Free में Blog Promotion कैसे करे – Traffic का लाभ पायें

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको Blog Promotion Kaise Kare की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि एक अच्छा आर्टिकल लिखने के साथ ही उसका प्रमोशन करना भी जरूरी होता है तभी वो लाखों लोगों के सामने जाता है।

Blog Promotion Kya Hai

जब हम अपने blog पर आर्टिकल लिखते हैं और हमारा ब्लॉग नया होता है तो उसे कोई नहीं जानता है फिर हम अपने ब्लॉग या पोस्ट को कई तरीकों से हजारों या फिर लाखों लोगों के सामने ले जाने की कोशिश करते हैं ताकि लोग जाने और पढ़ें इसी को blog promotion kaise kare कहा जाता है।

Free में Blog promotion Kaise Kare

हम अपने ब्लॉग या blog post को फ्री में भी प्रमोट कर सकते हैं और आप चाहें तो कुछ पैसे लगाकर भी इसका प्रचार कर सकते हैं तो हम यहां पर Free Blog Promotion एवं पेड ब्लॉग प्रमोशन दोनों ही तरीकों के बारे में बात करेंगे।

फ्री में ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए कई सारे साधन है लेकिन यहां पर आपको थोड़ा सा मेहनत करना होता है क्योंकि फ्री का काम में मेहनत लगता ही है।

Loading...

हम यहां पर आपको कुछ ऐसे साधन बताएंगे जिसको अपना कर आप अपने ब्लॉग या ब्लॉग पोस्ट का प्रमोशन तेजी से कर पाएंगे और इससे आपके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा।

Quora पर blog promotion kaise kare

Quora एक फ्री प्लेटफार्म है जहां पर सिर्फ कुछ दिन काम करके आप अपने ब्लॉग को free में promote कर सकते हैं और यहां से भर भर के traffic ले सकते हैं लेकिन इस प्लेटफार्म पर आपको थोड़ी सावधानी के साथ काम करना होता है।

सबसे पहले आपको Quora के पॉलिसी को समझना होगा तभी आप यहां पर लंबे समय तक अपने blog को promote कर पाएंगे क्योंकि अगर आप यहां पर बार-बार गलतियां करेंगे तो कोरा आपके अकाउंट को सस्पेंड भी कर सकता है।

Quora क्या है

Loading...

कोरा एक Questions-answer प्लेटफार्म है यहां पर बहुत सारे लोग अपना सवाल रखते हैं एवं बहुत सारे लोग उन सवालों के जवाब देते हैं यहां पर आप अपने किसी भी तरह के सवालों का जवाब ले सकते हैं एवं अपना सवाल रख सकते हैं।

quora पर सिर्फ गूगल से 41 मिलियन ट्रैफिक आता है एवं सिर्फ भारत में इसके 28 लाख 91 हजार कीवर्ड गूगल में रैंक कर रहा है तो आप सोच सकते हैं यहां से आपको कितना ट्रैफिक मिलेगा और वो ट्रैफिक कितना महत्वपूर्ण रहेगा।

जब आप क्Quora पर अपना एक नया अकाउंट बनाते हैं तो आप अपने प्रोफाइल में अपने बारे में लिखते हैं और इसी के साथ प्रोफाइल डिस्क्रिप्शन में आप अपने ब्लॉग का लिंक भी दे सकते हैं तो इसमें भी आपको एक बैंक लिंक मिल जाता है।

Quora पर Blog Promotion कैसे करें

Quora पर प्रोफाइल बना लेने के बाद यहां पर उन सवालों को ढूंढेंगे जो आपके ब्लॉग से संबंधित होगा और उसका एक अच्छा सा जवाब लिखेंगे एवं उसी जवाब में आप अपने किसी ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे सकते हैं।

Loading...

जब आपके द्वारा दिए गए सवालों के जवाब लोगों को अच्छा लगेगा तो वो आपके द्वारा दिया गया आपके ब्लॉग पोस्ट के लिंक पर क्लिक करके आपके साइट पर जाएंगे और अधिक जानकारी के लिए।

यहां से आपको एक backlink तो मिल ही जाया करेगा साथ ही traffic भी अच्छा खासा मिलेगा लेकिन इसके लिए आपको सवालों के जवाब अच्छा तरीका से देना पड़ेगा ताकि लोगों को पसंद आ गए।

जैसे फेसबुक या इंस्टाग्राम पर आपके पोस्ट को लोग लाइक करते हैं वैसे कोरा पर आपके जवाब को लोग अपवोट करते हैं तो जवाब लिखने के बाद उसी जवाब के लास्ट में लोगों को अपवोट करने के लिए अनुरोध जरूर करें।

