Earn money from youtube Youtube से पैसे कैसे कमाए

Earn money from youtube Youtube से पैसे  कैसे कमाए

 

Earn money from youtube

 
इस लेख को पढ़ने के बाद earn money from youtube यानि YouTube channel कैसे बनाना है यहां पर video कैसे upload करना है किस तरीके का video को upload करना है और YouTube के ऊपर कैसे SUCCESS हो पाएंगे  ये जानकारी यहां पर मिलने वाली है।

Youtube से पैसे  कैसे कमाए

 
आज के टाइम में सभी यही सोच रहे हैं कि YouTube पर एक channel बनाएं video upload करें और फिर पैसे आने लगेंगे लेकिन इतना आसान नहीं है YouTube से पैसे कमा पाना
आज के टाइम में YouTube पर इतना ज्यादा कंपटीशन हो चला है यूट्यूब पर कि आपको YouTube से पैसे कमाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा इसके साथ ही आपके पास नॉलेज भी होना चाहिए।
 आप जिस भी टॉपिक पर video बना रहे हैं उस video में इतना दम होना चाहिए ताकि लोग उसे देखें और देखने की साथ ही उससे उनको कुछ सीखने को मिले तभी आप YouTube पर success हो पाएंगे।
Earn money from youtube YouTube पर channel बनाने के लिए नीचे दिए गए video को ध्यान से देखिए और इस टॉपिक पर लेख पढ़ने के लिए नीचे की तरफ स्क्रोल करिए।
Earn money from youtube
YouTube पर channel बनाने से पहले मैं आपको कुछ सुझाव देना चाहूंगा। पहला ये कि आप अपने पुराने वाले email से YouTube channel मत बनाइए एक नया फ्रेश email बनाइए और उसी से YouTube channel को बनाइए।
 दूसरा ये कि आप अपना YouTube का नाम जो भी रखीये वही नाम आपके अन्य social media accounts पर भी हो तो सबसे अच्छा होता है।
इससे होता ये है कि आगे चलकर जब आप के subscriber लाखों में हो जाएंगे तो आपको हर social media accounts पर YouTube वाला नाम से ही ढूंढने की कोशिश करेंगे।
Earn money from youtube
 
यहां पर सबसे जरूरी बात ये है कि जब भी आप अपना YouTube channel बनाइये तो उसे अपने दोस्तों को मत बताइए जब तक उस channel पर 100 subscriber पूरे नहीं हो जाते।
 100 subscriber पूरा होते ही उस channel का custome URL के लिए apply कर दीजिए। क्योंकि आप से पहले अगर किसी दूसरे channel वाले ने आप ही के channel के नाम का custome URL बना लिया तो फिर वह URL आपको कभी नहीं मिल पाएगा फिर आपको अपना channel का नाम chenge करना पड़ेगा।

Earn money from youtube
 
YouTube channel बनाने के साथ ही आपने अपना YouTube channel का नाम जो भी रखे हैं वही नाम Facebook page का custome URL apply करिए Instagram का URL apply करीये twitter पर URL apply करिए। जितने भी आपके social media accounts है उनका URL भी इसी नाम से apply करिए क्योंकि उदाहरण के लिए अगर Facebook page पर किसी और ने आप ही के YouTube channel का नाम का URL बनाया है तो फिर उस नाम से आप Facebook page पर URL apply नहीं कर पाएंगे।
 

Earn money from youtube
अब लास्ट में मैं आपको एक सुझाव और देना चाहूंगा वो ये है कि आप YouTube channel बनाने के पहले YouTube की policy को अच्छी तरीके से पढ़ लीजिए और उसे समझ लीजिए।
 इसके लिए आप YouTube के site पर जाकर उनके policy को पढ़ सकते हैं या फिर YouTube पर ही सर्च करिए इस टॉपिक पर बहुत सारे वीडियोस मिल जाएंगे क्योंकि अगर आप YouTube के policy को जाने बिना channel बना लेते हैं और कुछ महीना या कुछ साल तक मेहनत भी करते हैं लेकिन policy का ज्ञान ना होने के कारण जो छोटी मोटी गलतियां करेंगे उसके वजह से आपके channel delet भी किए जा सकते हैं आपके सालों का मेहनत बेकार हो सकता है।
Youtube से पैसे  कैसे कमाए
 
उम्मीद है ऊपर दी हुई जानकारी को आप समझ चुके हैं तो अब आप ऊपर दी हुई video को देखकर अपना नया YouTube channel बना सकते हैं। अगर फिर भी आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है तो नीचे coment करिए मैं उसका reply जरूर करूंगा। धन्यवाद

3 thoughts on “Earn money from youtube Youtube से पैसे कैसे कमाए”

Leave a Comment