How To Download Aadhar Card From Mobile

How To Download Aadhar Card From Mobile


मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

How To Download Aadhar Card From Mobile – अगर आप के आधार कार्ड खो गया या फिर कट फट गया जो कि चलने लायक नहीं रह गया है तो अब आप 2 मिनट में अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट करा सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हम यूट्यूब वीडियो के जरिए सीखेंगे कि अपने आधार कार्ड मोबाइल से कैसे डाउनलोड करे। इसके लिए नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान पूर्वक देखें। इस विषय पर लेख पढ़ने के लिए नीचे की तरफ स्क्रोल करिए।


आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में टाइप करना होगा uidai.gov.in इस वेबसाइट पर जाकर आप आधार कार्ड नंबर के जरिए इनरोलमेंट नंबर के जरिए या फिर वर्चुअल आईडी के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

aadhaar card correction | 2020 | अब चुटकियो में होगा
aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें

 ध्यान रहे आपके मोबाइल नंबर आपके आधार में रजिस्टर होना चाहिए और वो मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद होना चाहिए, क्योंकि उस पर ओटीपी आएगा और वो ओटीपीआपको वहां पर सबमिट करना होगा।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए दो ऑप्शन आपको मिलता है, या तो आप आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे या फिर मास्क आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे। मास्क आधार कार्ड वो होता है जिसमें आधार कार्ड के लास्ट के 4 डिजिट ही दिखता  है सारे नंबर शो नहीं होते हैं।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद अगर आपके पास खुद का प्रिंटर है तो आप खुद से मोबाइल से ही प्रिंट कर पाएंगे या फिर प्रिंटर नहीं है तो कहीं भी दुकान पर ले जाकर प्रिंट करा पाएंगे।

Loading...
 अगर आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है या फिर जो मोबाइल नंबर रजिस्टर था वो बंद हो चुका है तो आप अपने एरिया में आधार सेंटर पर जाकर और कुछ फीस देने के बाद नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करा पाएंगे।
 
अगर आपका मोबाइल नंबर खो गया है या फिर बंद हो गया है तो बिना मोबाइल नंबर के अपने आधार कार्ड को हम कैसे प्रिंट कराएंगे, इस विषय पर भी वीडियो आने वाला है।

तो हमने यहाँ पर सीखा How To Download Aadhar Card From Mobile उम्मीद है ये पोस्ट और वीडियो आपको पसंद आयी होगी अगर फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट जरूर करे

Leave a Comment