Google का मालिक कौन है गूगल किस देश का है

बहुत से लोगों के मन में एक सवाल होता है Google का मालिक कौन है गूगल किस देश का है आज के समय में एक छोटे बच्चे को भी ये पता है कि Google क्या है गूगल हम सबका जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है।

Google का मालिक कौन है

Google को एक प्राइवेट कंपनी के रूप में सन 1998 में चालू किया गया था यानी लगभग आज से करीब 23 साल पहले और तब से गूगल ने वेब जगत में यानी Internet के सफर में राज कीया, नंबर वन पर बना रहा और आज भी है।

अगर हम बात करें कि Google का मालिक कौन है तो इसका जवाब ये है कि इसका मालिक कोई एक नहीं है बल्कि कई सारे शेयरहोल्डर हैं। Google को Stanford University के PHD के दो स्टूडेंट लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन के द्वारा सन 1998 में स्थापित किया गया था।

सन 2015 में गूगल ने अपना एक पैरेट कंपनी का निर्माण किया जिसका नाम Alphabet Inc है और उसने अपने सभी प्रोजेक्ट इसी पैरंट कंपनी में डाल दिए हैं। अब जबकि गूगल से जुड़े सभी तरह के फैसले Alphabet Inc के हिसाब से ही किए जाएंगे।

Loading...

गूगल को 4 सितंबर 1998 में एक निजी आयोजित कंपनी के रूप में निगमित कर दिया गया। Google का पहला सार्वजनिक सेवा अगस्त 19 2004 को चालू किया गया। सार्वजनिक सेवा का मतलब ये हुआ कि जब कोई कंपनी अपने शेयर को जनता के लिए पहली बार उपलब्ध कराती है तो उसे आईपीओ या सार्वजनिक सेवा कहा जाता है।

Google का मेन मकसद पूरी दुनिया में ज्ञान को व्यवस्थित करना एवं लोगों को लाभ पहुंचाना है। गूगल एक सार्वजनिक कंपनी है इसलिए इसका कोई एक मालिक नहीं है बल्कि कई सारे शेयर होल्डर हैं।

अभी के समय में गूगल में शेयर के दो क्लास बनाए गए हैं A एवं C, A Class के shareholders के पास में वोटिंग करने का अधिकार मौजूद है जबकि C Class के shareholders के पास वोटिंग करने का अधिकार नहीं है।

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको Class B मैं रखा गया है और इन लोगों के पास 10 10 वोट हैं लेकिन ये मार्केट में ट्रेंड नहीं कर सकते। अब हम जानेंगे कि Google में किसके पास कितने शेयर मौजूद हैं।

Loading...

लैरी पेज

लैरी पेज Alphabet Inc के सीईओ हैं एवं इनके पास सबसे ज्यादा शेयर है। लैरी पेज के पास Alphabet के कुल 20 मिलीयन सी क्लास के शेयर मौजूद हैं एवं साथ ही A क्लास का शेयर्स भी 19.9 मिलियन है।

लैरी पेज के पास अधिकतर जिम्मेदारियां सन 2015 में सुंदर पिचाई जी के सीईओ बनने के बाद उनको दी गई। लैरी पेज अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्ति हैं इनके पास करीब 50.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति सन 2018 में था।

सर्गेइ ब्रिन

Loading...

सर्गेइ ब्रिन की संपत्ति 49.9 billion-dollar के आसपास है। ये Alphabet के प्रेसिडेंट हैं एवं इनके पास सी क्लास का शेयर 19.3 मिलियन और साथ ही A Class का सेयर 18400 है।

एरिक श्मिट

एरिक श्मिट करीब 10 साल के आसपास गूगल कंपनी के सीईओ के रूप में रहे हैं एवं इन्होंने सन 2011 में Alphabet के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के पद को ग्रहण किया लेकिन आगे चलकर सन 2017 में वो उस पद को छोड़ दिए।

एरिक श्मिट के पास A क्लास के शेयर 38166 मौजूद है एवं इनके पास सी क्लास का कैपिटल शेयर 12 लाख 87 हजार 765 है साथ ही C क्लास के गूगल शेयर इनके पास 10983 है और फैमिली ट्रस्ट के जरिए C क्लास के कैपिटल शेयर 2.4 मिलियन है।

इसके अलावा एरिक श्मिट के पास सी क्लास के कैपिटल शेयर 42806 एवं A क्लास के शेयर 74361 है इनकी संपत्ति करीब 13.7 बिलीयन डॉलर के आसपास है।

ये भी पढ़ें
यूट्यूब पर वीडियो वायरल करने का आसान तरीका

गूगल किस देश का है

Google संयुक्त राज्य अमेरिका का है सन 2006 से लेकर अभी वर्तमान समय तक गूगल का मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया में है, माउंटेन व्यू उत्तरी कैलिफोर्निया के एक जगह सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र के एक शहर में है। माउंटेन व्यू में गूगल के साथ ही मोजिला फाउंडेशन सिमींटेक सहित कई बड़े कंपनियों का मुख्यालय है।

भारत में Google के प्रमुख व्यक्ति सुंदर पिचाई हैं इनका जन्म 10 जून 1972 को हुआ था और ये अमेरिका के एक व्यवसाई हैं। सुंदर पिचाई जी अल्फाबेट कंपनी के सीईओ है एवं इसी के सहायक कंपनी Google LLC के सीईओ भी है। आगे चलकर लैरी पेज ने Google Search नाम की कंपनी का सीईओ सुंदर पिचाई को ही बना दिए।

Loading...

गूगल सीईओ का पद सुंदर पिचाई ने 2 अक्टूबर 2015 को ग्रहण किया, एवं इनका सालाना आय 1300 से 1500 करोड़ रुपए के लगभग है। सुंदर पिचाई भारत से हैं एवं तमिलनाडु में लक्ष्मी और रघुनाथ पिचाई उनके माता-पिता हैं। सुंदर पिचाई के पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश समूह में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे।

Google कब शुरू हुआ था

Google का शुरुआत कैलिफोर्निया में स्थित मेलो पार्क में 4 सितंबर 1998 को किया गया था। कैलिफोर्निया एक राज्य है जो संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तट पर है। और ये अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है जिसमें पहला अलास्का और दूसरा टेक्सस है।

Google को शुरू करने वाले सर्गेइ ब्रिन और लैरी पेज हैं इन्होंने 1998 में गूगल का स्थापना किया था। Google के डाटा केंद्र पूरे विश्व में फैले हुए हैं जिसमें 10 लाख से ज्यादा सरवर गूगल चलाता है एवं इस पर खोज अनुरोध की संख्या 10 करोड़ से भी ज्यादा है।

लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन के द्वारा स्थापित किया गया गूगल को गूगल गाइस के नाम से संबोधित किया जाता है। गूगल ने अपना सबसे पहला सार्वजनिक रूप से देने वाला सेवा 19 अगस्त 2004 को शुरू किया था और तभी से लैरी पेज सर गई ब्रिज एवं एरिक सि्ख्मडट ने अगले 20 साल तक यहां पर सेवा देने के लिए मंजूरी दी थी।

अंततः सन 2004 में ग्रीन और पेज के द्वारा गूगल को सभी लोगों के लिए पब्लिक कर दिया गया था और तब से लेकर आज तक गूगल ने वेब जगत में राज किया और ऐसा लगता है कि आने वाले समय में भी गूगल सर्च इंजन ही नंबर वन पर बना रहेगा।

ये भी पढ़ें
Google Task Mate App से पैसे कैसे कमाएं

Google का खोज किसने किया

गूगल एक सर्च इंजन है जो कि पूरे विश्व भर में अभी नंबर वन पर है गूगल के अलावा याहू बींग इत्यादि सर्च इंजन भी मौजूद है। गूगल का स्वामित्व गूगल इंक के पास है। वेब जगत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला गूगल सर्च इंजन ही है।

Google का खोज किसने किया तो इसका जवाब ये है कि गूगल का खोज लैरी पेज एवं सर्गेइ ब्रिन ने 1997 में किया था। गूगल पर रोज कई करोड़ प्रश्न आते हैं एवं उसका उत्तर आर्टिकल पोस्ट या अन्य जरिए से यहां पर मिलता है।

Google पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वेबसाइट है, लैरी पेज एवं सर्गेइ ब्रिन गूगल के खोज में काफी सालों तक काम किया और अंत में सन 1997 में इसकी स्थापना की।

Google का आविष्कार किसने किया

हम सभी के मोबाइल या कंप्यूटर में सर्च इंजन के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले गूगल का अविष्कार लैरी पेज एवं सर्गेइ ब्रिन ने किया था। आज गूगल सर्च इंजन अन्य सर्च इंजन के मुकाबले विश्व भर में नंबर वन पर है।

गूगल का शुरुआत सन 1996 में लैरी पेज एवं सर्गेइ ब्रिन ने शुरू की थी इस तकनीक को लैरी पेज तथा सर्गेइ ब्रिन ने पेजरैंक का नाम दिया था। गूगल नाम इस बात को प्रदर्शित करता है की इस कंपनी का सर्च इंजन लोगों के लिए उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराना है।

Google का Domain Name कब रजिस्टर हुआ था

शुरुआती में गूगल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय का वेबसाइट google.stanford.edu के नाम से चल रहा था फिर आगे चल के गूगल ने अपना Domain Name 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर किया, और फिर इसे 4 सितंबर 1998 को एक निजी कंपनी में निगमित कर दिया गया।

गूगल कंपनी का पहला कार्यकाल मेलो पार्क कैलिफोर्निया में स्थित सुसान वोज्सिकि के गराज में स्थापित किया गया। और आज गूगल सर्च इंजन पूरे विश्व में सबसे ज्यादा खोज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Google का कमाइ कितना होता है

गूगल का राजस्व 29.321 अरब US Dollar है एवं प्रचालन आय 10.381 अरब US Dollar है। गूगल का निवल आय 8.505 अरब US Dollar है एवं इसमें करीब 85050 हजार करमचारी मार्च 31 2018 को देखा गया था।

गूगल का कमाई विज्ञापन, सर्च इंजन, उत्पादक उपकरण एवं उत्तम उत्पाद इत्यादि सेवाओं से होती है। यहां पर करीब 99 प्रतिशत कमाई का हिस्सा विज्ञापन से आता है। गूगल ने सन 2006 को अपनी कमाई में 10492 अरब डॉलर विज्ञापन के द्वारा बताया था।

ये भी पढ़ें
Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाएं

और अंत में

हमने यहां पर जाना Google का मालिक कौन है एवं इसके साथ ही गूगल से संबंधित बहुत सारी जानकारियों को समझा, हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आप के सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस ब्लॉग के सभी नए पोस्ट की सूचनाओं को अपने ईमेल पते पर पाने के लिए इसे सब्सक्राइब जरूर करें और अपना सवाल या सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

3 thoughts on “Google का मालिक कौन है गूगल किस देश का है”

Leave a Comment