duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए

 इस पोस्ट में हम जानेंगे की pan card खो जाने पर duplicate pan card कैसे मंगाए।

duplicate pan card मँगाने के पहले कुछ सावधानिया

अगर आपका pan card खो गया और आप एक नया pan card के लिए apply करवा देते हैं तो आपके पास दो अलग अलग नंबर का pan card हो जाएगा। तो आगे चलकर जब सरकार को पता चलेगा कि आप दो pan card यूज कर रहे हैं तो इस स्थिति में आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है या फिर सजा हो सकती है या फिर जुर्माना और सजा दोनों ही हो सकती है।

ये भी पढ़े:- नौकरी करते हुए ADVANCE PF निकालना सीखे

क्योंकि एक आदमी के पास एक ही pan card अलाउ होता है आप दो नंबर के अलग-अलग दो pan card यूज नहीं कर सकते हैं।

Loading...

Pan Card खो जाने पर क्या करे

pan card खो जाने पर या फिर टूट फूट जाने पर हमे उसी pan card का duplicate copy मंगाना होता है।

और हम अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए Apply कर सकते हैं। अप्लाई करने के 20 से 25 दिन के अंदर आपके एड्रेस पर डुप्लीकेट पैन कार्ड आ जाता है।

ये भी पढ़े:- अब चुटकियो में होगा आधार कार्ड में कोई भी बदलाव

 duplicate pan card मंगाने का प्रोसेस पूरा करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और साथ ही आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर था वो भी आपके पास मौजूद होना चाहिए।

Loading...

 अब चलिए pan card के बारे में थोड़ी और जानकारी देख लेते हैं।

pan card क्या होता है?

pan card को इंग्लिश भाषा में परमानेंट अकाउंट नंबर (parmanent account number) कहा जाता है। और हिंदी में pan card को, “स्थाई खाता संख्या” बोला जाता है।

हमें pan card की जरूरत income tax भरने में, बैंक खाता खुलवाने में, ऑनलाइन वॉलेट अकाउंट बनाने में, क्रेडिट कार्ड बनवाने में, या फिर और भी कई कामों में जरूरत होता है pan card की।

ऑनलाइन फाइनेंस से जुड़े कोई भी काम pan card के बिना नहीं हो सकता है। pan card में 10 alphanumerical character होते हैं जिसे इनकम टैक्स के द्वारा हमें मिलता है। pan card Indian income tax act 1961 के तहत इशु किया गया है।

Loading...
pan card कौन कौन से कामो में आता है

pan card के जरिए इनकम टैक्स भुगतान करने के लिए, टैक्सेबल सैलेरी रिसीव करने के लिए, प्रॉपर्टीज की बिक्री या खरीद करने के लिए इत्यादि कामों में आता है।

ये भी पढ़े:- UAN ACTIVATE करना सीखे मोबाइल से

pan card हमारे पहचान के रूप में भी काम आता है। इसमें एड्रेस ना होने के वजह से हम इसे एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं।

जब हमारा pan card टूट जाता है खो जाता है या फिर खराब हो जाता है तो ऐसी स्थिति में हम अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से डुप्लीकेट पैन कार्ड मंगाने का प्रोसेस करते हैं और फिर 20 से 25 दिन में हमने जो वहां पर एड्रेस दिया था उसी एड्रेस पर डुप्लीकेट पैन कार्ड आ जाता है।

duplicate pan card मांगने का प्रोसेस क्या है

निचे दिए गए वीडियो को देख कर डुप्लीकेट पैन कार्ड मंगाने का प्रोसेस अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से सीख पाएंगे। वीडियो में duplicate pan card मांगने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

https://youtu.be/N_JDFrEvZLs

 ऊपर दिए गए वीडियो को देखकर आप इस प्रोसेस को आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे अपने खोया हुआ या फिर टूटा फूटा पेन कार्ड का डुप्लीकेट कॉपी मंगा सकते हैं। धन्यवाद

Loading...

6 thoughts on “duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए”

Leave a Comment