Flipkart Creator Studio क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

भारत की एक बड़ी इ कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने Flipkart Creator Studio को लॉन्च किया है जिस में शामिल होकर प्रोडक्ट को शेयर करके आप पैसे कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट का Affiliate Program काफी पहले ही बंद किया जा चुका था और अब इसी के जगह पर Flipkart Creator Studio को लांच किया गया है जिस में शामिल होने के लिए आपके पास इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर प्रोफाइल होना चाहिए और फॉलोअर्स भी जिसके जरिए आप इस सर्विस में अप्लाई करके शामिल हो पाएंगे।

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होने के बाद आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स में शेयर करेंगे और फिर प्रोडक्ट बिकने पर उसका कमीशन आपको मिलता है और ऐसे करके आप इस प्रोग्राम से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Flipkart Creator Studio क्या है और इसमें जॉइन होने का प्रक्रिया कैसे करें इसकी एलिजिबिलिटी क्या है तो चलिए शुरू करते हैं।

Flipkart Creator Studio क्या है?

भारत की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी ने Flipkart Creator Studio को लॉन्च किया है और ये ऐसा प्रोग्राम है जिसमें शामिल होने के बाद आप फ्लिपकार्ट के ऊपर किसी भी प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स में शेयर करेंगे और उस शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके जो भी फ्लिपकार्ट पर आएगा और प्रोडक्ट की खरीदारी करेगा और जब खरीदारी पूरा हो जाएगा तो फिर उस प्रोडक्ट पे तय कमीशन आपको मिल जाया करेगा।

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो एक एफिलिएट प्रोग्राम है, एफिलिएट प्रोग्राम में ज्वाइन होने के बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट को हम अपने फॉलोअर्स में शेयर करके बेचते हैं और प्रोडक्ट बिकने पर तय कमीशन हमें मिलता है।

जब आप Flipkart Creator Studio में शामिल हो जाते हैं तो फ्लिपकार्ट से किसी भी प्रोडक्ट जैसे मोबाइल या कंप्यूटर को अपने फॉलोअर्स में शेयर करते हैं, फिर उस शेयर किया गया प्रोडक्ट को आपके फॉलोवर्स को पसंद आता है तो वो उस पर क्लिक करके फ्लिपकार्ट पर जाता है और फिर उस प्रोडक्ट को ऑर्डर करता है।

जब वो आर्डर कस्टमर को डिलीवर हो जाता है यानी खरीदारी पूरी हो जाती है और उस प्रोडक्ट को रिटर्न करने की अवधि समाप्त हो जाती है तो फिर उस प्रोडक्ट का तय कमिशन को हम प्राप्त कर लेते हैं।

हो सकता है आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल हो और अमेजॉन के प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स में शेयर करके कमीशन कमा रहे हो तो फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो भी ठीक इसी तरह एक एफिलिएट प्रोग्राम है जिसमें शामिल होकर आप अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

रजिस्टर कैसे करें Flipkart Creator Studio में?

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में रजिस्टर करने के लिए नीचे बताए गए आसान चरणों को पूरा करें।

1. अपने मोबाइल में फ्लिपकार्ट ऐप को ओपन करने से पहले प्ले स्टोर पर जाकर इसे अपडेट कर लें और फिर इसे ओपन करें।

2. अब अगर आपने फ्लिपकार्ट में अकाउंट नहीं बनाया है तो मोबाइल नंबर और ईमेल के द्वारा अकाउंट बना लें लेकिन अगर आप फ्लिपकार्ट ऐप को पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं तो फिर अकाउंट बना होगा ही।

अगर आप फ्लिपकार्ट में अपने मोबाइल नंबर और ईमेल के द्वारा अकाउंट बना चुके हैं तो फिर ऐप को ओपन करने के बाद नीचे दाहिने साइड में अकाउंट के आइकन पर क्लिक करें जैसे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

flipkart creator studio 1

3. प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करने पर आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से आप Flipkart Creator Studio के टैब में निचे View Your Studio के लिंक पर क्लिक करें, जैसे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