क्योंकि आपके जवाब को जितना ज्यादा से ज्यादा अपवोट मिलेगा उतना ही ज्यादा Quora आपके इस जवाब को हजारों या फिर लाखों लोगों के सामने ले जाएगा और जितना ही ज्यादा से ज्यादा लोग आपके इस जवाब को देखेंगे तो उसमें से कुछ परसेंट ट्राफिक आपके साइट पर भी आएगा।

Quora पर सावधानीययां

ध्यान रहे जब आप Quora पर नया अकाउंट बनाएं तो शुरू से ही अपने जवाब में लिंक ना डालें बल्कि कुछ दिन तक बिना लिंक वाला जवाब देवें जब आपका प्रोफाइल 1 से 2 महीना पुराना हो जाए फिर आप अपने जवाब में अपने ब्लॉग का लिंक डालें इससे आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगा।

अगर आप शुरुआती में ही बहुत सारा लिंक डालने लगेंगे तो हो सकता है कोरा आपके अकाउंट को ब्लॉक या फिर सस्पेंड कर देवें पहले आप को Quora का विश्वास जीतना होता है ताकि उन्हें ऐसा न लगे कि आप यहां पर सिर्फ अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए ही आए हैं।

ये भी पढ़ें
SEO Friendly Blog कैसे लिखें – हिंदी में पूरी जानकारी
Blog को Google Analytics से Connect कैसे करें

Loading...

Medium.com

अब हम blog promotion kaise kare का अगला भाग में मेडियम को लेंगे Quora के जैसे Medium पर भी आप अपने blog post को promote कर सकते हैं यहां से भी आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलेगा, इसके लिए सबसे पहले आप Medium पर अपना एक प्रोफाइल बनाएंगे।

प्रोफाइल बनाने के बाद यहां पर आप हिंदी इंग्लिश या फिर किसी और लैंग्वेज में आर्टिकल लिखकर पोस्ट कर सकते हैं आप इसी आर्टिकल में अपने किसी पोस्ट का लिंक दे सकते हैं।

ध्यान रहे आप अपने blog पर जो पोस्ट लिखे हैं उसी विषय से संबंधित आर्टिकल लिखिए एवं इस आर्टिकल में अपने साइट से किसी भी पोस्ट का लिंक देखकर आप यह बोल सकते हैं कि ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

Medium एक high authority site है और यहां पर मिलियन में ट्रैफिक आता है अगर आपके द्वारा किया गया यहां पर पोस्ट लोगों को अच्छा लगेगा तो वो आपके साइट पर भी जरूर जाएंगे और ऐसे में आपको अनगिनत ट्राफिक का लाभ मिलेगा।

कोशिश यही करें कि एक आर्टिकल में एक या फिर दो ही लिंक देवें बहुत ज्यादा लिंक ना डालें नहीं तो वो spamming लगेगा और हो सकता है मीडियम आपके इस आर्टिकल को डिलीट कर देवें।

Facebook पर Blog Share करें

आज के समय में लगभग हर दूसरा व्यक्ति फेसबुक को यूज करता है यानी यहां पर यूजर की संख्या तेजी से बढ़ रही है और आप इसका फायदा अपने ब्लॉग पर ट्राफिक लाने में कर सकते हैं।

आप अपने blog के नीच से संबंधित फेसबुक पर एक पेज बना सकते हैं पहले आपको उस पेज पर फॉलोअर्स की संख्या बनानी होगी फिर आप अपने ब्लॉग पे लिखे गए आर्टिकल को इस पेज पर शेयर कर सकते हैं।

अगर आपके फेसबुक प्रोफाइल पर फ्रेंड की संख्या ज्यादा है तो आप अपने पेज को अपने फ्रेंड्स के सामने फॉलो करने के लिए इनवाइट कर सकते हैं इससे आपके फेसबुक पेज की फॉलोअर्स तेजी से बढेंगे।

अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप चैनल पर एक फेसबुक पेज से जुड़ी वीडियो बना सकते हैं और उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपना फेसबुक पेज का लिंक देकर अपने सब्सक्राइबर को फॉलो करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

Facebook पर सावधानीयां

फेसबुक पर आप अपने प्रोफाइल या फिर पेज पर जितना चाहे उतना अपने ब्लॉग को शेयर करें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन इसके अलावा आप किसी अन्य ग्रुप में अपने ब्लॉग के पोस्ट को बहुत ज्यादा शेयर करते हैं तो इससे आपको प्रॉब्लम हो सकती है।

