Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 में 5 बेस्ट तरीका हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं कि 2022 में Facebook Se Paise Kaise Kamaye In Hindi तो यहां पर हम फेसबुक से पैसे कमाने का 5 प्रभावी तरीकों के बारे में बात करेंगे।

Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye In Hindi इसके लिए हम सबसे पहले बात करेंगे फेसबुक के तरफ से ऑफीशियली रूप से लांच किया गया एक प्रोग्राम जिसका नाम है Facebook Watch और ये प्रोग्राम अभी हाल ही में लॉन्च हुआ है।

इस पोस्ट में हम Facebook Watch से पैसे कमाने का तरीका जानेंगे जिसमें वीडियो अपलोड करके उस वीडियो को मोनेटाइज करके पैसा कमाया जाता है साथ ही कुछ अन्य जरिया भी जानेंगे जिसको करके आप फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे।

Facebook Watch Kya Hai

Facebook Watch एक फेसबुक का ही प्रोडक्ट है जो फेसबुक के तरफ से लांच किया गया है और आप इसमें ज्वाइन करके यहां पर वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके कमाई कर सकते हैं।

फेसबुक वॉच फेसबुक के तरफ से चालू किया गया एक वीडियो ऑन डिमांड सेवा है। इसके लिए आपके पास एक पहले से फेसबुक अकाउंट होना चाहिए और फिर आप फेसबुक वॉच में छोटे से लेकर बड़े वीडियो जैसे कॉमेडी, नाटक, समाचार इत्यादि अपलोड कर सकते हैं।

वैसे तो इस प्रोग्राम को फेसबुक ने काफी पहले US, UK, Kanada इत्यादि देशों में लॉन्च कर दिया था एवं वहां पर इसकी सफलता को देखते हुए इसे भारत में भी लांच करने का फैसला लिया गया।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके फेसबुक प्रोफाइल पर एक फेसबुक पेज होना चाहिए, उस पेज पर अब वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज कर पाएंगे फिर उस वीडियो पर एड आया करेगा और उसी एड का आपको पैसा मिलेगा।

फेसबुक ने यूट्यूब को टक्कर देने के लिए ये प्रोग्राम चालू किया है जैसे आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके मोनेटाइज करके कमाई करते हैं ठीक वैसे ही आप Facebook Watch को ज्वाइन करके वीडियो अपलोड करके कमाई कर पाएंगे।

यूट्यूब पर आपके चैनल मोनेटाइज करने के लिए लास्ट एक साल में 4000 घंटा वॉच टाइम एवं 1000 सब्सक्राइब को पूरा करना होता है लेकिन फेसबुक पर आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करना होगा।

ये भी पढ़ें
Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए | Jio Offer 2021 – HINDI

TikTok Se Paise Kaise Kamaye जानें पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक पेज पर वीडियो मोनेटाइज करने के लिए आपके पेज के ऊपर लास्ट 60 दिन में 10000 या फिर इससे ज्यादा फॉलोअर होने चाहिए एवं आपने जितने भी वीडियो अपलोड किए हैं उन सभी वीडियो पर मिलाकर लास्ट 60 दिन में 30000 views होने चाहिए।

यहां पर view की काउंट तभी की जाएगी जब आपके वीडियो को कम से कम 1 मिनट या फिर इससे ज्यादा देखा जाए, अगर कोई आप के वीडियो पर क्लिक करता है और एक मिनट से कम ही देखकर वापस हो लेता है तो फिर उसे व्यू में काउंट नहीं किया जाएगा।

ध्यान रहे आपके द्वारा अपलोड किए गए आपके फेसबुक पेज पर वीडियो का साइज कम से कम 3 मिनट होना चाहिए 3 मिनट से कम का वीडियो मोनेटाइज नहीं होता है।

साथ ही किसी भी तरह का कॉपी पेस्ट सामग्री नहीं होनी चाहिए आपका खुद का वीडियो होना चाहिए और उस वीडियो के कॉपीराइट का अधिकार आपके पास होना चाहिए।

ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप किसी और प्लेटफार्म से वीडियो को सीधे-सीधे डाउनलोड करके फेसबुक पर अपलोड कर दें, ऐसे करने से कोई फायदा नहीं होगा और ना ही वो वीडियो मोनेटाइज हो पाएगा बल्कि इससे आपके पूरा फेसबुक पेज पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है।

अब यहां तक हमने Facebook Se Paise Kaise Kamaye ये तो जान गए अब आगे जानेंगे की Facebook Watch मे ज्वाइन कैसे करें एवं हम इसके लिए एलिजिबिलिटी भी जान चुके हैं लेकिन फेसबुक के ऊपर हम अपना एलिजिबिलिटी को भी चेक करेंगे।

Facebook Watch Program के लिए Requirements

  • ये सुनिश्चित करें कि आपका पेज फेसबुक के पार्टनर मोनेटाइजेशन पॉलिसी का पालन कर रही हो।
  • आपके फेसबुक पेज पर कम से कम 10 हजार या फिर इससे ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए।
  • लास्ट 60 दिन में 600,000 मिनट व्यू होना चाहिए। इसमें ऐड के द्वारा चलाए गए वीडियो के व्यू शामिल नहीं किए जाते हैं।
  • आपके पेज पर कम से कम 5 सक्रिय वीडियो होने चाहिए जिसमें क्रॉस पोस्ट किए गए वीडियो शामिल नहीं किए जाते हैं।

अगर आपका फेसबुक पेज ऊपर बताए गए रिक्वायरमेंट को पूरा कर रहा है तो आप इसे मोनेटाइज करके अपने पेज से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Watch Program Join Kaise Kare

Facebook Watch Program में Join करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करिए Facebook Video Streaming Earn Money With Ad यहां पर क्लिक करते ही आप फेसबुक के वॉच प्रोग्राम वाले पेज पर चले जाएंगे, और अगर आप ये प्रोसेस अपने मोबाइल से कर रहे हैं तो आपके सामने कुछ इस तरीके का स्किन दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

Facebook Watch Program Join
Facebook Watch Program Join

अब यहां पर आपको सबसे पहले ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करके लॉगइन पर क्लिक करना है एवं अपना फेसबुक आईडी पासवर्ड डालकर साइन इन करना है।

लॉगइन कर लेने के बाद पेज को स्क्रोल करके नीचे की तरफ आएंगे और नीचे की तरफ आपको अपना फेसबुक पेज दिखाई देगा। ध्यान रहे आपके फेसबुक प्रोफाइल पर एक पेज होना जरूरी है वहीं पेज यहां पर दिखाई देगा।

अगर आपके पास एक से ज्यादा पेज है तो वह सभी पेज यहां पर दिखाई देंगे आपको अपना जिस भी पेज के लिए एलिजिबिलिटी चेक करनी है उस पेज के ऊपर क्लिक करना है।

और फिर आप यहां पर ये देख पाएंगे की फेसबुक के क्राइटेरिया के अनुसार आपकी पेज की एलिजिबिलिटी Facebook Watch में ज्वाइन करने लायक है या नहीं। (नीचे चित्र देखिए)

मेरे केस में मेरा पेज अभी फेसबुक वॉच पेज में ज्वाइन करने के लिए क्राइटेरिया को पूरा नहीं कर पाया है इसलिए ऊपर दिखाए गए चित्र में मेरा पेज एलिजिबल नहीं है।

जब आपके पेज पर 10000 फॉलोवर्स एवं लास्ट 60 दिन में 30,000 व्यूज पूरे हो जाएंगे और फिर आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके Facebook Watch में ज्वाइन करने के लिए जाएंगे तो वहां पर आपके फेसबुक पेज के नीचे हरा कलर में एलिजिबल लिखा रहेगा।

और उसके नीचे join now के बटन पर क्लिक करके आप इस प्रोग्राम में ज्वाइन कर पाएंगे। ज्वाइन करते ही आपके फेसबुक पेज पर अपलोड किए गए वीडियो के ऊपर एड आने शुरू हो जाएंगे और फिर आपकी कमाई चालू हो जाएगी।

