Holi Ka Rang Kaise Chhudaye 9 आसान तरीका 2022

होली के त्यौहार पर अगर आपके त्वचा पर भी केमिकल वाला रंग लगा है तो इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Holi Ka Rang Kaise Chhudaye क्योंकि साधारण रंग तो साबुन से ही छूट जाते हैं लेकिन केमिकल वाला रंग छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

अभी से कुछ साल पहले होली का त्यौहार गुलाल एवं अबीर से मनाया जाता था लेकिन समय बदलने के साथ आज 2022 में कई तरह के केमिकल के रंग भी वजूद में आए और फिर इस तरह के रंग हमारे त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं और जल्दी छूटते भी नहीं है।

पिछले पोस्ट में हमने जाना था कि Holi Gift Kya Dena Chahiye इस पोस्ट में हम पांच ऐसे घरेलू नुस्खा जानेंगे जिसको अपना के आप हर तरह के केमिकल वाला रंग को अपनी त्वचा से आसानी से छुटा पाएंगे वो भी बिना किसी नुकसान के।

होली खेलने से पहले ध्यान देने वाली बातें

अगर आप होली खेलने से पहले ही कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो फिर होली के बाद होली का रंग छुड़ाने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

इसलिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और शरीर में रंग लगने के पहले ही कुछ उपायों को करें ताकि रंग लगे भी तो वो आसानी से छूट जाए।

  • 1. रंग खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल या सरसों का तेल का मालिश करें।
  • 2. होली खेलने से पहले ज्यादा से ज्यादा तन ढकने वाले कपड़े पहने जिससे आपके शरीर पर कम से कम रंग लगे।
  • 3. रंग खेलने से पहले आंखों पर राउंडेड चश्मा जरूर लगाएं जिससे आपकी आंखें गोलाकार चश्मे से पूरी तरह से ढक जाए।
  • 4. बालों में भी सरसों के तेल का मालिश करें और फिर इन्हें कैप के द्वारा ढक लें।
  • 5. होली खेलने के बाद नहाने से पहले किसी पुराने कपड़े से अपने पूरा शरीर को पोंछ लें तत्पश्चात स्नान करें।
  • 6. खुले हुए रंग एवं स्प्रे के तौर पर बोतल में मिल रहे सूखे रंग को पूरी तरह से अवॉइड करें क्योंकि सस्ते एवं बोतलबंद रंगों से त्वचा खराब एवं फोड़े होने की आशंका होती है।

भारतीय संस्कृति में होली एक बहुत बड़ा त्यौहार है लेकिन अभी के समय में कई तरह के केमिकल युक्त रंग हमारे त्वचा को खराब कर देते हैं और इतना ही नहीं इन रंगों के वजह से हमारा त्वचा में फोड़े फुंसी भी निकल आते हैं और कई बार तो आंखें भी खराब हो जाती है।

Holi Ka rang Kaise Chhudaye 5 आसान तरीका

holi ka rang kaise chhudaye
holi ka rang kaise chhudaye

होली के त्यौहार में हम अपने दोस्तों को रंग लगाने से मना भी नहीं कर सकते हैं लेकिन सावधानी जरूर वरत सकते हैं जिससे कि केमिकल वाले रंगों से अपने चेहरे को होने वाला नुकसान से बचा पाए और होली खेलने के बाद इन रंगों को आसानी से छूटा पाएं।

होली खेलने के बाद शरीर में लगे हुए जिद्दी रंगों को छुड़ाने के लिए ये पोस्ट Holi Ka rang Kaise Chhudaye काफी मददगार साबित होगा इसलिए नीचे बताए गए घरेलू एवं आसान नुस्खों का प्रयोग करें।

1. चार चम्मच खीरे का रस एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सिरका इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और शरीर में लगे हुए रंगों के ऊपर मालिश करें और फिर कोई अच्छा सा साबुन से धोएं रंग जल्दी ही निकल जाएगा।

2. एक मूली का रस में थोड़ा बेसन डालकर पेस्ट बनाएं और फिर शरीर के जिस भी अंग पर रंग लगे हैं वहां पर हल्का हल्का मालिश करें और फिर पानी से धोने के बाद कोई अच्छा सा साबुन से नहा लें रंग भी साफ हो जाएगा और आपका बदन भी चमकने लगेगा।

3. मुल्तानी मिट्टी को पीसकर उसमें थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे आपके शरीर में जहां-जहां रंग लगे हो उन सभी जगहों पर लगाकर सूखने तक रखें सूख जाने के बाद पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें मिट्टी के साथ जिद्दी रंग भी निकल जाएंगे।

4. 100 ग्राम बेसन में एक नींबू का रस एवं दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं अब इन्हें अपने त्वचा पर लगे हुए रंगों के ऊपर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें पेस्ट के साथ में रंग भी निकल आएंगे।

5. चार चम्मच जिंक ऑक्साइड में 4 चम्मच कैस्टर ऑयल डाल के लेप बनाएं अब इसे आपके शरीर में जहां-जहां रंग लगे हैं वहां पर अच्छी तरह से हल्के हाथों से पोत लें फिर इसे सूखने के लिए छोड़े और फिर पानी से अच्छी तरह से धो लें।

6. जौ के आटे में बादाम का तेल मिलाएं फिर इसमें थोड़ा सा दूध एवं कच्चा पपीता को पीसकर गए मिला ले आप चाहें तो इसमें बराबर मात्रा में मुल्तानी मिट्टी एवं बादाम के तेल भी मिला सकते हैं।

अब इस लेप को अपने शरीर के उन सभी हिस्सों पर लगाएं जहां पर रंग लगे हुए हैं फिर आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर कोई अच्छा सा साबुन से स्नान कर लें आप पाएंगे कि आपके शरीर पर लगा हुआ जिद्दी से जिद्दी रंग भी साफ हो चुके हैं।

7. थोड़ा सा संतरे का छिलका लें एवं इसमें मसूर की दाल और बादाम का दूध मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को अपने शरीर के उन सभी हिस्सों में लगाएं जहां पर रंग लगे हुए हैं।

फिर इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर नहा लें इससे आपके चेहरे पर निकले हुए दाने भी ठीक हो जाएंगे और रंग भी छूट जाएगा।

8. बराबर मात्रा में बेसन और दही ले लें अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालें और इसे मिला लें अब इसे अपने शरीर पर लगे रंगों के ऊपर लगाएं और फिर हल्के हाथों से मसाज करें।

मसाज करने के बाद इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें इससे आपके शरीर में लगे जिद्दी रंग धीरे-धीरे छूटने लगते हैं इस प्रयोग को आप दिन में दो बार करें।

9. बालों में रंग लगने के वजह से इनका निखरापन मध्यम हो जाता है इसके लिए आंवले के पानी में सिरका मिलाकर इससे अपने बालों को हल्के हल्के मसाज के साथ धोएं आपके बाल खिल उठेंगे।

कपड़ों से होली रंग छुड़ाने का आसान तरीका

होली के त्यौहार में हमारे शरीर के साथ ही कपड़ों में भी होली के रंग पुत जाते हैं जिसे छुड़ा पाना बहुत मुश्किल साबित होता है।

अगर आप के भी कपड़े होली के रंग से खराब हो चुके हैं तो नीचे हम कुछ उपाय बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने कपड़ों में लगे रंगों को आसानी से छुड़ा पाएंगे।

1. आधा से एक कप सफेद वेनेगर आधी बाल्टी पानी में डालें और फिर उसमें रंग लगा हुआ कपड़ों को 20 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें और फिर इसे किसी अच्छे से डिटर्जेंट पाउडर से धो लें।

ध्यान रहे ये ट्रिक सिर्फ कॉटन कपड़ों के लिए है अगर आपके पास कोई और कपड़ा है जिस में रंग लगा है तो उसे छुड़ाने के लिए नीचे बताए गए ट्रिक्स को अपनाएं।

2. अगर आपके पास कॉटन के अलावा कोई और कपड़ा है तो उसके लिए आधा से एक कप बेकिंग सोडा में ब्लीच मिलाकर पानी में घोल लें और फिर इसमें आप अपने रंग लगा हुआ कपड़ों को डालें।

अब अपने कपड़ों को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर इसे डिटर्जेंट पाउडर में डालकर अच्छी तरह से धो लें आपके रंग लगा हुआ कपड़े साफ हो जाएंगे।

3. आपके कपड़ों के जिस जिस हिस्से पर रंग लगा है वहां पर नींबू का रस निचोड़ के अच्छी तरह से लगाएं और फिर कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें और फिर साबुन या डिटर्जेंट पाउडर से धो लें रंग साफ हो जाएगा। इस उपयोग को आप दो या तीन बार भी कर सकते हैं।

4. नेल पेंट रिमूवर कपड़ों में लगे रंग या पेन की स्याही लगने पर साफ करने के लिए काफी उपयोगी होता है। इसके लिए आप रुइ में नेल पेंट रिमूवर को ले लें और फिर कपड़े में लगे रंग या स्याही के जगह पर हल्का हाथों से रगड़ें और फिर इसे डिटर्जेंट पाउडर से धो लें आपके कपड़े साफ हो जाएंगे।

5. खट्टे दही या मट्ठे का उपयोग कपड़ों में लगे रंग या पान के दाग को छुड़ाने के लिए किया जाता है।

इसके लिए आप अपने रंग लगा हुआ कपड़ों को खट्टा दही में पानी मिलाकर या मटठ्ठे के अंदर भिगो दें और फिर रंग लगे हिस्से को हाथों से हल्का हल्का लगड़ें और फिर इसे डिटर्जेंट पाउडर से धो लें रंग लगा हुआ कपड़ा साफ हो जाएगा।

सलाह: दही और मट्ठा का उपयोग कपड़ों में लगा हुआ रंग को छुड़ाने के लिए आप दो से तीन बार भी कर सकते हैं।

6. बिना जेल वाला टूथपेस्ट कपड़ों में लगे रंगों को छुड़ाने में मदद करता है। इसके लिए बिना जेल वाला टूथपेस्ट लें और फिर इसे अपने कपड़ों के उस हिस्से पर लगाए जहां पर रंग लगा हुआ है और फिर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

अब इस कपड़े को आप डिटर्जेंट पाउडर से धो लें रंग पूरी तरह से ना छूटने पर इस उपयोग को आप दो से तीन बार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
रक्षाबंधन पर बहन के लिए हिंदी कविता

Dussehra Kaise Manaya Jata Hai

Ram Navami Kab Hai

Makar Sankranti Kab Hai

तो ऊपर हमने शरीर एवं बालों में लगे हुए रंगों को छुड़ाने के लिए एवं कपड़ों के ऊपर लगे हुए रंगों को भी छुड़ाने के लिए कई सारे घरेलू नुस्खा बताया है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप होली खेलने के बाद अपने शरीर एवं कपड़ों में लगे हुए जिद्दी रंगों को आसानी से निकाल पाएंगे।

अगर अभी भी आपके पास होली के रंगों को छुड़ाने से संबंधित कोई अतिरिक्त सवाल रह गया है या आप अपना ओपिनियन हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाएं और लिखकर हमें बताएं आप सभी को होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Leave a Comment