अगर आप दूसरे दूसरे ग्रुप में बहुत ज्यादा अपने ब्लॉग को शेयर करेंगे तो उस ग्रुप के एडमिन या फिर सदस्य आपके उस लिंक को रिपोर्ट कर सकते हैं और ऐसे में फेसबुक आपके ब्लॉग को हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकता है।

फेसबुक एक बार आपके ब्लॉग के domain को ब्लॉक लिस्ट में डाल देता है तो फिर उसे अनब्लॉक कराना बहुत मुश्किल या फिर कई बार नामुमकिन होता है और फिर आप फेसबुक पर अपने ब्लॉग के किसी भी पोस्ट को शेयर नहीं कर पायेंगे।

अगर आप भी इस तरीके का काम पहले कर चुके हैं और आपके domain को फेसबुक में ब्लॉक लिस्ट में डाल दिया है तो इसे अनब्लॉक कैसे कराएं इसके लिए यहां एक गाइड है। How To Unblock Link On Facebook

Twitter पर Blog को Promote करें

Twitter भी एक बहुत बड़ा social platform है आप यहां पर अकाउंट बनाकर blog promotion कर सकते हैं लेकिन यहां भी सबसे पहले आपको अपना followers की संख्या बढ़ाना होगा।

आप अपने प्रोफाइल के अलावा ट्विटर पर दूसरे प्रोफाइल के कमेंट में भी अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंक को छोड़ सकते हैं लेकिन अपने नीच से जुड़ी दूसरे प्रोफाइल को ही चुने।

Twitter पर अपना followers बढ़ाने का कई तरीका है आप यहां पर कंटिन्यू काम करके यानी रोज ही कुछ ना कुछ पोस्ट करके भी follower बढ़ा सकते हैं और आप अपने नीच से जुड़े दूसरे लोगों को भी फॉलो कर के अपना फॉलोअर बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Photo Resize Online कैसे करें | फोटो का साइज कम करना
Copyright Free Images कहा से Download करें?

Pinterest

pinterest free blog promotion के लिए एक बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है यहां पर ज्यादातर आपको महिला यूज़र ही दिखेंगी बहुत से लोग अपना affiliate link को यहां पर प्रमोट करते हैं और बहुत से लोग अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को फ्री में प्रमोट करते हैं।

सबसे पहले आपको pinterest पर एक नया अकाउंट बनाना होगा फिर उसी अकाउंट में आप अपने ब्लॉग से जुड़े बोर्ड बनाएंगे फिर उस बोर्ड में एक पिन बनाएंगे और उस पिन में आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को शेयर करेंगे।

यहां पर आप अपने किसी पोस्ट के लिंक को उस पिन मे जैसे पेस्ट करेंगे वैसे उस पोस्ट में आपने जो भी फीचर इमेज डाला था वह यहां पर ऑटोमेटिकली आ जाएगा और बड़ा थंबनेल के साथ आपका वह आर्टिकल का प्रीव्यू आकर्षक दिखता है।

pinterest पे भी आप अपना followers बढ़ाने के लिए अपने नीच से जुड़ी दूसरे लोगों को फॉलो कर सकते हैं या फिर आप यहां पर कुछ दिन तक कंटिन्यू काम करके अपने फॉलोवर को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

pinterest के एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसी एप्लीकेशन में अपना अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं इसके लिए आपको बार-बार ब्राउज़र में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Reddit

reddit भी blog promotion के लिए बहुत बढ़िया प्लेटफार्म है और यहां से आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा खासा टारगेटेड ट्रैफिक ले सकते हैं।

सबसे पहले आपको reddit पर एक अपना अकाउंट बनाना होगा फिर आप चाहे तो यहां पर अपने नीच से जुड़ी ग्रुप बना सकते हैं या फिर आप अन्य दूसरे ग्रुप में भी अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

reddit अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध है यहां पर बहुत सारे ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग को promote करते हैं लेकिन अगर आपके फॉलोवर्स यहां ज्यादा हैं तो फिर आपके साइट पर ट्रैफिक भी अच्छा खासा मिलेगा।

reddit पर आप अपने यूट्यूब वीडियो, टैक्स, इमेज या ब्लॉग पोस्ट का लिंक को आसानी से शेयर कर सकते हैं रेडिट को आप अपने ब्राउज़र में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप चाहें तो इसका एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

Linkdin पर Blog को Promote करें

Linkdin एक ऐसा सोशल प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिंग को जैसे पेस्ट करते हैं वैसे उस पोस्ट में डाला गया फीचर इमेज बड़ा थंबनेल के रूप में प्रीव्यू लोड होता है और देखने में काफी आकर्षक लगता है।

