Blog को Google Analytics से Connect कैसे करें

google analytics in hindi हम यहां पर जानेंगे कि Google Analytics Kya Hai एवं अपने Blog को Google Analytics से Connect कैसे करें और साथ ही इसका इतिहास एवं इससे फायदे के बारे में भी डिसकस करेंगे।

google analytics tutorial शुरू करने से पहले हम गूगल एनालिटिक्स के इतिहास के बारे में जान लेते हैं फिर गूगल एनालिटिक्स क्या है ये जानेंगे और उसके बाद अपने blog को गूगल एनालिटिक्स से कनेक्ट करना सीखेंगे।

Google Analytics In Hindi

Google Analytics गूगल का ही प्रोडक्ट है लेकिन ये 2005 के पहले नहीं था तब गूगल एनालिटिक्स Urchin नामक कंपनी का प्रोडक्ट था फिर गूगल ने इसे acquire किया था इस कंपनी से और इसमें कुछ अपडेट करके अपने नाम से मार्केट में उतारा था।

गूगल एनालिटिक्स क्या है

जब आप एक blog या website बनाते हैं और उस पर धीरे-धीरे Blog Traffic आना शुरू होता है तो वो ट्रैफिक आपके साइट पर कितना देर रुक रहा है कौन-कौन से पेजेस पर जा रहा है एवं क्या व्यवहार कर रहा है इन सारी बातों को Google Analytics मॉनिटर करता है।

Loading...

Google Analytics को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करके ये देख सकते हैं कि आपके साइट पर इस समय कितने लोग विजिट किए हुए हैं एवं कौन से कीवर्ड के द्वारा आए हैं आज के डेट में आपके साइट पर कितना ट्रैफिक है कल कितना था और 1 सप्ताह पहले या 28 दिन पहले कितना traffic आया है आपके साइट पर।

इतना ही नहीं आपके साइट पर आए हुए विजीटर्स आपके कौन से पेजेस को ज्यादा पढ रहे हैं और कौन से पेज से तुरंत हट जा रहे हैं उनको किस तरह का कांटेन्ट चाहिए ये सभी चीजों को आप Google Analytics के द्वारा पता लगा सकते हैं।

अगर आप Google Analytics को अच्छी तरह से समझ लेते हैं और इसके बताए गए डाटा के अनुसार अपने साइट को अपडेट करते हैं तो आपके site की ट्रैफिक बहुत तेजी से आगे बढ़ेगा और इससे आपको सही दिशा में काम करने की सीख मिलेगी।

ये भी पढ़ें
Google People Cards खुद को गूगल में ऐड करें | add me to search
Photo Resize Online कैसे करें | फोटो का साइज कम करना

Loading...

Google Analytics कैसे काम करता है

जब आप Google Analytics पर एक Account बनाते हैं तो आपको यहां से एक कोड मिलता है और उस कोड को आप अपने blog में डालते हैं और फिर उसी coad के जरिए गूगल एनालिटिक्स आपके साइट की सभी गतिविधियों को पढ के आपको बताता है।

आपका ब्लॉग blogger पर हो या wordpress पर Google Analytics से कनेक्ट करने की प्रक्रिया एक ही होती है और आप एक ही गूगल एनालिटिक्स अकाउंट में कई सारे ब्लॉग को कनेक्ट कर सकते हैं और उन सभी का डाटा गूगल एनालिटिक्स में देख सकते हैं।

Google Analytics में हम अपने वेबसाइट के कौन-कौन से डाटा को देख सकते हैं?

1.Google Analytics हमारे site का Bounce Rate दिखाता है यानी आपके साइट पर कोई विजिटर आता है तो आपके पेजेस को पूरी तरह से पढता है या फिर तुरंत ही वापस हो जाता है।

2. हमारे website पर traffic कहां से आ रहा है यानी ऑर्गेनिकली गूगल में सर्च करके या फिर शेयरिंग के माध्यम से या डायरेक्ट या फिर आपके डोमेन को गूगल में टाइप करके।

Loading...

3. आपके साइट पर आए हुए विजिटर आपके कौन-कौन से पेजेज को पढ़ रहे हैं किस पेज पर कितना देर रुक रहे हैं एवं कौन से पेज को वो पसंद नहीं कर रहे हैं वहां से जल्दी एग्जिट हो जाते हैं यह सभी जानकारी हमें Google Analytics के माध्यम से मिलता है।

ये भी पढ़ें
Copyright Free Images कहा से Download करें?
Bluehost Best Web Hosting – जानिए क्या है खास

Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

आपका ब्लॉग Blogger पर हो या WordPress पर गूगल एनालिटिक्स का अकाउंट बनाना और उसमें अपने ब्लॉग को कनेक्ट करने की प्रोसेस एक ही होता है इसके लिए हमें तीन स्टेप्स फॉलो करने होते हैं।

1. सबसे पहले हमें Google Analytics का अकाउंट बनाना होता है।

2. फिर यहां से tracking code लेना होता है।

3. और फिर Google Analytics tracking code को अपने ब्लॉग में ऐड करना होता है।

तो हम सबसे पहले एक Google Analytics Account Create करेंगे इसके लिए आप Google Analytics इस लिंक पर क्लिक करके साइट पर विजिट करिए और यहां पर आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ इस तरीके से दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

google analytics in hindi

अब यहां पर आप start measuring के ऊपर क्लिक करेंगे और आप अगला पेज पर आ जाएंगे यहां पर आपको अपना account name यानी आप अपना नाम डालेंगे और फिर नीचे next के ऊपर क्लिक करेंगे।

Loading...