अब हम Facebook Se Paise Kaise Kamaye के इस कड़ी में फेसबुक से पैसे कमाने का अगला जरिया के बारे में बात करेंगे।

ये भी पढ़ें
Like App Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

Uc News Se Paise Kaise Kamaye-जानिए हिंदी में

2. Facebook पर Sponsored Post डाल के पैसे कमाए

Facebook पर Sponsored Post के लिए आपके फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर्स होने चाहिए, जब आप अपने फेसबुक पेज पर काम करते हैं वहां पर कंटिन्यू आर्टिकल डालते हैं और वो आर्टिकल आप के फॉलोअर्स को पसंद आते हैं तो उसे पढ़ते हैं एवं लाइक करते हैं।

जब आपके Facebook Page पर डाले गए आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा व्यू एवं लाइक आता है तो आपका पेज बड़े-बड़े कंपनियों एवं ब्रांड के नजर में आता है।

फिर वो कंपनियां अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करती है एवं आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट करने के लिए देती है जिसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

ऐसे में उन कंपनियों का प्रोडक्ट प्रमोट हो जाता है और उसके बदले में आपको पैसे भी मिल जाता है लेकिन ध्यान रहे पैसे कमाने के चक्कर में गलत प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट ना करें।

3. Affiliate Marketing Se Facebook Pe Kamai

आपने अमेज़न एफिलिएट या फ्लिपकार्ट एफिलिएट या फिर इसके जैसे और भी बहुत सारे ई-कॉमर्स साइट है और इनके एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करके वहां से उनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक पेज पर शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करने के बाद उनके प्रोडक्ट को जब आप शेयर करते हैं और आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका निर्धारित कमीशन आपको मिलता है।

आप होस्टिंग कंपनियों का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं इन कंपनियों के अफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन करने के बाद इनका प्रोडक्ट शेयर करके बेचने पर हमें अच्छा खासा कमीशन मिलता है।

एक बात का हमेसा ध्यान रहे की फेसबुक पर अपने वेबसाइट का लिंक बहुत ज्यादा संख्या में शेयर न करे नहीं तो फेसबुक आपके वेबसाइट लिंक को ब्लॉक भी कर सकता है। अगर आपके साथ ऐसा हो चूका है तो इसके लिए एक गाइड है How To Unblock Link On Facebook

4. Facebook Account को बेच कर पैसे कमाए

आज के समय में फेसबुक अकाउंट बेचने की एक होड़ सी लगी हुई है आपका फेसबुक अकाउंट जितना ज्यादा पुराना से पुराना है उतना ज्यादा फेसबुक आपको महत्त्व देता है।

अगर आपके पास कोई फेसबुक अकाउंट बहुत ज्यादा पुराना है तो व अन्य मार्केटर्स के नजर में आता है एवं वो आपको उस अकाउंट को बेचने के लिए ऑफर करते हैं अगर उस अकाउंट में आपके अच्छे खासे फ्रेंड फॉलोअर्स है तो उसका आपको अच्छा खासा पैसा मिल सकता है।

5. Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye

Facebook Group से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बड़ा ग्रुप होना चाहिए जिसमें कम से कम 10000 या फिर इससे ज्यादा मेंबर्स हो।

आपके फेसबुक ग्रुप में एक्टिव मेंबर होना चाहिए सिर्फ दिखावे के लिए नहीं अगर आप वहां पर कुछ शेयर करते हैं तो उस पोस्ट पर लाइक कमेंट आने चाहिए।

फिर आप उस ग्रुप में paid survey करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा sponsored content भी पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं एवं आप अपने प्रोडक्ट बुक या सर्विस को भी वहां पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

जब आपके Facebook Group पर ज्यादा से ज्यादा Followers होंगे और आपके द्वारा डाला गया पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा प्रतिक्रिया आएगा यानी लाइक और कमेंट तो फिर बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे खुद ही संपर्क करेगी अपना प्रोडक्ट का प्रचार आपके फेसबुक ग्रुप में करने के लिए।

