA)
01https://www.weheartit.com/79
02https://www.mastodon.social/61
03https://share.bizsugar.com/55
04http://www.bibsonomy.org/50
05http://www.linkagogo.com/45
06http://www.fabulously40.com/44
07http://www.memotoo.com/42
08http://www.findnerd.com/41
09http://www.openfaves.com/31
10https://www.exchangle.com/28

Dofollow high authority Bookmarking Sites List

अब हम आपको कुछ Do Follow हाई अथॉरिटी Bookmarking Sites List का लिंक दे रहा हूं जहां पर आप बुक मार्किंग करके अपने ब्लॉग के रैंकिंग को बढ़ा पाएंगे।

Sr. NoDofollow Bookmarking SitesDomain Authority (DA)
01http://www.startaid.com/41
02https://www.papaly.com/40
03https://www.bookmax.net/42
04http://www.sitejot.com/38
05https://www.posteezy.com/39
06https://pixelfed.social/39
07https://www.saved.io/41
08http://www.sociall.io/42
09https://www.atavi.com/39
10https://www.yuuby.com/38
11https://www.booky.io/36
12http://www.favable.com/29
13http://www.whitelinks.com/25
14http://www.otd.to/23
15http://www.spinsnap.com/22

List of Emerging Social Bookmarking Sites

अब हम आपको कुछ नए एवं उभरती हुई Social Bookmarking Sites List दे रहे हैं आप इन साइट्स पे भी अपने ब्लॉग को बुकमार्क जरूर करें।

Sr. NoSocial Bookmarking Sites
01https://flipboard.com/
02https://www.worldranklist.com/
03https://www.bizsugar.com/
04https://www.london8.net/
05http://www.ihaan.org/
06https://coolpot.com/
07https://www.fark.com/
08https://www.onpageseopro.com/
09https://www.freewebsubmission.com/
10https://www.exactseek.com/
11https://www.storeboard.com/
12https://www.whitelinks.com/
13https://mettablog.com/
14https://www.activebookmarks.com/
15https://www.bookmarkmaps.com/
16https://www.onlinewebmarks.com/
17https://www.ultrabookmarks.com/
18https://www.bookmarkinghost.info/
19https://www.socialbookmarknow.info/
20http://www.video-bookmark.com/
21https://www.bookmarkgroups.com/
22https://www.bookmarkwiki.com/
23https://www.bookmarks2u.com/
24https://www.zypid.com/
25https://www.clickone.co.in/
26https://www.aboogy.com/
27https://www.updatesee.com/
28https://www.ewebmarks.com/
29https://www.socbookmarking.com/
30https://www.peoplebookmarks.com/
31https://www.socialwebmarks.com/
32https://www.newsciti.com/
33https://www.bookmarkspot.com/
34https://www.a1bookmarks.com/
35https://www.bookmarkcart.com/
36https://justpep.com/
37https://www.tuffclicks.com/submit-stories/
38https://www.akonter.com/
39https://www.socialbookmarkiseasy.info/
40https://www.bookmarktheme.com/
41https://citeulike.org/
42https://www.publicbuysell.com/
43https://www.onlinewebmarks.com/
44https://www.addthismark.com/
45https://www.updatesee.com/
46https://www.tuffclicks.com/
47https://ridents.com/
48https://tuffsocial.com/
49https://www.hubcage.com/
50https://www.prbookmarks.com/

और अंत में मेरा सजेशन

जब हम अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के लिए हाई क्वालिटी का बैकलिंक्स बनाते हैं या Social Bookmarking करते हैं तो हमारा वो पेज तेजी से सर्च इंजन में ऊपर के तरफ आता है।

लेकिन अगर उस पेज की क्वालिटी अच्छी नहीं है यानी उसमें बताए गए बात लोगों को पसंद नहीं आ रहे हैं तो फिर गूगल आपके उस पेज को वापस नीचे धकेल देगा।

इसलिए अपने ब्लॉग के लिए Backlink या Social Bookmarking करने से पहले Blog Post की क्वालिटी को सुधारें और खुद से पढ़ कर ये देखें कि क्या उस जानकारी से लोगों के समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

अगर हां तो फिर अब आप अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट के लिए बैकलिंक्स या सोशल बुक मार्किंग के लिए तैयार हो जाए क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया हाई क्वालिटी का पोस्ट हजारों लोगों के पास जाना चाहिए।

और अंत में यही कहना चाहूंगा कि अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पहुंचे और लिखकर हमें बताएं।

Leave a Comment