और फिर से आप अगला पेज पर आ जाएंगे अब यहां आप चुनेंगे कि आप अपने वेबसाइट के लिए Google Analytics Account बना रहे हैं या कोई एप्लीकेशन के लिए या application और website दोनों के लिए।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इस अकाउंट को बना रहे हैं तो फिर सबसे ऊपर वाला web के सामने छोटा गोल डब्बे के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देंगे और फिर नीचे next के ऊपर क्लिक करेंगे।

next के ऊपर क्लिक करने पर आप फिर अगला पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर सबसे ऊपर अपना वेबसाइट का नाम डालेंगे उदाहरण के लिए मेरा वेबसाइट है sushiltechvision.com तो मैं इसका नाम डालूंगा sushil techvision.

website का नाम डालने के बाद नीचे अपना वेबसाइट का यूआरएल डालना है बिना www या HTTPS के और उसके नीचे कैटेगरी चुनेंगे और फिर उसके नीचे अपना देश का टाइम जोन चुनने के बाद सबसे नीचे create के ऊपर क्लिक करेंगे।

create के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आएगा अब यहां पर आपको दो छोटे छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करना है और फिर नीचे I Accept के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखिए)

google analytics in hindi

i accept के ऊपर क्लिक करते हि आपके सामने एक फिर से पॉपअप आएगा और यह ईमेल नोटिफिकेशन के लिए रहेगा अगर आपको google analytics account से जुड़ी नोटिफिकेशन चाहिए तो इस पॉप अप में खाली डब्बो पर क्लिक करके टिक मार्क करना है और फिर नीचे सेव के ऊपर क्लिक कर देना है।

save के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से अगला पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपका Google analytic tracking ID और इसके नीचे tracking code मिल जाएगा (नीचे चित्र देखें)

गूगल एनालिटिक्स क्या है

अब यहां पर बॉक्स के अंदर जितने भी ट्रैकिंग कोड हैं उन सभी को कॉपी कर लेना है और अपने ब्लॉग के हेडर सेक्शन में पेस्ट करना है।

ये भी पढ़ें
Domain Name Kaise Beche एवं अपना डोमेन का कीमत जानें हिंदी में
High Quality Backlinks कैसे बनाएं?

blogger Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

सबसे पहले हम Google analytic tracking code को blogger के थीम में टेस्ट करना सीखेंगे और फिर उसके बाद WordPress में।

blogger के डैशबोर्ड में लॉगिन करिए फिर बाए साइड नीचे Theme के ऊपर क्लिक करिए अब दाहिने साइड में एक ऑप्शन मिलेगा customise का तो इसी के बगल में एक ड्रॉपडाउन एरो है उसके ऊपर क्लिक करिए तो कुछ मैन्यू ओपन होंगे।

इसमें न्यू में सबसे नीचे edit HTML के ऊपर क्लिक करिए तो आपके थीम का कोड ओपन हो जाएगा और इसी कोड में पांचवें या छठे नंबर पर <head> लिखा होगा उसी के सामने माउस करसल रख कर एक बार एंटर प्रेस करिए तो नीचे एक पैराग्राफ बन जाएगा।

अब इसी पैराग्राफ में आपको अपना google analytics code जो आपने काॅपी किया था उसे पेस्ट करना है (नीचे चित्र देखिए)

google analytics kya

कोड को सफलतापूर्वक पेस्ट करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में एक save का बटन है उसके ऊपर क्लिक करके अपने थीम को सेव कर लेना है।

सेव करने के बाद वापस आप अपने google analytics वाले पेज पर आएंगे और होम बटन पर क्लिक करेंगे और आपके ब्लॉग की सभी जानकारी google analytics in hindi में यहां पर दिखने लगेगी।

WordPress Blog Ko Google Analytics Se Connect Kaise Kare

जैसे आपने blogger में Google analytic tracking code को पेस्ट किया था वैसे ही आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में भी इस कोड को पेस्ट करके सेव करेंगे।

इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करेंगे फिर बाएं साइड नीचे Appearance में एक ऑप्शन मिलेगा theme editor तो इसी पर क्लिक करना है और आपके थीम का कोड ओपन हो जाएगा।

अब यहां पर दाहिने साइड में एक और ऑप्शन मिलेगा header.php का तो आप इसी के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर जैसे आपने ब्लॉगर में head के नीचे कोड को पेस्ट किया था वैसे ही यहां भी पेस्ट करके नीचे update file पर क्लिक करके सेव कर लेना है।

ध्यान रहे कोड पेस्ट करते समय कोई गलती नहीं होनी चाहिए नहीं तो फिर आपका थीम सेव नहीं होगा इसलिए इस कोड को सावधानी से हेड के नीचे ही पेस्ट करके सेव करना होता है।

WordPress में Google analytic code को डालने के लिए एक दूसरा तरीका है आप प्लगइन का सहारा ले सकते हैं इसके लिए आप एक प्लगइन इंस्टॉल करेंगे जिसका नाम है google analytics.

plugin को एक्टिवेट करने के बाद इसके सेटिंग में जाकर Google Analytics tracking code को पेस्ट करके सेव कर लेंगे तो यह प्लगइन इस कोड को थीम के हेडर सेक्शन में फिट कर देता है और आपको theme को एडिट करके कोड पेस्ट करना नहीं पड़ता है।

Google Analytics In Hindi

उम्मीद है आपने इस पोस्ट google analytics in hindi को पढ के अपना blogger या wordpress blog को गूगल एनालिटिक से connect कर लिया होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट google analytics in hindi से संबंधित कोई और भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर पहुंचे और अपना सुझाव दें या सवाल पूछे।

1 thought on “Blog को Google Analytics से Connect कैसे करें”

Leave a Comment