फेसबुक किस देश की कंपनी है और फेसबुक का मालिक कौन है

अगर आपको अभी तक पता नहीं है कि फेसबुक किस देश की कंपनी है और फेसबुक का मालिक कौन है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है हम यहां पर फेसबुक की पूरी जन्म कुंडली जानने की कोशिश करेंगे।

Facebook क्या है?

फेसबुक एक सोशल प्लेटफॉर्म है इंटरनेट पर स्थित समाज के लिए फ्री में उपलब्ध कराया गया सेवा है। फेसबुक के माध्यम से फेसबुक से जुड़े सदस्य अपने दोस्तों परिवार एवं सगे संबंधियों से संपर्क बना सकते हैं साथ ही मैसेज एवं फोटो और वीडियो का आदान-प्रदान एवं आपस में शेयर भी करते हैं।

फेसबुक को फेसबुक इंक नाम के एक निजी कंपनी के द्वारा चलाया जाता है। शुरुआती में इसे द फेसबुक के नाम से जाना जाता था फिर आगे चलकर 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया।

Facebook Hindi के साथ ही पूरे विश्व के कई अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है। फेसबुक पर काम करने के लिए आपको इसमें एक अकाउंट प्रोफाइल बनाना होता है और अपने बारे में जानकारी डालने के बाद दोस्त जोड़ना होता है और फिर लोगों से चैटिंग और फोटो या वीडियो शेयरिंग करना शुरू कर सकते हैं।

Loading...

फेसबुक किस देश की कंपनी है?

फेसबुक अमेरिका देश की कंपनी है। फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिका के उद्यमी एवं सामाजिक नेटवर्किंग साइट चलाने वाले व्यक्ति हैं।

मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट ज़ुकरबर्ग (mark elliot zuckerburg) है और इनका जन्म 14 मई 1984 को विएत प्लेन्स न्यूयॉर्क में एक यहूदी परिवार में हुआ था।

फेसबुक का मालिक कौन है?

Facebook का मालिक मार्क जुकरबर्ग है जिन का पूरा नाम मार्क एलिएट जुकरबर्ग (mark elliot zuckerburg) है।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को एडुआर्दो सॅवेरिन डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ क्रिस ह्यूज़ेज के साथ मिलकर सन 2004 में स्थापित किया था।

Loading...

फेसबुक का स्थापना कब हुआ?

Facebook का स्थापना सन 2004 में कैम्ब्रिज मासाचुसेट्स संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था और इसे स्थापित किए थे मार्क जुगर बर्ग अपने सहयोगी एडुआर्दो सॅवेरिन डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ क्रिस ह्यूज़ेज के साथ।

Facebook के संस्थापक कौन हैं?

Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं इन्होंने अपने सहयोगी एडुआर्दो सॅवेरिन डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ क्रिस ह्यूज़ेज के साथ मिलकर फेसबुक का स्थापना सन 2004 में कैम्ब्रिज मासाचुसेट्स संयुक्त राज्य अमेरिका में किया था।

Facebook के संस्थापक और मालिक दोनों ही मार्क जुकरबर्ग ही हैं इन्होंने शुरुआती में फेसबुक को द फेसबुक के नाम से स्थापना किया था फिर आगे चलकर इसका नाम फेसबुक कर दिया गया।

भारत में फेसबुक कब आया?

भारत में फेसबुक 26 सितंबर 2006 में आया और इसे चलाने के लिए एक ईमेल पते का आवश्यकता होता था। फेसबुक को आज भी हम ईमेल या मोबाइल नंबर के द्वारा चला सकते हैं।

Loading...

2007 में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां व्यापार बढ़ाने के लिए फेसबुक के साथ में जूड़ी और इसके साथ ही अब फेसबुक को करोड़ों अरबों रुपए का फायदा होने लगा।

Facebook का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

Facebook का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने एंड्रॉयड फोन में प्ले स्टोर पर जाकर फेसबुक को डाउनलोड कर सकते हैं और आईफोन में एप स्टोर से।

फेसबुक को डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो Sign up के ऊपर क्लिक करके अपना नाम, जन्मतिथि, ईमेल एवं मोबाइल नंबर डालकर एक नया अकाउंट बनाएंगे।

Facebook Account बनाने के बाद आप यहां पर उपलब्ध लोगों के पास फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजेंगे और फिर उनके साथ में मैसेज, वीडियो, फोटो एवं स्टेटस शेयर कर पाएंगे।

फेसबुक पर आप अपना स्टेटस शेयर करके लोगों को ये बता सकते हैं कि वर्तमान समय में आप क्या कर रहे हैं और आप चाहे तो फेसबुक पर लाइव होकर भी अपने दोस्तों एवं सगे संबंधियों से बात और विचार विमर्श कर सकते हैं।

Facebook को आप फोटो या वीडियो स्टोर करने के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं आप चाहें तो फेसबुक के ऊपर अपलोड किए गए फोटो या वीडियो को निजी तौर पर रख सकते हैं जिसे आपके अलावा और कोई भी नहीं देख पाएगा और आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो या फोटो सालों साल तक सुरक्षित पड़ा रहेगा।

ये भी पढ़ें
Airtel Ka Malik Kaun Hai

Amazon का मालिक कौन है

Loading...

Facebook Status Update

अगर आप अपने फेसबुक मित्रों को ये बताना चाहते हैं कि आप वर्तमान समय में क्या कर रहे हैं या फिर क्या सोच रहे हैं तो आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर Status Update करके अपने दोस्तों को बता सकते हैं।

फेसबुक पर Status Update सिर्फ 24 घंटे के लिए होता है जब आप अपने स्टेटस को अपडेट करते हैं तो उस समय से लेकर 24 घंटे के अंदर तक आपके दोस्त इस पर कमेंट या फिर लाइक कर पाते हैं और फिर ये अपने आप ही समाप्त हो जाता है।

फेसबुक समूह (Group)

फेसबुक पर आप एक समूह या Group बना सकते हैं जिसमें आप लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं और फिर अपनी बात सिर्फ एक बार शेयर करके लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Facebook Group में लोगों को जोड़ने का कोई सीमा नहीं होता है आप जितना लोग चाहे उतना जोड़ सकते हैं और आप अपने ग्रुप को प्रबंधित भी कर सकते हैं आप ये तय करेंगे कि आपके ग्रुप में सिर्फ आप ही मैसेज भेजेंगे या फिर आप के सदस्य भी भेज सकते हैं।

इसके अलावा भी ग्रुप सेटिंग्स में जाकर आप बहुत से नियमों को प्रबंधित कर सकते हैं। तो है ना कितना मजेदार बात फेसबुक ग्रुप में लाखों या करोड़ों लोगों को जोड़ना और फिर सिर्फ एक मैसेज भेज कर उन सभी लोगों से अपनी बात कहना।

Facebook Page

फेसबुक ग्रुप के तरह ही Facebook Page भी होता है जिस तरह से आप अपने फेसबुक ग्रुप में लाखों या करोड़ों लोगों को जोड़ सकते हैं वैसे ही आप अपने फेसबुक पेज में भी अनगिनत लोगों को जोड़ सकते हैं।

फेसबुक ग्रुप या फेसबुक पेज बनाने के लिए सबसे पहले आपका फेसबुक पर एक अकाउंट होना जरूरी है और आप अपने उसी फेसबुक प्रोफाइल के जरिए फेसबुक ग्रुप या फिर पेज क्रिएट कर पाएंगे।

Facebook से खतरा

फेसबुक धीरे-धीरे लोगों के ऊपर इस कदर छा रहा है जैसे लोग इसे अपने दिनचर्या में शामिल करने लगे हैं आज के समय में हर कोई एंड्राइड फोन चलाने वाला फेसबुक के ऊपर अपना बहुत सारा समय बिताता है लेकिन क्या आपको पता है की इससे आपको बहुत ज्यादा नुकसान भी हो सकता है।

फेसबुक के ऊपर आपके डाटा पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है ये थर्ड पार्टी कंपनियों के साथ में भी शेयर किया जा रहा है और फेसबुक ऐसा अपने विज्ञापन दाताओं के लिए करता है ताकि विज्ञापनदाता आपके फेसबुक न्यूज़ फ़ीड पर उसी हिसाब से विज्ञापन दे सकें।

फेसबुक की नीतियां समय-समय पर बदलती रहती है और फिर वो डिफॉल्ट हो जाती है। फेसबुक उपयोगकर्ता इन नीतियों को सेटिंग के द्वारा बहुत ज्यादा प्रबंधीत नहीं कर पाते हैं।

फेसबुक पर चल रहे विज्ञापनों की प्रामाणिकता का कोई भरोसा नहीं होता है अगर आप फेसबुक पर चल रहे विज्ञापनों के ऊपर क्लिक करते हैं तो हो सकता है कि वो विज्ञापन किसी उच्च कोटि कंपनी का हो और ये भी हो सकता है कि कोई माल बेयर हो और आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचावे।

फेसबुक पर किसी भी लिंक या चल रहे विज्ञापन पर बहुत सोच समझकर ही क्लिक करें, एवं यहां पर आए हुए मैसेज को भी बिना जांचे परखे शेयर ना करें।

ये भी पढ़ें
Google का मालिक कौन है

जिओ का असली मालिक एवं संस्थापक कौन हैं?

फेसबुक इंक के बारे में

फेसबुक इंक एक निजी कंपनी है जिसके द्वारा फेसबुक को चलाया जाता है। फेसबुक के स्थापना के बाद इसका नाम द फेसबुक रखा गया था लेकिन फिर 2005 में इसे फेसबुक के नाम से नामांकित किया गया।

Facebook का मुख्यालय कहां है?

फेसबुक का मुख्यालय संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित कैलिफोर्निया में है। ये राज्य अमेरिका में तीसरे नंबर पर सबसे बड़ा राज्य है दूसरे नंबर पर टैक्सास और पहले नंबर पर अलास्का है।

Facebook का कमाई कितना है?

फेसबुक की कमाई 31 मार्च 2021 तक सिर्फ 3 महीने की कमाई 26.171 billion-dollar था जो कि पिछले सालो से 47.55 परसेंट का इजाफा हुआ है।

वही 31 मार्च 2021 को पूरे 12 महीने की फेसबुक का कमाई करीब 94.399 billion-dollar था। सन 2020 में फेसबुक का पूरा साल का कमाई 85.965 billion-dollar था और अगर बात करें सन 2019 का तो उस समय पूरे साल का कमाई 70.697 billion-dollar था।

फेसबुक हर साल अपने कमाई में तेजी से इजाफा कर रहा है और प्रगति के रास्ते पर चल रहा है। हमने यहां तक फेसबुक से संबंधित बहुत सारी जानकारी हासिल किया।

और अंत में

तो हमने यहां पर जाना की फेसबुक किस देश की कंपनी है और फेसबुक का मालिक कौन है साथ ही फेसबुक के बारे में और भी बहुत सारी जानकारी हमने यहां पर पाया।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट फेसबुक किस देश की कंपनी है से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला है आप अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट में जरूर लिखें और अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके पास कोई और सवाल है तो उसे भी हमारे साथ शेयर करें।

1 thought on “फेसबुक किस देश की कंपनी है और फेसबुक का मालिक कौन है”

Leave a Comment