how to change video background hindi

how to change video background hindi


How To Change Video Background Hindi क्या आप अपने वीडियो का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते हैं तो बस आप सही जगह पर आ गए। हम यहां पर अपने वीडियो का बैकग्राउंड को चेंज करना सीखेंगे।

अगर आप एक YouTuber हैं और आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाते हैं या आप फेसबुक के लिए वीडियो बनाते हैं या हो सकता है इंस्टाग्राम के लिए वीडियो बनाते होंगे और कई बार हमारे वीडियो में पीछे के तरफ बैकग्राउंड में कुछ अच्छा नहीं दिखता है लेकिन हम इसे चेंज कर सकते हैं।

वीडियो रिकॉर्ड कर लेने के बाद आप अपने वीडियो के बैकग्राउंड में अलग से कोई भी फोटो या इमेज डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए आप घर में बैठकर वीडियो बनाए थे लेकिन आप कहीं बगीचा या फिर पहाड़ी एरिया का फोटो अपने वीडियो के बैकग्राउंड में डालेंगे तो ऐसा लगेगा कि आप उस बगीचा या फिर पहाड़ी एरिया में ही बैठकर इस वीडियो को सूट किए हैं।

कई बार हम घर के अंदर बैठकर वीडियो बनाते हैं लेकिन कई बार हमारा घर अच्छा नहीं होता है और पीछे के बैकग्राउंड में टूटी-फूटी दिवालें या कुछ और दिखती है इसके लिए आपको एक हरा पर्दा का प्रबंध करना होगा।

Loading...

Video Ka Background Kaise Badale इसके लिए आप अपने रूम में एक हरा पर्दा टांगे और उस पर्दे के आगे बैठकर वीडियो बनाएं तभी आप अपने वीडियो के बैकग्राउंड को चेंज कर पाएंगे।

अगर आप अपना वीडियो को किसी हरे परदे के आगे बैठकर शूट किया था तो इसका बैकग्राउंड आसानी से चेंज करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

Kinemaster से Video का Background Change कैसे करें

आप जिस वीडियो के बैकग्राउंड को चेंज करना चाहते हैं उस वीडियो में पहले से जो बैकग्राउंड है वो ग्रीन होना चाहिए। उसके लिए अपने पीछे एक हरा रंग के परदे को टांग के वीडियो शूट किया जाता है।तो हमारा वीडियो का बैकग्राउंड हरा रंग का होता है फिर उसे हम आसानी से एक क्लिक में चेंज कर पाते हैं। आपके पास हरा पर्दा नहीं है तो आप एमेजन से ले सकते हैं।
 
काइन मास्टर एप्लीकेशन के सहायता से हरा रंग के बैकग्राउंड वाले वीडियो में कोई भी इमेज या मोबाइल से शूट किया हुआ इमेज को आसानी से लगा सकते हैं
 
आप बैकग्राउंड में कोई एनीमेशन जीआईएफ या वीडियो भी लगा सकते हैं। अगर आप बैकग्राउंड में कोई वीडियो लगाते हैं तो फिर उस वीडियो का आवाज को बंद करना होता है। फिर आपके पीछे बिना आवाज वाला वीडियो चलता हुए दिखेगा।

Video का Background बदलना क्यों जरूरी है


कई बार हम घर के अंदर बैठकर वीडियो बनाते हैं लेकिन हमारे वीडियो के बैकग्राउंड में कई बार कुछ अच्छी चीजे नहीं दिखते हैं जिसके वजह से वीडियो में अच्छी जानकारी होते हुए भी बैकग्राउंड के वजह से विडियो भद्दा लगता है।

तो इस स्थिति में हम एक 8 बाइ 8 का हरा पर्दा मंगा सकते हैं और उस पर्दे को टांग के उसके आगे बैठकर वीडियो बना सकते हैं और फिर उस वीडियो के बैकग्राउंड में किसी भी दूसरे इमेज या फोटो को डाल सकते हैं।

Loading...

अगर आपने अपना वीडियो हरे परदे के आगे बैठकर शूट किया था तो आप ऊपर दिए गए वीडियो को देखकर अपने उस वीडियो के बैकग्राउंड में किसी बगीचे या अन्य स्थान का फोटो शूट करके डाल के चेंज कर सकते हैं।

और फिर उस वीडियो को देखने वाले को ऐसा लगेगा कि आपने उस बगीचे में बैठ कर वीडियो बनाया हुआ है। लेकिन ध्यान रहे हर परदा के आगे बैठकर शूट किया गया वीडियो का ही बैकग्राउंड आसानी से चेंज हो पाता है।

हमने ऊपर दिए गए वीडियो के सहायता से Kinemaster पर Video का Background Change करने का तरीका सीख लिया है। जल्दी ही हम अलग-अलग कलर में बैकग्राउंड वाले वीडियो के बैकग्राउंड को भी चेंज करने का प्रोसेस लेकर आएंगे।
 
वीडियो के बैकग्राउंड के साथ ही वीडियो के आवाज को भी चेंज कर सकते हैं। किसी भी वीडियो में कोई सा भी सॉन्ग म्यूजिक को डाल सकते हैं। उसके लिए उस वीडियो में पहले से जो आवाज होता है उसको बंद करना होता है। इस विषय पर भी जल्दी ही पोस्ट आने वाला है।
 
तो यहाँ पर हमने सीखा how to change video background यानि वीडियो के बैकग्राउंड कैसे चेंज करे उम्मीद है यहाँ से आपको कुछ सिखने को मिला अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट देकर अपना प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करे धन्यवाद
Loading...

3 thoughts on “how to change video background hindi”

Leave a Comment