View Your Studio

4. अब आपके सामने एक यूट्यूब वीडियो आएगा जिसमें क्रिएटर स्टूडियो के बारे में झलक दिखाया गया है और नीचे कुछ सवालों के जवाब दिए गए हैं अब आप सबसे नीचे Start Earning के बटन पर क्लिक करें, उदाहरण के लिए स्क्रीनशॉट देखें।

flipkart creator studio start earning

5. अब आपसे इंस्टाग्राम प्रोफाइल url या आपके youtube Channel के url मांगा जाएगा ये देखने के लिए के आपके पास फॉलोअर्स का बेस कितना है और क्या आप इस प्रोगाम में शामिल होने के लिए एलिजिबल हैं।

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर फॉलोअर्स का बेस अच्छा खासा है और आप के वीडियो पर व्यू आते हैं तो आप अपना यूट्यूब चैनल का url यहां पर दें।

और अगर इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर ज्यादा फॉलोअर्स है तो फिर आप अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल का यूआरएल भी दे सकते हैं इसके लिए दोनों में से किसी एक को चुनने के लिए उसके ऊपर क्लिक करें, स्क्रीनशॉट देखें।

flipkart creator studio 4

6. क्योंकि हमारे यूट्यूब पर अच्छा खासा सब्सक्राइबर है और हमारे वीडियो पर व्यू भी ठीक-ठाक आ जाता है इसलिए मैं यूट्यूब को चुनने के लिए क्लिक करूंगा और फिर अपना यूट्यूब चैनल के लिंक को डाल के Next के बटन पर क्लिक करूंगा।

7. अब क्योंकि आपने जो अपना यूट्यूब चैनल का लिंक दिया है वो चैनल आप ही का है इसे प्रूफ करने के लिए फ्लिपकार्ट के ऑफिशियल चैनल पर जाएं, इसके लिए इसी पेज पर उस चैनल का दिया गया लिंक पर क्लिक करें और फिर वीडियो में Hello Flipkart लिखकर कमेंट करें।

ध्यान रहे आपने जिस चैनल का लिंक यहां पर दिया है उसी चैनल से फ्लिपकार्ट के यूट्यूब वीडियो पर कमेंट करना है और फिर ये प्रूफ हो जाएगा कि आपने जो लिंक दिया है वो आप ही का चैनल है।

8. फ्लिपकार्ट के यूट्यूब वीडियो पर कमेंट करने के बाद अपने मोबाइल के बैक बटन को दबाकर वापस फ्लिपकार्ट पर आ जाए और फिर Submit Application का बटन दबा दें। स्क्रीनशॉट देखें।

flipkart creator studio 5

अब आपका Flipkart Creator Studio में शामिल होने का एप्लीकेशन फ्लिपकार्ट के पास जमा हो चुका है अब फिलिपकार्ट के टीम आपके यूट्यूब चैनल या इंस्टाग्राम प्रोफाइल को चेक करेगी और सब कुछ ठीक होने पर आपका एप्लीकेशन अप्रूवल हो जाएगा और फिर आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को शेयर करके कमीशन कमा पाएंगे।

अगर आप इसी प्रोसेस को वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए यूट्यूब वीडियो को देखें।

Video Tutorial

flipkart creator studio

Flipkart Creator Studio कैसे काम करता है?

जब आपको फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होने का स्वीकृति मिल जाएगी तो फिर आपको एक  डैशबोर्ड मिल जाएगा जिसमें आप लॉगइन डीटेल्स डालके लॉगइन करेंगे और फिर वहां से फ्लिपकार्प के प्रोडक्ट को अपने फॉलोवर्स में शेयर करेंगे।

उदाहरण के लिए अपने flipkart से एक मोबाइल को अपने फॉलोअर्स में शेयर कर दिया और जब आपके फॉलोअर्स को वो मोबाइल पसंद आएगा तो उस लिंक क्लिक करेंगे और flipkart पर चले जाएंगे।

और फिर जब वो उस मोबाइल को बुक करेंगे और उसका डिलीवरी मिलने एवं उस मोबाइल के रिटर्न करने की अवधि समाप्त हो जाएगी तब आपको उस मोबाइल पर जो भी कमीशन होगा वो आपको मिल जाएगा।

यानी ये एक एफिलिएट प्रोग्राम है जिसमें आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स के पास सजेस्ट करके बिकवाते हैं और फिर उसमें आपको तय कमीशन मिलता है।

कुछ साल पहले Flipkart Affiliate Program चला करता था और ये आज भी चलता है लेकिन इसमें नए क्रिएटर को ज्वाइन होने का ऑप्शन बंद कर दिया गया है जो पुराने समय में इस प्रोग्राम में शामिल थे वो आज भी कमाई कर रहे हैं।

अभी फ्लिपकार्ट में Flipkart Creator Studio के माध्यम से लोगों को प्रोडक्ट्स शेयर करके पैसे कमाने का अवसर दिया है और ये भी एफिलिएट प्रोग्राम के ही जैसा है।

लेकिन इसमें शामिल होने के लिए आपके युटुब चैनल या इंस्टाग्राम फॉलोअर्स का बेश अच्छा होना चाहिए तभी इस प्रोग्राम में आप को शामिल किया जाएगा।

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो किसके लिए है?

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो उन सभी लोगों के लिए है जिनका यूट्यूब चैनल या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अच्छा खासा फॉलोअर्स हो और वो इस प्रोग्राम में शामिल होकर अपने फॉलोअर्स को फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को सजेस्ट करके बिक्री करवा पाए।

जब आपके youtube चैनल या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फॉलोअर्स ही नहीं होंगे तो फिर आप फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होकर यहां से प्रोडक्ट का बिक्री कैसे करवाएंगे और पैसे कमाएंगे और इस स्थिति में आपको इस प्रोग्राम में शामिल होने की स्वीकृति भी नहीं मिलेगी।

इसलिए आप सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल या यूट्यूब चैनल पर फॉलोअर्स का अच्छा खासा बेश बनाएं और फिर इस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए अप्लाई करें।

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो कब लॉन्च होगा?

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो लॉन्च हो चुका है और इसमें शामिल होने के लिए ऊपर स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है उस प्रोसेस को पढ़ें और क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होकर पैसे कमाना शुरू करें।

लेकिन क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होने के लिए आपका फॉलोअर्स का बेस अच्छा होना चाहिए तभी आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स में शेयर करके बिक्री करवा पाएंगे और पैसे कमा पाएंगे।

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होने के लिए योग्यता

फ्लिपकार्ट यही चाहता है कि क्रिएटर स्टूडियो में वही लोग शामिल हो जिनके सोशल प्रोफाइल पर अच्छा खासा फॉलोअर्स हो तभी वो फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स में साझा करके उसका बिक्री करवा पाएंगे।

फिलहाल फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में शामिल होने के लिए इंस्टाग्राम एवं यूट्यूब चैनल पर फॉलोअर्स अच्छा खासा होना चाहिए इसका गिनती तो नहीं बताया गया है लेकिन इतना फॉलोअर्स हो जिससे आप फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को शेयर करें तो आपके फॉलोअर्स उसके ऊपर प्रतिक्रिया दें और प्रोडक्ट को खरीदें ताकि फ्लिपकार्ट को भी फायदा होवे और आपका भी कमाई हो पावे।

सारांश

भारत में फ्लिपकार्ट एक बहुत बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है जिसके द्वारा लोग घर बैठे ऑनलाइन कई तरह के प्रोडक्ट को खरीदते हैं। लेकिन फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो के माध्यम से और भी ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने का माध्यम चुन रहा है।

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो से उन सभी लोगों को फायदा होगा जो इस प्रोग्राम में जुड़ेंगे और फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को शेयर करके बिक्री करवाएंगे एवं कमीशन कामाएंगे।

अगर आपका भी यूट्यूब चैनल या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फॉलोअर्स का बेस अच्छा है तो इस प्रोग्राम से जुड़े एवं फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर्स में शेयर करके कमीशन कमाए।

Also Read

और अंत में

तो हमने यहां पर Flipkart Creator Studio के बारे में लगभग सभी तरह के जानकारी लिया एवं इस प्रोग्राम में जुड़ने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस सीखा। हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आप के सभी सवालों का जवाब हल हो गया होगा लेकिन अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल रह गया है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और अपने सवाल का जवाब पाएं।

2 thoughts on “Flipkart Creator Studio क्या है इससे पैसे कैसे कमाए”

  1. Flipkart पर अपना खुद का सामान कैसे बेचें इस पर जानकारी देवें.

    Reply

Leave a Comment