Linkdin पर भी आपको बड़े-बड़े bloggers या डिजिटल मार्केटर्स यूट्यबर्स देखने को मिल जाएंगे आप यहां पर अपने नीच से जुड़े दूसरे लोगों से कनेक्शन बना सकते हैं आपका कनेक्शन जितना बड़ा से बड़ा होगा उतना ज्यादा फायदा आपके ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को मिलेगा।

blog promotion के लिए आपको linkdin पर कुछ दिन तक कंटिन्यू काम करके अपना कनेक्शन बड़ा से बड़ा करना होगा तभी आपको यहां से ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल पायेगा।

Linkdin का भी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर आपको मिल जाएगा आप इसे ब्राउज़र में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका एप को भी डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

Elements App पर Blog Promotion

elements app एक भारतीय एप्लीकेशन है इसे अभी पिछले साल ही डिवेलप किया गया था लेकिन इस एप्लीकेशन में आप व्हाट्सएप और फेसबुक के साथ ही इंस्टाग्राम तीनों प्लेटफार्म का मजा एक साथ ले सकते हैं।

Elements app पर whatsapp, Facebook एवं instagram तीनों का फीचर दिया गया है आप यहां पर व्हाट्सएप के ही जैसे ग्रुप बनाकर लोगों से चैट कर सकते हैं और फेसबुक के जैसे यहां पर कुछ भी शेयर कर सकते हैं और इंस्टाग्राम के जैसे फोटो वीडियो को अपने फॉलोअर्स मे पोस्ट कर सकते हैं।

जब आप elements app पर अपने blog या फिर ब्लॉग पोस्ट के लिंक को पेस्ट करेंगे तो यहां भी उस पोस्ट में पहले से डाला गया फीचर इमेज को प्रीव्यू के रूप में लोड करता है और देखने में काफी आकर्षक दिखता है।

elements app को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड करके सबसे पहले यहां पर एक अकाउंट बनाएंगे अगर आप जानना चाहते हैं कि एलिमेंट एप क्या है कैसे काम करता है एवं डाउनलोड कैसे करें तो इसके लिए यहां पर एक गाइड है। Elyments App क्या है कैसे Download करें

Article नियमित रूप से डालें

आप अपने ब्लॉग को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए article नियमित रूप से डालें अगर हो सके तो रोज एक आर्टिकल डालें या फिर आप हर दूसरे या तिसरे दिन आर्टिकल डाल सकते हैं।

कहने का मतलब है कि एक नियम बना लें या तो रोज डालें या दूसरे दिन या फिर तीसरे दिन लेकिन समय से आर्टिकल डाला करें इससे गूगल के पास एक पॉजिटिव संदेश जाता है और गूगल आपके साइट को रैंक कराने में मदद करता है।

ध्यान रहे ज्यादा आर्टिकल डालने के चक्कर में अनाप-शनाप ना लिखें आर्टिकल इस तरीके से लिखें जिससे पढ़ने वालों को तुरंत समझ में आ जाए कि आपने क्या लिखा है और उनके सवालों का जवाब मिले ऐसा आर्टिकल लिखें।

कॉपी पेस्ट बिल्कुल भी ना करें खुद से लिखें क्योंकि गूगल एक सेकंड में आपके आर्टिकल को स्कैन करके ये पता लगा लेता है कि आपका आर्टिकल ओरिजिनल है या चुराया हुआ है।

ये भी पढ़ें
Bluehost Best Web Hosting – जानिए क्या है खास
High Quality Backlinks कैसे बनाएं?

Article कितने शब्दो का हो

एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि गूगल उन आर्टिकल को ज्यादा महत्व देता है जिनमें ज्यादा से ज्यादा शब्द होते हैं यानी कोशिश यही करें कि आपका एक आर्टिकल कम से कम 2000 शब्दों का हो।

कम शब्दों वाला आर्टिकल को अधूरी जानकारी मानी जाती है इसलिए ज्यादा से ज्यादा शब्द डालें और ज्यादा सब्द डालने के चक्कर में इधर उधर की बातें ना लिखें बल्कि उसी विषय से जुड़ी बातें लिखें जिस विषय पर आपने आर्टिकल लिखना शुरू किया था।

Blog Promotion के लिए Guest Post

Blog Promotion के लिए Guest Post भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इससे हमें एक powerful do follow backlink मिलता है और साथ ही वहां से हमें अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिलता है।

