EPF KYC UPDATE कैसे करे – चार स्टेप में पूरा करें KYC

भारत सरकार ने UAN ACCOUNT मे Aadhaar link करना अनिवार्य कर दिया है। EPF KYC Update करने के लिए अपने uan account मे Aadhaar card, pen card, bank account details की जानकारी अपडेट करना होता है और इसे ही kyc कहा जाता है।

EPF KYC Update kya hota hai

अगर आपके uan account में पहले से आधार कार्ड जमा है और पैन कार्ड बैंक अकाउंट डिटेल्स नहीं है तो फिर आप पेन कार्ड और बैंक अकाउंट डिटेल को जमा करेंगे तो KYC पूरा हो जाएगा।

 और अगर आपके UAN ACCOUNT में आधार कार्ड पैन कार्ड जमा है और बैंक अकाउंट जमा नहीं है तो आप सिर्फ बैंक अकाउंट को जमा कर देंगे तो KYC पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़े:- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए दूसरा पैन कार्ड

Loading...

कहने का मतलब है कि आपके UAN ACCOUNT में आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक अकाउंट डिटेल्स डेट ऑफ बर्थ नाम मोबाइल नंबर यह सारी जानकारी सही सही सबमिट होना चाहिए।

EPF KYC के क्या फायदे हैं?

जब आपकी uan account की epf kyc update कंप्लीट होती है तभी आप जॉब करते हुए PF ADVANCE पैसा निकाल सकते हैं या फिर जॉब छोड़ने के बाद पूरा पैसा निकाल सकते हैं।

आप पेन कार्ड सबमिट किए बिना भी PF का पैसा निकाल सकते हैं लेकिन बिना पैन कार्ड का PF का पैसा निकालने पर आपके पैसे से 30 परसेंट टीडीएस के रूप में कट जाता है।

आपके पिता का नाम भी आपके UAN ACCOUNT में होना चाहिए अगर नहीं है तो फिर पिता का नाम डलवाने के लिए आपको PF AFFICE जाना पड़ता है क्योंकि आप खुद से पिता का नाम अपने UAN ACCOUNT में नहीं डाल सकते हैं।

Loading...

epf kyc update करने के लिए हमें कोई डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करना होता है बल्कि डॉक्यूमेंट का नंबर डालना होता है जैसे आधार कार्ड जमा करने के लिए आधार कार्ड का नंबर एवं आधार कार्ड पर जो आपका नाम है वो नाम डालकर सबमिट करना होता है।

ये भी पढ़े:- नौकरी करते हुए ADVANCE PF निकालना सीखे

epf kyc Update करने का तरीका क्या है?

अपना uan account की केवाईसी करने के लिए या तो हम खुद से मोबाइल या फिर कंप्यूटर से epfo के member portal पर लॉगिन करके कर सकते हैं या फिर अपने सभी डॉक्यूमेंट को लेकर पीएफ ऑफिस में जाकर और kyc update करवा सकते हैं। यहां पर हम खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपना UAN account का KYC करना सीखेंगे।

EPF KYC Update कैसे करे

uan account की epf kyc update करने के लिए अपने mobile या computer मे epf member portal इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो ये पोर्टल ओपन हो जाएगा। (नीचे चित्र देखिए)

Loading...
uan kyc update
uan kyc update

यहां पर आपको अपना uan number, password डालने के बाद दिए गए कैप्चा को फिल करना होगा फिर लॉगइन पर क्लिक करते ही आप अपने uan account में लॉगिन हो जाएंगे

uan account में login होते ही आप यहां पर क्या-क्या जानकारी सबमिट किए हैं वो सब दिखेगा। (नीचे चित्र देखिए)

uan kyc activation

यहां पर अगर आपका Aadhaar card पहले से जमा होगा तो Aadhaar के सामने आपके Aadhaar card के लास्ट के 4 डिजिट दिखाई देगा और उसके सामने वेरीफाइड लिखा होगा और अगर Aadhaar card नहीं जमा है तो फिर Aadhaar के सामने नॉट अवेलेबल लिखा होगा।

वैसे ही pen card, bank account और date of birth के सामने भी या तो जानकारी होगी या फिर नॉट अवेलेबल लिखा होगा।

Aadhaar, pen या bank account इन तीनों में से जो भी आपको सबमिट करना है उसके सामने एक edit का बटन होगा (नीचे चित्र देखिए)

epf-kyc-approval
epf-kyc-approval

epf kyc approval

उस एडिट पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में सबसे ऊपर bank account लिखा है और उसके पहले एक छोटा सा डब्बा है

अगर आपको Bank account सबमिट करना है तो इस छोटे से डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर देंगे फिर document number में अपने bank account number डालेंगे फिर name वाले खाने में अपना नाम डालेंगे और ifsc वाले खाने में bank का ifsc coad डालेंगे।

epf-kyc-form
epf-kyc-form

 वैसे ही अगर आपको pen card सबमिट करना है तो pen card के पास जो छोटा डब्बा है उस पर टिक मार्क करने के बाद pen card number डालेंगे और फिर दूसरे खाने में नाम डालेंगे और ठीक वैसे ही Aadhaar वाले खाने में भी जानकारी भरेंगे।

Loading...

