Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं इस पोस्ट में हम इस गूगल के ऐप की पूरी जन्मकुंडली जानेंगे, इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसे कैसे चलाया जाता है सभी जानकारी यहां पर आपको मिलेगी।

google opinion rewards क्या है?

वैसे तो गूगल ने google opinion rewards app को 29 मार्च 2012 को ही वेबपेज पर उतार दिया था और कुछ समय पश्चात इसे Google inc ने गूगल प्ले स्टोर पर इसे लांच कर दिया था लेकिन ये कुछ ही कंट्री के लिए उपलब्ध था भारत में नहीं था।

अभी कुछ ही समय पहले गूगल ने google opinion rewards app को भारत में भी लॉन्च कर दिया है आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन पर कुछ सर्वे को पूरा करके आप पैसे कमा सकते हैं।

google opinion rewards app में आप रोज दस से बीस मिनट समय देकर कुछ google opinion rewards survey को पूरा कर सकते हैं जिसके बदले गूगल आपको पैसे देता है। यहां पर एक सर्वे पूरा करने का ₹3 से लेकर ₹10 या फिर इससे भी ज्यादा मिलते हैं जो सिर्फ पांच से दस मिनट में पूरा हो जाते हैं।

Google ये google opinion rewards survey अपने उत्पादों को और भी बेहतर बनाने के लिए करता है साथ ही और भी कंपनियां गूगल को सर्वे करने के लिए देती है और गूगल इस एप्लीकेशन के द्वारा लोगों से उस सर्वे को पूरा करवाता है। इस app को हम online earning apps भी कह सकते है।

अभी तक इस ऐप को 50 Millions लोगों ने डाउनलोड कर चुका है और 4.3 का जबरदस्त रेटिंग मिली हुई है इस एप्लीकेशन के लिए, इसी से आप समझ सकते हैं कि इस ऐप का लोकप्रियता कितना है।

ये भी पढ़ें
Telegram से पैसे कैसे कमाए जानें सबकुछ हिंदी में
Google Task Mate App से पैसे कैसे कमाएं

google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं?

google opinion rewards app से पैसे कमाने का पूरा प्रोसेस हम जानेंगे। इसके लिए सबसे पहले हमें इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और फिर यहां पर अपना अकाउंट बनाकर पहला सर्वे पूरा करना होगा जिसे गूगल टेस्ट करने के लिए देता है।

जब आप पहला सर्वे बिना किसी दिक्कत के कंप्लीट कर देते हैं तो फिर अगला दिन से आपको गूगल पैसे कमाने वाला google opinion rewards unlimited surveys देना शुरू करता है। आप उस सर्वे को पूरा करते हैं और फिर उसके बदले में जो भी अमाउंट बनता है वो आपके इस ऐप में ऐड हो जाता है।

तो चलिए सबसे पहले हम इस ऐप को डाउनलोड करके यहां पर अकाउंट बनाने का प्रोसेस सीख लेते हैं फिर हम सीखेंगे की google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को पूरा करिए।

Google Opinion Rewards App में Account बनाना

सबसे पहले हमें इस ऐप को डाउनलोड करना होगा इसके लिए google opinion rewards app इस लिंक पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड करिए, या फिर आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर इस नाम को टाइप करके सर्च करके भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो नीचे दाएं साइड में next के ऊपर क्लिक करें और ऐसे करके तीन बार आपको next के ऊपर क्लिक करना है और फिर ये आपके मोबाइल में जो भी एक्टिव गूगल अकाउंट होगा उसका ईमेल दिखायेगा उसी ईमेल पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे next पर क्लिक करें।

next पर क्लिक करते ही google opinion rewards App आपसे टर्म एवं कंडीशन को एक्सेप्ट करने के लिए बोलेगा तो नीचे accept पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं
google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं

accept के ऊपर क्लिक करने के बाद आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर account setup में आपको सबसे ऊपर अपना पूरा नाम डालना है फिर नीचे पोस्टल कोड (pin code) और उसके बाद अपना देश चुनेंगे और फिर नीचे Continue के ऊपर क्लिक करना है।

Continue के ऊपर क्लिक करने के बाद आपसे आपका उम्र पूछा जाएगा आप अपना उम्र डालेंगे और फिर नीचे एक बार Continue को ऊपर क्लिक करेंगे।

Continue के ऊपर क्लिक करने पर अब आपसे आपका gender पूछा जाएगा आप अपना जेंडर सेलेक्ट करेंगे आप स्त्री हैं या पुरुष और एक बार फिर से Continue के ऊपर क्लिक करेंगे।

और अब लास्ट में आपसे भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा आप यहां पर जो भी भाषा चुनेंगे उसी भाषा में आपको सर्वे मिला करेगा अगर आपको इंग्लिश का ज्ञान ज्यादा नहीं है तो आप हिंदू को चुन सकते हैं फिर नीचे Continue के ऊपर क्लिक करेंगे।

और अब आपको अपने फोन का लोकेशन चालू करने के लिए कहा जाएगा तो आप नीचे get started पर क्लिक करके इस ऐप को अपना फोन का लोकेशन एक्सेस करने की अनुमति देंगे (नीचे चित्र देखें)

google opinion rewards get started
google opinion rewards get started

आप जैसे get started पर क्लिक करके लोकेशन की अनुमति देंगे वैसे आप google opinion rewards App के होम स्क्रीन पर आ जाएंगे और आपको पहला सर्वे टेस्ट के लिए दिया जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

google opinion rewards survey
google opinion rewards survey

अब आप ऊपर दिखाए गए चित्र में answer survey के ऊपर क्लिक करके आप अपना पहला सर्वे पूरा करेंगे। इसमें आपसे तीन से चार बिल्कुल ही साधारण सा सवाल पूछा जाएगा, ये google opinion rewards survey गूगल आपके ईमानदारी को चेक करने के लिए करता है और इसी पहला सर्वे के आधार पर आपको आगे के समय में सर्वे दिया जाएगा।

इस पहला सर्वे को आप ध्यान से उत्तर देवें अगर आप इसका सही सही उत्तर देते हैं तो फिर 24 घंटे बाद आपको google opinion rewards unlimited surveys मिलना शुरू हो जाएगा और अगर आप इसमें गलत जानकारी देते हैं तो हो सकता है गूगल आपको आगे सर्वे ना देवे।

ये भी पढ़ें
Jio Tower Installation Apply Online स्टेप बाय स्टेप हिंदी में 2020
Paytm से पैसे कैसे कमाए – पढ़िए हिंदी में

google opinion rewards App से पैसे कैसे निकालें?

आप google opinion rewards App में जो भी पैसे कमाते हैं उस पैसे को आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं लेकिन इस पैसे से आप प्ले स्टोर पर पेड एप्लीकेशन को खरीद सकते हैं, जैसे गेम या फिर और कोई पेड एप्लीकेशन।

प्ले स्टोर पर बहुत सारे एप होते हैं जिसे पैसे देने के बाद ही हम डाउनलोड कर पाते हैं या फिर उस एप्लीकेशन के अंदर जो सेवाएं होती है उसे लेने के लिए हमें पेमेंट करना पड़ता है तो आप उस जगह पे google opinion rewards App से कमाए हुए पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्ले स्टोर पर game, muvie app, books इत्यादि को खरीदने के लिए आप google opinion rewards App से कमाए हुए पैसे लगा सकते हैं और इन सभी खरीदारी के लिए आपको अलग से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा।

अब हम नीचे google opinion rewards App के बारे में कुछ ऐसे सवालों का जवाब देने जा रहे हैं जिसे अक्सर लोग पूछा करते हैं, और ये आपके भी काम आ सकता है।

मैं google opinion rewards App क्रेडिट कैसे रिडीम करूं?

जब आप google opinion rewards App से पैसे कमाते हैं तो उस पैसे को आप प्ले स्टोर पर रीडिंम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपने जिस ईमेल से google opinion rewards App पर अकाउंट बनाया था उसी ईमेल से प्ले स्टोर पर भी साइन इन होना चाहिए।

मेरा google opinion rewards का पैसा कम क्यों हो रहा है?

जैसा कि इस एप्लीकेशन के नियमों के अनुसार इसमें कमाए हुए पैसे अगले एक साल तक ही रह पाते हैं उसके बाद वो अपने आप काट लिए जाते हैं इसलिए आपको इन पैसे को अगले एक साल के अंदर ही खर्च कर लेना चाहिए।

अपने क्रेडिट खर्च करने के आखिरी तारीख को कैसे जाने?

जब आप google opinion rewards App में google opinion rewards survey पूरा करके पैसे कमाते हैं तो इस ऐप के होम स्क्रीन पर ही वो पैसा दिखता है और उसी के नीचे उसका एक्सपायरी डेट भी लिखा होता है आप इसे प्ले स्टोर पर भी जाकर चेक कर सकते हैं।

दूसरा तरीका मिला हुआ क्रेडिट का एक्सपायरी डेट चेक करने के लिए होम स्क्रीन पर रहते हुए ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैश पर क्लिक करें अब बाये साइड से एक मीनू ओपन होगा और इसमें एक ऑप्शन मिलेगा reward history तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है अब यहां पर आपने जितने भी पैसे कमाए होंगे उन सभी पैसों का एक्सपायरी डेट दिख जाएगा।

how to use google rewards money

आप google opinion rewards App से कमाए हुए पैसे से प्ले स्टोर पर पेड एप्लीकेशन को खरीदने में खर्च कर सकते हैं। आप इससे संबंधित ज्यादा जानकारी और इनके नियम और शर्तों को जानने के लिए यहा देखें

और अंत में

वैसे तो बहुत सारे online earning apps पैसे देने की दावा करते हैं लेकिन कई बार कई सारे एप्लीकेशन काम करवाने के बाद भी पैसे नहीं देते हैं या तो वो बंद हो जाते हैं लेकिन आप Google पर पूरी तरह से विश्वास कर सकते हैं, यहां पर आपका कमाया हुआ पैसा ना मिलने का कोई सवाल ही नहीं उठता।

अगर आपके पास रोज का 10 से 20 मिनट है तो आप इस एप्लीकेशन google opinion rewards survey को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा गूगल अपने उत्पादों को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए उपयोग करता है।

तो हमने यहां पर सीखा google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं, हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके मन में जितने भी सवाल होंगे उन सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर आप इस पोस्ट “google opinion rewards से पैसे कैसे कमाएं” से संबंधित कोई और भी सवाल पूछना चाहते हैं या फिर अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे।

3 thoughts on “Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाएं”

Leave a Comment