कई सारे website फ्री में guest post accept करती है तो हमें अपना नीच से जुड़ी इस तरीके का वेबसाइट को सर्च करना होता है फिर उनके पास अपना गेस्ट पोस्ट सबमिट करना होता है।

guest post के जरिए हमें एक do follow backlink भी मिलता है और साथ ही ट्रैफिक भी मिलता है गेस्ट पोस्ट सबमिट करने के पहले हमें उस वेबसाइट के गैस पोस्ट एक्सेप्ट करने के नियमों को पढ़ लेना चाहिए।

ध्यान रहे एक guest post में एक ही लिंक डालें वरना हो सकता है आपका आर्टिकल एक्सेप्ट ना किया जाए और affiliate link बिल्कुल भी ना डालें।

दुसरे Blog मे Comment करें

हमें अपना नीच से संबंधित दूसरे high authority site की तलाश करके उसमें कमेंट करना चाहिए कमेंट करते समय वहां पर आप अपने ब्लॉग के लिंक छोड़ सकते हैं इससे आपको एक backlink भी मिलेगा और उस लिंक के जरिए ट्रैफिक भी आपके साइट पर आएगा।

कुछ ऐसे साइट्स भी होते हैं जिनमें कमेंट में डाला गया लिंक भी do follow होता है और अगर no follow भी लिंक मिले तो वो भी हमारे साइट के लिए अच्छा ही होता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा अपने नीच से संबंधित साइट्स पर कमेंट करें।

कॉमेंट्स करने के पहले उन साइट्स की अथॉरिटी जरूर चेक करें स्पैमिंग साइट्स पर कमेंट ना करें इससे आपके साइट का spam score बढ सकता है।

दुसरे Bloggers से मदद लें

आप अपने आर्टिकल में किसी दूसरे बड़े Blogger का जिक्र कर सकते हैं उनके blog के बारे में बता सकते हैं फिर बाद में उनसे संपर्क करके आप उनको ये कह सकते हैं कि आपने उनके साइट के बारे में अपने आर्टिकल में लिखा है।

और फिर उनको आप अपना article अपने followers में शेयर करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं तो अगर वो आपके आर्टिकल को अपने फॉलोअर्स में शेयर करेंगे तो आपका blog तेजी से promote होगा।

अपने Blog में Social Sharing Button लगायें

आपने बहुत सारे blog पर विजिट करते समय देखा होगा कि नीचे की तरफ social sharing button होते हैं जिनके ऊपर क्लिक करके कोई भी यूजर blog post को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं।

तो इस तरीके का बटन आप भी अपने ब्लॉग में लगाएं जब आपके साइट पर विजिटर आएंगे और उनको आपका blog post अच्छा लगेगा तो वो उसी बटन पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पोस्ट को शेयर किया करेंगे और ये blog promotion के लिए एक बहुत बढ़िया जरिया होता है।

Traffic बढाने के लिए Blog Promotion Kaise Kare

शुरुआती में हमें अपना blog को बूस्ट करने के लिए blog promotion करना ही पड़ता है और इसके लिए हमने आपको ऊपर बहुत सारा जरिया बताया जिन को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग को तेजी से आगे बढ़ा सकते।

हमे उम्मीद है आपको ये पोस्ट free blog promotion kaise kare hindi काफी पसंद आया होगा क्योंकि हम हमेशा अपने विजिटर को संपूर्ण ज्ञान देने की कोशिश करते हैं।

अगर अब भी आपके पास इस पोस्ट blog promotion kaise kare से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो बिना देर किए नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे और हमें बताएं हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

10 thoughts on “Free में Blog Promotion कैसे करे – Traffic का लाभ पायें”

  1. आपकी पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा। क्या में भी इसी तरीके से अपने ब्लॉग पे थोडा बहुत ट्रैफिक पा सकता हूँ की नहीं। बताएगा जरुर। धन्यवाद!

    Reply
    • ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आप जितना ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ज्यादा से ज्यादा आपको फल मिलेगा लेकिन वह मेहनत सही तरीका से होना चाहिए आपके पास जानकारी होनी चाहिए थोड़ा बहुत क्या आप भर भर के ट्रैफिक पा सकते हैं पोस्ट में बताए गए बातों को फॉलो करिए

      Reply
  2. बहुत ही ज्ञानवर्धक जानकारी है भैया जी | अच्छी जानकारी देने के लिए आभार |

    Reply
  3. बहुत जानकारीपूर्ण और ज्ञानवर्धक पोस्ट। इस तरह के उपयोगी ब्लॉग को साझा करने के लिए धन्यवाद।

    Reply
  4. बहुत ही बढ़िया लिखा है प्रत्येक शब्द समझ में आ रहा है।

    Reply

Leave a Comment