 उसके बाद नीचे की तरफ ड्राइवरी लाइसेंस के साथ ही और भी डॉक्यूमेंट डालने का ऑप्शन रहेगा लेकिन आपको कुछ भी नहीं करना है ऊपर सिर्फ तीन ही जानकारी डालना होता है Aadhaar card, pen card और Bank account

 फिर आप नीचे की तरफ आएंगे तो दो ऑप्शन मिलेगा एक save और एक cancel का तो आपको सेव के ऊपर क्लिक कर देना है।

uan kyc update

save के ऊपर क्लिक करते ही आप की जानकारी सबमिट हो जाएगी और उसी पेज में और नीचे की तरफ आएंगे तो kyc pending approval लिखा होगा और उसके नीचे आपने अभी जो भी जानकारी डाला वो जानकारी दिखाई देगी। (नीचे चित्र देखिए)

केवाईसी अप्रूवल कब होगा?

हमारे द्वारा दिए गए जानकारी को सबमिट करने के कुछ दिन के बाद हमारे employer उस जानकारी को अप्रूव कर देते हैं तो फिर हमारा केवाईसी पूरा हो जाता है।

 अब ये हमारे employer के ऊपर डिपेंड करता है कि वो हमारे द्वारा किए गए केवाईसी में सबमिट किए गए जानकारी को कितना जल्दी अप्रूवल देते हैं। अगर आप सभी चीजें सही सही डाले होते हैं तो फिर आपके द्वारा किया गया केवाईसी में सबमिट किया गया जानकारी जल्दी से जल्दी अप्रूव हो जाता है।

ये भी पढ़े:- अब चुटकियो में होगा आधार कार्ड में कोई भी बदलाव

 आपने जो भी जानकारी डाला वो अभी पेंडिंग में है जब आपके employer उसे veryfid कर देंगे तो फिर kyc pending approval से हट जाएगा और नीचे digital kyc का ऑप्शन मिलेगा और उसके नीचे आपका वेरीफाइड किया हुआ जानकारी दिखेगा।

status check कैसे करें

status check करने के लिए आप इसी पेज पर आया करेंगे और status check किया करेंगे। स्टेटस चेक करने के लिए आप अपने अकाउंट में लॉगिन होने के बाद अगर मोबाइल से कर रहे हैं तो डेक्सटॉप मोड में रखते हुए ऊपर online sarvices इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद चेक स्टेटस पर क्लिक करते ही आपने जो भी जानकारी सबमिट किया है वो दिख जाएगा।

EPF KYC Update

epf kyc update इस विषय पर वीडियो देखने के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को देखिए।

Lockdown की स्थिति में EPFO department के तरफ से 3 महीने की सैलरी या ये कहें कि हमारा पीएफ का 75 परसेंट एडवांस के तौर पर हमें निकालने का अवसर मिला है इस पैसे की निकासी का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखिए।

13 thoughts on “EPF KYC UPDATE कैसे करे – चार स्टेप में पूरा करें KYC”

  1. Like!! I blog frequently and I really thank you for your content. The article has truly peaked my interest.

    Reply
  2. सर मेरा नाम दीपक कुमार हे ओर में हरिद्वार सिडकुल में किर्बी कंपनी में काम करता था सर अब मेने कंपनी से काम छोड़ दिया हे ओर में अपना पैसा निकलने की कोशिस कर रहा हु लकिन मेरी बैंक अकाउंट की kyc ने होने के कारन में पैसा नहीं निकल पाया सर में kyc करने की कोशिस कर रहा हु लकिन epfo पोर्टल में कुछ ऑप्शन में चेंजिंग हो गया हे जिसकी बजहे से मेरी kyc सेव नहीं हो रही बस सर्कल गोल गोल घूम रहा हे सर में अपनी kyc अपने एम्प्लायर के पास कैसे भैजु मुझे कुछ तो बताओ सर कस्टमबेर केयर वाले कभी फ़ोन ही नहीं उठाते सर में बड़ा परेशान हु सर मुझे इसके बारे में जल्द से जल्द मेरी ईमेल id पर सूचित करने का कास्ट करे धन्यबाद

    Reply
    • दीपक जी जैसे कि आपने बताया कि केवाईसी करने का ऑप्शन चेंज हो चुका है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जो प्रोसेस इस पोस्ट में बताया गया है उसको आप फॉलो करें।
      और हां पीएफ की वेबसाइट हमेशा सही रूप से काम नहीं करता है धीमा चलता है इसलिए जैसे कि आपने बताया गोल सर्कल घूम रहा है ऐसा होता है।
      आप 2 घंटे बाद या अगले दिन लगातार ट्राई करते रहें खुद से करने में थोड़ा दिक्कत होता है।
      या फिर आप चाहें तो पीएफ ऑफिस में अपने सभी डाक्यूमेंट्स लेकर जा सकते हैं वहां आपके केवाईसी का सभी डिटेल्स तुरंत ही अपडेट कर दिया जाएगा।

      Reply
  3. Dear Sir Good Morning Epfo Portal Me Updation Kab Tak Chalega Kyoki Meri Bank Account Ki Kyc Save Hi Nahi Ho Rahi Please Help Me Sir Kuch To Iske Bare Me Suchna De Meri Email Id (deepakkumar.njb@gmail.com) Thanks

    Reply
  4. Dear sir mene apne pf account me bank account change kiya h pr abhi tk wo pending bta raha h.. kya aap meri help kr skte h uski process jaldi ho esa kuch btaenge

    Reply
    • आपने अपना पीएफ अकाउंट में बैंक अकाउंट डिटेल्स जमा करके अपना काम पूरा कर दिया है अब आपके इंम्पलोएर की जिम्मेवारी बनती है कि वो उसे चेक करके अप्रूवल करें लेकिन कई बार इंप्लोरयर ऐसा नहीं करते हैं अब इसका एक ही उपाय है कि आप अपना सभी डॉक्यूमेंट लेकर पीएफ ऑफिस में पहुंचे और अपने एंपलॉयर से बोलकर उसे अप्रूव कराएं।

      Reply

Leave a Comment