दो पंखा एक टीवी के लिए सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी Price

इस पोस्ट में हम दो पंखा एक टीवी के लिए सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी का Price जानेंगे और साथ ही आप इस सिस्टम से आठ से 10 बल्ब कंप्यूटर एवं टीवी भी आसानी से चला पाएंगे।

हमें अपना घर में लगे हुए उपकरण के अनुसार ही सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी लगाना चाहिए क्योंकि अगर आपके घर में उपकरण ज्यादा है और आप कम क्षमता वाले सोलर पैनल इंस्टॉल करते हैं तो फिर आपका इनवर्टर एवं बैटरी खराब होने का संभावना ज्यादा होता है।

दो पंखा एक टीवी के लिए सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी Price

अगर आपके घर में दो सीलिंग फैन एक टीवी एवं आठ से 10 LED बल्ब और साथ में लैपटॉप या डेक्सटॉप और 4-5 मोबाइल इतना उपकरण है तो फिर आपको 160 वाट का 4 पैनल, 1000 va इनवर्टर एवं 150ah का बैटरी लगाना चाहिए।

अगर आप 4 पैनल के जगह दो ही पैनल लगाते हैं तो भी आपका काम चल जाएगा लेकिन फिर बिजली से कनेक्ट करके रखना पड़ेगा क्योंकि 2 पैनल बैटरी को पूरी तरह से फुल चार्ज नहीं कर पाएंगे।

Loading...

इसलिए चार्ज कम पड़ने पर ये बैटरी बिजली के द्वारा भी चार्ज होता रहेगा लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बिजली का खर्चा ना हो सिर्फ सोलर से ही इतना उपकरण चले तो फिर आपको 4 पैनल ही लगाना पड़ेगा।

आप 725va के इनवर्टर से भी चार पैनल को चला सकते हैं लेकिन हमने 1000va का इनवर्टर इसलिए बताया क्योंकि आगे चलकर उपकरण बढ़ने पर आप इसी इनवर्टर में 2 पैनल और जोड़ सकते हैं यानी 1000va का इनवर्टर 160 वाट वाला 6 पैनल को आसानी से चला पाएगा।

वहीं अगर आप 725va या 500va का इनवर्टर लगाते हैं और आगे चलकर जब आपको पैनल बढ़ाना पड़ेगा तो फिर दूसरा इनवर्टर भी लेना पड़ेगा।

सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी कहां से खरीदें?

सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी खरीदने का सबसे आसान रास्ता ऑनलाइन है आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से किसी भी सोलर कंपनी से आप आर्डर कर सकते हैं।

Loading...

अगर आप के आस पास कोई सोलर कंपनी का डीलर हो तो फिर आप उनसे भी बात करके ऑफलाइन सोलर पैनल की खरीदारी कर सकते हैं।

अगर आपके घर के आसपास कोई सोलर कंपनी का डीलर है और आप उनसे सोलर पैनल खरीदते हैं तो वो लोग खुद आपके घर पर आकर सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी इन तीनों का इंस्टॉलेशन कर देंगे।

लेकिन अगर आप सोलर पैनल एवं इनवर्टर और बैटरी ऑनलाइन मंगाते हैं तो फिर आपको खुद से ही इन तीनों का सेटिंग्स यानी इंस्टॉलेशन करना होगा लेकिन ये बहुत ही आसान होता है आप यूट्यूब पर वीडियो देख कर सोलर पैनल का इंस्टॉलेशन अपने घर में कर सकते हैं।

Online सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी मंगाने का तरीका

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी मंगाना चाहते हैं तो हम यहां पर Amazon के साइट से सोलर खरीदने का प्रोसेस बताएंगे लेकिन जैसे कि हमने ऊपर बताया इस सिस्टम से आप सिर्फ दो पंखा एक टीवी 8 से 10 बल्ब एक कंप्यूटर एवं 4 से 5 मोबाइल को चला पाएंगे।

Loading...

ऊपर बताए गए सभी उपकरण को चलाने के लिए आपको 160 watt का दो से चार पैनल लेना होगा अगर आप 2 पैनल लेंगे तो फिर इतना उपकरण के लिए बैटरी फुल चार्ज नहीं हो पाएगा इसलिए आपको बिजली से भी कनेक्ट करना पड़ेगा।

और अगर आप 4 पैनल लेते हैं तो फिर इतना उपकरण के लिए सोलर ही काफी रहेगा आपके घर में बिजली का खपत बिल्कुल जीरो हो जाएगा। 160 watt का पैनल Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें Luminous 160 Watt Solar Panel.

Luminous एक बहुत बड़ी कंपनी है हमने भी इन्हीं का सोलर पैनल अपने घर में इंस्टॉल करवाया था इनका कस्टमर सर्विस भी बहुत अच्छा है।

सोलर पैनल के अलावा आपको 1000va या 1100va का इनवर्टर भी लेना होगा Luminous कंपनी से ही इनवर्टर लेने के लिए यहां देखें Luminous 1100 Inverter.

अभी तक आपने सोलर पैनल एवं इनवर्टर के लिए आर्डर कर दिया अब आपको एक 150ah का बैटरी लेना होगा, Luminous से ही सोलर बैटरी लेने के लिए यहां देखें Luminous 150Ah Solar Tubular Battery.

सोलर पैनल का 25 साल तक के परफॉर्मेंस की वारंटी होती है एवं बैटरी और इनवर्टर का 3 साल का वारंटी होता है।

160 Watt Luminous Solar Panel Price

अगर आप Luminous का 160 Watt Poly Crystal Solar Panel मंगाते हैं तो अभी के समय में Amazon पर ये करीब 6000 रुपए के आसपास में मिल जाएगा।

सोलर पैनल का दाम समय के साथ ऊपर नीचे होता रहता है तो इस हिसाब से 4 पैनल का दाम ₹24000 के करीब आएगा।

Loading...
Luminous 150ah Solar Battery Price

अभी के समय में Luminous 150ah Solar Battery Price करीब ₹15000 में अमेजॉन पर मिलेगा, ये बैटरी सोलर पैनल के लिए ही खास करके डिजाइन किया जाता है।

सोलर बैटरी एवं साधारण बैटरी में काफी फर्क होता है साधारण बैटरी को सोलर के साथ ना चलाएं इससे आपका पैनल एवं इनवर्टर खराब होने का चांस होता है एवं बैटरी की कैपेसिटी भी कम होती है।

Luminous Solar Inverter 1100va Price

Luminous Solar Inverter 1100va का Price अभी के समय में Amazon पर करीब ₹6000 के आसपास है और ये इनवर्टर खास करके सोलर के लिए ही डिजाइन किया जाता है।

यानी अगर आप ऊपर बताए गए उपकरण के हिसाब से सोलर पैनल, इनवर्टर एवं बैटरी मंगाते हैं तो करीब ₹45000 का खर्चा आएगा और इसमें जैसे कि हमने ऊपर बताया है दो सीलिंग फैन, एक टीवी, एक कंप्यूटर, 10 एलईडी बल्ब और चार पांच मोबाइल को आसानी से चला पाएंगे फिर आपको बिजली का कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगा।

Solar Panel के लिए GI का Engel

अपने छत के ऊपर सोलर पैनल को GI का Engel मे हीं फिट करें साधारण लोहे का एंगल पर ना रखें क्योंकि साधारण लोहे का एंगल कुछ सालों में ही जंग खाकर सड़ने लगता है लेकिन जी आई का एंगल सड़ता नहीं है और कई सालों तक चलता रहता है।

भारत में सोलर पैनल की मुख्य कंपनियां

वैसे तो भारत में सोलर पैनल बनाने वाली कई सारी कंपनियां है लेकिन इसमें मुख्यता कुछ बड़ी कंपनियां हैं जैसे Tata Solar, Luminous Solar, Patanjali Solar, UTL Solar Loom Solar इत्यादि।

Luminous Solar काफी पुरानी एवं पॉपुलर कंपनी है इनके यहां बने हुए पैनल की क्वालिटी उच्च कोटि का होता है इसके साथ ही टाटा लूम सोलर एवं पतंजलि का सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी भी उच्च कोटि की होती है।

एक पंखा एवं दो बल्ब के लिए सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी

अगर आपके पास सिर्फ एक डीसी टेबल फैन है और दो बल्ब है तो आप Loom Solar 50 watt home lighting system मंगा सकते हैं ये पूरा सेट यानी सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी कुल मिला के करीब ₹7000 में मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें
Jio 4G Internet Speed कैसे बढ़ाएं

Jio FiberNet कैसे लगाएं – 399r JioFiber Offer

और अंत में

तो हमने यहां पर दो पंखा एक टीवी के लिए सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी Price के बारे में जानकारी लिया। सोलर पैनल लगवाना शुरुआती में खर्चीला होता है लेकिन आगे चलकर ये हमारा बिजली बिल का बहुत बचत करता है।

उम्मीद है ये पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा अगर अभी भी आपके पास सोलर पैनल इनवर्टर एवं बैटरी से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment