Elyments App क्या है कैसे Download करें

Elyments App क्या है कैसे download करें, अगर आप whatsapp, Facebook और instagram इन तीनों एप्लीकेशन के लिए सिर्फ एक एप्लीकेशन चलाना चाहते हैं और वो भी देसी तो आपको ये जानना जरूरी है कि elyments app kya hai.

elyments app भारतीय ऐप है और कुछ ही दिन पहले हमारे देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जी ने इस ऐप को लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि भारत एक आईटी पावरहाउस है, हमारे पास दुनिया के जाने पहचाने लोग मौजूद हैं तो ऐसे में हमें इस तरह के और भी इनोवेशन करना चाहिए।

Elyments App Kya Hai

elyments app एक ऐसा भारतीय ऐप है जो फेसबुक व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को एक साथ टक्कर देगा तो आप इन तीन एप के बदले में सिर्फ एक App को इंस्टॉल कर के इन तीनों का मजा एक साथ ले सकते हैं।

अभी कुछ ही दिन पहले योग गुरु स्वामी रामदेव जी ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस elyments app के बारे में जानकारी दिये थे और इसे सभी लोगों को अपने मोबाइल फोन में इसे इंस्टॉल करने की अपील भी किए थे।

Loading...

मैं खुद भी इस ऐप को यूज कर रहा हूं और इसमें मेरा यूजरनेम sushiltechvision है आप इस नाम को सर्च करके मेरे से कनेक्ट हो सकते हैं।

elyments app पर आप whatsapp के तरह दूसरे लोगों से कनेक्ट होकर चैट कर सकते हैं वीडियो एवं ऑडियो कॉल कर सकते हैं वही फेसबुक की तरह आप यहां पर पोस्ट डाल सकते हैं एवं किसी को भी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज एवं एक्सेप्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप Tiktok जैसा है चलने वाला भारतीय एप्प की तलाश में है तो यहां पर एक गाइड है। Chingari App क्या है Download कैसे करें

Elyments App Download Kaise Kare

Elyments App को अपने मोबाइल मे download करने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो प्ले स्टोर पर चले जाएंगे और फिर install के ऊपर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर पाएंगे।

Loading...

या फिर आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन कर के ऊपर सर्च बॉक्स में elyments टाइप एवं सर्च करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस समय इस ऐप की डाउनलोडिंग मिलियन में हो चुकी है एवं रेटिंग भी 4.4 मिला है यानी काफी अच्छी है यानी कि इसे यूजर पसंद कर रहे हैं, ये एप प्लेस्टोर पे कुछ इस तरीके से दिखेगा। (नीचे चित्र देखिए)

elyments app kya hai

Elyments App पर अकाउंट कैसे बनाएं

elyments app को यूज करना बहुत ही आसान है जब आप इसे इंस्टॉल करके ओपन करेंगे तो यह कुछ नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

elyments app kya hai

अब आप यहां पर Get Started के ऊपर क्लिक करेंगे और अपना भाषा चुनेंगे, फिलहाल इस ऐप में हिंदी, इंग्लिश सहित 10 भाषा उपलब्ध है।

भाषा के ऊपर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आप उपर देश चुनेंगे और फिर नीचे मोबाइल नंबर देश कोड (उदाहरण के लिए भारत का देश कोड +91) के साथ डालकर उसके नीचे अगला या next पर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखिए)

Loading...
elyments app kya hai

next पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आप अपना उसी मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को डाल के नीचे अगला या next के ऊपर क्लिक करेंगे।

next के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा अब इस फॉर्म को आप को भरना है सबसे ऊपर पहला नाम या first name फिर उसके नीचे दूसरा नाम और उसके नीचे आपको अपना यूजरनेम डालना है।

ध्यान रहे इसी यूजरनेम को सर्च करके कोई भी आपको elyments app पर या फिर गूगल में टाइप करके आपके अकाउंट तक पहुंच पाएगा।

आप अपना यूजरनेम के रूप में उस नाम को रखें जो सबसे ज्यादा प्रचलित हो उदाहरण के लिए अगर आपका युटुब चैनल है और उसका जो नाम है वह नाम रख सकते हैं या फिर ब्लॉग वेबसाइट का टाइटल रख सकते हैं।

यूजरनेम लिखते समय इस में स्पेस नहीं होना चाहिए और फिर नीचे एक मजबूत पासवर्ड बनाएंगे और उसके नीचे उसी पासवर्ड को दुबारा से कंफर्म करेंगे।

पासवर्ड को दो बार डालने के बाद नीचे अगला या next के ऊपर क्लिक करना है और फिर आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपसे आपके मोबाइल के फोन बुक को सिंक करने के लिए कहा जाएगा आप इसे कर सकते हैं और आप चाहे तो इसे स्कीप कर सकते हैं।

आपको अपना फोन बुक को elyments app पर सिंक कर ही लेना चाहिए इससे आपके फोन बुक में जितने भी इस ऐप पर अकाउंट होगा वह आपके सामने शो करेगा और फिर आप उनको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज पाएंगे।

अब आप फिर से एक बार अगला या next पर क्लिक करेंगे और फिर आपके सामने elyments app का होमपेज आ जाएगा यानी आपका अकाउंट यहां पर बन चुका है अब आप इसे यूज कर सकते हैं।

Loading...

ये भी पढ़ें
best screen recorder for android
how to withdraw money from atm without debit card

Elyments App Kaise Chalaye

जब आप एलिमेंट ऐप पर अकाउंट बना लेंगे तो आप इस ऐप के होम पेज पर रहेंगे और आपको नीचे की तरफ 5 ऑप्शन दिखेगा हब, सोशल, चैट, अलर्ट, और सेटिंग्स का। (नीचे चित्र देखें)

elyments app kya hai

जब आप “हब” के ऊपर क्लिक किया करेंगे तो elyments app में जो भी पोस्ट या आर्टिकल लोग शेयर किए रहेंगे वो सब दिखेगा और दूसरा ऑप्शन “सोशल” के ऊपर क्लिक करके आप फेसबुक के तरह यहां पर कुछ भी पोस्ट कर पाएंगे।

फिर तीसरा ऑप्शन “चैट” के ऊपर क्लिक करके आप व्हाट्सएप के तरह किसी से भी चैट कर पाएंगे साथ ही ऑडियो या वीडियो कॉल भी कर पाएंगे।

चौथा ऑप्शन “अलर्ट” का है यानी आप इसके ऊपर क्लिक करके यहां पर आए हुए नोटिफिकेशन को देख पाएंगे अगर आपके पास कोई फ्रेंड रिक्वेस्ट आया है तो इसी ऑप्शन में जाकर आप उसे एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं।

और पांचवा ऑप्शन सेटिंग्स के ऊपर क्लिक करके आप अपने प्रोफाइल या elyments app से जुड़ी सेटिंग्स को चेंज कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें
how to play android apps on computer
challan se kaise bache challan

elyments app की विशेषताएं

elyments App की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि ये भारतीय ऐप है एवं इसकी सिक्योरिटी के ऊपर खास करके ध्यान रखा गया है एवं इसका सरवर भारत में ही है।

भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है एवं इस ऐप में आप फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम इन तीनों के फीचर को एक साथ उपयोग कर पाएंगे।

आज के समय में किसी भी प्लेटफार्म या अकाउंट को हैक करने की होड़ सी लगी हुई है और elyments app को इसी बात को नजर में रखते हुए सिक्योरिटी को मजबूत बनाया गया है।

लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सिक्योरिटी से जुड़ी सवाल खड़े होते रहे हैं कभी किसी का अकाउंट हैक हो जाता है तो कभी किसी यूजर का डाटा चोरी हो जाता है तो ऐसे में इन्हीं सब दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए elyments App को काफी secure बनाया गया है।

elyments App में डाटा प्राइवेसी को खास करके ध्यान रखा गया है बिना यूजर के परमिशन से उनके डाटा को किसी भी थर्ड पार्टी को नहीं दिया जा सकता है।

अभी तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विदेशी कंपनियों का राज रहा है लेकिन अब भारत भी आत्मनिर्भर भारत के तहत देसी ऐप लांच कर रहा है और आने वाले समय में यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यही के ऐप धीरे धीरे आगे बढ़ेगा एवं उन्नति करेगा।

Elyments App कब लांच किया गया था?

elyments App को 5 जुलाई दोपहर 12 बजे लॉन्च किया गया था और इसे स्वयं हमारे देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जी आत्म निर्भर भारत के अंतर्गत लॉन्च किए थे।

अगर डिवाइस की बात करें तो यह android और IOS दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है इस ऐप को डाउनलोड या चलाने के लिए कोई फीस नहीं है यह पूरी तरह से फ्री है।

तो हमने यहां पर सीखा elyments app kya hai और साथ में यह भी जाना कि elyments app download kaise kare एवं इसकी प्राइवेसी के बारे में भी जानकारी लिया।

अगर आपको इस पोस्ट elyments app kya hai से संबंधित किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment