Google Se Paise Kaise Kamaye | 5 बेस्ट तरीका

Google Se Paise Kaise Kamaye ये सवाल Lockdown की स्थिति में घर बैठे हुए लगभग सभी के मन में आ रहे हैं और आज हम गूगल से पैसे कमाने का कुछ वैध एवं कारगर तरीकों के बारे में बात करेंगे।

और हम यहां पर आपको किसी भी तरीके से गलत रास्ता से पैसे कमाने का सुझाव नहीं देंगे बल्कि आप वैध तरीके से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, और इसके लिए आपके पास कंप्यूटर का होना जरूरी नहीं है आप अपने मोबाइल से ही ये काम कर सकते हैं।

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो और भी अच्छी बात है लेकिन आप इस पोस्ट को पढ़ के Google Se Paise Kaise Kamaye बताए गए तरीकों को करके अपने मोबाइल फोन से ही कुछ घंटे रोजाना काम करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

Google से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो Google से पैसे कमाने का बहुत सारा जरिया है लेकिन हम आपको यहां पर पांच कारगर तरीका बताएंगे जो हम खुद भी करते हैं और पैसे कमाते हैं और इन तरीकों के बारे में हमें अच्छा खासा नॉलेज है तो चलिए शुरू करते हैं।

Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Adsense गूगल का ही प्रोडक्ट है और ये हमें विज्ञापन देने का काम करता है इससे पैसे कमाने के लिए या तो हम यूट्यूब पर अपना चैनल बनाते हैं और उसे ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करते हैं या फिर ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं।

उदाहरण के लिए आपने यूट्यूब पर चैनल बनाया एवं यूट्यूब के द्वारा दिया गया क्राइटेरिया को पूरा करने के बाद आप एक एडसेंस का अकाउंट बनाते हैं एवं इसके एड आप के वीडियो पर चलता है और फिर उसी एड का हमें पैसा मिलता है।

या फिर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं उस पर अपने द्वारा लिखा गया आर्टिकल डालते हैं अब यहां से हमें पैसे कैसे मिलेगा? उसके लिए हमें एडसेंस का अकाउंट बनाना पड़ता है उसका अप्रूवल लेना पड़ता है और फिर उसी का ऐड हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल पर दीखते हैं और उसी का हमें पैसा मिलता है।

इसके अलावा भी आप ऐडसेंस का ऐड का उपयोग करके कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे एडसेंस का अकाउंट एक आदमी को पूरी जिंदगी में एक ही बार मिलता है इसलिए इस अकाउंट को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है।

ऐडसेंस की अपनी कुछ पॉलिसी होती है जिस को ध्यान में रखकर ही आपको काम करना होता है अगर आप उनके पॉलिसी के खिलाफ जाते हैं तो फिर आपका एक Adsense account कई बार 1 महीने से लेकर 6 महीने तक के लिए डीजेबल किया जा सकता है।

और कई केसेज में आपके अकाउंट को परमानेंन्टली भी सस्पेंड किया जा सकता है और फिर आप इसे दोबारा नहीं पा सकते हैं इसलिए ऐडसेंस का यूज करने से पहले इनके पॉलिसी को अच्छे तरीके से पढ़िए।

Adsense Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपका उम्र 18 साल या फिर इससे ज्यादा होने चाहिए एवं आप जो एड्रेस उस अकाउंट में दे रहे हैं उस एड्रेस का एक गवर्नमेंट आईडी होनी चाहिए ताकि ऐडसेंस आपके एड्रेस को प्रूफ कर सकें अब हम Google Se Paise Kaise Kamaye के इस कड़ी में आगे का भाग निचे पढ़ेंगे।

अगर आपको Adsense का अप्रुअल नहीं मिल रहा है और आपको ऐसा लग रहा है की ये अप्रुअल क्यों नहीं मिल रहा है तो इसके बारे में विस्तार से जानकारी के लिए यहाँ एक गाइड है। adsense approval trick 2020 अब एक दिन में अप्रूवल मिलेगा

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जैसे कि मैंने ऊपर बताया यूट्यूब चैनल बनाकर ऐडसेंस का ऐड इस चैनल के वीडियो पर लगा कर हम पैसे कमा सकते हैं तो अब हम जानेंगे यूट्यूब पर चैनल बनाने एवं यूट्यूब के द्वारा दिया गया क्राइटेरिया को पूरा करके मोनेटाइज करने तक का प्रोसेस।

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए यूट्यूब पर ही इसकी वट को सर्च कर सकते हैं “youtube se paise kaise kamaye” इस विषय से संबंधित बहुत सारे वीडियो आपको वहां मिल जाएंगे आप उस वीडियो को देखकर यूट्यूब पर चैनल बना लेंगे।

अब सवाल ये है कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए यूट्यूब की क्राइटेरिया क्या है चैनल तो हम बना लेते हैं वीडियो भी अपलोड कर देते हैं लेकिन पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस का अप्लाई हम कब कर पाएंगे।

यूट्यूब की कुछ क्राइटेरिया है जिसको पूरा करने के बाद ही हम अपने चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर पाते हैं।

और वो क्राइटेरिया है आपके सभी वीडियो पर कुल मिलाकर 4000 घंटा वॉच टाइम एवं एक हजार सब्सक्राइबर्स एक साल में पूरा करना।

उदाहरण के लिए आपने आज यूट्यूब पर चैनल बनाया और वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिए अब आज से एक साल के अंदर आपके अपलोड किए गए वीडियो पर चार हजार घंटा या फिर इससे ज्यादा वॉच टाइम पूरा हो जाना चाहिए।

और इतने ही टाइम में एक हजार या फिर इससे ज्यादा सब्सक्राइबर होने चाहिए इतना पूरा कर लेने के बाद यूट्यूब के तरफ से आपको एक ईमेल आता है और उसमें बताया गया होता है कि अब आप ऐडसेंस अकाउंट बनाकर अपने चैनल में कनेक्ट कर सकते हैं।

चार हजार घंटा watch time का क्या मतलब है? 

उदाहरण के लिए आपके वीडियो को किसी ने ओपन किया और दो मिनट तक देखा तो वह दो मिनट आपके अकाउंट में watch time के रूप में जुड़ जाएगा।

यूट्यूब पर आप पैसे कमाने के साथ ही नाम भी कमाते हैं आपको धीरे-धीरे लाखों लोग जानने लगते हैं एवं आपकी लोकप्रियता बढ़ने लगती है। यूट्यूब पर आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा कैसे चले वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचे इसके लिए यहां एक गाइड है। Video Viral Karne Ka Tarika

Admob Se Paise Kaise Kamaye

Admob भी Adsense के ही तरीके होता है एवं ये भी गूगल का ही प्रोडक्ट है जैसे आप एड्सेंस का ऐड ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर लगाते हैं वैसे ही Admob का ऐड एंड्रॉयड अप्लिकेशन के अंदर लगा के पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको android app बनाने आता है तो आप अपने app को प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं और यदि ऐप बनाने नहीं आता है तो आप किसी भी डेवलपर से अपना अप्लीकेशन बनवा सकते हैं।

आपको जिस भी क्षेत्र में ज्यादा जानकारी है आप उसी विषय पर एंड्राइड ऐप बनाया बनवा सकते हैं और आपका एप्लीकेशन जितना ज्यादा डाउनलोड होगा जितना ज्यादा यूज किया जाएगा उतना ज्यादा आपको पैसे मिलेगा।

जब कोई व्यक्ति आपके एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके ओपन करके उसे यूज़ करेगा तो उस एप्लीकेशन के अंदर उस व्यक्ति को एडमॉब का ऐड दिखाई देगा और उसी एड का पैसा आपको मिलता है।

शुरुआती में आप अपने एप्लीकेशन का प्रचार करवा सकते हैं और अगर आपके एप्लीकेशन के अंदर अच्छी जानकारी है तो फिर आगे चलकर लोग खुद ही एक दूसरे को शेयर करते हैं और फिर आपका ऐप की डाउनलोडिंग बढ़ने लगता है।

अगर आप एक अच्छा एप्लीकेशन डेवलपर नहीं है या फिर आपको एप्लीकेशन बनाने के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो फिर आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे, आप एक अच्छा डेवलपर की तलाश करिए।

Admob Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए आपके एप्लीकेशन में क्या रहेगा वो उनको बताइए और फिर एप्लीकेशन बनवा कर प्ले स्टोर पर पब्लिश करिए और पैसे कमाइए।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

जिस तरीके से आप ने यूट्यूब पर चैनल बनाकर अपने वीडियो पर ऐडसेंस का ऐड लगाकर पैसे कमाते हैं ठीक उसी तरीके से एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर एवं एडसेंस कनेक्ट करके पैसे कमा सकते हैं।

आप चाहें तो blogging के लिए blogger को चुन सकते हैं यहां पर सब कुछ फ्री होता है सिर्फ आपको मेहनत करना होता है और आप चाहें तो ब्लॉगिंग के लिए WordPress को चुन सकते हैं।

blogging क्या है?

ब्लॉगिंग करने के लिए आप एक blog बनाते हैं फिर अपने ब्लॉग पर आपको जिस भी क्षेत्र में जानकारी होती है उस जानकारी को आर्टिकल के रूप में लिखकर डालते हैं, ठीक वैसे ही जैसे आपने यूट्यूब पर वीडियो बना कर डाला था।

यूट्यूब पर आप अपने जानकारी को वीडियो को रूप में देते हैं और ब्लॉगिंग में आप अपनी जानकारी को आर्टिकल के रूप में लिखकर पब्लिश करते हैं।

बात दोनों तरफ एक ही होता है कुछ लोग वीडियो मे आपके द्वारा दी हुई जानकारी को देखना चाहते हैं एवं कुछ लोग लेख पढ़कर सीखना चाहते हैं।

जैसे यूट्यूब पर आपके वीडियो में बीच-बीच मे लोगो को एड दिखता है और उससे आपकी कमाई होती है वैसे ही ब्लॉगिंग में भी आर्टिकल के अंदर कुछ दूरी पर ऐडसेंस का ऐड दिखाई देता है और इस तरीके से आप उस एड कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं।

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक सरवर होस्टिंग होना चाहिए एवं आपका ब्लॉक का एड्रेस के रूप में एक डोमेन नेम होना चाहिए एवं इसे खरीदना पड़ता है।

अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते हैं तो यहां पर होस्टिंग एवं डोमेन दोनों ही फ्री में मिलता है आपको पैसे कुछ भी खर्च नहीं करने पड़ते हैं।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तो यहां पर आपको होस्टिंग भी खरीदना पड़ता है एवं डोमेन नेम भी खरीदना पड़ता है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye इसके लिए आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाएं या वर्डप्रेस पर दोनों में क्या अंतर है एवं पैसे कमाने के लिए कौन सा प्लेटफार्म हमारे लिए बेहतर रहेगा तो इसके लिए यहां पर एक गाइड है। Blogger vs wordpress which is better

नोट

आप चाहे यूट्यूब पर चैनल बनाएं या फिर ब्लॉग या वेबसाइट बनाएं सबसे पहले आपको इन प्लेटफार्म का पॉलिसी को अच्छे तरीके से समझना होगा कई बार हम यहां पर सालो तक मेहनत करते हैं एवं गलती से इनका पॉलिसी का उल्लंघन हो जाने पर हमारा सालो का मेहनत बेकार हो जाता है।

आप इनके कॉपीराइट की पॉलिसी को पढीये इनके द्वारा दिए गए गाइडलाइंस को अच्छे तरीके से समझिए इसके बाद ही यहां पर काम करना शुरू करिए।

तो हमने यहां पर सीखा Google Se Paise Kaise Kamaye और साथ ही ये भी जाना की Adsense Se Paise Kaise Kamaye एवं YouTube Se Paise Kaise Kamaye और सबसे बड़ी बात मेहनत होती है आज के इस कंपटीशन वाली दुनिया में जहां पर हर क्षेत्र में हद से ज्यादा कंपटीशन है आपको आगे निकलने के लिए कड़ी मेहनत करना पड़ेगा। धन्यवाद

16 thoughts on “Google Se Paise Kaise Kamaye | 5 बेस्ट तरीका”

  1. You provides all the real way to make money online. Here you gives an idea of Youtube, blogging and Adsense.These all are the best way to make money online.

    Thanks a lot for this by me and others like me.

    Keep share this types of article constantly.

    Reply
  2. बहुत अच्छे पोस्ट सर जी | Google Se Paise Kaise Kamaye इस टॉपिक के सारे चीजों को बहुत बारीकी से बताये हो|

    Reply
  3. What’s up i am kavin, its my first time to commenting
    anyplace, when i read this post i thought i could also make comment due to this brilliant article.

    Reply
  4. Bhai Aap Ke Articles Bahut Hi Ache or Knowledge Able Hote Hai, Mai Aap Ke Sare Articles Ko read Karta Hu Kynki Ye Kafi Jayada Informative Hai, Meri Website Ka Name Hai TECH GESU Agar Aap Cahe To Mujhe Ek Backlink De Sak te hai ismme Meri Website KI Todi Groth Ho Jye GI, App KA Bahut-Bahut Thanks Yu Hi Aap Aage Bhadh Te raho.

    Reply

Leave a Comment