हजारों या फिर लाखों फॉलोअर्स वाला फेसबुक ग्रुप के मालिक को कहीं भी कमाई करने का जरिया ढूंढना नहीं पड़ता है, जब आपके पेज में एक्टिव फौलोवर्स होते हैं तो कंपनियां आपसे खुद ही कांटेक्ट करके अपना वीडियो या पोस्ट पब्लिश करने के लिए बोलती है और बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

इसलिए अगर आपके पास पहले से फेसबुक ग्रुप नहीं है तो आप अपने नीच से संबंधित एक अच्छा सा ग्रुप बनाएं और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें और कंटिन्यू अपने ग्रुप में पोस्ट पर डालते रहें ताकि आपके फॉलोवर्स आप से जुड़े।

जैसे मैंने ऊपर एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बताया आप अपने ग्रुप में एफिलिएट लिंक शेयर करके प्रोडक्ट बेच सकते हैं एवं पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Marketplace में अपना प्रोडक्ट बेचें

Facebook एक Social Natwork है जहां पर करोड़ों के संख्या में लोग ब्राउज करते हैं एक दूसरे से मिलते हैं और एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं।

फेसबुक का एक सर्विस है Facebook Marketplace इसके जरिए आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं, अगर आप कोई कंपनी नहीं है आप एक साधारण व्यक्ति हैं तो भी आप अपने पुराने सामान का फोटो Facebook Marketplace पर अपलोड कर सकते हैं।

जिस तरह से OLX पर सामान बेचा या खरीदा जाता है वैसे ही Facebook Marketplace पर भी आप अपना प्रोडक्ट को बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपने एक बाइक खरीदा था और कुछ समय बाद अब आप उसे बेचना चाहते हैं तो उसका फोटो कीमत के साथ Facebook Marketplace पर अपलोड कर सकते हैं।

अब जिसे भी उस बाइक को खरीदना होगा वो आप से कांटेक्ट करके संपर्क करेगा। इसके अलावा आप “फेसबुक खरीदो बेचो ग्रुप” को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे “खरीदो बेचो ग्रुप” मिल जाएगा उस ग्रुप में आप अपना प्रोडक्ट का पोस्ट बना कर डाल सकते हैं और अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

फेसबुक हमें कई तरीकों से पैसे कमाने का अवसर देता है। अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो उसे भी आप फेसबुक से जोड़ के पैसे कमा सकते हैं अपने पेज पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं बस आपके पास जानकारी होने की जरूरत है।

हमने यहां पर सीखा Facebook Se Paise Kaise Kamaye, एवं साथ ही Facebook Watch Page से पैसा कैसे कमाए अगर आपके पास यहां पर किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

ये भी पढ़ें
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2021 के 7 बेहतरीन तरीका

Quora partner program से पैसे कैसे कमायें

29 thoughts on “Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2022 में 5 बेस्ट तरीका हिंदी में”

  1. Sir jitne videos post karunga sb pr 30000 view karna hoga jese 6 videos maine upload kiya hr 1 pr 5000 view aya mila kar 30000 ho gya.. Aise paisa dega..?

    Reply
  2. sir kya aap bta sakte h facebook groups me log link k sath nude pic send krte h bt unhe kitna bhi report karo facebook kuch nhi krta aisa kaise krte h?

    Reply
  3. सर , फ़ेसबुक पेज पर कितना फ़ॉलोअर्स होना चाहिए।

    Reply
  4. Dear sir

    Such an amazing article , yuh published..Gone through this article before I wrote on this topic..Really interesting , extremely wonderfully art of writing..!
    Sir..Keep writing , keep inspiring

    Regards
    Kumar Abhishek

    Reply
  5. Dear sir
    This is an informative and helpful post for all who desire to make money online. Facebook is the greatest opportunity for them. In the article, you have explained all of the ways how to facebook help to make money online step by step. Thank you for sharing the post.
    Regards
    Kumar Abhishek

    Reply
  6. Bhai fb page pe Swipe up link lagakar Facebook se paise kaise milta hai bhai bahut jyada paresan hu iske liye reply jarur dena bhai aur thoda jaldi karna
    Thank you

    Reply

Leave a Comment